Coronavirus Live Updates: SC ने प्रवासी मजदूरों को गांव भेजने वाली याचिका खारिज की, कहा- केंद्र और राज्य उठा रहे कदम

पिछले 24 घंटे में कोरोना से सबसे ज्यादा मौत दर्ज की गई है. कोरोना से एक दिन में 195 लोगों की मौत हुई है. दुनियाभर में करीब 12 लाख लोग इलाज के बाद कोरोना वायरस से ठीक हो चुके हैं. इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश अमेरिका है.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 05 May 2020 03:16 PM
पाकिस्तान में कोरोना वायरस के 1,315 नए मामले सामने आने के बाद मंगलवार को संक्रमितों की तादाद 21,501 हो गई. इसके अलावा 24 और लोगों की इस बीमारी से मौत हुई, जिसके बाद संक्रमण से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 486 पहुंच गया. स्वास्थ्य मंत्रालय की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के मुताबिक, पंजाब में कोरोना वायरस के 8,103 मामले हैं, जबकि सिंध में 7,882, खैबर-पख्तूनख्वा में 3,288, बलूचिस्तान में 1,321, इस्लामाबाद में 464, गिलगित-बाल्टिस्तान में 372 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 71 मामले हैं.
संयुक्त राष्ट्र् के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी पर फतह हासिल करने के लिए इतिहास में अब तक के सबसे बड़े जन स्वास्थ्य प्रयास की जरूरत है क्योंकि यह परस्पर संबंधित विश्व है जहां, “जब तक कि सब लोग सुरक्षित न हो जाएं, हममें से कोई सुरक्षित नहीं है.”
उनकी यह टिप्पणी ऐसे वक्त में आई है जब विश्व नेताओं ने कोविड-19 से लड़ने के लिए अनुसंधान एवं विकास में समर्थन देने के लिए 7.4 अरब यूरो (करीब 8.2 अरब डॉलर) देने की प्रतिज्ञा की है.
नोएडा के थाना सेक्टर-20 की बैरक में रहने वाले एक उपनिरीक्षक के कोविड-19 संक्रमित पाए जाने के बाद थाने में तैनात दर्जनभर पुलिसकर्मियों को पृथक-वास में रखा गया है. संक्रमित उप-निरीक्षक की ड्यूटी पुलिस रिस्पांस व्हीकल (पीआरवी) पर है. पुलिस उपायुक्त (यातायात) राजेश एस ने बताया कि (पीआरवी) पर तैनात उपनिरीक्षक कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं. उनकी ड्यूटी कोरोना संक्रमित जोन सेक्टर-8, 9, 10 क्षेत्र में थी. उन्होंने बताया कि वह थाना सेक्टर-20 के बैरक में रहते थे. उनके साथ जितने भी पुलिसकर्मी बैरक में रहते थे, उन्हें पृथक वास में रखा गया है.
प्रवासी मज़दूरों को गांव वापस भेजने की मांग करने वाली याचिका का सुप्रीम कोर्ट ने निपटारा किया. कहा- केंद्र और राज्य सरकारें ज़रूरी कदम उठा रही हैं. याचिकाकर्ता के वकील प्रशांत भूषम ने नई दलील रखते हुए कहा- प्रवासी मज़दूरों की गलत परिभाषा के चलते सबको लौटने का मौका नहीं मिल रहा. केंद्र 85 फीसदी किराया दे रहा है, राज्य 15 फीसदी मज़दूरों से वसूल रहे हैं. कोर्ट ने इस पर बिना कोई आदेश किए मामला बंद कर दिया.
कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन में फंसे मजदूरों की समस्याओं के शीघ्र समाधान की मांग करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर ने मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के सेंधवा कस्बे के निकट विरोध प्रदर्शन किया. पाटकर ने सोमवार को विरोध प्रदर्शन करते हुए आरोप लगाया कि प्रतिबंध बिना किसी योजना के लगाए गए तथा राज्य और केन्द्र की बीच कोई समन्वय नहीं है. उन्होंने कहा, ‘‘श्रमिक बिना वेतन लिए अपने घर से निकल गए हैं. उन्हें जीवित रहने के लिए खाद्यान्न मुफ्त नहीं तो मामूली कीमत पर दिया जाना चाहिये.’’
हैदराबाद के पास घाटकेसर से एक विशेष ट्रेन करीब 1,200 श्रमिकों को बिहार के खगड़िया के लिए लेकर मंगलवार को रवाना हुई. दक्षिण मध्य रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “श्रमिक विशेष रेलगाड़ी आज सुबह बिहार में खगड़िया के लिए रवाना हुई. ट्रेन में सवार होने से पहले सभी यात्रियों की जांच की गई.” तेलंगाना में श्रमिकों के लिए चलायी गयी यह दूसरी रेलगाड़ी है. दक्षिण मध्य रेलवे के अधिकारी ने बताया कि इसी तरह, आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा के पास रयानापाडु से एक अन्य ट्रेन महाराष्ट्र के चंद्रपुर के लिए रवाना हुई. रचकोंडा पुलिस ने एक बयान में कहा कि ट्रेन घाटकेसर स्टेशन से तड़के तीन बजकर पांच मिनट पर खगड़िया के लिए रवाना हुई.
सीआरपीएफ की एक ही बटालियन के 137 जवानों के कोविड-19 से संक्रमित होने और एक जवान की मौत के ‘‘गंभीर’’ मामले की जांच जल्द पूरी हो जाएगी. अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि बल इस महामारी का मुकाबला करने के लिए नए उपाय भी कर रहा है. उन्होंने बताया कि जांच सीआरपीएफ प्रमुख ए. पी. माहेश्वरी की निगरानी में चल रही है और जल्द ही वह पूरी हो जाएगी.
चीन में कोरोना वायरस के 16 नए मामले सामने आने के बाद देश में वायरस के मामले बढ़कर 82,881 हो गए हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि इन 16 लोगों में से 15 में कोविड-19 के कोई लक्षण नहीं थे लेकिन वे जांच में संक्रमित पाए गए. वहीं एक अन्य व्यक्ति शंघाई में संक्रमित मिला जो विदेश से आया था. उसने बताया कि इसके साथ ही बिना लक्षण के संक्रमित पाए गए 15 नए मामलों के साथ ऐसे मामलों की संख्या अब 947 हो गई है, जिनमें से 94 बाहर से आए थे. ये सभी चिकित्सीय निगरानी में हैं. ये बिना लक्षण वाले वे मरीज हैं, जिनमें कोरोना वायरस के बुखार, खांसी या गले में दर्द जैसे कोई लक्षण नहीं थे लेकिन फिर भी ये जांच में संक्रमित पाए गए. इनसे दूसरों के संक्रमित होने का खतरा भी है.
गुजरात के चार शहरों के अस्पताल कोविड-19 का प्रभावी इलाज ढूंढने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के ‘सॉलिडेटरी’ अंतरराष्ट्रीय क्लीनिकल ट्रायल में हिस्सा लेंगे. प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने पत्रकारों को बताया कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और राजकोट में ये ट्रायल किए जाएंगे. इनमें चार दवाओं की प्रभावशीलता और कोरोना वायरस मरीजों की मानक देखभाल की तुलना की जाएगी. उन्होंने बताया कि ये चार दवाइयां रेमेडिसविर, लाम्पिनावीर, हाइड्रोऑक्सीक्लोरोक्वीन या क्लोरोक्वीन और इंटरफेरॉन है. उन्होंने बताया कि जहां तक मरीजों के आकलन की बात है, उसमें उनके स्वास्थ्य में सुधार, मृत्यु दर, वेंटिलेटर की जरूरत और दवाइयों के गंभीर प्रभावों पर गौर किया जाएगा.
विधि मंत्रालय के एक अधिकारी के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद, शास्त्री भवन की एक मंजिल को आंशिक रूप से सील कर दिया गया है. इस सरकारी इमारत में कई मंत्रालयों के दफ्तर हैं. यह लुटियन जोन में स्थित दूसरी सरकारी इमारत है जिसके एक हिस्से को सील किया गया है. पिछले महीने नीति आयोग की इमारत को सील किया गया था. दो वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के मुताबिक, विधि मंत्रालय का एक अधिकारी कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है. इस मंत्रालय का दफ्तर शास्त्री भवन के चौथे माले पर है. उन्होंने बताया कि प्रोटोकॉल के मुताबिक, उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है. अधिकारियों ने बताया कि शास्त्री भवन में चौथी मंजिल के 'ए' विंग को सील कर दिया गया है और उसे संक्रमण मुक्त किया जा रहा है. कई द्वार और लिफ्ट भी बुधवार तक बंद रहेंगी.
नोबेल पुरस्कार विजेता और प्रख्यात अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि कोरोना संकट की मार झेल रही अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए देश की आबादी के एक बड़े हिस्से के हाथों में पैसे पहुंचाने होंगे. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद के दौरान बनर्जी ने इस बात पर भी जोर दिया कि भारत सरकार को अमेरिका एवं कुछ अन्य देशों की तरह बड़ा प्रोत्साहन पैकेज देना होगा ताकि लोगों के हाथ में पैसे जाएं और बाजार में मांग बढ़ सके. गांधी ने पूछा कि क्या ‘न्याय’ की योजना की तर्ज पर लोगों को पैसे दिए जा सकते हैं तो उन्होंने कहा, ‘‘निश्चित तौर पर.’’
विश्व स्वास्थ्य संगठन के आपात कार्यक्रमों के प्रमुख माइकल रेयान ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के चीन के शहर वुहान की एक प्रयोगशाला में उत्पन्न होने की आशंका के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के आरोप के संबंध में अमेरिकी सरकार ने उन्हें कोई सबूत मुहैया नहीं कराए हैं. माइकल रेयान ने जिनेवा में पत्रकारों से कहा, ‘‘ हमारे नजरिए से यह केवल काल्पनिक है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ वायरस की कथित उत्पत्ति के संबंध में हमें अमेरिकी सरकार से कोई डेटा या विशिष्ट सबूत नहीं मिले हैं. ’’ उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ अमेरिका से ऐसी कोई भी जानकारी हासिल करने को ‘‘इच्छुक’’ है.
अमेरिका में कोरोना वायरस संकट और लॉकडाउन के बीच सीनेट का सत्र सोमवार को फिर से शुरू हो गया. हालांकि अभी यह साफ नहीं हुआ है कि नए सहायता पैकेज पर क्या स्थिति रहेगी . उधर, अमेरिका में इस मुद्दे पर बहस तेज होती जा रही है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का किस प्रकार सबसे बेहतर तरीके से मुकाबला किया जाए और तबाह हो चुकी अर्थव्यवस्था को कैसे पटरी पर लाया जाए ? मार्च के बाद पहली बार 100 सीनेटर सत्र में हिस्सा लेंगे. मार्च में सदन की कार्यवाही स्वास्थ्य खतरे की वजह से टाल दी गई दी थी. वाशिंगटन क्षेत्र वायरस हॉट स्पॉट है और यहां लोगों को घरों में ही रहने के आदेश हैं.
कोरोना पर केंद्र और पश्चिम बंगाल सरकार के बीच विवाद बढ़ गया है. पहले से केंद्र सरकार कह रही है कि पश्चिम बंगाल की ओर से कोरोना के आंकड़े छिपाए जा रहे हैं. दो दिन से कोरोना के आंकड़े पश्चिम बंगाल सरकार जारी नहीं कर रही थी. कल केंद्र की टीम ने राज्य सरकार पर दबाव डाला तो आंकड़े जारी किए गए हैं. दो दिन में पश्चिम बंगाल में 296 नए केस आए हैं और 98 लोगों की मौत हुई है.

बैकग्राउंड

देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 46433 हो गये हैं. इस जानलेवा वायरस की वजह से अबतक 1568 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक कुल संक्रमित मामलों में 32138 एक्टिव केस है वहीं 12726 लोग ठीक/डिस्चार्ज हुए है. पिछले 24 घंटे में कोरोना से सबसे ज्यादा मौत दर्ज की गई है. कोरोना से एक दिन में 195 लोगों की मौत हुई तो वहीं 3900 नए मामले सामने आए हैं. जानें आपके राज्य में कोरोना वायरस का क्या हाल है.


 


स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 583, गुजरात में 319, मध्य प्रदेश में 165, राजस्थान में 77, दिल्ली में 64, उत्तर प्रदेश में 50, आंध्र प्रदेश में 36, पश्चिम बंगाल में 133, तमिलनाडु में 31, तेलंगाना में 29, कर्नाटक में 27, पंजाब में 23, जम्मू-कश्मीर में 8, हरियाणा में 6, केरल में 4, झारखंड में 3, बिहार में 4, असम, हिमाचल प्रदेश, मेघालय और ओडिशा में एक-एक मौत हुई है.


 


कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या ढाई लाख पार पहुंच चुकी है. पिछले 24 घंटे में 78,377 नए कोरोना के मामले सामने आए और मरने वाले लोगों की संख्या में 3,877 का इजाफा हो गया. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, दुनियाभर में अब तक 36 लाख 42 हजार 066 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 2 लाख 52 हजार की मौत भी हो चुकी है. वहीं 11 लाख 93 हजार लोग संक्रमण मुक्त भी हुए हैं. जानलेवा कोरोना वायरस अब दुनियाभर में नियंत्रण होता नजर आ रहा है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.