Corona 2nd Wave LIVE: तंबाकू और सिगरेट पीने वालों को कोरोना से मौत का खतरा ज्यादा- स्वास्थ्य मंत्री

Coronavirus 2nd Wave LIVE Updates: देश में जानलेवा कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप अभी भी जारी है. हालांकि पिछले दिनों से अब नए मामलों की संख्या में गिरावट दर्ज की जा रही है. कोरोना से जुड़ी अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

एबीपी न्यूज Last Updated: 31 May 2021 01:27 PM
सुप्रीम कोर्ट में सरकार का दावा- साल 2021 तक सभी 18+ का होगा टीकाकरण

केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में दावा किया है कि 2021 के अंत तक 18 साल से ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण हो जाएगा. सरकार ने कोर्ट को ये भी बताया कि जनवरी से अब तक 5 फीसदी लोगों को ही वैक्सीन की दोनों डोज मिल सकी है. हालांकि, कई एक्सपर्ट का दावा है कि अब तक की जो रफ्तार है उसके हिसाब से इस साल के आखिर तक 35 से 40 फीसदी आबादी को ही वैक्सीन दी जा सकेगी.

छत्तीसगढ़ में कोरोना से मारे गए पत्रकारों के परिजनों को मिलेंगे 5 लाख

छत्तीसगढ़ की सरकार कोविड-19 के चलते जान गंवाने वाले मीडियाकर्मियों के परिजन को पांच लाख रुपये का वित्तीय सहयोग देगी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज सुबह ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. इसके साथ ही कोरोना होने के बाद अस्पताल में इलाज करवाने का खर्च भी राज्य सरकार देगी.

तंबाकू और सिगरेट पीने वालों को कोरोना से मौत का खतरा ज्यादा- स्वास्थ्य मंत्री

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा, 'तम्बाकू और खासकर धूम्रपान करने वाले लोगों को कोविड के कारण होने वाले घातक परिणामों जिसमें मृत्यु भी शामिल है का 40-50 फीसदी ज्यादा जोखिम होता है. इससे सिर्फ फेफड़े, हृदय और कैंसर जैसी बीमारियां ही नहीं बल्कि शरीर के हर अंग पर दुष्प्रभाव पड़ता है. भारत में हर साल लगभग 13 लाख के करीब मौतें तम्बाकू और धूम्रपान के कारण होती हैं जो लगभग 3,500 मौतें प्रतिदिन है. खासकर भारत में पिछले सालों के अध्ययन बताते हैं कि तम्बाकू का इस्तेमाल करने वालों की संख्या में 6 फीसदी कमी आई है. यह 34.6% से 28.6% हो गया है.'

बिहार में 8 जून तक बढ़ा लॉकडाउन

बिहार में आठ जून तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. सीएमजी की बैठक के बाद सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि आठ जून तक लॉकडाउन बढ़ाने का निर्णय लिया गया है, लेकिन व्यापार के लिए अतिरिक्त छूट दी जा रही है. सभी लोग मास्क पहनें और सामाजिक दूरी बनाए रखें.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हिमाचल प्रदेश के लिए कोविड राहत सामग्री को झंडा दिखाकर रवाना किया

सीएम केजरीवाल ने कहा- राज्य वैक्सीन नहीं खरीद सकते

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'राज्यों ने पूरी कोशिश कर ली, एक भी राज्य अपने स्तर पर एक भी वैक्सीन लाने में सफल नहीं हुआ. राज्य वैक्सीन नहीं खरीद सकते, ये काम केंद्र सरकार को ही करना पड़ेगा. वैक्सीन खरीदना और उत्पादन करना केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है और राज्य सरकारों ​की जिम्मेदारी वैक्सीन लगाना है.'

मध्य प्रदेश: मुख्यमंत्री शिवराज ने भोपाल में  रतलाम मेडिकल कॉलेज के ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया

मध्य प्रदेश: मुख्यमंत्री शिवराज ने भोपाल में  रतलाम मेडिकल कॉलेज के ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने पत्रकारों और उनके परिवारों के लिए फ्री वैक्सीनेशन सेंटर का उद्घाटन किया

नवाब मलिक ने कहा- ब्लैक फंगस का इलाज बहुत महंगा

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा, 'म्यूकरमाइकोसिस का कुछ लोग निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं. बहुत महंगा इलाज होने के कारण ज्यादा पैसा खर्च हो रहा है. अलग-अलग अस्पताल अलग-अलग कीमत वसूल रहे हैं. हमने मुख्यमंत्री से विनती की है कि निजी अस्पतालों में इसके इलाज की दर तय की जाए."

स्टैन स्वामी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए

एल्गार परिषद-माओवादी संबंध मामले में आरोपी पादरी व कार्यकर्ता स्टैन स्वामी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. स्वामी (84) पार्किंसन रोग समेत कई बीमारियों से ग्रसित हैं. उन्हें बंबई हाईकोर्ट के आदेश के बाद नवी मुंबई की तलोजा जेल से 28 मई को यहां होली फैमिली अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

हमें सामूहिक टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने दें: कांग्रेस ने कर्नाटक सरकार से कहा

कांग्रेस के कर्नाटक अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार ने इस बात पर जोर देते हुए कि टीकाकरण ही लोगों को कोविड से बचाने का एकमात्र तरीका है, राज्य सरकार से अपनी पार्टी को सामूहिक टीकाकरण अभियान चलाने की अनुमति देने की मांग की. शिवकुमार ने कहा, हमने राज्य सरकार से कहा है कि लोगों की सुरक्षा के लिए राज्य भर में बड़े पैमाने पर टीकाकरण के लिए हमारी पार्टी को 100 करोड़ रुपये के कोविड-विरोधी टीके खरीदने की अनुमति दी जाए.

दिल्ली में कोरोना के हालात पर याचिकाओं पर जारी रहेगी हाईकोर्ट में सुनवाई

दिल्ली हाईकोर्ट में आज भी दिल्ली के कोरोना हालातों को लेकर दायर अलग-अलग याचिकाओं पर सुनवाई जारी रहेगी. कोर्ट इसके साथ ही ब्लैक फंगस बीमारी की वजह से लोगों के सामने आ रही दिक्कतों और ब्लैक फंगस के इलाज में इस्तेमाल होने वाले इंजेक्शन की कमी के मुद्दे पर भी सुनवाई करेगी. कोर्ट ने पिछली सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार से जानकारी मांगी थी कि ब्लैक फंगस के इलाज में इस्तेमाल होने वाले इंजेक्शन की उपलब्धता को लेकर केंद्र सरकार ने अब तक क्या-क्या कदम उठाए हैं और कैसे यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि इस इंजेक्शन की किल्लत को दूर किया जाए.

कोरोना संक्रमण को लेकर भीड़ पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

कोरोना फैलने की आशंका के चलते भीड़ पर नियंत्रण की मांग करने वाली कई याचिकाएं आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के लिए लगी हैं. इनमें से एक याचिका में दिल्ली की सीमाओं से किसान आंदोलन के नाम पर प्रदर्शन कर रहे लोगों को हटाने की मांग की गई है. इसके अलावा एक याचिका में देश में सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित करवाने की मांग की गई है. धार्मिक, राजनीतिक कार्यक्रमों में भीड़ को जमा होने से रोकने, उत्तराखंड सरकार को कुंभ में लोगों को आमंत्रित करने का विज्ञापन हटाने का निर्देश देने की भी मांग इन याचिकाओं में की गई है.

24 घंटे में 1.52 लाख नए कोरोना केस आए

भारत में कोविड के 1 लाख 52 हजार 734 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2 करोड़ 80 लाख 47 हजार 534 हो गई. 3128 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 3 लाख 29 हजार 100 हो गई है. 2,38,022 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 2 करोड़ 56 लाख 92 हजार 342 हो गई. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 20,26,092 है.

बैकग्राउंड

Coronavirus 2nd Wave LIVE Updates: देश में कोरोना मामलों की संख्या में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. एक समय रोजाना बढ़ने वाले नए मामलों की संख्या 4 लाख तक पहुंच गई थी, अब हर दिन करीब डेढ़ लाख बढ़ रहे हैं. हालांकि मौत की संख्या अभी भी काफी ज्यादा है. देश में पॉजिटिविटी रेट भी अब घटकर आठ प्रतिशत पर आ गया है जिसे लगाातार और नीचे लाने के प्रयास जारी हैं. 


कोरोना की वर्तमान स्थिति को लेकर दूसरे देशों से भारत की तुलना करें तो इस कुल मरीजों की संख्या में भारत से आगे सिर्फ अमेरिका है. अमेरिका में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 34,043,068 है तो वहीं भारत में 28047534 लोग अब तक कोरोना का शिकार हो चुके हैं. भारत के बाद तीसरे नंबर पर ब्राजील है जहां 16,515,120 लोग अब तक कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. 


दिल्ली में आज से अनलॉक प्रक्रिया शुरू
दिल्ली में आज यानी सोमवार से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई. अनलॉक की प्रक्रिया के पहले हफ्ते में फैक्ट्री और निर्माण गातिविधियों को ही इजाजत दी गई है. हालांकि दिल्ली मेट्रो इस हफ्ते भी बंद रहेगी. गैर जरूरी सेवाओं के लिए कर्फ्यू पहले की तरह 7 जून सुबह 5 बजे तक के लिए जारी रहेगा. फैक्ट्री और निर्माण गातिविधियों से जुड़े लोगों के लिए ई-पास लेना जरूरी है. कर्मचारियों और मजदूरों के लिए उनके एंप्लॉयर, कॉन्ट्रैक्टर, मालिकों को ई पास के लिए अप्लाई करना होगा.


यूपी लॉकडाउन में ढील
उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना से जुड़ी पाबंदियों में राहत देने का ऐलान किया है. 1 जून से जिन जिलों में 600 से कम एक्ट‍िव मामले होंगे, यूपी में कोरोना की लॉकडाउन जैसी पाबंदियों से उन 55  जिलों को राहत दी गई है. शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा. शनिवार व रविवार को साप्ताहिक बंदी रहेगी. 20 जिले ऐसे हैं, जहां कोरोना कर्फ्यू में कोई ढील नहीं दी जाएगी. ये जिले लखनऊ, मेरठ, सहारनपुर, वाराणसी, गाजियाबाद, गोरखपुर, मुजफ्फरनगर, बरेली, नोएडा, बुलंदशहर, झांसी, प्रयागराज, लखीमपुर, सोनभद्र, जौनपुर, बागपत, मुरादाबाद, गाजीपुर, बिजनोर और देवरिया हैं.


ये भी पढ़ें-


Explainer: मॉनसून के आगमन में देरी, जानिए भारत के लिए बारिश के मौसम का महत्व 


Petrol Diesel Price: कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपये के पार, जानें आज का रेट

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.