Coronavirus News LIVE: कोरोना आंकड़ों में गिरावट जारी, यहां पढ़िए ताजा अपडेट

Coronavirus Second Wave in India LIVE Updates: देश में अब कोरोना के नए मामलों की संख्या में गिरावट दर्ज की जा रही है. लेकिन वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप अभी भी जारी है. वहीं पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) इस साल नवंबर तक जारी रखने का एलान किया है. इस योजना पर इस वित्त वर्ष में 1.1-1.3 लाख करोड़ तक का खर्चा आ सकता है.

एबीपी न्यूज Last Updated: 09 Jun 2021 10:07 AM
DRDO ने 2-डीजी दवा की तकनीक देने के लिए ईओआई किए आमंत्रित

2-डीजी दवा को विकसित करने वाले डीआरडीओ ने दवा को बनाने की तकनीक भारतीय दवा कंपनी को हस्तांतरित करने के लिए रूचि पत्र (ईओआई) आमंत्रित किया है. क्लिनिकल ट्रायल के नतीजों में देखा गया कि यह दवा अस्पताल में भर्ती मरीजों को तेजी से बीमारी से उबरने और ऑक्सीजन पर निर्भरता को कम करने में मदद करती है. ईओआई दस्तावेज के अनुसार, आवेदन ईमेल के जरिए 17 जून से पहले भेजे जाने चाहिए. 

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने खोनमोह में 500 बेड के डीआरडीओ कोविड अस्पताल का उद्घाटन किया

तेलंगाना ने प्रतिबंधों में ढील और गतिविधियों की अनुमति दी

तेलंगाना सरकार ने गुरुवार से लॉकडाउन के दौरान छूट के घंटों में बढ़ोतरी के साथ राज्य में कुछ और आर्थिक गतिविधियों की अनुमति दी है. इसके तहत राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थित पेट्रोल पंपों को पहले से ही लॉकडाउन से छूट दी गई थी, राष्ट्रीय राजमार्गों के अलावा अन्य स्थानों पर स्थित ईंधन स्टेशन अब सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे के बीच खुले रह सकते हैं. राज्य मंत्रिमंडल ने मंगलवार को लॉकडाउन को 10 दिन (10 जून से 19 जून) तक बढ़ाने का फैसला किया, लेकिन छूट की अवधि सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक बढ़ा दी.

देहरादून में लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद शराब की दुकानों के बाहर लोगों की लाइन लगी

मध्य प्रदेश के 9 जिलों में कल कोई नया केस नहीं आया

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया, प्रदेश में आज कोरोना के 453 मामले आए हैं और 1030 लोग ठीक होकर घर गए. एक्टिव मामले 7071 हैं. संक्रमण दर 0.5 फीसदी हो गई है. रिकवरी रेट 98.02 फीसदी हो गया है. कल 9 जिलों में कोई मामला नहीं आया.

सीएम केजरीवाल ने आज 'जहां वोट वहां वैक्सीनेशन पहल' का जायजा लिया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज लांसर रोड वैक्सीनेशन सेंटर का दौरा किया. उन्होंने कहा, ''दिल्ली में एक नए तरह का प्रयोग किया जा रहा है 'जहां वोट वहां वैक्सीनेशन'. 45 साल से अधिक उम्र के लगभग 50% लोगों को टीका लग चुका है. दिल्ली के 272 वार्ड में से यह अभियान आज 70 वार्ड में शुरू हुआ है. 4 हफ्ते के अंदर पूरी दिल्ली में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण पूरा हो जाएगा.''

पूरे देश में कोविड फैलाने में दिल्ली अव्वल

पुणे स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन एंड रिसर्च (IISER) ने उन शहरों को लेकर एक मैप तैयार किया है जहां कोरोना महामारी के तेजी से फैलने का खतरा होता है. IISER की इस स्टडी में दिल्ली सबसे आगे है. उसके बाद मुंबई, कोलकाता, बैंगलोर, हैदराबाद और चेन्नई का नंबर आता है. पुणे इस लिस्ट में 10वें स्थान पर है.

नोएडा में मेट्रो रेल सेवाएं 39 दिन बाद आज से शुरू हुईं

नोएडा मेट्रो रेल की सेवाएं 39 दिन बाद आज सुबह से शुरू हो गई. हालांकि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए मेट्रो ट्रेन सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक ही चलेंगी. इसके अलावा वीकेंड कर्फ्यू वाले दिन शनिवार और रविवार को ये सेवाएं पूरी तरह बंद रहेंगी. मेट्रो सेवा 15 मिनट पर उपलब्ध होगी जबकि अन्य समय में 30 मिनट पर मेट्रो मिलेगी.

भारत को कोविड-19 से लड़ने में अमेरिका की मदद की जरूरत है- सांसद

अमेरिका के शीर्ष सांसदों ने कहा है कि भारत एक रणनीतिक सहयोगी है और उसे कोविड-19 के खिलाफ अपनी लड़ाई में अमेरिका की मदद की आवश्यकता है. उन्होंने जो बाइडेन प्रशासन से भारत को अतिरिक्त टीके देने का अनुरोध किया है. उन्होंने यह भी कहा कि मित्रों और सहयोगियों की मदद करते हुए अमेरिका की बौद्धिक संपदा और नवोन्मेष की रक्षा की जानी चाहिए.

गोवा में 67 कोविड मरीजों की मौत की सूचना देर से दी गई, विपक्ष ने जांच मांगी

गोवा कांग्रेस ने कहा है कि मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे को अपने पदों से इस्तीफा दे देना चाहिए, क्योंकि अगस्त 2020 से इस साल मई तक राज्य के निजी अस्पतालों में कोविड से संबंधित 72 मौतों का पता नहीं चला है. गोवा कांग्रेस के प्रवक्ता अमरनाथ पंजीकर ने मांग की, सरकार इन मौतों को छिपाने की कोशिश कर रही थी. इसकी जांच होनी चाहिए और निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने के लिए सावंत और राणे दोनों को इस्तीफा देने की जरूरत है.

देश में आज कोरोना की ताजा स्थिति-

  • कुल कोरोना केस- दो करोड़ 90 लाख 89 हजार

  • कुल डिस्चार्ज- दो करोड़ 75 लाख 4 हजार 126

  • कुल एक्टिव केस- 12 लाख 31 हजार 415

  • कुल मौत- 3 लाख 53 हजार 528

लगातार दूसरे दिन 1 लाख से कम नए केस आए

देश में लगातार दूसरे दिन एक लाख से कम कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 92 हजार 596 नए कोरोना केस आए और 2219 संक्रमितों की जान चली गई है. वहीं एक लाख 62 हजार 664 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. यानी कि बीते दिन 72,287 एक्टिव केस कम हो गए. इससे पहले सोमवार को 86,498 केस दर्ज किए गए थे. 

बैकग्राउंड

Coronavirus 2nd Wave LIVE Updates: देश में जानलेवा कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप अभी भी जारी है. हालांकि पिछले दिनों से अब नए मामलों की संख्या में गिरावट दर्ज की जा रही है. अब रोजाना नए संक्रमितों की संख्या एक लाख के नीचे पहुंच गई है. लेकिन मौत का आंकड़ा अभी भी काफी ज्यादा है. एक्टिव केस 12 लाख से ज्यादा है.


उधर केंद्र सरकार ने 74 करोड़ वैक्सीन डोज का ऑर्डर दिया है साथ ही अग्रिम भुगतान भी कर दिया. अगस्त से दिसंबर के बीच आएंगी ये वैक्सीन. खास बात ये है की कोरोना की ये वैक्सीन डोज तीन कंपनी भारत बायोटेक, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और बायोलॉजिकल ई देंगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को कोविशील्ड की 25 करोड़ डोज और भारत बायोटेक को कोवैक्सिन की 19 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया है. कोरोना टीकों की ये 44 करोड़ (25+19 करोड़) डोज अब से शुरू होकर दिसंबर तक उपलब्ध होंगी. दोनों कोविड टीकों की खरीद के लिए एडवांस का 30% सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को जारी किया गया है.


स्वास्थ्य मंत्रालय ने हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता बायोलॉजिकल-ई के साथ 30 करोड़ वैक्सीन डोज आरक्षित करने की व्यवस्था की है. इस के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 1500 करोड़ रुपये का अग्रिम भुगतान मेसर्स बायोलॉजिकल-ई को कर दिया हैं. बायोलॉजिकल-ई की वैक्सीन डोज अगस्त-दिसंबर बीच बना कर दी की जाएगी.


सरकार के मुताबिक वैक्सीनेशन की शुरुआत से जुलाई तक सरकार को को 53.6 करोड़ डोज मिल जाएंगी और उसके बाद ये वैक्सीन है. ये वैक्सीन अगस्त से दिसंबर के बीच आएंगी. ये सिर्फ तीन कंपनी है जो इतनी वैक्सीन केंद्र सरकार को अगले कुछ महीनों में देगी. इसमें रूस की स्पुतनिक नहीं है जिसे पहले ही मंजूरी मिल चुकी है. इसके अलावा कुछ और कोरोना की वैक्सीन है जो आनेवाले दिनों में उपलब्ध होंगी जैसे जाइडस कैडिला, नोवावैक्स, जेनोवा की कोरोना वैक्सीन है. 


ये भी पढ़ें-
चंदे में बीजेपी अव्वल, इलेक्टोरल ट्रस्ट फंड पाने में आई फर्स्ट, दूसरे नंबर पर रही ये पार्टी


Corona Update: लगातार दूसरे दिन 1 लाख से कम नए केस आए, 24 घंटे में 2219 कोरोना संक्रमितों की मौत

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.