Coronavirus News Live: पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना के 173 नए मामले, अकेले केरल में करीब 1500 कोरोना के एक्टिव केस

Coronavirus News Live: भारत ने कोरोना के लिहाज से हाई रिस्‍क वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए सख्‍त दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

ABP Live Last Updated: 02 Jan 2023 12:31 PM
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने की कोरोना को लेकर समीक्षा बैठक

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के अधिकारियों के साथ कोविड -19 समीक्षा बैठक की. बैठक सुबह 10:30 बजे लोकभवन में हुई.



 
भारत में 173 नए कोरोनो केस

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में 173 नए कोरोनो वायरस के मामले दर्ज किए गए हैं. देश में कुल एक्टिव मामले घटकर 2,670 रह गए हैं. 


इन पांच राज्यों में हैं सबसे ज्यादा कोरोना एक्टिव केस

भारत में कोरोना के खतरे को देखते हुए पहले ही सतर्कता बरती जा रही है. देश में सबसे ज्यादा कोरोना के 1444 एक्टिव केस केरल में हैं.  इसके बाद कर्नाटक में 326, महाराष्ट्र  में 161, ओडिशा में 88 और तमिलनाडु में 86 हैं. देश में कुल एक्टिव केस 2670 है. 

हिमाचल के 6 जिले कोरोना से मुक्त

हिमाचल प्रदेश के 12 में से 6 जिले कोरोना से मुक्त हो गए हैं. बिलासपुर, कुल्लू, किन्नौर, लाहौल स्पीति, मंडी और ऊना में एक भी कोरोना मरीज नहीं है. 

महाराष्ट्र में कोरोना के 16 नए मामले

महाराष्ट्र ने कोरोनोवायरस के 16 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 81,36,679 हो गई है. पिछले 24 घंटों में 19 मरीजों के संक्रमण से उबरने के बाद ठीक होने वालों की संख्या 79,88,101 तक पहुंच गई. राज्य में अब 161 एक्टिव केस हैं. 


चीन में कोरोना से हालात बेकाबू

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर के शुरुआती तीन हफ्ते में ही चीन में 25 करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित हो गए थे. हेल्थ एक्सपर्ट्स चेतावनी दे रहे हैं कि इसका असर पूरी दुनिया में देखने को मिल सकता है. 

बैकग्राउंड

Coronavirus News Live: चीन और अन्य देशों में कोरोना वायरस के नए प्रकोप के बीच कई देशों ने महामारी को काबू करने के लिए अपनी निगरानी और टेस्टिंग सुविधाओं को बढ़ा दिया है. कई देशों में चीन, हांगकांग या मकाऊ से आने वाले तमाम यात्रियों के लिए कोविड-19 टेस्टिंग को अनिवार्य कर दिया गया है. वहीं, भारत, मलेशिया, जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका और स्पेन में कोरोना टेस्टिंग को एक बार फिर से बढ़ा दिया गया है. 


भारत में भी चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, थाईलैंड और हांगकांग के यात्रियों के लिए निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्टिंग की जरूरत है. वहीं, कोरोना से हाहाकार के बीच चीन के वुहान में नए साल का जश्न मनाया गया. कई लोगों को आधी रात को आसमान में गुब्बारे छोड़ते और सेल्फी लेते हुए देखा गया. 


हालांकि, विशेषज्ञों ने बताया कि भारत में कोरोना से स्थिति चीन जितनी खराब नहीं होगी. कर्नाटक ने कोरोना के लिहाज से हाई रिस्‍क वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए सख्‍त दिशा-निर्देश जारी किए हैं. उच्‍च जोखिम वाले देशों से आने वाले लोगों को 7 दिनों तक के लिए होम क्‍वारंटीन में रहना जरूरी कर दिया गया है. 


महाराष्ट्र में डॉक्टरों की हड़ताल


कोरोना के मामलों में वृद्धि की आशंका के बीच महाराष्ट्र एसोसिएशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स (MARD) ने हड़ताल की चेतावनी दी है. पूरे महाराष्ट्र में 7,000 डॉक्टर सोमवार (2 जनवरी) से हड़ताल पर जाने वाले हैं. इसके चलते नए साल में राज्यभर के सरकारी अस्पतालों में सेवाएं बाधित हो सकती हैं.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.