Coronavirus Live Updates: सिसोदिया बोले- CBSE के सिलेबस में हो 30% कटौती, दूरदर्शन और रेडियो से हो पढ़ाई

देश में अब तक स्वस्थ होने वाले संक्रमित मरीजों की संख्या कुल संक्रमित मरीजों की संख्या का 23.3 प्रतिशत है. लॉकडाउन से पहले मरीजों की संख्या दोगुना होने में तीन दिन का समय लग रहा था, लेकिन अब यह दर बढ़कर दस दिन हो गयी है.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 29 Apr 2020 11:53 AM
दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा है कि मौजूदा हालातों को देखते हुए सीबीएसई के पाठ्यक्रम में तीस फीसदी की कटौती की जानी चाहिए. साथ ही सिसोदिया ने कहा है कि काफी बच्चों के पास ऑनलाइन सिस्टम उपलब्ध नहीं है इसलिए ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन के कुछ वक्त का इस्तेमाल बच्चों को पढ़ाने में किया जाए. बता दें कि दूरदर्शन के स्वयं प्रभा चैनल पर आज से यूपी बोर्ड की ऑनलाइन क्लासेस शुरू होंगी. 10वीं और 12वीं की क्लासेज का प्रसारण सुबह शाम होगा. प्रसारण में 30-30 मिनट की दो क्लास हाईस्कूल की और दो क्लास इंटर शामिल होंगी.
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर कोरोना वायरस को शुरुआती स्तर पर रोकने में विफल रहने को लेकर हमले तेज कर दिए हैं. उनका कहना है कि इसके कारण दुनिया के 184 देश ‘नर्क जैसी स्थिति’ से गुजर रहे हैं. इसी बीच अमेरिकी सांसदों ने मांग की है कि निर्माण और खनिज के लिए चीन के ऊपर निर्भरता कम की जाए. ट्रंप लगातार ‘अदृश्य शत्रु’ के प्रकोप के लिए सार्वजनिक स्तर पर चीन को दोषी ठहरा रहे हैं और इस संबंध में उन्होंने जांच भी शुरू की है. उन्होंने यह भी संकेत दिए हैं कि वह जर्मनी द्वारा क्षति के लिए चीन से मांगे गए 140 अरब अमेरिकी डॉलर से ज्यादा मुआवजे के बारे में सोच रहे हैं. अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी के नेताओं का मानना है कि अगर चीन शुरुआती स्तर पर इस वायरस को लेकर जानकारियां साझा करता तो वैश्विक स्तर पर अर्थव्यवस्था की हालत इतनी बुरी नहीं होती और इतनी बड़ी संख्या में लोगों की जानें नहीं जाती.
चीन 22 मई से संसद का वार्षिक सत्र आयोजित करेगा. पहले संसद सत्र पांच मई से शुरू होना था लेकिन कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण यह स्थगित हो गया था. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बुधवार को बताया कि नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) की स्थायी समिति के नियमित सत्र में यह फैसला लिया गया. उसने बताया कि मार्च की शुरुआत में होने वाले 13वीं एनपीसी के तीसरे सत्र को कोरोना वायरस के कारण स्थगित कर दिया गया था. अब यह बीजिंग में 22 मई से शुरू होगा. चीन में सोमवार तक संक्रमित लोगों की संख्या 82,836 पर पहुंच गई जिनमें 648 वे मरीज भी शामिल हैं जिनका अब भी इलाज चल रहा है और 77,555 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई.
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) कोविड-19 के रोगियों के उपचार में प्लाज्मा थेरेपी के क्लीनिकल ट्रायल (नैदानिक जांच) की योजना बना रहा है और भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) से मंजूरी लेने की दिशा में काम चल रहा है. एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 के उपचार के लिए यह पद्धति अभी ‘प्रायोगिक स्तर’ पर है और कोरोना वायरस के रोगियों में नियमित इस्तेमाल के लिहाज से प्लाज्मा थेरेपी की सिफारिश के लिए अनुसंधान और परीक्षण अच्छी तरह करना जरूरी है. उन्होंने कहा, ‘‘एम्स कोविड-19 के रोगियों में प्लाज्मा थेरेपी के प्रभाव का क्लीनिकल ट्रायल करने के लिए आईसीएमआर के साथ मिलकर काम कर रहा है.’’
देश में कोरोना वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर के शहरी इलाके में एक महीने से ज्यादा वक्त से कर्फ्यू लगा है. इसके बावजूद बड़ी तादाद में इस महामारी के नये मरीज सामने आ रहे हैं. इससे महामारी के फैलने की हकीकत के साथ ही कर्फ्यू के पालन को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं. अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 94 नये मामले मिलने के बाद जिले में कोविड-19 के मरीजों की तादाद 1,372 से बढ़कर 1,466 पर पहुंच गयी है. जिले में इस महामारी के अधिकतर मामले इंदौर शहर से सामने आये हैं जहां कोरोना वायरस का पहला मरीज मिलने के बाद से प्रशासन ने 25 मार्च से कर्फ्यू लगा रखा है.
CBSE की दसवीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं अब नहीं होंगी. केवल दिल्ली के नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में तनाव के चलते रद्द हुई परीक्षाओं को ही दोबारा कराया जाएगा. बाकी पूरे देश में 10वीं की बची हुई परीक्षाओं में औसत के अनुसार छात्रों को दिया जाएगा ग्रेड. 12वीं के बचे हुए 12 विषयों में केवल महत्वपूर्ण परीक्षाएं ही ली जाएगी. हालात सामान्य होते ही कापियों के जांचने का काम शुरू होगा. सीबीएसई के अनुसार कापियां जांचने और रिजल्ट के आने में अभी कम से कम ढाई महीने लगेंगे, सबकुछ लॉक डाउन की स्थिति पर निर्भर करता है.

बैकग्राउंड

देश में अबतक इस जानलेवा संक्रमण के 31 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. संक्रमित मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों को मुताबिक अबतक 31 हजार 332 लोग संक्रमित हो चुके हैं. वहीं 1007 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 7 हजार 696 लोग ठीक भी हुए हैं. बड़ी बात यह है कि पिछले 24 घंटों में 73 लोगों की जान गई है. जानें आपके राज्य में कोरोना वायरस का क्या हाल है.


 


स्वास्थय मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्ट्र में 400, मध्य प्रदेश में 120, गुजरात में 181, दिल्ली में 54, तमिलनाडु में 25, तेलंगाना में 26, आंध्र प्रदेश में 31, कर्नाटक में 20, उत्तर प्रदेश में 34, पंजाब में 19, पश्चिम बंगाल में 22, राजस्थान में 51, जम्मू-कश्मीर में 8, हरियाणा में 3, केरल में 4, झारखंड में 3, बिहार में 2, असम, हिमाचल प्रदेश, मेघालय और ओडिशा में एक-एक मौत हुई है.


 


दुनियाभर के 210 देशों में कोरोना वायरस महामारी से मरने वालों की संख्या दो लाख 17 हजार पार पहुंच गई है. पिछले 24 घंटे में 76,286 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं. जबकि मरने वाले लोगों की संख्या में 6,351 का और इजाफा हुआ है. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, दुनियाभर में अब तक 31 लाख 36 हजार 232 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं. इनमें से 2 लाख 17 हजार 799 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 953,245 लोग संक्रमण मुक्त भी हुए हैं.


 


कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा कहर दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में बरपाया है. पूरी दुनिया के करीब एक तिहाई कोरोना मरीज अमेरिका में ही हैं. यहां दस लाख से ज्यादा लोग कोरोना से प्रभावित हो चुके हैं. पिछले 24 घंटे में 25,409 नए मामले सामने आए हैं और 2,470 नए लोगों की मौत हुई है. न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी, कैलिफॉर्निया में सबसे ज्यादा मामले देखने को मिल रहे हैं.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.