Coronavirus News LIVE: केंद्र ने अबतक 25.60 करोड़ वैक्सीन की डोज दी, राज्यों के पास 1.17 करोड़ से ज्यादा स्टॉक उपलब्ध

Coronavirus Second Wave in India LIVE Updates: कोरोना संक्रमण के नए मामलों में अब गिरावट दर्ज की जा रही है. लेकिन देश में अभी कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप खत्म नहीं हुआ है. कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर यहां लाइव ब्लॉग में पढ़िए.

एबीपी न्यूज Last Updated: 11 Jun 2021 12:27 PM

उत्तराखंड में अब तक ब्लैक फंगस के कुल मरीजों की संख्या 356 है, जिसमें 56 की मौत हुई. 

कानपुर के निजी अस्पतालों में वैक्सीन नहीं

उत्तर प्रदेश के कानपुर के निजी अस्पतालों में वैक्सीन नहीं होने से वैक्सीनेशन रोक दिया गया है. कानपुर नर्सिंग होम एसोसिएशन के अध्यक्ष ने बताया, ''अभी निजी अस्पतालों में वैक्सीन उपलब्ध नहीं है क्योंकि सरकार ने कहा है कि डायरेक्ट कंपनियों से खरीदें. अभी कंपनियां दे नहीं रही हैं.''

कोरोना संक्रमण को रोकने जागरुकता अभियान में 'मोटू-पतलू' का सहारा

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए आमजन का जागरुक होना जरुरी है, इसी क्रम में तरह-तरह के नवाचार किए जा रहे है. मध्य प्रदेश की राजधानी भेापाल में जागृति लाने के लिए बच्चों के बीच लोकप्रिय चरित्र 'मोटू और पतलू' का सहारा लिया जा रहा है. जागृति के इस अभियान को एनएसएस, आवाज, यूनिसेफ और जिला प्रशासन ने मिलकर शुरू कराया है.

गुजरात: सोमनाथ मंदिर को आज श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है. मंदिर परिसर में लोगों से कोरोना नियमों का पालन कराया जा रहा है.

राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के पास 1.17 करोड़ वैक्सीन की डोज अभी उपलब्ध

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के पास 1.17 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज अभी भी उपलब्ध हैं. 38 लाख से अधिक वैक्सीन की डोज अगले 3 दिन के अंदर राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को मिल जाएगी. प्रदेशों को 25.60 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं. इसमें वेस्टेज सहित कुल खपत 24,44,06,096 डोज है.

कोरोना का ताजा आंकड़ा जारी

भारत में कोविड-19 के 91,702 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2 करोड़ 92 लाख 74 हजार 823 हुई. 3,403 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 3,63,079 हो गई है. 1 लाख 34 हजार 580 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 2 करोड़ 77 लाख 90 हजार 73 हुई. देश में एक्टिव मामलों की कुल संख्या 11,21,671 है. देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की 32 लाख 74 हजार 672 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 24 करोड़ 60 लाख 85 हजार 649 हो गया.

झारखंड में वैक्सीन डोज की बर्बादी पर केंद्र-राज्य सरकारें आमने-सामने

केंद्र ने कोविन ऐप के आंकड़ों के आधार पर झारखंड में टीकों की 33.95 फीसदी खुराकों की बर्बादी की बात कही तो झारखंड सरकार ने इसे पुराने आंकड़े बताते हुए दावा किया कि राज्य में टीके की खुराकों की बर्बादी पिछले दो सप्ताह में साढ़े चार फीसदी से घटकर सिर्फ डेढ़ प्रतिशत रह गयी है. राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि झारखंड सरकार ने विशेष अभियान चलाकर पिछले दो सप्ताह में कोरोना संक्रमण से रक्षा के लिए लगभग छह लाख लोगों का टीकाकरण कर दिया और राज्य में टीके की बर्बादी भी साढ़े चार फीसदी से घटाकर डेढ़ प्रतिशत तक लाने में सफलता प्राप्त की.

बैकग्राउंड

Coronavirus 2nd Wave LIVE Updates: देश में जानलेवा कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप अभी भी जारी है. हालांकि पिछले दिनों से अब नए मामलों की संख्या में गिरावट दर्ज की जा रही है. अब रोजाना नए संक्रमितों की संख्या एक लाख के नीचे पहुंच गई है. लेकिन मौत का आंकड़ा अभी भी काफी ज्यादा है. एक्टिव केस 10 लाख से ज्यादा है.


यूपी में एग्रेसिव टेस्टिंग और कांटेक्ट ट्रेसिंग की रणनीति से यूपी मॉडल देश में सबसे आगे है. प्रदेश में वल्र्ड हेल्थ आर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) के मानक से अधिक हर रोज 10 गुना ज्यादा जांच की जा रही है. प्रदेश में रोजाना औसतन तीन लाख से ज्यादा टेस्ट हो रहे हैं जबकि आबादी के हिसाब से यूपी की तुलना में छोटे होने के बावजूद दूसरे राज्य कोरोना प्रबंधन से लेकर कांटेक्ट टेस्टिंग में भी काफी पिछड़े हैं.


महाराष्ट्र में 6.4, कर्नाटक में 11.5, केरल में 8, दिल्ली में 14, तमिलनाडु में 12.8, आंध्र प्रदेश में 11.4 कांटेक्ट सैंपल टेस्ट किए गए हैं. डब्ल्यूएचओ ने कोरोना की पहली लहर और दूसरी लहर में भी यूपी के माइक्रो मैनेजमेंट की प्रशंसा की है. 


मुंबई में 23 फरवरी के बाद सबसे कम मामले, 22 और मौतें हुईं
मुंबई में गुरुवार को कोरोना वायरस के 660 नए मामले आए, जो इस साल 23 फरवरी के बाद सबसे कम है, जबकि संक्रमण से 22 मौतें हुई हैं. इसके साथ, शहर में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 7,14,450 हो गए और मरने वालों की संख्या बढ़कर 15,122 हो गई. बुधवार को, मुंबई में 788 मामले आए थे और 27 मौतें हुई थीं.


ये भी पढ़ें-
AIIMS की स्टडी में दावा- कोविशील्ड और कोवैक्सीन की डोज लेने के बाद भी संक्रमित कर सकता है डेल्टा वेरिएंट


सरकार ने खारिज की कोविन को हैक किए जाने की खबर, कहा- कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम कर रही जांच

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.