Coronavirus Live Updates: दिल्ली में संक्रमित लोगों की संख्या 1500 के पार, पिछले 24 घंटे में 356 पॉजिटिव केस आए

देश में कोरोना के लिए मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. देश में कोरोना से अब तक 324 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं मरीजों का आंकड़ा नौ हजार को पार कर गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में 9352 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं. 980 मरीज ठीक हुए हैं. दुनियाभर में कोरोना के मरीजों की संख्या साढ़े अठारह लाख को पार कर गई है. वहीं यह वायरस अभी तक एक लाक चौदह हजार से ज्यादा लोगों को अपना शिकार बना चुका है. चार लाख से ज्यादा मरीज अबतक इस वायरस को मात देकर ठीक भी हो चुके हैं. कोरोना से जुड़े दिनभर के अपडेट के लिए बने रहें एबीपी न्यूज़ के साथ...

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 13 Apr 2020 11:10 PM
गौतम बुद्ध नगर में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 68 हो गयी है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, ग्रेटर नोएडा वेस्ट की गौर सिटी हाउसिंग सोसाइटी के एक युवक और नोएडा में 11 साल के किशोर बच्चे और उसकी मां के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.
दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1500 के पार हो गई है. यहां पिछले 24 घंटे में 356 नए मामले आए हैं.
दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1500 के पार हो गई है. यहां पिछले 24 घंटे में 356 नए मामले आए हैं.
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि लॉकडाउन में विवेकपूर्ण बदलाव होने चाहिए, अधिक प्रभावित क्षेत्रों में सामूहिक जांच की जाए और उन्हें पृथक किया जाए तथा काम-धंधे को धीरे-धीरे खोलने की इजाजत दी जाए.
झारखंड में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के पांच नए मामले आने के साथ ही राज्य में वायरस से संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 24 हो गयी है. आज रांची के हिंदपीढ़ी इलाके से तीन, बोकारो के गोमिया से एक और गिरिडीह जिले से एक मामला आया है.
न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस से होने वाली मौत की संख्या 10,000 के पार हो गई है. इस बीच डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि कोविड-19 स्वाइन फ्लू से 10 गुना ज्यादा खतरनाक है.

मुंबई में आज कोरोना के 150 मरीज पॉजिटिव पाए गए. इसके साथ ही अब कोरोना मरीज की संख्या मुंबई में 1549 हो गई है. आज 9 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हुई. अब तक 100 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हो चुकी है.
पुडुचेरी में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है. कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है. मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने इसकी जानकारी दी.
दिल्ली में कोरोना फूट वॉरियर्स फोर्स बनेगी. इसमें शामिल लोग संदिग्धों के घरों का दौरा करेंगे. एक अधिकारी ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए ये जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया- दिल्ली के स्वास्थ्य सचिव विजय देव ने कोविड-19 के खिलाफ मुहिम के लिए स्वयं- सेवकों का एक दल गठित किया है. इस दल की पांच सदस्यों वाली प्रत्येक टीम कोरोना वायरस के संदिग्ध मामलों की पहचान करने के लिए अपने अधिकार क्षेत्र के तहत आने वाले इलाकों के घरों में प्रतिदिन जायेगी.
सूत्रों ने बताया कि कोरोना वायरस के मद्देनजर सरकार अभी लॉक डाउन खोलने के फेवर में नहीं है. प्रधानमंत्री अपने भाषण के दौरान कल यह बता सकते हैं कि दक्षिण कोरिया और चीन में इस वायरस का प्रकोप दोबारा शुरू हो गया है ऐसे में सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है.
उत्तर प्रदेश के आगरा जनपद में रविवार देर रात 36 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के साथ ही कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 138 हो गयी है. आगरा के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि रविवार लखनऊ, केजीएमयू से मिली जांच रिपोर्ट में 36 नमूने पॉजिटिव पाये गए हैं.
राज्य सरकार ने कहा है कितमिलनाडु में कोविड-19 के और 98 मामले सामने आये, इसी के साथ राज्य में इस महामारी के मामले 1173 हो गए हैं.
अरुणाचल प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को 14 अप्रैल से 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है. मुख्य सचिव ने इसकी जानकारी दी.
एक अधिकारी ने आज बताया कि कश्मीर में कोविड-19 के 25 नए मामले आए हैं. इसके बाद अब संक्रमितों की कुल संख्या 270 हो गई है.
पंजाब में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 176 हो गई है. आज नए केस लुधियाना, जालंधर, पठानकोट और मोहाली जिले में आए. अब तक पंजाब में 12 लोगों की मौत हुई है.
देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 9352 हो गई है. इनमें से 324 लोगों की मौत हुई है और 979 मरीज ठीक हुए हैं.
ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कोरोना वायरस से 111 और लोगों की मौत की पुष्टि की . देश में कोविड-19 के संक्रमण से मृतकों की संख्या अब 4,585 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता किआनोस जहांपोर ने बताया कि संक्रमण के 1,617 नए मामलों के साथ देश में संक्रमित लोगों की संख्या 73,303 हो गयी जिसमें से 45,983 लोग ठीक हो चुके हैं .
सरकार ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के लिए अभी तक दो लाख से ज्यादा जांच की जा चुकी हैं. उन्होंने कहा कि हमारे पास अगले छह सप्ताह तक जांच जारी रखने के लिए पर्याप्त भंडार है. जांच किट का पहला खेप चीन से 15 अप्रैल को पहुंचने की संभावना है.
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने का आदेश दिया है. देशभर में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है. कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे आगे बढ़ाने को लेकर फैसला ले सकते हैं.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 796 कोरोना के मामले आए हैं और 35 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने शाम के चार बजे यह जानकारी दी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 857 लोग रिकवर हो चुके हैं. 141 लोग एक दिन में रिकवर हुए हैं.
महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने के लिए सोमवार को एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की . राज्य के राजस्व और आपदा प्रबंधन विभागों द्वारा अधिसूचना जारी की गयी है . एक अधिकारी ने बताया , ‘‘महामारी कानून की धाराओं और आपदा प्रबंधन कानून के प्रावधानों के तहत पहली अधिसूचना 25 मार्च को जारी हुई थी. यह अधिसूचना 14 अप्रैल तक वैध थी . ’’ उन्होंने बताया, ‘‘चूंकि इस अवधि में कोविड-19 के मामले नहीं घटे इसलिए लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ाया गया है . ’’
सुप्रीम कोर्ट ने निजी लैब में मुफ्त कोरोना जांच के आदेश में बदलाव किया है. अदालत ने कहा कि - लैब उनसे 4500 रुपए तक ले सकते हैं, जो देने में सक्षम हैं. जो लोग आयुष्मान भारत योजना के दायरे में आते हैं, सिर्फ उनकी जांच मुफ्त होगी.
मुरादाबाद के बिलारी थाने और पीआरवी में तैनात 16 पुलिसवालों को क्वॉरन्टीन किया गया. यह सभी एक कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए थे. जिन 16 पुलिस वालों को क्वॉरन्टीन में भेजा गया है उसमें आठ पुरुष हैं और आठ महिलाएं हैं. यह सभी अमरोहा में एक कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए थे.
कई केन्द्रीय मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों ने सोमवार को अपने-अपने कार्यालयों से काम करना शुरू कर दिया. ज्यादातर मंत्री और अधिकारी कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सरकार द्वारा ‘घर से काम करने’ संबंधी निर्देश का पालन कर रहे हैं. सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, खेल एवं युवा मामलों के मंत्री किरेन रीजीजू, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल उन मंत्रियों में शामिल थे जो सोमवार की सुबह अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अपने-अपने कार्यालय पहुंचे.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सुबह देश को संबोधित करेंगे, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह संबोधन सुबह दस बजे होगा. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से ट्वीट करके इसकी जानकारी दी गई है.

दिल्ली के मैक्स अस्पताल से बड़ी खबर सामने आयी है. मैक्स अस्पताल ने बताया कि उनके यहां दो लोग दिल की बीमारी का इलाज कराने आए थे और उन दोनों ही मरीजों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. इन दोनों मरीजों के संपर्क में आए 39 स्वास्थ्यकर्मियों को क्वारन्टीन कर दिया गया है और उन्हें मैक्स अस्पताल के आइसोलेट विंग में रखा गया है. मैक्स अस्पताल में कोरोना वायरस वार्ड में 139 कर्मचारी तैनात हैं. इनमें से कोई भी वायरस के संपर्क में नहीं आया. ये सभी कर्मचारी शिफ्ट में काम कर रहे हैं और अस्पताल में ही रह रहे हैं.
कोरोना संकट के बीच मुंबई के भाटिया अस्पताल से बड़ी खबर सामने आई है. भाटिया अस्पताल से कोरोना के 1 नए केस सांमने आए हैं. बताया जा रहा है कि यह सभी अस्पताल के स्टाफ मेंबर हैं. भाटिया अस्पताल से अब तक कुल 25 मामले सामने आ चुके हैं. मुंबई के ही वॉकहार्ट अस्पताल में भी कोरोना के मरीज मिलने के बाद इसे सील कर दिया गया था. यह सब भी मेडिकल सेवाओं से जुड़े लोग ही थे.
महाराष्ट्र में कैबिनेट राज्य मंत्री जितेंद्र आव्हाड ने खुद को होम क्वॉरन्टीन कर लिया है. कोरोना पॉजिटिव पुलिसकर्मी के संपर्क में आने के बाद सुरक्षा के लिहाज के खुद को क्वॉरन्टीन किया है.
कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर से लगातार चौंकाने वाले आंकड़े आ रहे हैं. ऐसा ही एक आंकड़ा अमेरिका के शहर न्यू यॉर्क से आया है. न्यू यॉर्क में कोरोना के मरीजों की संख्या चीन और पूरे ब्रिटेन से ज्यादा हो गई है. न्यू यॉर्क में इस वक्त कोरोना के 189,415 मरीज हैं. जबकि चीन में 82,160 और ब्रिटेन में 84,279 मरीज हैं.
राजधानी दिल्ली में शास्त्री भवन में अधिकारियों और उनके आफिस में काम करने वाले कर्मचारियों के आने का सिलसिला शुरू है. सभी गाड़ियों को सेनिटाइज करने के बाद ही अन्दर जाने दिया जा रहा है. ट्रांसपोर्ट भवन में केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने काम संभाला लिया है. एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने साफ कहा है कि अपनी भी चिंता करनी है, समाज की भी करनी है. इसलिए हम लोगों ने काम शुरू किया है. इस दौरान लॉक डाउन के सभी मानकों का सम्मान करते हुए काम शुरू किया गया है. केन्द्रीय मंत्रिमंडल के सभी दफ्तरों को सेनिटाइज किया जा रहा है.
मुंबई के धारावी में कोरोना वायरस संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत समेत चार नए मामले सोमवार को सामने आए और इसके साथ ही इस झुग्गी-बस्ती इलाके में संक्रमण के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 47 हो गई. बृहन्मुंबई महानगर पालिका के एक अधिकारी ने बताया कि धारावी में संक्रमण से मरने वालों की संख्या पांच हो गई है. कोरोना वायरस संक्रमण के तीन नए मामले मदीना नगर, जनता को-ऑपरेटिव हाउसिंग सोसाइटी और गुलमोहर चॉल में सामने आए हैं.
राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 11 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या सोमवार सुबह तक बढ़कर 815 हो गयी. अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि भरतपुर में दस और बांसवाड़ा में एक नया मामला सामने आया है. राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के साथ-साथ 52 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर व जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है. जयपुर में अब तक सबसे ज्यादा 341 मामले सामने आ चुके हैं.
अमेरिका के न्यूयार्क राज्य में बीते 24 घंटे में 758 लोगों की कोरोना वायरस के कारण मौत हो गई. न्यूयार्क के गवर्नर एंड्रयू क्युमो ने कहा कि संख्या में बहुत अधिक कम तो नहीं लेकिन कुछ कमी तो आई है. 11 अप्रैल को संक्रमण से 758 लोगों की मौत हुई. राज्य में कोविड-19 से 1,80,458 से अधिक लोग संक्रमित हैं और मरने वालों की संख्या 9,385 है.
देश में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 9152 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक देश कोरोना के मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 308 हो गया है. देश में कोरोना के 7987 मरीजों का इलाज जारी है. वहीं 857 मरीज ठीक हो चुके हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना ने 35 लोगों की जान ले ली है. राज्यवालर आंकड़ों की बात करें तो महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 1985 संक्रमित मरीज हैं. वहीं राजधानी दिल्ली में यह आंकड़ा बढ़कर 1154 पर पहुंच गया है. महाराष्ट्र में 149 लोगों की मौत हुई है तो वहीं दिल्ली में अबतक 24 लोगों ने जान गंवाई है.
देश में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 9152 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक देश कोरोना के मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 308 हो गया है. देश में कोरोना के 7987 मरीजों का इलाज जारी है. वहीं 857 मरीज ठीक हो चुके हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना ने 35 लोगों की जान ले ली है. राज्यवालर आंकड़ों की बात करें तो महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 1985 संक्रमित मरीज हैं. वहीं राजधानी दिल्ली में यह आंकड़ा बढ़कर 1154 पर पहुंच गया है. महाराष्ट्र में 149 लोगों की मौत हुई है तो वहीं दिल्ली में अबतक 24 लोगों ने जान गंवाई है.
अब तक WHO ने कोरोना संक्रमण से बचने के लिए 3 फीट की दूरी रखने की सलाह दी थी. लेकिन अमेरिका की सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के मुताबिक अब संक्रमण से बचने के लिए कम से कम तेरह फीट यानी करीब 4 मीटर की दूरी को जरूरी बताया है. इससे पहले अमेरिका ने ही संक्रमण से बचने के लिए करीब दो मीटर की दूरी को जरूरी बताया था. साथ ही सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने ये भी बताया कि अध्ययन से ये पता चला है कि मेडिकल स्टाफ के जूतों के सोल से भी कोरोना के वाहक का काम करते हैं.

बैकग्राउंड

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के संक्रमण के 909 नये मामले सामने आए हैं और इस दौरान 34 लोगों की मौत हुई है. इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले रविवार को बढ़कर 8447 हो गये जबकि इससे हुयी मौत का आंकड़ा 273 पर पहुंच गया है.


 


स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश संक्रामक महामारी का सामना कर रहा है, इसके मामले में तेजी से बढ़ोतरी हो सकती है, लेकिन सरकार इसके साथ ही कोरोनावायरस मामलों के प्रबंधन के लिए पूरी तरह तैयार है. संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, "यह एक महामारी है और संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो सकती है. हमारा प्रयास तेजी से कदम उठाना है."


 


संयुक्त स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय देश में कोविड-19 के परीक्षण की क्षमता को लगातार बढ़ाने की जरूरत पर बल दे रहा है, जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण को खत्म करने के लिये यथाशीघ्र अंतिम संक्रमित व्यक्ति तक पहुंचना संभव हो सके.


 


सरकारी आंकड़े के मुताबिक देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमण की जांच के लिये 1,86,906 परीक्षण किये जा चुके हैं. इनमें 8447 मामलों में संक्रमण की पुष्टि हुयी है. विश्लेषण के आधार पर बताया कि पिछले पांच दिनों में प्रतिदिन औसतन 15,747 परीक्षण किये गये. कोरोना वायरस का टीका विकसित करने के प्रयास के सवाल पर आईसीएमआर ने बताया कि 40 से अधिक लोग अपने अपने स्तर पर टीका विकसित करने के प्रयास कर रहे हैं. लेकिन इनमें से कोई अब तक अगले चरण में नहीं पहुंच पाया है.


 


दुनियाभर में कोरोना के मरीजों की संख्या 18,53, 155 को पार कर गई है. वहीं यह वायरस अभी तक 1,14,245 लोगों को अपना शिकार बना चुका है. चार लाख से ज्यादा मरीज अबतक इस वायरस को मात देकर ठीक भी हो चुके हैं. दुनिया के अलग अलग देशों की बात करें तो अमेरिका में इस वक्त सबसे ज्यादा 560,433 कोरोना के मरीज हैं. वहीं अमेरिका में मौत का आंकड़ा 22,000 को पार कर चुका है. अमेरिका के बाद स्पेन है जहां 166,831 लोग संक्रमित हैं और इसके बाद तीसरे नंबर पर है इटली जहां 156,363 लोग इस वायरस से जूझ रहे हैं. स्पेन में 17,209 तो इटली में 19,899 लोगों ने इस वायरस के चलते अपनी जान गंवाई है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.