Coronavirus LIVE Updates: महाराष्ट्र सरकार का फैसला, कोरोना के कारण राज्य में अगले आदेश तक मॉल बंद

कोरोना वायरस के कहर के चलते दुनिया भर में कोहराम मचा हुआ है. भारत में भी कई राज्यों में बंद जैसी स्थिति है. महाराष्ट्र में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है. उत्तराखंड समेत कई राज्यों ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 14 Mar 2020 09:49 PM
महाराष्ट्र सरकार का फैसला- राज्य में अगले आदेश तक मॉल बंद
कोरोना वायरस को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है और कहा है कि राज्य में अगले आदेश तक सब मॉल बंद रखे जाएंगे. किराना की दुकानें खुली रहेंगी लेकिन मॉल्स को बंद किया जा रहा है.
उत्तराखंड में कोरोना की आशंका के चलते दो ट्रेनी आईएफएस समेत छह और मरीजों के सैंपल शनिवार को जांच के लिए हल्द्वानी स्थित वायरोलॉजी लैब भेजे गए हैं. इस जिले से शनिवार तक 20 सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं. अब तक 11 संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर सतर्कता बरत रहे प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार विभिन्न अस्पतालों और संस्थानों से संपर्क कर रही हैं.
उत्तराखंड के मंत्री ने कहा कि मॉल पर फिलहाल निर्णय नहीं हुआ है. किसी भी प्रकार के कार्यक्रम से पहले सरकार से अनमुति लेनी जरूरी होगी. कोरोना को देखते हुए नर्सिग स्टाफ के खाली पद भरे जाएंगे. सरकारी मेडिकल कॉलेजों में अतिरिक्त पद सृजित किए जाएंगे. बसों में सेनिटेशन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं. गौरतलब है कि कोरोना वायरस के चलते राज्य सरकार पहले ही तमाम बड़े आयोजन रद्द कर चुकी है. विद्यालयों में 31 मार्च तक अवकाश घोषित किया गया है और सचिवालय समेत सरकारी कार्यालयों में बायोमीट्रिक हाजिरी पर रोक लगाई जा चुकी है.
उत्तराखंड सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है. राज्य मंत्रिमंडल की शनिवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया गया. शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने बताया कि स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र सहित राज्य के सभी कॉलेज, सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स 31 मार्च तब बंद रहेंगे. लेकिन मेडिकल कॉलेज खुले रहेंगे. वहीं राज्य में आइसोलेशन वार्ड के लिए 50 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं. उन्होंने बताया कि जरूरत पड़ने पर निजी भवनों का भी अस्पताल की तरह उपयोग किया जा सकेगा. बसों में सेनिटेशन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही प्रदेशभर में कोरोना से बचाव के मद्देनजर सावधानी, सतर्कता व जागरूकता पर जोर दिया गया है.

अधिकारी ने कहा कि कोरेना वायरस संक्रमण एक श्वसन रोग है, जो किसी व्यक्ति के श्वसन तंत्र से छोड़ी जाने वाली नमी की बूंदों से दूसरे व्यक्ति में संचारित होता है और मृतक के शव से मुर्दाघर या अंत्येष्टि कर्मी के संक्रमित होने की संभावना नहीं है.
कोरोना वायरस से संक्रमित 68 वर्षीय एक महिला की दिल्ली में मौत होने के बाद उसकी अंत्येष्टि को लेकर उपजे विवाद के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस वायरस का शिकार होने वाले लोगों के शवों की अंत्येष्टि के लिए दिशानिर्देश तैयार करने पर काम शुरू कर दिया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि शव की अंत्येष्टि से कोरोनावायरस संक्रमण फैलने की संभावना नहीं है. लेकिन ऐसे में दिशानिर्देश इस गलत धारणा को खत्म करने के लिए और किसी मृतक से रोग के नहीं फैलने के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए तैयार किया जा रहा है.
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 26 हो गई है. अधिकारी ने बताया कि चार नए लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. इनमें से एक मुंबई से और आसपास के क्षेत्रों के तीन लोग शामिल हैं. इसी के मद्देनजर महाराष्ट्र के शहरी क्षेत्रों में सभी विद्यालय और महाविद्यालय को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला किया गया है.
देश में कोरोना वायरस से कर्नाटक से 12 मार्च को पहली मौत सामने आने के बाद राज्य सरकार द्वारा घोषित बंद के तहत इस आईटी शहर में बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन शनिवार को सूने- सूने नजर आए और मॉल, सिनेमाघर, पब और नाइट क्लब बंद रहे.
कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए गोवा के सभी स्कूलों, कॉलेज, कसीनो, स्विमिंग पूल, जिम, सिनेमाहॉल और स्पा को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है.


देश में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए पद्म अवॉर्ड्स का आयोजन भी टाल दिया गया है. पहले 3 अप्रैल को ये समारोह होना था पर अब इन्हें टाल दिया गया है और नई तारीख अभी तय नहीं की गई है.
BCCI ने घरेलू क्रिकेट के सभी फॉर्मेट के मैचों को अगले आदेश तक स्थगित किया
देश में कोरोना वायरस के खतरे के देखते हुए BCCI ने आज एलान किया है कि घरेलू क्रिकेट के सभी फॉर्मेट के मैच अगले आदेश तक स्थगित रहेंगे. इनमें पेटीएम ईरानी कप, सीनियर वुमेन वन डे नॉकआउट मैच, विजय हजारे ट्रॉफी, सीनियर वुमेन वनडे चैलैंजर, वुमेन अंडर 19 वनडे नॉकआउट, वुमेन अंडर 19 टी-20 लीग, सुपर लीग और नॉकआउट, वुमेन अंडर 19 टी-20 चैलैंजर ट्रॉफी, वुमेन अंडर 23 नॉकआउट, वुमेन अंडर 23 वनडे चैलेंजर के मैचों को अगले नोटिस तक होल्ड पर डाल दिया गया है.
कोरोना वायरस को भारत सरकार ने आपदा घोषित कर दिया है और आपदा राहत फंड के जरिए इस वायरस से संक्रमित लोगों को मुआवजा दिया जाएगा. गृह मंत्रालय ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के लिए 4 लाख रुपये के मुआवजे का एलान किया है.
केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस की वजह से जान गंवाने वाले शख्स के परिवार को 4 लाख रुपये की सहायता राशि देने का एलान किया है. भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 83 है.
हालांकि हिमाचल प्रदेश में अभी तक कोविड-19 का कोई मामला सामने नहीं आया है. यहां 593 लोगों को निगरानी में रखा गया है. उनमें से 372 के बारे में जानकारी आव्रजन ब्यूरो से ली गई. उनके कोविड-19 से प्रभावित 19 देशों की हाल फिलहाल में यात्रा करने के बारे में जानकारी हासिल की गई. बाकी के 221 लोगों ने खुद अधिकारियों से संपर्क किया.
हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए एहियाती कदम के तौर पर 31 मार्च तक सभी शैक्षणिक संस्थानों और सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को राज्य विधानसभा में यह जानकारी दी. बजट सत्र के दौरान सदन में एक बयान में मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, आंगनवाड़ी केंद्रों और क्रैच समेत सभी सिनेमाघर और शैक्षणिक संस्थान 31 मार्च तक बंद रहेंगे. बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होंगी.
पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के खतरे के चलते सभी स्कूल और यूनिवर्सिटीज 31 मार्च तक बंद रहेंगे. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी है. हालांकि बोर्ड की परीक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत चलती रहेंगी. अधिकारियों ने बताया कि इन शिक्षण संस्थाओं में आंतरिक परीक्षाएं भी स्थगित रहेंगी. 30 मार्च को समीक्षा बैठक की जाएगी जिसके बाद आगे के कदम पर फैसला लिया जाएगा.

बैकग्राउंड

Coronavirus Terror: दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है. भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 83 हो चुकी है और इससे देश में दो लोगों की मौत हो चुकी है. पहले कर्नाटक में एक बुजुर्ग की इस वायरस के चलते मौत की पुष्टि हुई और कल रात दिल्ली में एक 68 वर्षीय महिला की इस जानलेवा वायरस के चलते मौत की खबर सामने आई.


 



बता दें कि अमेरिका ने कल देर रात कोरोना वायरस के चलते देश में राष्ट्रीय इमरजेंसी घोषित कर दी है वहीं भारत में भी कई राज्यों में इसे महामारी घोषित किया जा चुका है. इसमें दिल्ली, यूपी, हरियाणा, महाराष्ट्र जैसे राज्यों के नाम शामिल हैं. कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर पश्चिम बंगाल के सभी शिक्षण संस्थान 31 मार्च तक बंद रहेंगे, हालांकि वहां बोर्ड परीक्षाएं होंगी.


 



बोस्टन मैराथन 14 सितंबर तक स्थगित की गयी
बोस्टन, 14 मार्च (एपी) कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए दुनिया की सबसे मशहूर ‘बोस्टन मैराथन’ को 14 सितंबर तक स्थगित कर दिया गया. बोस्टन के मेयर मार्टी वाल्श ने यह घोषणा की.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.