Coronavirus LIVE Updates: दिल्ली में कोरोना वायरस के चलते 68 वर्षीय महिला की मौत, देश में दूसरी मौत की पुष्टि

यूपी सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है. यूपी में सभी स्कूल और कॉलेज 22 मार्च तक बंद रहेंगे. हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज को 31 मार्च तक बंद करने का फैसला किया है. कोरोना को देखते हुए आईपीएल की तारीख भी आगे बढ़ा दी गई है.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 13 Mar 2020 11:24 PM
बताया जा रहा है कि जब महिला का बेटा विदेश से वापस लौटा था तो उसमें कोरोना वायरस के लक्ष्ण नहीं थे लेकिन बाद में वो कोरोना पॉजिटिव पाया गया. फिलहाल भी उसका इलाज चल रहा है.
मिली जानकारी के मुताबिक उनका बेटा 23 फरवरी को स्विट्जरलैंड और इटली के विदेश दौरे से लौटकर आया था और जब वो लौटा तो उसमें कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं थे. हालांकि बाद में बेटे से मां को इंफेक्शन हो गया और उनकी स्थिति खराब हो गई.
दिल्ली में कोरोना वायरस के चलते पहली मौत

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के चलते पहली मौत का मामला सामने आया है. एक 68 वर्षीय महिला को उनके बेटे से कोरोना वायरस हुआ और वो पहले से ही डाइबिटिक और हाईपर पेशेंट थीं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि महिला की मौत कोरोना वायरस से हुई है और इस तरह अब भारत में कोरोना वायरस के चलते दो लोगों की मौत हो चुकी है.
दक्षिणी राज्य तमिलनाडु के कन्याकुमारी, नेल्लई, तेनकसी, थेनी, कोयंबटूर, तिरुपुर और नीलगिरी जिलों में कोरोना वायरस के खतरे के चलते 31 मार्च तक प्राइमरी स्कूल बंद रखने का फैसला लिया गया है.
कोरोना वायरस को लेकर जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में धारा 144 लागू की गई है. यहां कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए ये फैसला लिया गया है.
महाराष्ट्र में मॉल नहीं रहेंगे बंद पर सरकार की लोगों से मॉल न जाने की अपील

पहले खबर आई थी कि महाराष्ट्र में पांच शहरों में मॉल, सिनेमाघर और जिम बंद रहेंगे पर अब खबर आई है कि महाराष्ट्र में मॉल बंद नहीं रहेंगे. हालांकि महाराष्ट्र सरकार ने लोगों से कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए मॉल न जाने की अपील की है.
अधिकारियों ने बताया कि केंद्र ने कुल 37 अंतरराष्ट्रीय सीमा चौकियों में से केवल 19 पर आवाजाही जारी रखने का फैसला किया है और भारत-बांग्लादेश के बीच ट्रेन और बसों का परिचालन 15 अप्रैल तक या उससे पहले कोई फैसला होने तक स्थगित रखने का फैसला किया है. अधिकारियों ने बताया कि देशभर में 42,000 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है.
इसके अलावा स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि ईरान में फंसे भारतीयों को वापस लाने की कवायद शनिवार को शुरू होगी. एअर इंडिया इटली के मिलान में फंसे भारतीयों को लाने के लिए भी शनिवार को विमान भेजेगा. विमान रविवार सुबह दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरेगा, उन्होंने बताया कि इस बीच, जापान से लाए गए 124 और चीन से लाए गए 112 लोगों की जांच में उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है. इसलिए शुक्रवार से उन्हें घर भेजने का काम शुरू कर दिया गया है.
भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के 81 मामलों की पुष्टि हुई हैं जिनमें 16 इतालवी और एक कनाडाई सहित 17 विदेशी नागरिक शामिल हैं. पत्रकारों को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है और इससे भयभीत होने की जरूरत नहीं है. उन्होंने बताया कि भारत ने अब तक मालदीव, अमेरिका, मैडागास्कर और चीन सहित विभिन्न देशों से 1031 लोगों को निकाला है.


महाराष्ट्र में सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है. महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आज शाम से विदेश से मुंबई में बाहर से आनेवाले हर व्यक्ति को क्वारंटीन किया जाएगा. अमेरिका और दुबई से आए लोगों पर ख़ासा ध्यान होगा. चीन, कोरिया, जर्मनी, इटली, स्पेन, दुबई, ईरान, फ़्रांस देशों से आनेवाले यात्रियों को आज से एअरपोर्ट पर क्वारंटीन किया जाएगा. अगले आदेश देश तक मुंबई नवीमुंबई, पुणे, नागपुर, पिंपरी चिंचवड़, में मॉल, जिम, सिनेमा घर बंद रहेंगे. स्विमिंग पूल भी बंद रहेंगे. पिपंरी चिंचवड में स्कूल भी बंद रहेंगे और अगले आदेश तक ये बंद रहेंगे.

कोरोना वायरस के चलते भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज रद्द हो गई है. 15 और 18 मार्च को दोनों देशों के बीच बाकी वनडे मैच होने थे. 15 मार्च को लखनऊ में और 18 मार्च को कोलकाता में वनडे मैच होने थे. बता दें कि गुरुवार को ही धर्मशाला में होने वाला पहला मैच बारिश के चलते रद्द हो गया था.
महाराष्ट्र से कोरोना वायरस को लेकर बड़ी खबर आई है. यहां की सरकार ने 5 शहरों में मॉल, सिनेमाघर और जिम अगले आदेश तक बंद रखने का एलान किया है. इन पांच शहरों में मुंबई, नवी मुंबई, पुणे, नागपुर, पिंपरी. चिंचवड़ के नाम हैं और यहां मॉल, सिनेमाघर और जिम सरकार के अगले आदेश तक बंद रहेंगे. वहीं ये भी खबर है कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 81 हो गई है.

कोरोना वायरस से बचाव के लिए एहतियात के तौर पर अब छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र 25 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. होली की छुट्टी के बाद सत्र 16 मार्च से शुरू होने वाला था, लेकिन अब केवल 16 को सत्र चलेगा और उसके बाद सदन की कार्यवाही 25 मार्च तक स्थगित रहेगी. आज सुबह छत्तीसगढ़ विधानसभा में कार्यमंत्रणा समिति की हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया
छत्तीसगढ़ की सरकार ने फैसला किया है कि राज्य के शहरी इलाकों के सभी पब्लिक लाइब्रेरी, जिम, स्वीमिंग पूल, वाटर पार्क और आंगनबाड़ी 31 मार्च तक बंद रहेंगे.
ICC ने आईपीएल की तारीखों के आगे बढ़ने का एलान किया है. ICC ने कहा है कि अब इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन की शुरुआत 29 मार्च की बजाए 15 अप्रैल से होगी. ICC के एलान से पहले भी इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि शनिवार को होने वाली आईपीएल की गर्वनिंग काउंसिल की बैठक में इस सीजन की तारीखों को आगे बढ़ाया जा सकता है.
भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित 75 लोगों में 17 नागरिक विदेशी हैं. इनमें से 16 नागरिक सिर्फ इटली के हैं. इन आंकड़ों में केरल के वे तीन मरीज भी शामिल हैं जिन्हें स्वस्थ होने के बाद पिछले महीने अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं, जबकि उत्तर प्रदेश में 11, कर्नाटक में 4, महाराष्ट्र में 11 और लद्दाख में तीन मामले सामने आए हैं. राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और आंध्र प्रदेश में एक-एक मामला सामने आया है.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 75 हो गई है.  हरियाणा सरकार ने भी 31 मार्च तक सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज बंद करने का फैसला किया है. इसके अलावा शुक्रवार को यूपी सरकार ने भी कोराना वायरस महामारी घोषित कर दिया. यूपी सरकार ने 22 मार्च तक सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद करने का ऐलान किया है. यूपी में 11 लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं. गुरुवार को दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया. इसके साथ ही सभी सिनेमाहॉल 31 मार्च तक बंद करने का एलान किया था. वहीं 29 मार्च की जगह अब आईपीएल मैच 15 अप्रैल से शुरू होंगे.


 


वहीं कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने एलान किया कि राज्य के सभी मॉल, सिनेमा हॉल, पब, वेडिंग सेरेमनी और बड़ी संख्या में लोगों के इकट्ठा होने पर एक सप्ताह का और बैन लगा दिया है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.