Coronavirus News Live: कोरोना रिकवरी रेट में सुधार, 98.80 प्रतिशत लोगों ने दी कोरोना को मात- 24 घंटे में 134 नए केस

Coronavirus News Today Live Updates: भारत में चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से पहुंच रहे यात्रियों के लिए कोविड की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य है.

ABP Live Last Updated: 03 Jan 2023 02:57 PM
चीन में लगातार बिगड़ रहे हालात

चीन में कोरोना वायरस से लगातार हालात बिगड़ रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शंघाई की तकरीबन 70 फीसद आबादी के कोरोना पॉजिटिव है. तमाम कोशिशों के बावजूद इसे रोका नहीं  रहा है.


 

देश में कोरोना के 134 नए केस

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, कोविड-19 के 134 नए मामले सामने आए जबकि सक्रिय मामले 2,582 हैं. पिछले 24 घंटों में कोविड के खिलाफ राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत 45,769 खुराक डोज दी गई है. 

देश भर के एक भी जिले में नहीं है कोरोना का यलो अलर्ट

कोरोना के डर के बीच राहत की खबर ये है कि देश के एक भी जिले में कोरोना का यलो अलर्ट नहीं है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वीकली रिपोर्ट में पता चला है कि सभी जिलों में कोरोना के मामले पांच फीसदी से कम हैं. वर्तमान में संक्रमण की राष्ट्रीय दर 0.19 फीसदी है, जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 0.14 फीसदी है.

वीकली कोरोना मामलों में बढ़ोतरी

लगातार दूसरे सप्ताह में भारत ने कोविड-19 मामलों में मामूली वृद्धि दर्ज की है. हालांकि, संख्या बहुत कम रही. इस समाप्त देश में कोरोना के 1,526 नए मामले दर्ज किए गए, जो पिछले सप्ताह के 1,219 के मुकाबले 25 प्रतिशत ज्यादा थे. 



 
कोरोना के खतरे के बीच दूसरी बूस्टर डोज पर विचार

राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह एक्सपर्ट ने बताया है कि तकनीकी समूह के सदस्यों को बूस्टर डोज का दूसरा शॉट देने पर विचार किया जा रहा है. वर्तमान में बूस्टर डोज केवल 28 प्रतिशत लोगों ने ली है.

स्वास्थ्य मंत्री ने किया IGI एयरपोर्ट का दौरा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जांच और कोविड परीक्षण सुविधा का जायजा लिया. 

ब्रिटेन में कोरोना से बिगड़े हालात 

चीन के बाद अब ब्रिटेन में कोरोना से हालात बिगड़ रहे हैं. ब्रिटेन के एक सीनियर हेल्थ ऑफिसर ने बताया कि इमरजेंसी सर्विस न मिलने से हर हफ्ते 500 मौतें हो रही हैं. 

बैकग्राउंड

Coronavirus News Live: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार (02 जनवरी) को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार भारत में 173 नए कोरोनो के मामले दर्ज किए गए जबकि सक्रिय मामले घटकर 2,670 रह गए हैं. दो लोगों की मौत के साथ कुल मौत का आंकड़ा 5,30,707 हो गया है. राष्ट्रीय रिकवरी दर बढ़कर 98.80 प्रतिशत हो गया. 


भारत में भी चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, थाईलैंड और हांगकांग के यात्रियों के लिए नेगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्टिंग की जरूरत है. हालांकि, विशेषज्ञों ने बताया कि भारत में कोरोना से स्थिति चीन जितनी खराब नहीं होगी. कर्नाटक ने कोरोना के लिहाज से हाई रिस्‍क वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए सख्‍त दिशा-निर्देश जारी किए हैं. 


स्वास्थ्य मंत्री ने किया IGI एयरपोर्ट का दौरा


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जांच और कोविड परीक्षण सुविधा का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने चीन सहित कुछ देशों में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी होने के बीच यह दौरा किया. 


ब्रिटेन में कोरोना से बिगड़े हालात 


चीन के बाद अब ब्रिटेन में कोरोना से हालात बिगड़ रहे हैं. ब्रिटेन के एक सीनियर हेल्थ ऑफिसर ने बताया कि इमरजेंसी सर्विस न मिलने से हर हफ्ते 500 मौतें हो रही हैं. इसका कारण समय पर इलाज न मिल पाया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अस्पतालों में बेड की कमी आ गई है. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.