Coronavirus Live Updates: दुनियाभर में कोरोना के मरीजों की संख्या 18 लाख के पार, अबतक 1 लाख 12 हजार की मौत

कोरोना वायरस से देश में 273 लोगों की मौत हो चुकी है और मरीजों की संख्या 8356 हो गयी है. वहीं पूरी दुनिया में एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत अब तक हो गई है. दुनियाभर में 16 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हैं. सबसे ज्यादा चीन, इटली, अमेरिका और स्पेन जैसे मुल्क प्रभावित हैं

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 12 Apr 2020 11:27 PM
राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के जारी रहने के बीच मेघालय सरकार ने लोगों की मांग को देखते हुए राज्य में सोमवार से शराब की दुकानें खोलने की इजाजत देने का फैसला किया है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. हालांकि, सभी दुकानों पर ग्राहकों के बीच दूरी रखने के नियम का सख्ती से पालन कराया जाएगा और लोगों के अपने हाथ को स्वच्छ करने पर जोर दिया जाएगा.
दिल्ली पुलिस के एक 56 वर्षीय सहायक उप-निरीक्षक (ASI) को आज COVID-19 के लिए पॉजिटिव पाया गया है. वे आखिरी बार 8 अप्रैल को ड्यूटी पर आए थे. वे दिल्ली पुलिस के तीसरे कर्मी हैं जिनको COVID-19 के लिए पॉजिटिव पाया गया है- दिल्ली पुलिस
UGC अध्यक्ष डी पी सिंह ने बताया, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने परीक्षाओं और ऑनलाइन शिक्षा के लिए 2 समितियों का गठन किया. एक समिति परीक्षाओं और शैक्षणिक कैलेंडर से संबंधित पहलुओं को देखेगी. समिति की सिफारिशों के आधार पर हम विश्वविद्यालयों के लिए दिशानिर्देश जारी करेंगे.
दुनियाभर में कोरोना के मरीजों की संख्या 18 लाख के पार हो गई है. मरने वालों की संख्या 1 लाख 12 हजार हो चुकी है. सिर्फ यूके में मरने वालों की संख्या 10 हजार के पार हो चुकी है. अच्छी खबर ये है कि इटली में तीन हफ्ते में मरने वालों की संख्या सबसे कम स्तर पर आ गई है.
हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में लॉकडाउन के दौरान घरों से बाहर निकलने की स्थिति में मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है. इस आदेश का उल्लंघन करने पर कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी.
कोरोना के खिलाफ दिल्ली सरकार ने चिन्हित किये रेड और ऑरेंज ज़ोन. इन इलाकों में बड़े पैमाने पर सैनिटाइजेशन अभियान शुरू करेगी दिल्ली सरकार. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली में घोषित किए गए सभी कंटेनमेंट जोन यानि रेड जोन एरिया और सभी चिन्हित हाई रिस्क जोन यानि ऑरेंज जोन एरिया को सैनिटाइज किया जाएगा. रेड जोन वे हैं, जिन्हें सरकार ने कंटेनमेंट जोन घोषित किया है यानि जो इलाके सील हैं. वहीं ऑरेंज जोन वो इलाके हैं जिन्हें विशेषज्ञों के द्वारा हाई रिस्क जोन पाया जाएगा.
दिल्ली में कोरोना के कुल मामले 1154 हो गए हैं. कल तक 1069 केस थे. पिछले 24 घन्टे में 85 नए मामले सामने आए. मौत का आंकड़ा 24 तक पहुंच गया है और पिछले 24 घन्टे में 5 लोगों की कोरोना से मौत हुई है.
मुंबई के कोरोना संकट से हालत बेहद खराब हैं. मुंबई में 24 घंटे में 16 लोगों की मौत हो गई है. मुंबई में मरने वालों की संख्या 91 हो गई है. सिर्फ आज आज मुंबई में 217 कोरोना के ऩए मामले सामने आए हैं. मुंबई में अब तक 1399 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं.
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है. अब वो कोरोना वायरस से ठीक हो चुके हैं. जॉनसन ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट करके इसकी जानकारी दी है. बोरिस जॉनसन को 27 मार्च को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी.
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कन्टेनमेंट इलाक़ों को रेड जोन और हाई रिस्क इलाकों को ऑरेंज जोन घोषित किया जाएगा. सभी कन्टेनमेंट एरियाज को सैनेटाइज किया जाएगा, 10 जापानी मशीन और 50 दिल्ली जल बोर्ड की मशीनों की मदद से सैनेटाइजेशन ड्राइव चलाई जाएगी. केजरीवाल ने कहा कि दिलशाद गार्डन में ऑपरेशन शील्ड लागू किया और उसका नतीजा ये रहा कि अब वहां कोरोना का एक भी नया पेशेंट सामने नहीं आया है.
दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने कहा, पिछले कुछ दिनों में कोरोना के मामले दिल्ली में बढ़े हैं. इसको नियंत्रित करने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. लगभग 33 से 35 एरिया को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है और कई एरिया को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाएगा, वहां भी इसको काफी सख्ती से लागू किया जाएगा. बता दें कि दिल्ली में अब तक 35 एरिया सील किए गए हैं. 10 दिन में दिलशाद गार्डन में कोई नया केस नहीं आया है.
पीपीई और N95 मास्क के उत्पादन के मामले में भारत दुनिया भर में दूसरे नम्बर पर पहुंच गया है. सूत्रों ने बताया कि 11 अप्रैल को भारत के घरेलू उत्पादकों ने 22000 से ज़्यादा पीपीई का उत्पादन किया. ये अबतक की एक दिन में उत्पादित होने वाली सबसे बड़ी संख्या है.
लॉकडाउन के बीच दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इस दौरान लोग घरों से बाहर निकल आए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.4 दर्ज की गई है. पूर्वी दिल्ली में भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है. खबरों के मुताबिक जमीन के 6.5 KM नीचे केंद्र था.
दिल्ली की सभी सब्जी मंडियों को लेकर दिल्ली पुलिस का कहना है की अब उन्होंने सिक्योरिटी बढ़ा दी है. इस तरह के अरेंजमेंट्स किए हैं कि भीड़ इकट्ठा ना हो और सोशल डिस्टेंसिंग लोग मेंटेन करें. साथ ही सभी सब्जी मंडियों में ड्रोन से नजर रखी जा रही है.
देश में कोरोना वायरस के मामले थम नहीं रहे हैं. लॉकडाउन के बावजूद संक्रमित मरीजों की संख्या में दिन पर दिन बढ़ोत्तरी हो रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 8447 हो गई है. वहीं अबतक 273 लोगों की मौत हुई है. देश में अब भी 7409 एक्टिव केसेज हैं तो वहीं 764 लोग कोरोना को मात देकर अब तक ठीक हुए हैं.
महाराष्ट्र में कोरोना कहर ढा रहा है. तैयारियों के लिहाज से महाराष्ट्र को तीन जोन में बांटा गया है. रेड जोन में सबसे ज्यादा खतरे वाले जिले हैं, जबकि ऑरेंज में मध्यम और ग्रीन जोन में कम खतरे वाले जिले रखे गए हैं. देश में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से ही सामने आ रहे हैं. महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों की संख्या 1900 के पार पहुंच चुकी है. राज्य में अबतक सबसे ज्यादा 127 लोगों की मौत हो गई है.
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने आज पत्रकारों से ऑनलाइन चर्चा की और कहा कि 14 तारीख़ के बाद प्रदेश के हॉटस्पॉट वाले ज़िलों को छोड़कर लॉकडाउन में रियायतें दी जायेंगी. ज़िलों की सीमाएं सील ही रहेंगी उनको नही खोला जायेगा. प्रदेश के तीस ज़िले अभी कोरोना से बचे हैं. बाक़ी के बाईस ज़िलों में अभी 80 फ़ीसदी भोपाल और इंदौर से ही हैं. इंदौर में बढ़ी मौतों पर शिवराज ने सफ़ाई देते हुए कहा कि बीमार लोग इतनी देरी से आये की बचाया नहीं जा सका.
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया, 9 अप्रैल के आंकड़ों के अनुसार, अगर हमें 1100 बेड की आवश्यकता थी, तो हमारे पास 85,000 बेड थे. आज जब हमें 1671 बेड की आवश्यकता है, तब हमारे पास 601 कोविड समर्पित अस्पतालों में 1 लाख 5 हज़ार बेड हैं.
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के डॉ मनोज मुहरेकर ने बताया कि आज तक 1,86,906 टेस्ट किए गए हैं जिसमें से 7953 पॉजिटिव पाए गए हैं, पिछले 5 दिनों में 15,747 प्रति दिन टेस्ट किए गए हैं.
गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव, पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया, गृह मंत्रालय ने आज राज्यों और केंद्र सरकारों को स्पष्ट किया है कि इंटर स्टेट या इंट्रा स्टेट कार्गो की आवाजाही पर कोई रोक नहीं है. चाहे आवश्यक वस्तु या किसी भी तरह का सामान ट्रांसपोर्ट हो रहा हो.
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया, आज तक 8356 मामले देशभर में पाए गए हैं, कल से आज तक 909 नए मामले सामने आए हैं. अभी तक 273 मौत दर्ज की गई हैं. कुल 716 मामले ठीक हो चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 80% केस कम लक्षण वाले हैं. पिछले 24 घंटों में 34 लोगों की मौत हुई है. 20% मरीज गंभीर हालत में हैं.
स्कूली बच्चों के लिए दिल्ली सरकार की परियोजना 'हैप्पीनेस क्लासेज' रविवार से फिर से शुरू होगी. कोविड-19 के मद्देनजर देश में लागू लॉकडाउन (बंद) के बीच छात्र अपने घरों से ही कक्षा में भाग ले पाएंगे. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस मुश्किल समय में 'हैप्पीनेस क्लासेज' (खुशी की पाठशाला) की महत्वपूर्ण भूमिका है.
कमलनाथ ने कहा, सिर्फ शहरी इलाकों में टेस्टिंग हो रही है. ग्रामीण इलाकों में कितनी टेस्टिंग हो रही है. मध्य प्रदेश में 10 लाख में से कुछ गिने चुने 20-25 लोगों की ही टेस्टिंग हो रही है. जितना टेस्ट कम करो उतना कम कोरोना, जितने ज्यादा टेस्ट उतना ज्यादा कोरोना.
पूर्व CM कमलनाथ ने कहा, मध्य प्रदेश इकलौती ऐसी जगह है जहां न तो स्वास्थ्य मंत्री है न ही गृह मंत्री. 12मार्च को हमने कोरोना से एहतियातन कॉलेज, मॉल आदि में लॉकडाउन कर दिया था. 16 मार्च, मेरे इस्तीफे के बाद केंद्र सरकार ने कोई एक्शन नहीं लिया था क्योंकि वे मध्य प्रदेश में सरकार गिराने का इंतजार कर रहे थे.




नासिक में पांच और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद महाराष्ट्र के इस जिले में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है. जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि सामने आए नए मामलों में तीन महिलाएं और दो पुरुष हैं और ये सभी मालेगांव के रहने वाले हैं. उन्होंने बताया कि 53 लोगों की लार के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से पांच लोग शनिवार को संक्रमित पाए गए और शेष 48 लोग संक्रमण मुक्त पाए गए.
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि सील किए गए 33 इलाकों पर खास ध्यान दिया जा रहा है. सबसे जरूरी है कि सभी घरों में सभी लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है. जिनमें थोड़े भी लक्षण दिखाई दे रहे हैं, उसपर निगरानी रखी जा रही है, जिससे संक्रमण ना फैले.
पंजाब विशेष मुख्य सचिव के.बी.एस. सिद्धू ने बताया है कि 7 निहंगों को गांव बलबेरा के गुरुद्वारे से गिरफ्तार किया गया है. इनमें से एक पुलिस फायरिंग में घायल हो गया था जिसे अस्पताल ले जाया गया. जब पुलिस ने इन्हें पकड़ने गई तो इन्होंने गुरुद्वारे के अंदर से फायरिंग की. ये ऑपरेशन I.G. पटियाला जोन जतिंदर सिंह औलख की देख-रेख में हुआ. निहंगों के गुरुद्वारे से हथियार बरामद हुए हैं. यह पटियाला का बलबेड़ा गांव का गुरुद्वारा है.
बताया जा रहा है कि पुलिस ने निहंग सिखों को गुरुद्वारा से बाहर आने की अपील कि जिसके बाद फिर निहंगों ने हमला कर दिया. इसमें बाद पुलिस ने फायरिंग की और एक निहंग जख्मी हो गया. सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पंजाब पुलिस के कमांडो ने गुरुद्वारा को घेर लिया और तलाशी ले रही है. जिन ASI का हाथ कटा है उनको पटियाला से चंडीगढ़ शिफ्ट किया गया है.
पंजाब के पटियाला जिले में रविवार को निहंग सिखों द्वारा पुलिस की टीम पर हमला करने के मामले में सात निहंग सिखों को गिरफ्तार कर लिया गया है. इन्होंने एक पुलिसकर्मी के हाथ काट डाले थे जबकि तीन अन्य पुलिस वालों को घायल कर दिया था. बताया जा रहा है हमला करने वाले निहंग सिखों को गिरफ्तार कर लिया गया है. सात निहंग सिखों को गिरफ्तार कर लिया गया है. दरअसल हरियाणा से 20 किलोमीटर दूर बलबेडा गांव हैं वहां एक गुरुद्वारा है. ये सभी निहंग उसी गुरुद्वारे में रहते थे. पुलिस ने उस गुरुद्वारे को घेर लिया और गोली भी चलाई. पुलिस की गोली से एक निहंग जख्मी भी हुआ है. पुलिस ने गुरुद्वारे को घेर रखा है. सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है. दो तीन और निहंगों के गुरुद्वारे में होने की आशंका है. उन्हें पुलिस बाहर निकले को कह रही है.

बताया जा रहा है निहंग सिखों को गिरफ्तार कर लिया गया है. दो तीन और निहंगों के गुरुद्वारे में होने की आशंका है. उन्हें पुलिस बाहर निकले को कह रही है.
दिल्ली में कोरोना वायरस के अब तक 1,069 केस सामने आए हैं. इनमें 712 मरकज़ से जुड़े लोग हैं. बाकी सारे दिल्ली के हैं. दिल्ली में अब तक 19 मौतें हो चुकी हैं. 54 लोग ICU में हैं और 8 लोग वेंटिलेटर पर हैं.यह जानकारी दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दी है.

गुजरात में कोरोना वायरस के 25 और मामले सामने आए हैं. 23 अहमदाबाद में और 2 आणंद में नए मामले सामने आए हैं. गुजरात में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 493 हो गई है. अहमदाबाद में कोरोना वायरस से एक और मौत भी हुई. इस बात की जानकारी गुजरात स्वास्थ्य विभाग की तरफ से दी गई है.
चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से शुरू किया गया मोबाइल ऐप्लिकेशन केंद्र शासित प्रदेश में घर में पृथक रह रहे लोगों का पता लगाएगा और यह सुनिश्चित करेगा कि कोविड-19 के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा हो. एक अधिकारी ने बताया कि ऐप- सीवीडी ट्रैकर उन लोगों की पहचान करेगा जिन्हें घर में पृथक रहने को कहा गया है. साथ ही उन लोगों के आस-पास के विशिष्ट क्षेत्रों की निर्धारित सीमाओं को चिह्नित (जियो फेंस) करेगा. पृथक वास में रखे गए लोगों के लिए अपने मोबाइल फोन पर यह ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा.
अहमदाबाद नगर निकाय ने अनूठी पहल शुरू करते हुए कोरोना वायरस संक्रमण से उबरे पांच व्यक्तियों को कोविड-19 देखभाल केंद्र में स्वयंसेवी के तौर पर काम करने के लिए तैयार किया है. यह केंद्र ऐसे कोविड-19 मरीजों के लिए स्थापित किया गया है जिनमें बीमारी के कोई लक्षण नजर नहीं आते और उनमें पहले से कही कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या नहीं है. अहमदाबाद नगरपालिका आयुक्त विजय नेहरा ने शनिवार को कहा कि यह पहल इसलिए शुरू की गई है क्योंकि ठीक हुए मरीजों में बीमारी के प्रति रोगप्रतिरोध क्षमता विकसित कर लेने की संभावना होती है और उनके दोबारा संक्रमित होने की आशंका अन्य की तुलना में बहुत कम होती है.
पंजाब के पटियाला जिले में रविवार को लोगों के एक समूह ने कथित तौर पर हमला कर एक पुलिसकर्मी के हाथ काट डाले जबकि दो अन्य पुलिस वालों को घायल कर दिया. पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चार-पांच ‘निहंगों’ (परंपरागत हथियार रखने वाले और नीली लंबी कमीज पहनने वाले सिख) का एक समूह एक वाहन में यात्रा कर रहा था और मंडी बोर्ड के अधिकारियों ने सुबह करीब सवा छह बजे एक सब्जी बाजार के पास उन्हें रुकने के लिये कहा. पटियाला के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनदीप सिंह सिद्धू ने कहा, “उनसे (कर्फ्यू) पास दिखाने को कहा गया, लेकिन उन्होंने अपनी गाड़ी से दरवाजे और वहां लगाए गए अवरोधकों पर टक्कर मार दी.” उन्होंने कहा कि इसके बाद इन लोगों ने ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया. उन्होंने कहा, “तलवार से एक सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) का हाथ काट डाला गया. पटियाला सदर थाने के प्रभारी की कोहनी में चोट आई है जबकि एक अन्य पुलिस अधिकारी की बांह में भी इस हमले में चोट आई है.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ईस्टर के अवसर पर शुभकामनाएं दीं और प्रार्थना की कि यह दिन कोविड-19 से सफलतापूर्वक निपटने के लिए और ताकत प्रदान करे. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘ईस्टर के विशेष अवसर पर सभी को शुभकामनाएं. हम ईसा मसीह के महान विचारों, खासकर गरीबों और जरूरतमंदों को सशक्त बनाने की उनकी दृढ प्रतिबद्धता के लिए उन्हें याद करते हैं.’’
आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की टीम के साथ बैठक करेंगे. यह बैठक आज सुबह 11 बजे होगी. प्रदेश में लॉक डाउन की स्थिति और 15 ज़िलों के हॉटस्पॉट वाले इलाके में लोगों को कोई दिक्कत ना हो इसपर बात होगी. इसके साख ही व्यवस्थाओं को लेकर समीक्षा भी की जाएगी. बैठक में मुख्य सचिव के साथ डीजीपी और अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री समेत टीम इलेवन के सभी लोग होंगे शामिल होंगे.
कोरोना मरीजों की संख्या देश में बढ़कर 8356 हो गई हैं. वहीं मरने वालों की संख्या अब 273 हो गई है. 715 लोग कोरोना को मात देकर अब तक ठीक हुए हैं.
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने जानकारी दी है कि पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से 34 लोगों की मौत हुई है. 909 नए मामले सामने आए हैं. भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 8356 हो गई है. इसमें 7367 सक्रिय मामले, 716 ठीक/ डिस्चार्ज हो चुके मामले और 273 मौतें शामिल हैं.

कोरोना वायरस के मद्देनज़र राजधानी दिल्ली के तीन और इलाकों को कोरोना हॉटस्पॉट घोषित किया गया है. जिन इलाकों को हॉस्पॉट घोषित किया गया है उनमें हाउस नंबर-ए 176, देवली एक्सटेंशन के आसपास के क्षेत्र, ए -30 मानसरोवर गार्डन, और स्ट्रीट नंबर 1 से 10, सी ब्लॉक, जहांगीरपुरी शामिल है. इन तीन इलाकों के बाद अब दिल्ली में कुल 33 हॉस्पॉट हो गए हैं.
दिल्ली के आज़ादपुर सब्जी मंडी में आज सुबह लोगों की भीड़ फिर दिखी और लोग यहां सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन करते दिखे. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के मुताबिक राजधानी में कोरोना वायरस के अब तक 903 मामले सामने आए हैं और 14 लोगों की मौत हुई है. ऐसे में इस तरह की लापरवाही से कोरोना फैलने का और भय है.

डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने कथित रूप से पीपीई की कमी की शिकायत करने वाले आंध्र प्रदेश के एक चिकित्सक का निलंबन वापस लेने की मांग करते हुए अपने साथियों से उसे समर्थन देने की अपील की है. प्रोग्रेसिव मेडिकोज एंड साइंटिस्ट्स फोरम (पीएमएसएफ) के अध्यक्ष हरजीत सिंह भट्टी ने कहा कि उनके संगठन के बैनर तले एक समूह ने चिकित्सा संघों और पेशेवर निकायों से व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) की कमी और कोविड-19 से निपटने से संबंधित अन्य मुद्दों को उठाने पर डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई का विरोध करने की अपील की है.
अमेरिका में अब मरने वालों की संख्या इटली से भी ज्यादा हो गई है. अमेरिका में मृतकों की संख्या बढ़कर 20,577 हो गई है. वहीं अमेरिका में अब तक संक्रमित लोगों की संख्या 532,879 है. वहीं इटली की बात करें तो इटली में संक्रमित मरीजों की संख्या 152,271 है जिसमें 19,468 लोगों की मौत हो चुकी है.
कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए चौतरफा लॉकडाउन बढ़ाने की मांग उठ रही है. कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से देशव्यापी लॉकडाउन कम से कम 30 अप्रैल तक बढ़ाने की मांग की है. उधर ओडिशा, पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना जैसे राज्यों ने एक कदम आगे निकलते हुए अपने-अपने राज्यों में लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है. जहां ओडिशा और पंजाब पहले ही लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा कर चुके हैं, वहीं महाराष्ट्र और तेलंगाना ने शनिवार को लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने की घोषणा की.
तेलंगाना ने 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है. शाम को महाराष्ट्र में भी लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने का एलान हो चुका है. इसके पहले पंजाब औऱ ओडिशा भी 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढा चुके हैं.
शनिवार को जारी किये गए हेल्थ बुलेटिन में दिल्ली सरकार ने मरकज़ का कॉलम हटा दिया है और इसकी जगह 'पॉजिटिव केसेज अंडर स्पेशल ऑपेरशन' का कॉलम बना दिया है. जिसके मुताबिक अब मरकज़ के कुल मामले 712 हैं. पिछले 24 घन्टों में सामने आए 166 नए मामलों में से 128 मरकज़ के हैं.
पूरे देश में कोरोना के आंकड़े तेज़ी से बढ़ रहे हैं. देश की राजधानी दिल्ली में अब ये आंकड़ा 1000 के पार चला गया है. दिल्ली में अब कोरोना के कुल पॉजिटिव मामले 1069 हो गए हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 166 नए मामले सामने आए हैं. वहीं मौत का आंकड़ा बढ़कर 19 हो गया है. पिछले 24 घन्टो में 5 लोगों की मौत कोरोना से हुई है. दिल्ली में कोरोना से पीड़ित 27 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं.
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि यदि लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का उपयुक्त ढंग से पालन नहीं किया तो राज्य में लॉकडाउन 30 अप्रैल के बाद भी बढ़ाया जा सकता है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा लॉकडाउन के विस्तार (30 अप्रैल तक) की घोषणा किये जाने के बाद टोपे ने लोगों से इसके नियमों का कड़ाई से पालन करने की अपील की. लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म होना था.
केंद्र सरकार कोविड-19 के कारण लागू किए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (बंद) को 14 अप्रैल के बाद दो सप्ताह के लिए बढ़ाने के ज्यादातर राज्यों के अनुरोध पर विचार कर रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शनिवार को हुई मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक के बाद सरकार की ओर से यह जानकारी दी गई है.
अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में कोरोना कहर बरपा रहा है. अब शहर बंदी की शुरुआत हुई है. न्यूयॉर्क में सभी स्कूल इस पूरे सत्र के लिए बंद कर दिए गए हैं. न्यूयॉर्क के स्कूलों का एकेडमिक सत्र 30 जून तक चलता है लेकिन इसे तीन महीने पहले ही खत्म कर दिया गया है. न्यूयॉर्क के स्कूलों में करीब 11 लाख बच्चे पढ़ते हैं. अमेरिका में 5 लाख से ज्यादा मरीज हैं और साढ़े 18 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.
कोरोना वायरस महामारी के चलते दुनियाभर में मरने वाले लोगों की संख्या एक लाख के आंकड़े को पार कर गई है. यह शनिवार को बढ़ कर 1,03,141 हो गई. आधिकारिक सूत्रों से शनिवार को प्राप्त आंकड़ों के आधार पर समाचार एजेंसी एएफपी द्वारा संकलित की गई तालिका के अनुसार कोविड-19 से विश्व में अब तक 1,03,141 लोगों की मौत हो चुकी है.
निजामुद्दीन मरकज के कारण दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों में दक्षिण दिल्ली नगर निगम की एक कांग्रेस पार्षद के साथ उनके परिवार के दो और सदस्यों का नाम जुड़ गया है. दक्षिण दिल्ली नगर निगम के वार्ड 34 की पार्षद संतोष शौकीन उनके पति सुखबीर शौकीन और उनकी बेटी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. उनके घर के आसपास के इलाके को सील कर दिया गया है. अहम बात ये है कि सुखबीर शौकीन पर पुलिस ने महामारी कानून के तहत मामला भी दर्ज किया है. जानकारी के मुताबिक पिछले महीने सुखबीर शौकीन तब्लीगी जमात के निजामुद्दीन मरकज गए थे लेकिन उन्होंने पुलिस से ये बात छिपाई थी. माना जा रहा है कि जमात में ही वो कोरोना से संक्रमित हुए और उनसे उनकी पत्नी और बेटी तक संक्रमण फैला.
राजधानी दिल्ली के दो थाना क्षेत्रों में लापरवाही बरतने के आरोप में दो थानाध्यक्षों को लाइन हाजिर कर दिया गया है. पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव की तरफ से तमाम पुलिस अफसरों को इस बात की कड़ी हिदायत भी दी गई है कि यदि लॉकडाउन के दौरान नियमों का सही तरीके से पालन नहीं कराया गया तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी.
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने की बात कही है क्योंकि कोविड-19 से निपटने के लिये अगले दो सप्ताह काफी मुश्किल और चुनौतीपूर्ण होने वाले हैं. बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल भी अप्रैल के अंत तक पाबंदियां जारी रखने के पक्ष में है.
कोरोना संकट को देखते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया है. लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा कि राज्य में हालत बेहद गंभीर है. उन्होंने कहा कि मैं सभी लोगों से अपील करता हूं कि घर पर ही रहें और जब बहुत जरूरी हो तभी बाहर निकलें. महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों की संख्या 1800 के पार पहुंच गई है.
देश में जानलेवा कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन का आज 18वां दिन है, लेकिन संक्रमित मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अबतक 7529 संक्रमित मरीज हो चुके हैं. इनमें से 642 लोग ठीक हुए हैं, जबकि 242 लोगों की मौत हो चुकी है. संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं. महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1800 के पार पहुंच गया है. राज्य में अबतक सबसे ज्यादा 110 लोगों की मौत हुई है.
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अगर लॉकडाउन लागू नहीं किया जाता तो कोविड-19 के मामले 41 फीसद बढ़ जाते, फलस्वरूप 15 अप्रैल तक 8.2 लाख मामले सामने आते. देशभर में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के मामलों में 1035 की वृद्धि हुई और 40 मरीजों की मौत हो गयी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्रियों की बैठक में लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला होने की खबर थी. लेकिन आज पीएम का देश के नाम संबोधन नहीं है. ऐसे में लॉकडाउन को लेकर आज कोई एलान नहीं होगा.
लव अग्रवाल ने कहा, अब तक 642 लोग ठीक हो चुके हैं, कल 1035 नए मामले सामने आए हैं, जिससे देशभर में कुल मामले बढ़कर 7447 हो गए हैं. कल 40 नई मौतें हुई हैं जिससे मरने वालो की संख्या बढ़कर 239 हो चुकी हैं.
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया, COVID19 से बचने के लिए भारत ने तेजी से तैयारी की है. देश में 586 COVID-19 समर्पित अस्पताल और 1 लाख से अधिक आइसोलेशन बेड और 11,500 ICU बेड हैं.
गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि गृह मंत्रालय ने आज एक पत्र में राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों से डॉक्टरों और अन्य चिकित्सा कर्मचारियों को पुलिस सुरक्षा प्रदान करने का अनुरोध किया है, जहां वे अस्पतालों और क्वारंटीन में काम कर रहे हैं.
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने कहा, ''पीएम ने हमें कहा कि हमें लॉकडाउन पर समझौता नहीं करना चाहिए और अगले 15 दिनों के लिए इसे बढ़ाने के सुझाव मिल रहे हैं.'' पीएम ने कहा, ''अगले 1-2 दिनों में भारत सरकार अगले 15 दिनों के लिए दिशा-निर्देशों की घोषणा करेगी.''
कोरोना वायरस की वजह से देशभर में चल रहा लॉकडाउन दो हफ्ते आगे बढ़ सकता है. पीएम के साथ बैठक में ज्यादातर मुख्यमंत्रियों ने की लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की है. खुद प्रधानमंत्री इसका एलान कर सकते हैं.
PM has taken correct decision to extend lockdown. Today, India’s position is better than many developed countries because we started lockdown early. If it is stopped now, all gains would be lost. To consolidate, it is imp to extend it— Arvind Kejriwal (@ArvindKejriwal) April 11, 2020
पीएम ने लॉकडाउन बढ़ाने का सही फैसला लिया है. ''आज, भारत की स्थिति कई विकसित देशों की तुलना में बेहतर है क्योंकि हमने पहले ही लॉकडाउन शुरु कर दिया था. अगर इसे अभी रोक दिया जाता है, तो सभी लाभ खत्म हो जाएंगे.'' हालांकि प्रधानमंत्री की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक एलान नहीं किया गया है.
देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी की बैठक खत्म हो गई है. ज्यादातर CM लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में थे. ओडिशा और पंजाब पहले ही लॉकडाउन की मियाद बढ़ा चुके हैं.
निजी लैब में कोरोना टेस्ट को मुफ्त करने के आदेश में बदलाव की मांग के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका. याचिकाकर्ता डॉक्टर कौशल कांत मिश्रा ने कहा, भारत में आबादी के हिसाब से जांच की सुविधा बेहद कम, निजी लैब में टेस्ट को फ्री करने के आदेश से जांच प्रभावित हो रही है. कोर्ट पहले टेस्ट के लिए 1500 और आगे के लिए 3000 रुपए लेने की सरकारी अधिसूचना को बना रहने दे. आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों के मुफ्त टेस्ट को कहे. इस श्रेणी के लोगों की जांच के पैसे सरकार दे.
कस्तूरबा अस्पताल में एक 80 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई है. इसके बाद धारावी में कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा बढ़कर 4 हो गया. इस बात की जानकारी बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने दी है.

कल शाम 5 बजे से आज दोपहर 12 बजे तक 7 और लोगों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद कर्नाटक में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 214 हो गई है. कुल मामलों में से 6 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 37 अन्य लोग ठीक हो चुके हैं. कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी.
इंदौर में डॉक्टर पर हमला करने वाले जावेद खान को कोरोना हो गया है. उसे डॉक्टर पर हमला करने के बाद जबलपुर जेल में भेजा गया था. अब वह कोरोना पॉजिटिव पाया गया है.
पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ कर 4,788 हो गए हैं ऐसे में चीन महामारी से निजात पाने के लिए अपने मित्र देश को और चिकित्सा सहायता भेज रहा है। देश में अब तक संक्रमण से 71 लोगों की मौत हो चुकी है.अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने अपनी बेवसाइट में जानकारी दी कि पिछले 24 घंटे में संक्रमण से पांच लोगों की मौत हो चुकी है.

केजरीवाल समेत अब तक पांच मुख्य मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की है. इन पांच मुख्यमंत्रियों में दिल्ली अरविंद केजरीवाल, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन भड़ाने की अपील की है.
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री की बातचीत में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने का सुझाव दिया. वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे समेत कई अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने इसका सरम्थन किया है. सभी ने कहा है कि लॉकडाउन की मियाद को बढ़ाकर 30 अप्रैल किया जाए. इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि राज्य सरकारों की बात पर अमल किया जाएगा.
लॉकडाउन को लेकर अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि इस वक्त लॉकडाउन खोलना जायज नहीं है. लॉकडाउन अगर खोलना भी है तो किन शर्तों पर इसकी चर्चा होनी चाहिए. केंद्र सरकार ही लॉकडाउन पर फैसला ले जो सभी राज्य को मान्य होगा.
पीएम के साथ सभी मुख्यमंत्रियों की बैठक जारी है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाया जाए. पीएम मोदी का कहना है कि जो भी राज्य सरकार का निर्णय या सुझाव होगा उसपर अमल किया जाएगा.
बैठक में पीएम मोदी मास्क लगाकर पहुंचे हैं. उन्होंने साफ संदेश देने की कोशिश की है कि मास्क का इस्तेमाल कोरोना की लड़ाई में किया जाए. बता दें कि दिल्ली समेत अन्य कई राज्यों में अब मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है.

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में लागू लॉकडाउन के दौरान पांच वक्त की नमाज के लिए मस्जिदों को खोले जाने की अपील खारिज कर दी. एक मुस्लिम संगठन ने यह मांग की थी.।
महामारी से निपटने के लिए देश में सभी मस्जिद, चर्च, मंदिर और अन्य धार्मिक स्थानों पर एकत्र होने पर प्रतिबंध है. रामाफोसा ने बृहस्पतिवार को 21 दिनों के लॉकडाउन की अवधि दो हफ्ते और बढ़ा दी। यह 14 अप्रैल को खत्म होने जा रही थी.
अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ PM मोदी की बैठक शुरू हो गई है. देश में 21 दिन के लॉकडाउन की मियाद 14 अप्रैल को खत्म हो रही है. ऐसे में इसे और आगे बढ़ाने या खत्म करने पर पीएम मोदी राज्यों के CM से चर्चा कर रहे हैं.
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 903 है. 183 नए मामले आए हैं उनमें से 29 पूरी दिल्ली से हैं बा​की निज़ामुद्दीन से निकाले गए लोग हैं.PPE किट अभी अंडर ट्रांसफर हैं, 13,500 PPE किट मिल रही हैं. स्कैनिंग के लिए हम हर जगह पर 50 टीमें, 100 टीमें, 150 टीमें बनाते हैं और एक-एक जगह को स्कैन करते हैं. रैपिड टेस्टिंग अभी नहीं पहुंची हैं. इस बारे में हर्षवर्धन जी से भी बात हुई.
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने दुनिभाभर की सरकारों से अपील की कि वे कोविड-19 से निपटने के अपने प्रयासों के केंद्र में महिलाओं एवं लड़कियों को रखें और उन पर विशेष ध्यान दें. उन्होंने आशंका जताई कि लैंगिक समानता और महिला अधिकारों की रक्षा की दिशा में पिछले कई दशकों में जो थोड़ी-बहुत प्रगति हुई, वह इस महामारी के कारण खतरे में है. गुतारेस ने कहा, ‘‘मैं सरकारों से अपील करता हूं कि वे कोविड-19 उबरने के अपने प्रयासों के केंद्र में महिलाओं और लड़कियों को रखें. इसकी शुरुआत महिलाओं को नेताओं के रूप में सामान प्रतिनिधित्व एवं निर्णय लेने का अधिकार देकर होगी.’’
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया है कि पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 1035 नए मामले सामने आए हैं और 40 मौतें हुई हैं. भारत में कोरोना वायरस के मामलों में अब तक की सबसे तेज बढ़त हुई. मामलों की संख्या बढ़कर 7447(6565 सक्रिय मामले, 643 ठीक/ डिस्चार्ज मामले और 239 मौत के मामलों को मिलाकर) हो गया है.
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान अपने नागरिकों को स्वदेश बुलाने से इनकार कर रहे या इसमें टालमटोल कर रहे देशों के नागरिकों पर नए वीजा प्रतिबंध लगाने का शुक्रवार को ऐलान किया. ट्रम्प ने वीजा प्रतिबंधों के लिए ज्ञापन जारी किया जो तत्काल प्रभाव से लागू होगा और इस साल 31 दिसंबर तक प्रभावी रहेगा. ट्रम्प ने ज्ञापन में कहा, ‘‘जो देश कोविड-19 से फैली महामारी के दौरान अमेरिका से अपने नागरिकों या निवासियों को बुलाने से इनकार कर रहे हैं या बिना वजह के देरी कर रहे हैं, वे अमेरिकियों के लिए अस्वीकार्य जन स्वास्थ्य खतरा पैदा कर रहे हैं.’’
राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 18 नए मामले सामने आए हैं और इसके साथ ही राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर शनिवार सुबह 579 हो गयी. अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को सामने आए नये मामलों में 14 कोटा के और चार बीकानेर के मामले हैं. कोटा से दर्ज नए मामले संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित तेलघर और चंद्रघाट इलाकों में सामने आए हैं. वहीं बीकानेर में जो चार लोग संक्रमित पाए गए हैं, वे पहले से संक्रमित बुजुर्ग महिला के पारिवारिक सदस्य हैं.
कोरोना वायरस के मामले में फिर तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है. अब तक देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 7447 हो गई है. वहीं मरने वालों की संख्या 239 हो गई है. पिछले 24 घंटों में 40 लोगों की मौत हुई है.
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बावजूद मुंबई के बायकुल्ला सब्जी मंडी में बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करते दिखे. इस दौरान वो सामाजिक दूरी के नियमों को पूरी तरह से नज़रअंदाज कर रहे थे.



देश और दुनिया में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बावजूद भी ओखला सब्जी मंडी में भीड़ दिखी और यहां लोग सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन करते दिखे. ऐसी ही तस्वीर बिहार की राजधानी पटना से भी आई है जहां सब्जी मंडी में ही काफी लोग एक जगह एकसाथ इकट्ठा दिखे.

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने डॉक्टर्स के सलाह की अनदेखी की है. उन्होंने बगैर मास्क पहने बेकरी की दुकान में लोगों के साथ फोटो खिंचवाई है. उन्होंने सामाजिक दूरी का भी ख्याल नहीं रखा है.
दिल्ली में कल 6 नए कंटेनमेंट ज़ोन जुड़ने से राजधानी में कंटेनमेंट ज़ोन की संख्या बढ़कर 30 हुई. इन 6 जगहों में नबी करीम इलाका भी शामिल है, इस इलाके को सील कर दिया गया है और यहां पुलिस बल तैनात किया गया है.
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि वह विश्व स्वास्थ्य संगठन में अमेरिका के वित्तपोषण (फंडिंग) को लेकर अगले सप्ताह घोषणा करेंगे। इससे पहले हाल ही में उन्होंने वित्तपोषण में कटौती की बात कही थी. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'जैसा कि आप जानते हैं कि हम उन्हें हर साल लगभग 50 करोड़ अमेरिकी डॉलर देते हैं. हम इस विषय पर अगले सप्ताह बात करेंगे। मैं इस बारे में बहुत कुछ कहना चाहता हूं.'
अमेरिका में कोरोना ने सबसे ज्यादा कहर बरपाया है. अब तक अमेरिका एकमात्र ऐसा देश है जहां एक दिन में 2000 से ज्यादा लोगों की जान गई है. पिछले 24 घंटों में अमेरिका में 2108 लोगों की मौत हुई है.


देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. अब 14 अप्रैल को 21 दिन का लॉकडाउन बंद है तो इसके मद्देनज़र आज पीएम मोदी अलग-अलग राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर इस बात पर फैसला लेंगे की आगे क्या रणनीति अपनानी है. बता दें कि देश में अब तक 6761 लोग कोरोना से संक्रमित हैं. इसमें से 206 लोगों की जान चली गई है.
ब्रिटेन में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण से 980 लोगों की मौत हो गई. स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. ब्रिटेन में एक दिन में हुई मौत का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है. इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या लगभग आठ हजार हो गई है. इसके अलावा संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 65 हजार हो गई है.
गुजरात के सूरत में दूसरे राज्यों से आए मजदूरों ने खाने और सैलरी की मांग को लेकर हंगामा किया. लसकाना के डायमंड नगर के पास सैकड़ों की संख्या में मौजूद मजदूरों ने टायर जलाया.
मुंबई के धारावी में 11 और लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है, जिससे वहां संक्रमितों की संख्या 28 पहुंच गई है. नये मरीजों में दिल्ली के निजामुद्दीन में पिछले महीने हुए जमात के कार्यक्रम से लौटकर आए दो लोग शामिल हैं. बीएमसी के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.
मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 30 नए मामले आने के बाद प्रदेश में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 456 को गई है. इनमें से अब तक 37 मरीजों की मौत हो चुकी है.
WHO ने कहा है कि कोरोना वायरस के कारण लगाई गई पाबंदी जल्द खत्म कर दी गई तो इसके घातक परिणाम हो सकते हैं.
दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि- दिल्ली में ऑपरेशन SHIELD के तहत सील किए गए इलाक़ों की संख्या 30 हो गई है. सभी इलाक़ों में लोगों के बाहर आने जाने पर सख़्त पाबंदी है. दिल्ली में कोरोना मरीज़ों की संख्या 903 हो चुकी है.
कोरोना वायरस संक्रमण के कारण दुनियाभर में शुक्रवार तक मरने वालों की संख्या 96 हजार 344 हो गई. चीन में दिसम्बर में पहली बार कोरोना वायरस का मामला सामने आने के बाद से 193 देशों और क्षेत्रों में 16 लाख 5250 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. इन मामलों में से तीन लाख 31 हजार लोग ठीक हो चुके हैं.
केरल में कोरोना वायरस संक्रमण के सात नए मामले सामने आए हैं. इनमें दो लोग तबलीगी जमात से ताल्लुक रखते हैं. इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 238 हो गई. केरल की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने कहा कि अब तक राज्य में 124 लोग उपचार के बाद संक्रमण मुक्त हुए हैं. इनमें शुक्रवार को स्वस्थ हुए 27 लोग शामिल हैं.
दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 903 हो गई है और 14 लोगों की मौत हुई है. आज राष्ट्रीय राजधानी में 183 नए मामले आए हैं. अब तक कुल 27 मरीज ठीक हुए हैं.
कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में शुक्रवार तक मरने वालों की संख्या 96 हजार 344 हो गई. ये आंकड़े एएफपी ने भारतीय समयानुसार शाम साढ़े चार बजे जारी किए. चीन में दिसम्बर में पहली बार कोरोना वायरस का मामला सामने आने के बाद से 193 देशों और क्षेत्रों में 16 लाख 5250 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. इन मामलों में से तीन लाख 31 हजार लोग ठीक हो चुके हैं. राष्ट्रीय प्राधिकारों और विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से मुहैया कराई गई सूचना के आधार पर एएफपी की तरफ से जारी इन संख्या की तुलना में वास्तविक आंकड़े ज्यादा हो सकते हैं. कई देश केवल बहुत गंभीर मामलों की जांच कर रहे हैं.
कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के 10 नए मामले सामने आने के साथ राज्य में इस महामारी के रोगियों की कुल संख्या 200 के पार पहुंच गई है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को अपने बुलेटिन में कहा, ‘‘10 अप्रैल को शाम पांच बजे तक राज्य में कोविड-19 के कुल 207 मामलों की पुष्टि हुई है.’’
गुजरात में तब्लीगी जमात के पांच और सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और इसके साथ ही पुलिस ने शुक्रवार को ऐसी तीन और लोगों की पहचान की जिन्होंने पिछले महीने दिल्ली में हुए जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन्हें मिलाकर उस धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हुए प्रदेश के 130 लोगों की पहचान हो चुकी है.
गुजरात में 12 घंटे में कोरोना के 70 नए मामले आए हैं. गुजरात में अब संक्रमित लोगों की संख्या 378 हो गई है.
तमिलनाडु में एक और व्यक्ति की मौत के साथ राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की तादाद नौ हुई, 77 नये मामले सामने आए : राज्य सरकार.
मध्य प्रदेश के इंदौर में कोरोना वायरस से संक्रमित एक आयुर्वेद चिकित्सक की शुक्रवार को मौत हो गयी. पिछले दो दिन में इस महामारी से किसी डॉक्टर की मौत का यह दूसरा मामला है. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण जड़िया ने बताया कि जिला आयुष अधिकारी के रूप में डेढ़ साल पहले सेवानिवृत्त हुए 65 वर्षीय आयुर्वेद चिकित्सक की शहर के एक निजी अस्पताल में मौत हुई.
गुरुग्राम में घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. नियमों के उल्लंघन करने पर कानूनी कार्रवाई की बात कही गई है.
बीएमसी के मुताबिक आज मुंबई में COVID-19 के 218 नए मामले आए हैं और 10 लोगों की मौत हुई है. मुंबई में इसी के साथ संक्रमित लोगों की संख्या 993 हो गई है और 64 लोगों की मौत हुई है.
पंजाब के मोहाली जिले के जवाहरपुर गांव में शुक्रवार को दस लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए जिससे इलाके में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 32 हो गई. अधिकारियों ने बताया कि मोहाली के डेरा बस्सी में स्थित यह गांव राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण का केंद्र (हॉटस्पॉट) बन गया है. बृहस्पतिवार तक मामलों की संख्या 22 थी.
देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 6761 हो गई है. इनमें से 516 मरीज ठीक हुए हैं और 206 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने शाम के करीब साढ़े पांच बजे यह जानकारी दी.
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि देश व हम सब के लिए यह बहुत संकट का समय है और इन परिस्थितियों में ऐसी मीटिंग पहली बार हो रही है. मैं आप सब से कुछ बातें कहना चाहती हूं और आप की बातों, आपके सुझावों को सुनना भी चाहती हूं. देश कोरोना महामारी को रोकने के लिए लड़ रहा है. इस लडा़ई में हम पूरी तरह से अपनी भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं. आप सब जानते ही हैं की हर प्रदेश में कांग्रेस के पदाधिकारी, हमारे कार्यकर्ता कई हफ़्तों से देशवासियों की सेवा में लगे हुए हैं.
दिल्ली में मास्क लगाना है जरूरी और र इसी को लेकर दिल्ली पुलिस ने मास्क ना लगाकर घर से निकलने वालों पर कार्रवाई शुरु कर दी है. दिल्ली पुलिस ने अब तक 137 लोगों के खिलाफ बिना मास्क लगाए घर से निकलने पर मुकदमा दर्ज किया है.
इसमे 32 केस नार्थ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट, 23 केस साउथ डिस्ट्रीक्ट, 20 केस नार्थ डिस्ट्रीक्ट और 14 केस आउटर और शाहदरा डिस्ट्रिक्ट में दर्ज किए गए हैं.
पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के 12 नए मामले आए हैं. इसी के साथ सूबे में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 89 हो गई है. राज्य के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने यहा जानकारी दी.
प्रधानमंत्री कार्यालय ने शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के प्रयासों की समीक्षा की. इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) के उत्पादन को बढ़ाया जा रहा है . प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रधान सचिव पी के मिश्रा ने कोविड-19 के कारण उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिये गठित अधिकारियों के अधिकार सम्पन्न समूहों की बैठक की अध्यक्षता की.
पंजाब में कर्फ्यू 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है. कैबिनेट की बैठक में कर्फ्यू बढ़ाने पर फैसला लिया गया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, सूबे में कोविड-19 के 101 मामलों की पुष्टि हुई है और 8 मरीज की मौत हुई है. 4 लोग ठीक हुए हैं.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शाम के चार बजे बताया कि पिछले 24 घंटे में 678 नए मामले आए हैं और 33 लोगों की मौत हुई है. संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अब तक 6412 मामले आए हैं और 199 लोगों की मौत हुई है. इनमें ठीक हुए मरीज़ों की संख्या 503 है. विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि कल तक 20473 विदेशी नागरिकों को वापस उनके देश भेजा जा चुका है.
यूपी के अपर प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने आज Covid 19 लॉक डाउन पर चर्चा और समीक्षा की. कोविड 19 के संदिग्ध व्यक्तियों के जांच के निर्देश दिए हैं. सैम्पल कलेक्शन के भी निर्देश दिए हैं. सोशल डिस्टेंसिंग जहां फॉलो नहीं हो रहा है उसे भी सख्ती से लागू कराने के निर्देश दिए हैं, फेस मास्क सब लोग लगाएं, वर्ना कार्रवाई होगी.
खाड़ी देशों में रह रहे भारतीयों को वापस लाने की मांग. प्रवासी लीगल सेल नाम की संस्था ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर कहा- सऊदी अरब, UAE, कुवैत, ओमान, बहरीन और क़तर में लाखों भारतीय काम करते हैं. ज़्यादातर मज़दूर हैं. वो वहां फंस गए हैं. सरकार उन्हें वापस लाए. वहां उन लोगों तक मेडिकल और ज़रूरी सुविधाएं पहुंचाई जाएं.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि हम दूसरे देशों के साथ मिलकर COVID 19 की वैक्सीन बनाने की कोशिश कर रहे हैं. जब तक वैक्सीन उपलब्ध होगी तब तक सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन देश के लिए सबसे बड़ी सोशल वैक्सीन है.
महाराष्ट्र के ठाणे शहर में कोविड- 19 संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 33 हो जाने के बीच नगर निकाय ने वैश्विक महामारी को काबू करने के लिए इस संक्रमण से सबसे बुरी तरह प्रभावित 15 (हॉटस्पॉट) क्षेत्रों को चिह्नित किया है. नगर निमग के उपायुक्त संदीप मलवई ने बताया कि ठाणे शहर में कोरोना वायरस से 33 लोग संक्रमित हैं जिनमें से 12 लोग कलवा वार्ड से, नौ लोग मुंब्रा से, छह लोग मजीवाड़ा-मानपाड़ा से, दो-दो लोग लोकमान्य नगर और नौपाड़ा कोपरी क्षेत्र और एक-एक व्यक्ति वर्तक नगर एवं उथलसर से है.
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 21 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में शुक्रवार तक कुल संक्रमित लोगों की संख्या 1,364 तक पहुंच गई है. राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि पुणे में नौ नए मामले सामने आए हैं. इसके बाद अकोला में चार, बुलढाना में दो और रत्नागिरि में एक मामला सामने आया है. बृहन्मुंबई नगर निगम ने कहा कि शहर की बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी में पांच नए मामले सामने आए हैं. राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 1,385 तक पहुंच गई है. देश में सबसे ज्यादा संक्रमित मामले महाराष्ट्र से हैं.



लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर प्रवासी मजदूरों को उनके घर या निकटतम बिंदु पर पहुंचाने की व्यवस्था करने का आग्रह किया है, जहां से उनके संबंधित राज्य उन्हें उनके घरों में सुरक्षित लौटने का आश्वासन देंगे.

कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के 10 नये मामले सामने आने के साथ राज्य में इस महामारी के रोगियों की कुल संख्या 200 के पार पहुंच गयी है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को कोरोना वायरस की परिस्थिति पर मध्याह्न की ताजा सूचना देते हुए कहा, ‘‘कल शाम से आज दोपहर तक 10 नये मामले सामने आये हैं. आज तक कोविड-19 के कुल 207 मामलों की पुष्टि हुई है.’’ विभाग ने बताया कि इनमें से छह रोगियों की मृत्यु हो चुकी है और 30 को अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है.
पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने शुक्रवार को कहा कि एनपीएस खाताधारकों को कोविड-19 के उपाचर संबंधित खर्चों के लिए आंशिक निकासी की इजाजत होगी. पीएफआरडीए ने राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) के तहत सभी अंशधारकों और खाताधारकों को संबोधित एक परिपत्र में कहा, ‘‘भारत सरकार के निर्णय के मद्देनजर, जिसके तहत कोविड-19 को महामारी घोषित किया गया है, कोविड-19 को गंभीर बीमारी घोषित करने का निर्णय किया गया है, जो प्राणघातक है.’’
राजधानी में सफदरजंग अस्पताल और एम्स के बाहर देश के कोने-कोने से आए ऐसे सैकड़ों लोग असहाय स्थिति में फंसे हुए हैं और कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के कम होने का इंतजार कर रहे हैं जो कैंसर, किडनी तथा हृदय संबंधी रोगों एवं ऐसी अन्य गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए आए थे. राजधानी के सबसे बड़े सरकारी अस्पतालों के बीच से निकलने वाली सड़क आमतौर पर बहुत व्यस्त रहती है लेकिन कोरोना वायरस के कारण यहां सन्नाटा पसरा है जिसमें उन गरीब मरीजों की पीड़ा गूंज रही है जो निजी अस्पतालों में इलाज का खर्च नहीं उठा सकते और घरों से कोसों दूर यहां अटके हुए हैं.
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि पंजाब में 18 तब्लीगी जमात के लोगों का कुछ पता नहीं है. बता दें कि दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात के मरकज़ में हजारों की संख्या में लोग इकट्ठा हुए थे. उसमें कई कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए थे. तभी से हर राज्य तब्लीगी जमात के लोगों की तलाश में हैं ताकि उनकी जांच की जाए और अगर संक्रमण हो तो उसे फैलने से रोका जाए.

दिल्ली के आज़ादपुर मंडी में फुल बॉडी सैनिटाइज मशीन की शुरूआत की गई. इसको लेकर दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कहा,'एहतियात के तौर पर आज़ादपुर मंडी के दोनों गेट में फुल बॉडी सैनिटाइज टनल की व्यवस्था की गई है जिसमें सोडियम हाई ड्रोक्लोराइड का उपयोग किया गया है. इसे IT दिल्ली के तरफ से विकसित किया गया है.' गोपाल राय ने कहा कि एक मशीन की कीमत लगभग 1.5 लाख रुपए है, एक दो दिन के निगरानी के बाद इसे पूरे मंडियों में लगाया जाएगा. इसका 1000 का टैंक है जिसमें 100 लीटर में 5लीटर सोडियम हाई ड्रोक्लोराइड मिक्स किया जा रहा है जिसके मध्यम से सैनिटाइज किया जा रहा है.
नागालैंड में अब तक कोई कोरोना वायरस का कोई भी पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है. 69 में से 65 नमूनों के टेस्ट के नतीजे नेगेटिव आए हैं. अभी 4 नमूनों का परिणाम प्रतीक्षित है. 23 व्यक्ति क्वारंटाइन सुविधाओं में हैं और 658 होम क्वारंटाइन में हैं.
ICMR की रिसर्स में खुलासा हुई है कि अगर लॉकडाउन नहीं लगता तो 15 अप्रैल तक 8.20 लाख केस होते. बता दें कि देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले देखते हुए 21 दिनों का लॉकडाउन लगा हुआ है. इस लॉकडाउन की मियाद 15 अप्रैल को खत्म हो रही है.
कोरोना वायरस के संक्रमण से जनता को बचाने के लिये उत्तर मध्य रेलवे 'सैनेटाइजेशन टनल' बनाने पर काम कर रहा है. इस सैनैटाइजन टनल में स्प्रे में कौन सा रसायन कितनी मात्रा में मिलाया जाए जो जनता के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव न डाले, इसके लिये स्वास्थ्य विभाग से सलाह मांगी गयी है. अभी इसके बारे में रेल मंत्रालय से भी अनुमति मांगी गयी है. जब तक इन दोनो मंत्रालय से अनुमति नहीं मिलती है तब तक इन टनल को कहीं भी नहीं लगाया जाएगा.

गुजरात में पिछले 12 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के 46 नए मामले सामने आने के बाद रोगियों की संख्या 308 तक पहुंच गई. नये मामलों में एक डॉक्टर भी शामिल है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. राज्य के स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव जयंती रवि ने कहा कि पिछले 12 घंटों के दौरान दर्ज किए गए 46 नए मामलों में से 17 वडोदरा शहर के एक ही इलाके से हैं, इसके अलावा अहमदाबाद से 11 मामले, राजकोट से पांच, भरूच से चार, भावनगर से चार, पाटन और कच्छ से दो-दो, जबकि गांधीनगर से एक मामला सामने आया है.
घर-घर जाकर कोरोना टेस्ट की मांग के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल किया गया है. इलाहाबाद के 4 वकीलों की याचिका में कहा गया है कि सरकार को एक-एक व्यक्ति की जांच की शुरुआत उन इलाकों से करनी चाहिए जहां कोरोना के ज़्यादा मामले हुए हैं. राष्ट्रीय आपदा राहत कोष (NDRF) के रहते अलग से पीएम केयर्स फंड शुरू किए जाने पर भी याचिका में सवाल उठाया गया है. सारा पैसा NDRF में ट्रांसफर करने की मांग की गई है. मुख्यमंत्रियों की तरफ से शुरू किए गए राहत कोष को भी गलत बताया है.
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कोरोना वायरस को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक पत्र लिखा है, अपने पत्र में उन्होंने वायरस की टेस्टिंग, इलाज और उसको फैलने से रोकने के लिए सुझाव दिए हैं.
जिला मुख्यालय से लगभग 38 किलोमीट दूर एक गांव में लॉकडाउन की अवहेलना कर सामूहिक तौर पर मस्जिद में नमाज अदा करने के आरोप में पुलिस ने एक समुदाय के 40 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है. पुलिस निरीक्षक मुकेश द्विवेदी ने बताया कि जिले के चौरई तहसील के खैरीखुर्द गांव में बृहस्पतिवार रात एक मस्जिद में गांव के सरपंच सहित 40 लोग लॉकडाउन का उल्लंघन कर सामूहिक तौर पर नमाज अदा करते हुए मिले.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि लॉकडाउन से लोगों का कार्य प्रभावित है इसलिए जितने भी ठेला, खुमचा, रेहड़ी, रिक्शा, ई-रिक्शा, पल्लेदार, कुली और अन्य सेवाएं देने वाले लोग हैं उनके बारे में हमने सर्वे कराकर प्रशासन को आवश्यक धनराशि उपलब्ध कराई है.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दैनिक मजदूरी पर काम करने वालों के लिए बड़ा कदम उठाया. मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने दैनिक रूप से काम करने वाले चार लाख 81 हजार 755 लोगों के खाते में 48 करोड़ 17 लाख रुपये भेजे। मुख्यमंत्री आवास पर सीएम ने सभी के खाते पर ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर किया. यह पैसा नगर विकास के तहत कार्य करने वाले वेंडर, रिक्शा चालक, पल्लेदार और ऑटो चालकों के खाते में भेजे गए। बता दें कि इससे पहले मुख्यमंत्री ने मनरेगा के 35.40 लाख मजदूरों को राहत देने का सरकार ने फैसला किया था. इन मनरेगा मजदूरों के खाते में 611 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए थे.
उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ में हॉटस्पॉट इलाकों को सील करने के बाद संदिग्ध मरीजों की तलाश जारी है. एक हजार लोगों की लिस्ट बनाई गई है. अब तक 93 संदिग्ध मरीजों को क्वॉरन्टीन किया गया है. लखनऊ के सदर इलाके में 22 पॉजिटिव मामले मिले हैं.

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है फिलहाल दिल्ली में 720 केस सामने आए हैं. इस वक्त 25 हॉस्पॉट बनाए गए हैं. इस वक्त यह कहना मुश्किल है कि राजधानी में कम्यूनिटी संक्रमण है. राज्य में अब तक कोरोना से 12 लोगों की मौत हुई है. आगे के लॉकडाउन पर प्रधानमंत्री जी सबके साथ मिलकर निर्णय लेंगे. फिलाहल दूसरे देशों के मुकाबले हमारे देश में स्थिति नियंत्रण में है.
प्रधानमंत्री ने अपने संसदीय क्षेत्र के भाजपा जिला अध्यक्ष से फोन पर लोगों का हालचाल जाना साथ ही मास्क की जगह गमछे का प्रयोग करने की सलाह दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में भाजपा जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा के मोबाइल पर फोन करके बातचीत करके पहले उनका और उनके पूरे परिवार का हालचाल पूछा. इसके बाद प्रधानमंत्री ने कोरोना के वायरस संक्रमण वैश्विक महामारी को लेकर काशी के जनता के बारे में विधिवत जानकारी लिया. हंसराज विश्वकर्मा ने मास्क के संबंध में बताया तो पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मास्क केवल डॉक्टरों तथा ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों के लिए सुविधा जनक है. उत्‍तर प्रदेश में तो आप लोग अपने सर पर गमछा बांधते हैं या तौलिया रखते हैं, उसी से मुंह ढकने की आदत डालने के बारे में सबको सलाह दें. साथ ही प्रधानमंत्री ने आरोग्य सेतु एप के बारे में सबको जानकारी कराने के लिए भी कहा.
लॉकडाउन के आदेशों का उल्लंघन करने पर महाबलेश्वर पुलिस स्टेशन में DHFL समूह के कपिल वधावन और 22 अन्य (उनके परिवार के सदस्यों और नौकरों) के खिलाफ FIR दर्ज की गई. बता दें कि महाराष्ट्र सरकार के गृह विभाग के विशेष सचिव और एडिशनल डीजीपी अमिताभ गुप्ता ने अपने आधिकारिक पत्र पर वाधवान परिवार के सदस्यों को खंडाला से महाबलेश्वर जाने की इजाजत दी थी.
कोरोना वायरस को लेकर चीन और अमेरिका एक बार फिर आमने सामने आ गए हैं. अमेरिका ने आरोप लगाया है कि कोरोना चीन के वुहान शहर से फैला है. जबकि चीन ने जवाब देते हुए कहा है कि इस वक्त इन अमेरिका लोगों की जान बचाने पर ध्यान दे.
मुंबई की धारावी से कोरोना के पांच नए केस आए सामने आए हैं. इनमें से दो मरीज तब्लीगी जमात से जुड़े हैं. अब तक धारावी से कुल 22 केस सामने आए हैं. गौरतलब है कि धारावी जैसे घनी इलाके वाले क्षेत्र में कोरोना वायरस महामारी के लक्षण पाया जाना एक चिंता का विषय है.
हरियाणा में शराब की दुकाने खोलने का प्रस्ताव सर्वदलीय बैठक में रखा गया है. हरियाणा सरकार ने इस पर राय मांगी है. सरकार ने शराब की दुकाने बंद होने से राजस्व को हो रहे नुकसान का हवाला दिया हैं.

राजस्थान में कोरोनावायरस के 26 और पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. अब राज्य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 489 हो गई. 26 नए पॉजिटिव मामलों में से 25 के कॉन्टैक्ट हिस्ट्री हैं, जबकि 1 केस के विवरण का पता लगाया जा रहा है. इस बात की जानकारी राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने दी है.
लॉकडाउन के नियम तोड़ने पर कपिल वाधवान, धीरज वाधवान सहित पूरे परिवार पर केस दर्ज हो गया है. यह केस महाबलेश्वर के वाई पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया है. बता दें कि मुंबई के प्रसिद्ध कारोबारी वाधवान ब्रदर्स लॉकडाउन के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए मुंबई से महाबलेश्वर पिकनिक मनाने गए थे. इसके लिए उन्हें महाराष्ट्र सरकार की ओर से पास भी जारी किए थे. इस मामले में लापरवाही को लेकर विशेष सचिव अमिताभ गुप्ता को छुट्टी पर भेज दिया गया है. वहीं विपक्ष महाराष्ट्र के गृहमंत्री के इस्तीफे की मांग कर रहा है.

ओपेक ने शुक्रवार को कहा कि मेक्सिको को छोड़कर प्रमुख तेल उत्पादक देशों ने मई और जून में उत्पादन में प्रतिदिन एक करोड़ बैरल की कटौती करने पर सहमति व्यक्त की है. ओपेक और अन्य प्रमुख तेल उत्पादक देशों ने कीमतों में भारी गिरावट रोकने के लिए गहन वार्ता की, जिसके बाद यह बयान आया. तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए हुई वार्ता के बाद कहा कि उत्पादन में जुलाई से दिसंबर तक 80 लाख बैरल प्रतिदिन की कटौती करने के समझौते पर सहमति मैक्सिको के रुख पर निर्भर करेगी.
देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबित भारत में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 6412 हो गई है. वहीं मौत का आंकड़ा बढ़कर 199 पर पहुंच गया है. अभी 5709 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि कुल 503 मरीज संक्रमण से ठीक हो चुके हैं. बीते 24 घंटे में कोरोना के 678 नए मामले सामने आए हैं जबकि कल सुबह से लेकर आज सुबह तक कुल 33 लोगों की जान चली गई है.
इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मलेरिया रोधी दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन समेत पांच टन सामग्री भिजवाने के लिए भारत के अपने समकक्ष नरेंद्र मोदी का आभार जताया है. हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन को कोविड-19 के इलाज में कारगर माना जा रहा है. नेतन्याहू ने गुरुवार शाम को ट्वीट किया, ‘‘इजराइल को क्लोरोक्वीन भेजने के लिए शुक्रिया, मेरे प्रिय मित्र नरेंद्र मोदी. इजराइल के सभी नागरिक आपका धन्यवाद अदा करते हैं.’’ गौरतलब है कि एक विमान कोरोना वायरस मरीजों के इलाज के लिए दवाइयां बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री लेकर भारत से मंगलवार को इजराइल पहुंचा था जिसके बाद इजराइली प्रधानमंत्री ने बृहस्पतिवार को भारत का आभार जताया.
कोरोना वायरस के मद्देनजर आज गुड को भारी संख्या में लोग इकट्ठे न हो इसकी वजह से महाराष्ट्र का सेंट माइकल चर्च बंद रहेगा. बता दें कि सबसे ज्यादा भारत में लोग कोरोना से महाराष्ट्र में ही प्रभावित हैं. अब तक वहां 1135 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें से 117 लोग ठीक हो गए हैं जबकि 72 की जान चली गई है.
केंद्र सरकार ने कहा है कि वो तत्काल प्रभाव से वेंटिलेटर, फेस मास्क, सर्जिकल मास्क, PPE, कोरोना वायरस परीक्षण किट और इन्हें बनाने के लिए जरूरी इनपुट्स को मूल सीमा शुल्क और हेल्थ सेस में छूट दी है. 30 सितंबर 2020 तक छूट उपलब्ध है.
कैदियों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए मुंबई, पुणे और ठाणे जिलों के पांच केंद्रीय कारागारों को लॉकडाउन करने का आदेश जारी किया गया है. आदेश के मुताबिक किसी नए कैदी को यहां नहीं लाया जाएगा और किसी को बाहर भी नहीं जाने दिया जाएगा। यहां तक कि जेल के कर्मी भी यहां से बाहर नहीं जाएंगे. यह आदेश मुंबई की आर्थर रोड जेल तथा भायखला जेल, ठाणे और कल्याण की जेल और पुणे की यरवडा जेल के लिए है. आधिकारिक आदेश में महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा है कि यह कदम एहतियाती तौर पर उठाया गया है.

बैकग्राउंड

देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वायरस से देश में 169 लोगों की मौत हो चुकी है और मरीजों की संख्या 5,865 हो गयी है. पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 591 मामले सामने आए और 20 लोगों की मौत हो गयी. मंत्रालय ने बताया कि देश में वर्तमान में कोरोना वायरस के 5,218 मामले हैं. कुल 477 लोग ठीक हो चुके हैं और अस्पतालों से उन्हें छुट्टी मिल चुकी है.


 


पिछले 24 घंटे में 20 मौतों में महाराष्ट्र में आठ, गुजरात और मध्यप्रदेश में तीन-तीन, जम्मू कश्मीर में दो तथा पंजाब, उत्तरप्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 72 लोगों की मौत हुई है. इसके बाद गुजरात और मध्यप्रदेश में 16-16 और दिल्ली में नौ लोगों की मौत हुई है. पंजाब और तमिलनाडु में आठ-आठ लोगों की जान गयी है जबकि तेलंगाना में सात लोगों की मौत हुई है.


 


पश्चिम बंगाल और कर्नाटक में पांच-पांच लोगों की मौत हुई है. आंध्रप्रदेश, जम्मू कश्मीर और उत्तरप्रदेश से चार-चार मौत की पुष्टि हुई है. हरियाणा और राजस्थान में कोरोना वायरस से तीन-तीन लोगों की मौत हुई. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक केरल में संक्रमण से दो व्यक्ति की मौत हुई जबकि बिहार, हिमाचल प्रदेश और ओडिशा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. संक्रमण के कुल मामलों (5,865) में 71 विदेशी नागरिक हैं. बुधवार को मृतकों की संख्या 149 बतायी गयी थी.


 


वहीं दुनियाभर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है. अब तक पूरी दुनिया में 1,603,168 लोग कोरोना संक्रमित हैं. वहीं इस गंभीर वायरस की चपेट में आने से 95 हजा4र से ज्यादा लोगों की मौत अब तक हो गई है. अब तक कुल 95,694 लोगों की जान गई है. हालांकि ऐसे में हजारों लोग हैं जो इस वायरस को मात देनें में कामयाब हुए हैं. 356,440 लोगों ने कोरोना की जांग जीत ली है और अब ठीक हैं.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.