Coronavirus News LIVE: 60 दिनों बाद कोरोना के एक्टिव मामले 12 लाख से कम हुए, मौत का आंकड़ा बढ़ा

Coronavirus Second Wave in India LIVE Updates: देश में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप अभी भी जारी है. हालांकि अब नए मामलों की संख्या में गिरावट दर्ज की जा रही है. तीसरी लहर को लेकर केंद्र सरकार और राज्य सरकारें पूरी तरह सतर्क हैं. कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर यहां लाइव ब्लॉग में पढ़िए.

एबीपी न्यूज Last Updated: 10 Jun 2021 10:22 AM
ऑक्सीजन की कमी हुई थी लेकिन एक सप्ताह में प्रधानमंत्री ने इसे दूर किया- नड्डा

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दावा किया है कि कोविड महामारी की दूसरी लहर के दौरान जब देश में ऑक्सीजन की कमी के मामले सामने आने लगे तो पीएम मोदी ने एक सप्ताह के भीतर यह समस्या दूर की और लोगों तक ऑक्सीजन पहुंचाई. उन्होंने कहा कि जुलाई से देश में टीकों की प्रति माह छह से सात करोड़ खुराक का उत्पादन होने लगेगा और दिसंबर तक तकरीबन 19 कंपनियां टीकों की 200 करोड़ खुराक का उत्पादन कर लेंगी.

झारखंड: रांची में छूट मिलने के बाद दुकानें शाम 4 बजे तक खुली रहेंगी. जमशेदपुर को छोड़कर 23 जिलों में दुकानें खोलने का समय शाम 4 बजे तक बढ़ा दिया गया है.

कोरोना संक्रमित बच्चों के लिए नई गाइडलाइन जारी

केंद्र सरकार ने 18 साल से कम उम्र के बच्चों में कोरोना होने पर उनके इलाज के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है. इसमें कोरोना के इलाज के लिए बच्चों को रेमडेसिविर ना देने के स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं. साथ ही इसमें बेहद जरूरी होने पर ही सीटी स्कैन कराने के लिए कहा गया है. डीजीएचएस ने 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए उंगली में पल्स ऑक्सीमीटर लगा कर 6 मिनट का वॉक टेस्ट लेने की भी सलाह दी है. माता पिता या संरक्षक की देखरेख में ये टेस्ट करने के लिए कहा गया है.

महाराष्ट्र में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद नागपुर की सिताबर्डी मेन रोड मार्केट में लोग कोरोना नियमों का उल्लंघन करते दिखे

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से महाराष्ट्र के अहमदनगर में ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया

केजरीवाल ने कहा- 21 जून के बाद भी वैक्सीन कहां से आएगी ये बड़ा सवाल है

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "केंद्र सरकार ने कहा है कि 21 जून के बाद वो पूरे देश में वैक्सीन फ्री सप्लाई करेगी. केंद्र सरकार ने ये सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद और दबाव में किया है लेकिन देर आए, दुरुस्त आए. लेकिन 21 जून के बाद भी वैक्सीन कहां से आएगी ये बहुत बड़ा सवाल है, वैक्सीन की भारी कमी है."

दिल्ली में ब्लैक फंगस की दवा खत्म

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, सिरसपुर में 1168 बेड का नया अस्पताल बनाया जा रहा है. दिल्ली सरकार 15 नए अस्पताल बना रही है. ब्लैक फंगस के परसो कुल 1050 के करीब मरीज थे. ब्लैक फंगस की दवा बिल्कुल भी उपलब्ध नहीं है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सिरसपुर में दिल्ली सरकार के ऑक्सीजन स्टोरेज और जेनरेशन प्लांट का दौरा किया



असम मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने गुवाहाटी के सरूसजाई स्टेडियम में 300 बेड के कोविड अस्पताल का उद्घाटन किया

60 दिनों बाद कोरोना वायरस के सक्रिय मामले 12 लाख से कम हुए

देश में 60 दिनों बाद कोरोना वायरस के सक्रिय मामले 12 लाख से कम हुए. देश में तीसरे दिन कोरोना वायरस के एक लाख से कम नए मामले आए. ये जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है.

यूपी: 5 मिनट में ही युवक को लगा दी वैक्सीन की दोनों डोज

यूपी के ललितपुर में एक शख्स को पांच मिनट के अंदर ही वैक्सीन की दोनों डोज लगा दी गई. वैक्सीन लगवाने के बाद शख्स को थोड़ी परेशानी हुई. उसने इसकी शिकायत सीएमओ से की है. सीएमओ ने मामले में जांच की बात कही है. ये मामला सदर कोतवाली क्षेत्र रावरपुरा मोहल्ले के वैक्सीनेशन सेंटर का है.

देश में लगातार तीसरे दिन एक लाख से कम आए केस

भारत में कोविड के 94,052 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2 करोड़ 91 लाख 83 हजार 121 हो गई. बीते दिन 6,148 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 3 लाख 59 हजार 676 हो गई है. 1 लाख 51 हजार 367 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 2 करोड़ 76 लाख 55 हजार 493 हुई. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 11,67,952 है.

5 साल या कम उम्र के बच्चों को मास्क पहने की सलाह नहीं, नए दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) के दिशानिर्देशों के अनुसार, 5 साल या उससे कम उम्र के बच्चों को मास्क पहने की सलाह नहीं दी जाती है. 6-11 साल की उम्र के बच्चे माता-पिता और डॉक्टर की देखरेख में मास्क पहन सकते हैं.

कोरोना के लिए कुल 37 करोड़ 21 लाख सैंपल टेस्ट किए गए

देश में कल कोरोना वायरस के लिए 20 लाख 4 हजार 690 सैंपल टेस्ट किए गए. कल तक कुल 37 करोड़ 21 लाख 98 हजार 253 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं. ये जानकारी भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने दी है.

भोपाल में कोरोना कर्फ्यू में आज से ढील दी जाएगी, खुलेंगे बाजार

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लगाए गए कोरोना कर्फ्यू में आज से और ढील दी जाएगी और सारे बाजार खुलेंगे  लेकिन इसके लिए दुकानदारों और उनके कर्मचारियों को टीका लगवाना होगा. इसको लेकर बुधवार को प्रमुख बाजारों में टीकाकरण के लिए कैम्प भी लगवाये गये. हालांकि रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक प्रतिदिन नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा. फिलहाल भोपाल में वीकएंड कर्फ्यू लागू है.

लखनऊ में रेमडेसिविर इंजेक्शन और ब्लैक फंगस बीमारी में इस्तेमाल होने वाले इंजेक्शन की कालाबाजारी के मामले में 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया

गुजरात के शहरों में प्रतिबंधों में और छूट दी गई

गुजरात सरकार ने बुधवार को 36 प्रमुख शहरों में और ढील दी, जिससे कारोबार सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक खुल सके. धार्मिक और सामाजिक समारोहों और स्थलों पर लगाए गए प्रतिबंधों में भी छूट दी गई. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बुधवार को इस ढील की घोषणा की. हालांकि, इन शहरों में रात 9 बजे से रात का कर्फ्यू सुबह 6 बजे तक अभी भी जारी है.

कोरोना से जुड़े मामलों पर इलाहाबाद हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच में आज सुनवाई

यूपी में कोरोना से जुड़े मामलों की मॉनिटरिंग कर रही इलाहाबाद हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच आज एक बार फिर से सुनवाई करेगी. आज की सुनवाई में प्रयागराज में पिछले दिनों गंगा किनारे बड़ी संख्या में शवों को दफनाए जाने का मामला भी कोर्ट के संज्ञान में लाया जाएगा. केस से जुड़े हुए वकील विजय चंद श्रीवास्तव ने एबीपी गंगा और एबीपी न्यूज़ समेत दूसरी मीडिया रिपोर्टस को आधार बनाकर अलग से प्रार्थना पत्र दिया है. इस प्रार्थना पत्र में शवों को दफनाए जाने के मामले की उच्च स्तरीय जांच कराए जाने, लापरवाही बरतने वाले अफसरों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने और साथ ही गंगा की कगार पर कब्र बनाकर दफनाए गए शवों का सम्मान के साथ दाह संस्कार कराए जाने का आदेश दिए जाने की मांग की गई है.

बैकग्राउंड

Coronavirus 2nd Wave LIVE Updates: देश में जानलेवा कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप अभी भी जारी है. हालांकि पिछले दिनों से अब नए मामलों की संख्या में गिरावट दर्ज की जा रही है. अब रोजाना नए संक्रमितों की संख्या एक लाख के नीचे पहुंच गई है. लेकिन मौत का आंकड़ा अभी भी काफी ज्यादा है. एक्टिव केस 11 लाख से ज्यादा है.


दूसरी लहर ने देश में कोहराम मचा दिया तो वहीं अब तीसरी लहर को लेकर केंद्र सरकार और राज्य सरकारें पूरी तरह सतर्क हैं. केंद्र सरकार ने अब कोरोना संक्रमित बच्चों के इलाज के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी हैं.


केंद्र सरकार द्वारा जारी नई गाइडलाइन में साफ कहा गया कि संक्रमित बच्चों को एंटी वायरल रेमडेसिविर नहीं दी जाए. इसके साथ ही ये भी कहा गया कि बच्चों को स्टेरॉयड देने से बचा जाए. इस गाइडलाइन में बच्चों की शारीरिक क्षमता को देखने के लिए 6 मिनट का वॉक टेस्ट लेने की सलाह दी गई है.


बता दें, कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के बड़ी संख्या में संक्रमित होने की संभावना जताई गई है. मंत्रालय ने साफ कहा कि ज्यादा गंभीर मरीजों को ही स्टेरॉयड दी जाए. मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि बच्चों की उंगली में पल्स ऑक्सीमीटर लगा कर उनसे 6 मिनट तक लगातार टहलने को कहा जाए. अगर इस दौरान उनका सेचुरेशन 94 से कम पाया जाता है तो उनमें सांस लेने में तकलीफ देखी जा सकती है. इस आधार पर बच्चों को अस्पताल में भर्ती किए जाने पर निर्णय लिया जा सकता है.


ये भी पढ़ें-
बिहार: कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या अचानक बढ़कर 9,439 हुई, स्वाथ्य विभाग ने जारी किए नए आंकड़े


गर्मी के बीच अब दिल्ली-NCR की हवा खराब श्रेणी में पहुंची, जानें क्या रहेगी अगले 24 घंटे की स्थिति

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.