Coronavirus Live Updates: दिल्ली में कोरोना के 17 नए मामले आए, 1578 हुई संक्रमित लोगों की संख्या

हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 11933 हैं और इनमें से 392 लोगों की मौत हुई है. जबकि 1344 मरीज ठीक हुए हैं. दुनियाभर में कोरोना के मरीजों की संख्या 1,998,111 है. वहीं करीब एक लाख 26 हजार लोग दुनियाभर में कोरोना वायरस के चलते दम तोड़ चुके हैं. दुनियाभर में करीब 613,886 लाख केस सिर्फ अमेरिका में हैं. कोरोना वायरस से जुड़ी तमाम अपडेट्स के लिए बने रहें एबीपी न्यूज़ के साथ...

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 15 Apr 2020 10:42 PM
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान से इलाज के बाद कोरोना वायरस के चार मरीजों को बुधवार को छुट्टी दे दी गई है. राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने यहां बताया कि छत्तीसगढ़ में अभी तक इलाज के बाद कुल 17 लोगों को छुट्टी दी गई है. वहीं 16 मरीजों का एम्स रायपुर में इलाज किया जा रहा है. राज्य में अभी तक 33 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है.
कोरोना के इलाज में हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन और एजिथ्रोरोमाइसिन के इस्तेमाल पर SC में याचिका दाखिल की गई है. पीपल फ़ॉर बेटर ट्रीटमेंट ने कहा- इन दवाओं के कई गंभीर साइड इफेक्ट. दिल के मरीज़ों के लिए जानलेवा भी हो सकता है. सिर्फ ज़रूरी केस में इस्तेमाल हो. दिल के मरीजों को देते समय सावधानी बरती जाए.
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 17 नए मामले आए हैं और दो लोगों की मौत हुई है. कोरोना से अब तक कुल मौत 32 लोगों की मौत हुई है. दिल्ली में कोरोना कुल मामले 1578 हैं.
स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि महाराष्ट्र में 232 नये मामले आने के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 2,916 तक पहुंची, मृतकों की संख्या बढ़कर 187 हुई.
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि हम सरकार से अपील करते हैं कि इस संकट में आपातकाल राशन कार्ड जारी किए जाएँ.ये उन सभी के लिए हों जो इस लॉकडाउन में अन्न की कमी से जूझ रहे हैं.लाखों देशवासी बिना राशन कार्ड के PDS का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं.अनाज गोदाम में सड़ रहा है जबकि सैकड़ों भूखे पेट इंतज़ार कर रहे हैं.अमानवीय!
कर्नाटक में बुधवार को कोरोना वायरस से मौत होने का दूसरा मामला सामने आने के बाद राज्य में इस महामारी से मृतकों की कुल संख्या 12 हो गई है. बेलगावी के हिरेबागेवडी निवासी 80 वर्षीय एक महिला की जिले के एक अस्पताल में मौत हो गई.
पंजाब में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के दो नए मामले सामने आने के बाद राज्य में इस महामारी के मामले बढ़कर 186 हो गये. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. राज्य में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण से 13 लोगों की मौत हो चुकी है. दैनिक मेडिकल बुलेटिन के अनुसार नये मामलों में पटियाला और संगरुर में दर्ज किए गए हैं.
जम्मू-कश्मीर में आज कोरोना के 22 नए मामले आए हैं. इसी के साथ यहां कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 300 हो गई है. एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यमुना घाट पर मज़दूर इकट्ठा हुए. उनके लिए रहने और खाने की व्यवस्था कर दी है. उन्हें तुरंत शिफ़्ट करने के आदेश दे दिए हैं. रहने और खाने की कोई कमी नहीं है. किसी को कोई भूखा या बेघर मिले तो हमें ज़रूर बतायें. उन्होंने कहा कि हम रोज़ 10 लाख लोगों को खाना खिलाते हैं, 75 लाख लोगों को मुफ़्त राशन दिया. हज़ारों बेघरों के लिए छत का इंतज़ाम किया. लोग इतने गरीब हैं, कई लोगों को सरकारी इंतज़ाम का पता ही नहीं चलता. थैंक यू मीडिया, ऐसे ग़रीबों के बारे में हमें बताने के लिए. हर गरीब तक सरकारी इंतज़ाम पहुँचायेंगे.
तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सी विजय भास्कर ने कहा कि तमिलनाडु में कोरोना वायरस से दो लोगों की मौत हुई है, 38 और मामले सामने आने के बाद कुल मामलों की संख्या यहां 1242 हो गई है.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यमुना घाट पर मज़दूर इकट्ठा हुए. उनके लिए रहने और खाने की व्यवस्था कर दी है. उन्हें तुरंत शिफ़्ट करने के आदेश दे दिए हैं. रहने और खाने की कोई कमी नहीं है. किसी को कोई भूखा या बेघर मिले तो हमें ज़रूर बतायें.
बिहार के नालंदा और मुंगेर जिलों में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के चार नये मामले सामने आने के साथ ही प्रदेश में कुल ऐसे मामले बढकर 70 हो गये हैं. इनमें से एक की 21 मार्च को मौत हो गयी थी .
देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 11933 हो गई है. इनमें से 1344 लोग ठीक हुए हैं और 392 मरीजों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने शाम के करीब साढ़े पांच बजे आंकड़े जारी किए.
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 117 नये मामले सामने आने के साथ बुधवार को राज्य में यह आंकड़ा बढ़ कर 2,801 पहुंच गया. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि मुंबई में 66 और पुणे में 44 नये मामले सामने आये हैं. उन्होंने बताया कि जिन अन्य शहरों में नये मामले आये हैं, उनमें पिंपरी चिंचवाड़ (1), ठाणे शहर (1), ठाणे ग्रामीण (2), वसाई विरार (1) और मीरा भयंदर (2) शामिल हैं.
COVID-19: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि पश्चिम बंगाल में अब तक 132 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं. पिछले 24 घंटे में 17 नए मामले आए हैं. 42 मरीज ठीक हो चुके हैं.
गृह मंत्रालय ने साफ किया है कि जो इलाके हॉटस्पॉट नहीं हैं वहां कुछ रियायतें दी गई हैं. मनरेगा में काम करने वाले मजदूरों को काम करने की इजाजत होगी. मास्क पहनना होगा. मनरेगा में भी प्राथमिकता कामों को मिलेगी.
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है कि देश के जिलों को हॉटस्पॉट ​जिले,नॉन-हॉटस्पॉट जिले(जहां मामले सामने आ रहे हैं ) और ग्रीन ज़ोन जिलों (जहां कोई मामला सामने नहीं आया है) में बांटा गया है. हॉटस्पॉट जिले वो हैं जहां ज्यादा मामले आ रहे हैं या मामलों की बढ़ने की गति तेज है.
बांद्रा में भीड़ इकट्ठा होने के मुद्दे पर पुलिस ने कहा कि तीन अलग अलग मामले दर्ज किए गए हैं. विनय दुबे नाम के शख्स को गिरफ्तार कर 21 अप्रैल तक कोर्ट ने पुलिस कस्टडी में भेजा है. आगे की जांच की जा रही है.
गुजरात के सीएम विजय रुपाणी के साथ कांग्रेस के जिस विधायक इमरान खेडावाला ने बैठक की थी वो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। खबर है कि इसके बाद सीएम रुपाणी का मेडिकल चेकअप किया गया है। उनकी तबीयत बिल्कुल ठीक है लेकिन एहतियातन वो एक हफ्ते तक मुख्यमंत्री आवास से ही सरकार चलाएंगे, किसी से नहीं मिलेंगे. वहीं गुजरात से एक और खबर है कि अहमदाबाद महानगरपालिका के कांग्रेस के कॉर्पोरेटर बदरुद्दीन शेख की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आयी है.
क्रिकेट फैंस के लिए बुरी खबर आयी है. कोरोना वायरस के चलते आईपीएल को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है. बीसीसीआई प्रेसिडेंट सौरभ गांगुली ने एबीपी न्यूज़ को इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि अगले दो महीने बेहद महत्वपूर्ण हैं.
दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने तबलीगी जमात मुख्यालय में मौलाना साद के कमरे की तलाशी ली. पुलिस को मरकज में आने वाले फंड और लेन-देन के दस्तावेजों की तलाश जारी है. अपराध शाखा ने मौलाना साद के बेटों से आरंभिक पूछताछ की. अब तक 14 से ज्यादा लोगों से पूछताछ हुई, साथ ही अनेक लोगों को पूछताछ के नोटिस जारी किए गये. अब तक जिन लोगों से पूछताछ हुई है उनमें मरकज के तीन अहम लोग भी शामिल हैं.
दुनिया भर में कोरोना के मरीजों की संख्या बीस लाख को पार कर गई है. अकेले अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में मंगलवार को कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 10,000 के पार चली गई. वहीं दुनिया भर में मरने वालों का आंकड़ा एक लाख 26 हजार को पार कर गया है. अमेरिका में सबसे ज्यादा 614,246 केस हैं और 26,064 लोगों की मौत हुई है. न्यू यॉर्क के अधिकारियों के मुताबिक अधिकारियों ने बताया कि 3,778 लोगों के इस बीमारी से मारे जाने की आशंका है जिनके बारे में डॉक्टरों ने भी कोरोना वायरस से मरने की वजह बताई है और 6,589 मृतकों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही शहर में मरने वाले लोगों की संख्या 10,000 के पार चली गई है.
राजस्थान में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 29 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1034 हो गयी है. अधिकारियों ने बताया कि बुधवार सुबह नौ बजे तक जयपुर में 15 नये मामले सामने आए. इससे अकेले जयपुर में ही वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 468 हो गयी है. इसके अलावा जोधपुर में सात व कोटा में सात नये मामले सामने आए हैं. राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के साथ साथ 54 वे लोग भी शामिल हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर व जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है.
करीब 35 साल पहले हुई भयावह औद्योगिक त्रासदी ‘भोपाल गैस कांड’ की जंग जीतने वाले पांच व्यक्ति कोरोना वायरस महामारी की जंग हार गये. इन पांचों की पांच अप्रैल से लेकर 12 अप्रैल के बीच कोविड-19 से मौत हुई है. कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक भोपाल में कुल पांच व्यक्तियों की मौत हुई और ये पांचों भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ित थे. भोपाल में 2-3 दिसंबर 1984 की दरमियानी रात को यूनियन कार्बाइड के कारखाने से रिसने वाली जहरीली गैस ‘मिक’ की चपेट में आने से हजारों लोग पिछले करीब साढ़े तीन दशक से तमाम स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं.
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस के प्रवक्ता ने कहा है कि दुनिया घातक कोरोना वायरस से लड़ रही है और ऐसे में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की मजबूत और एकताबद्ध कदम से इस संकट से निपटने में सभी राष्ट्रों को फायदा होगा. संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने महामारी पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पहली चर्चा के कुछ दिन बाद यह बात कही. मंगलवार को दैनिक संवाददाता सम्मेलन में दुजारिक से जब पूछा गया कि क्या गुतारेस पिछले हफ्ते परिषद द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाए जाने से निराश हैं और क्या वह इसपर एक प्रस्ताव चाहते थे, जैसा कि एचआईवी और इबोला के प्रकोपों ​को लेकर जारी किए गए थे तो उन्होंने यह बात कही.
निजामुद्दीन मरकज मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. दिल्ली पुलिस ने तब्लीगी जमात पर जो FIR की थी, अब उसमें गैर इरादतन हत्या की धारा भी जोड़ दी है. धारा 304 यानि गैर इरादतन हत्या की ये धारा FIR में जुड़ने के बाद निजामुद्दीन तब्लीगी जमात की मुश्किलें आने वाले दिनों में और बढ़ सकती हैं. वहीं दूसरी ओर बिहार में तब्लीगी जमात के 17 विदेशी नागरिकों को जेल भेज दिया है. इन लोगों को वीजा नियमों के उल्लंघन के केस में जेल भेजा गया है. किर्गिस्तान के इन नागरिकों का कोरोना टेस्ट निगेटिव आया था लेकिन पुलिस ने इन लोगों को पकड़ कर जेल भेज दिया. 23 मार्च को पटना के दीघा और फुलवारी में 17 विदेशी नागरिकों को होने की सूचना पुलिस को मिली थी. इन सभी लोगों के पास किर्गिस्तान का पासपोर्ट था. पकड़े जाने के बाद इन लोगों की कोरोना जांच भी की गई लेकिन जांच में संक्रमण नहीं होने की बात आई. पुलिस का मानना है कि गृह मंत्रालय के गाइडलाइन के मुताबिक इन लोगों ने वीजा नियमों का उल्लंघन किया जिसके बाद इन्हें जेल में डाल दिया गया.
लॉकडाउन 2.0 के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है. इसके मुताबिक देश भर में हवाई, रेल और सड़क यातायात पर रोक लगा दी गई है.
सार्वजनिक स्थानों पर चेहरा ढंकना अनिवार्य कर दिया गया है. जरूरी सामानों के लिए गाड़ियों का इजाजत दी गई है. हॉटस्पॉट वाले इलाकों में कोई रियायत नहीं दी जाएगी. सिनेमा हॉल, शॉपिंग कॉम्पेक्स और सभी सार्वजनिक स्थान बंद रहेंगे. सभी तरह की धार्मिक गतिविधियाों पर भी रोक लगा गई है. सभी शैक्षिक संस्थाओं को भी तीन मई तक के लिए बंद कर दिया गया है. नई गाइडलाइन्स में ग्रामीण भारत का ध्यान रखा गया है. किसानों की फसल के लिए और मनरेगा के मजदूरों के लिए रियायतों का एलान भी किया गया है.


मप्र के इंदौर में कोरोना का कहर जारी है. दिल्ली से आई जांच रिपोर्ट में इंदौर के 117 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इसे मिलाकर इंदौर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 544 हो गई है. मंगलवार रात तक एमजीएम मेडिकल कालेज की रिपोर्ट के आधार पर इंदौर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 427 थी जो दिल्लीः से रिपोर्ट आने के बाद 544 पर पहुंच गई. यहां से 1142 नमूने जांच के लिए दिल्ली की नोएडा लैब में दो दिन पहले भेजे गए थे जहां से 117 पॉजिटिव आए हैं. इन आंकड़ों के बाद इंदौर सर्वाधिक संख्या में दिल्ली व मुंबई के बाद देश मे तीसरे नंबर पर आ गया है. इंदौर में कोरोना से मौत का कुल आंकड़ा 37 है.
देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या बढ़ गई है और ये आंकड़ा 11439 पर पहुंच गया है. इस बीमारी से अब तक देश में 377 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में कोरोना के 9756 एक्टिव पेशेंट हैं और ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 1306 है. देश में कोरोना वायरस से मरने वालों लोगों में सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं और यहां 178 लोगों ने इस महामारी के चलते अपनी जान गवां दी है.
कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन तीन मई तक बढ़ाने का एलान किया. पीएम मोदी ने कहा कि संक्रमण पर रोक लगाने में लॉकडाउन के प्रभावी नतीजे मिले हैं. पीएम मोदी ने करीब 25 मिनट के राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि दूसरे चरण में लॉकडाउन का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जायेगा और आज इस संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह नये क्षेत्रों में न फैले.
दिल्ली स्थित राम मनोहर लोहिया अस्पताल के दो चिकित्सक कोविड—19 से संक्रमित पाये गए हैं. अधिकारियों ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी . एक अधिकारी के अनुसार अस्पताल की दो महिला चिकित्सक संभवत: वायरस संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने से संक्रमित हुई होंगी. अधिकारी ने बताया, ‘‘दोनों चिकित्सकों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनकी हालत स्थिर है.’’ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण के कारण देश में मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 353 हो गयी जबकि इससे संक्रमित मरीजों की संख्या 10,815 पहुंच गयी है.
आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस से बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक संक्रमित हैं. प्रदेश में दो तीन साल की बच्चियां इससे संक्रमित है जबकि गुंटूर की 80 साल की महिला भी इस वायरस से पीड़ित हैं. प्रदेश में 12 मार्च से 14 अप्रैल तक कोविड-19 के 483 मामले सामने आये हैं जिनमें से 125 महिलाएं हैं . आंध्र प्रदेश सरकार की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, 31 संक्रमितों की उम्र 15 साल से कम है. बच्चों की बात करें तो कोरोना वायरस ने तीन साल के दो, पांच साल के दो, सात साल के दो, आठ वर्ष और छह वर्ष के तीन-तीन और नौ साल का एक और 10 साल के छह बच्चों को संक्रमित किया है.
हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में एक व्यक्ति में कोरोना वायरस के संक्रमण की मंगलवार को पुष्टि हुई. इसके बाद राज्य में वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या 34 पहुंच गई. अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आर डी धीमान ने कहा कि मंगलवार को 98 नमूने लिए गए. ऊना जिले के एक व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि हुई जबकि 97 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई. उन्होंने बताया कि राज्य में 12 मरीज ठीक हो गए हैं जबकि 16 का अलग अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है. राज्य में इस बीमारी ने दो लोगों की जान भी ली है.
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में फंसे प्रवासी मजदूरों को एक बार फिर आश्वस्त किया कि लॉकडाउन कोई ‘‘लॉक-अप’’ नहीं है. ठाकरे ने बांद्रा में इकट्ठा हुए दिहाड़ी मजदूरों से रुकने की अपील की. देशव्यापी लॉकडाउन तीन मई तक बढ़ाए जाने के बावजूद अपने-अपने गृह नगर जाने की आस में यहां बांद्रा रेलवे स्टेशन के पास सैकड़ों प्रवासी कामगारों के इकट्ठा होने के बाद ठाकरे ने वेबकास्ट के जरिए संबोधित किया. प्रवासियों से अपील करते हुए मुख्यमंत्री ने कुछ देर तक हिंदी में भी संबोधित किया. उन्होंने कहा, ‘‘इन श्रमिकों को बताया गया था कि ट्रेन सेवाएं 14 अप्रैल से बहाल होंगी इसलिए ये एकत्रित हुए.'' मैंने उनसे अफवाहों को नहीं मानने की अपील की.’’ मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘चुनौती यहीं रहकर कोरोना वायरस से निपटने की है...’’
देश में कोरोना वायरस से संक्रमित होकर जान गंवाने वाले लोगों की संख्या मंगलवार को 353 हो गई है जबकि इससे संक्रमित लोगों की कुल संख्या 10,363 है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि सोमवार शाम से अब तक मरने वालों की संख्या में 29 का इजाफा हुआ है, जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या 1463 की बढ़ोतरी के साथ 10815 पर पहुंच गयी है. अब तक 1189 मरीजों को इलाज के बाद स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है और 9272 लोगों का अब भी इलाज जारी है. इनमें से 76 विदेशी नागरिक हैं. मंत्रालय के अनुसार सोमवार शाम से पिछले 24 घंटे में 29 मरीजों की मौत हो चुकी है, इनमें से 11 महाराष्ट्र, सात मध्य प्रदेश और चार दिल्ली के हैं. जबकि कर्नाटक के तीन, आंध्र प्रदेश के दो और पंजाब एवं तेलंगाना के एक एक मरीज की मौत पिछले 24 घंटों में हुयी है.

बैकग्राउंड

देश में जानलेवा कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में दिन पर दिन बढ़ोत्तरी हो रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में अब इस महामारी से संक्रमित मरीजों की संख्या 11 हजार के पार पहुंच गई है. मंत्रालय के मुताबिक, अबतक 11 हजार 439 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. वहीं, 377 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 1306 लोग ठीक भी हुए हैं. जानें राज्यवार आंकड़े.


स्वास्थय मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 178 लोगों की मौत हुई है. इसके बाद मध्य प्रदेश में 50, गुजरात में 28, पंजाब में 12, दिल्ली में 30, तमिलनाडु में 12, तेलंगाना में 17, आंध्र प्रदेश में 9, कर्नाटक में 10, पश्चिम बंगाल में 7, जम्मू-कश्मीर में 4, उत्तर प्रदेश में 5, हरियाणा में 3, राजस्थान में 3, केरल में 3, झारखंड में 2, बिहार, असम, हिमाचल प्रदेश और ओडिशा में एक-एक मौत हुई है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल देश में जारी लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने का एलान किया था. इस बढ़े हुए लॉकडाउन का पहला दिन है. इस बड़े हुए लॉकडाउन को लेकर सरकार आज विस्तार से गाइनलाइन्स जारी करेगी. प्रधानमंत्री ने मंगलवार को करीब 25 मिनट के राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि दूसरे चरण में लॉकडाउन का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जायेगा. और आज इस संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह नये क्षेत्रों में न फैले.


दुनियाभर में कोरोना के मरीजों की संख्या 1,998,111 है. वहीं करीब एक लाख 26 हजार लोग दुनियाभर में कोरोना वायरस के चलते दम तोड़ चुके हैं. दुनियाभर में करीब 613,886 लाख केस सिर्फ अमेरिका में हैं. इसके बाद 174,060 के साथ स्पेन दूसरे नंबर पर तो इटली 162,488 केस के साथ तीसरे नंबर पर है. बता दें कि अमेरिका में बीते 24 घंटे में दो 2,228 का जान कोरोना वायरस के चलते चली गई.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.