कोना कोना Corona: स्वास्थ्य मंत्रालय ने नया टोल-फ्री नंबर, ईमेल जारी की | LIVE

पूरी दुनिया में इस वायरस से मरने वालों की संख्या साढ़े छह हजार से ज्यादा हो गई हैं. वहीं करीब इससे 1 लाख 69 हजार 415 लोग संक्रमित हैं. भारत में अब तक 114 मामलों की पुष्टि हुई है. देश-विदेश में कोरोना वायरस से जुड़ी हर अपडेट के लिए आप बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 16 Mar 2020 09:37 PM
देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को चौबीसों घंटे काम करने वाला एक टोल-फ्री राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर ‘1075’ जारी किया. इसपर संक्रमण से जुड़े सवाल पूछे जा सकते हैं. मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले जारी हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 भी चालू रहेगा. टोल-फ्री नंबरों के अलावा मंत्रालय ने एक हेल्पलाइन ईमेल आईडी ncov2019@gmail.com. भी जारी की है.
पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा- कोरोना वायरस के मद्देनजर भारत के सभी एएसआई संरक्षित स्मारक और केन्द्रीय संग्रहालय 31 मार्च तक के लिये बंद किये जाएंगे.
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए किसी भी शहर में बंद लागू करने की राज्य सरकार की कोई योजना नहीं है. उन्होंने लोगों से मंदिरों, मस्जिदों, चर्चों और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर जाने से बचने का आह्वान किया.
केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने बताया कि सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के तीन और मामलों की पुष्टि होने के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 24 हो गई है.
कोरोना वायरस का असर दुनियाभर के बाजारों पर दिख रहा है. आज अमेरिकी शेयर बाजार Dow Jones करीब 2500 अंकों की गिरावट के साथ खुला. अमेरिकी बाजार में भारी गिरावट को देखते हुए बाजार में 15 मिनट तक ट्रेडिंग रोक दी गई.
कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी किया है. इसके तहत राज्यों से कहा गया है कि 31 मार्च तक स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी आदि बंद रखें.
विदेश मंत्रालय ने कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी किया है.
विदेश मंत्रालय ने कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी किया है.
राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते पश्चिम बंगाल में निकाय चुनाव टाले गए. इससे पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सिनेमा घरों को बंद रखने को कहा था. आदेश की समीक्षा 30 मार्च को होगी. प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थान 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे.
स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि भाारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़ कर 114 हो गई है, लद्दाख, ओडिशा, जम्मू कश्मीर और केरल में एक एक नये मामले की पुष्टि हुई है.
महाराष्ट्र के हेल्थ मिनिस्टर राजेश तोपे ने कहा- हमने विश्वविद्यालयों से बात की है और कहा है कि राज्य में होने वाले सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दें. पंचायत और नगर निगम के चुनाव तीन महीने के लिए टाल दिए गए हैं. कोरोना वायरस के चलते ही सिद्दिविनायक मंदिर को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है.
महाराष्ट्र के यवतमाल में सोमवार को एक महिला में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है जिसके साथ ही जिले में कोविड-19 के रोगियों की संख्या तीन हो गयी है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. वह उन नौ सदस्यीय समूह का हिस्सा थी जो एक मार्च को दुबई से लौटा था.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के इलाज का पूरा खर्च बिहार सरकार वहन करेगी. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत होने की स्थिति में मृतक के परिवार को चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी.
पश्चिम बंगाल विधानसभा का बजट सत्र कोरोना वायरस संक्रमण के डर से समय से पहले समाप्त होगा, मंगलवार के बाद कोई बैठक नहीं होगी- विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी
कोरोना वायरस को लेकर देश के तमाम हिस्सो से अलग अलग तरह की घटनाएं सामने आ रही हैं. महाराष्ट्र पुणे के पिंपरी चिंचवड में एक घटना सामने आयी है. यहां एक सीसीटी वीडियो सामने आया है जिसमें पुलिस एक शख्स को शहर के चौराहे पर घेरे हुए है. फिर उसको एक खास तरह का ड्रेस पहने को दिया जाता है , फिर उसे एंबुलेंस में बैठाया जाता है और उसे अस्पताल पहुंचाया जाता है.
अरविंद केजरीवाल ने कहा- जिन लोगों को घरों में आइसोलेशन में रखा गया है वो लोग सख्ती से इसका पालन करें. जिन लोगों को आइसोलेशन करने वाली जगह में सुविधा की शिकायत है, उनके लिए 3 होटल में की व्यवस्था की गई है. इसके लिए उन्हें पेमेंट करना होगा. ये तीन होटल हैं, लेमन ट्री, रेड फॉक्स, आईबीआईएस.
अरविंद केजरीवाल ने कहा- जिन लोगों को घरों में आइसोलेशन में रखा गया है वो लोग सख्ती से इसका पालन करें. जिन लोगों को आइसोलेशन करने वाली जगह में सुविधा की शिकायत है, उनके लिए 3 होटल में की व्यवस्था की गई है. इसके लिए उन्हें पेमेंट करना होगा. ये तीन होटल हैं, लेमन ट्री, रेड फॉक्स, आईबीआईएस.
कोरोना वायरस पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बड़े ऐलान किए. मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में सभी जिम, नाइट क्लब, स्पा को 31 मार्च तक बंद रहेंगे. 50 से ज्यादा लोगों के इकट्ठे होने वाले समारोह पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. हालांकि मुख्यमंत्री ने कहा कि शादी के समारोह इनमे शामिल नहीं है लेकिन उन्होंने लोगों से अपील की कि अगर शादी को टाल सकते हैं तो टाल दें.
कोरोना वायरस को लेकर पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने सरकार पर हमला बोला. चिदंबरम ने कहा कि सरकार कोरोना वायरस को लेकर पर्याप्त कदम नहीं उठा रही है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सार्क और जी 20 की बैठक बुलाते हैं, इस पर मुझे कोई आपत्ति नहीं है. राज्य बड़े कदम उठा रहे हैं जबकि केंद्र किसी और काम में व्यस्त है और काफी पीछे दिखाई दे रहा है. प्रधानमंत्री और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग होनी चाहिए.

कोरोना वायरस को लेकर पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने सरकार पर हमला बोला. चिदंबरम ने कहा कि सरकार कोरोना वायरस को लेकर पर्याप्त कदम नहीं उठा रही है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सार्क और जी 20 की बैठक बुलाते हैं, इस पर मुझे कोई आपत्ति नहीं है. राज्य बड़े कदम उठा रहे हैं जबकि केंद्र किसी और काम में व्यस्त है और काफी पीछे दिखाई दे रहा है. प्रधानमंत्री और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग होनी चाहिए.

कोरोना की वजह से बिहार विधान सभा का सत्र आज समाप्त हो जाएगा. विधान सभा में स्पीकर विजय चौधरी ने आज सभी दलों के नेताओं के साथ कार्य मंत्रणा समिति की बैठक की. बैठक के बाद कार्यवाही शुरू हुई . स्पीकर ने कहा कि कोरोना से विश्व भयाक्रांत हैं कई कदम उठाए गए हैं. भीड़ से बचने की सलाह दी जा रही है. कार्य मंत्रणा समिति की बैठक को लेकर जो प्रस्ताव आया उसे विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने विधान सभा में रखा. प्रस्ताव में तय हुआ कि आज यानि 16 मार्च 2020 को मंत्रणा समिति ने जो सिफारिशें की हैं उसे लागू किया जाए. यह भी तय हुआ कि 17 मार्च से 31 मार्च के स्वीकृत सवालों , गैर सरकारी संकल्प , गैर सरकारी विधेयक को अनुश्रवण समिति के पास भेज दिए जाएं.
कोरोना वायरस को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इमरजेंसी बैठक बुलाई, दोपहर 12 बजे से हाईकोर्ट कैम्पस में बैठक होगी. कोरोना को लेकर चीफ जस्टिस ने जस्टिस बीके नारायण की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया. आज की बैठक में हाईकोर्ट को 15 दिनों के लिए बंद किये जाने का फैसला लिया जा सकता है. 15 दिनों की छुट्टियों में इमरजेंसी वाले मामलो की सुनवाई का फैसला हो सकता है. वादकारियों को भी कोर्ट न आने की सलाह दी जा सकती है. बार एसोसिएशन ने भी 15 दिनों की छुट्टी की सिफारिश की है.

कोरोना वायरस के चलते ओडिशा सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. ओडिशा के पुरी जगन्नाथ मंदिर में पर्यटकों की एंट्री बंद कर दी गई है. इससे पहले खबर आई थी कि देश भर में जितने स्वामीनारायण मंदिर हैं, उनमें सत्संग के कार्यक्रम टाल दिए गए हैं. स्वामी नारायण मंदिर और उनसे जुड़े संस्थानों में सत्संग कार्यक्रम कोरोनमा वायरस के खतरे को देखते हुए टाल दिया है.
चेस में पांच बार के वर्ल्ड चैंपियन विश्वनाथन आनंद जर्मनी में एससी बैडेन के लिए खेल रहे थे. 16 मार्च को उन्हें जर्मनी से घर लौटने वाले थे, कोरोना वायरस की वजह से वह जर्मनी में फंस गए हैं.
कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के मद्देनजर तुर्की ने सऊदी अरब से लौट रहे हजारों धार्मिक यात्रियों को अलग रखा है. स्वास्थ्य मंत्री फहरेटिन कोका ने ट्वीट किया कि 12 नए मामलों के साथ तुर्की में कोरोना वायरस के कुल 18 मामले सामने आ चुके हैं. दो मामले ऐसे हैं जिनमें संक्रमण पहले मामले से फैला है वहीं सात यूरोप और तीन अमेरिका से आए हैं.
अहमदाबाद राजधानी एक्सप्रेस के कोच अटेंडेंट ने इस बात की पुष्टि की है कि कल से ही बेड रोल के साथ यात्रियों को जो कम्बल दिए जाते थे, वो अब नही दिए जा रहे हैं. इसका कारण कोरोना वायरस से संक्रमण को रोकना बताया गया है. ट्रैन में एक भी कम्बल नहीं था.
देश भर में जितने स्वामीनारायण मंदिर हैं, उनमें सत्संग के कार्यक्रम टाल दिए गए हैं. स्वामी नारायण मंदिर और उनसे जुड़े संस्थानों में सत्संग कार्यक्रम कोरोनमा वायरस के खतरे को देखते हुए टाल दिया है.
ईरान के तेहरान और शिराज शहरों से लाए गए 53 भारतीय राजस्थान के जैसलमेर हवाई अड्डे पहुंचे. उन्हें शुरुआती स्क्रीनिंग के बाद शहर के आर्मी वेलनेस सेंटर में ले जाया गया. वहीं, कोरोना ग्रस्त देशों से भारतीयों का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. ईरान में फंसे 80 लोग आज सुबह राजधानी दिल्ली पहुंचे है. सभी को एयरपोर्ट से सीधे आइसोलेशन वार्ड में भेजा गया है.

कोरोना वायरस का असर शेयर बाजार पर भी खूब पड़ रहा है. शुरुआती गिरावट के चलते बीएसई का 30 शेयरों वाला इंडेक्स सेंसेक्स 1550 अंक से ज्यादा की गिरावट के साथ यानी 4.60 फीसदी नीचे 32, 426,47 पर कारोबार कर रहा है. एनएसई का 50 शेयरों वाला इंडेक्स निफ्टी शुरुआत में ही 432.35 अंक यानी 4.34 फीसदी की गिरावट के साथ 9522.85 पर कारोबार कर रहा था.
दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने स्वदेश लौटने के लिये लखनऊ से कोलकाता और दुबई होकर ‘सुरक्षित’ रास्ता चुना है. कोविड 19 के प्रकोप के कारण भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे श्रृंखला रद्द हो गई थी.
छतरपुर के आयुर्वेदिक अस्पताल में भारत लौटे लोंगों के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं. इस अस्पताल में कल रोम से लौटे कुछ संदिग्धों को लाया गया था. आज भी यहां यूरोप से लौटे भारतियों को लाया गया है, जिनको अब आइसोलेशन में रखा जाएगा.
आज 7 देशों के समूह G-7 से चर्चा करेंगे मोदी


पीएम मोदी की सार्क के सदस्य राष्ट्रों के बीच कोरोना वायरस पर वीडियो कॉन्फ्रेंस की पहल के बाद अब G7 के सदस्य राष्ट्रों के बीच भी वीडियो कांफ्रेंस के जरिए कोरोना वायरस से निपटने पर चर्चा होगी. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की पहल पर G7 के सभी सदस्य राष्ट्रों के बीच कोरोना वायरस पर आज वीडियो कांफ्रेंस के जरिए चर्चा होगी और कोरोनावायरस से निपटने पर संयुक्त रणनीति बनेगी. G7 के सदस्य हैं अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, इटली, ब्रिटेन, जापान और जर्मनी.
कोविड-19 यानी कोरोना से निपटने के लिए पिछले तीन-चार दिनों से सुप्रीम कोर्ट ने काफी तत्परता दिखाई है. कोर्ट ने फिलहाल कामकाज को बेहद सीमित करते हुए सिर्फ जरूरी मामलों पर ही सुनवाई की बात कही है. गैरजरूरी लोगों को परिसर में आने से रोकने, जांच के बाद ही दाखिल होने की इजाजत देने, पूरे कोर्ट परिसर को सैनिटाइज करने जैसे कई उपाय अपनाए जा रहे हैं.


सुप्रीम कोर्ट में वकील अपने ऑफिस से ही केस दाखिल कर सकेंगे. ऑफिस से ही जिरह की सुविधा होगी. कोरोना की वजह से कोर्ट ने जरूरी मामलों की सुनवाई के आदेश दिए हैं.
कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर पाकिस्तान में स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारा की धार्मिक यात्रा और उसके लिए रजिस्ट्रेशन रविवार-सोमवार की आधी रात से निलंबित कर दिया गया है. कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सरकार ने रविवार-सोमवार रात 12 बजे से अंतरराष्ट्रीय सीमा के जरिए पाकिस्तान से सभी तरह के यात्रियों के आगमन पर रोक लगा दी है. बीएसएफ के अफसर श्रद्धालुओं के आने-जाने पर रोक लगाने की जानकारी देने के लिए पाकिस्तानी रेंजर्स के साथ बैठक करेंगे.

बैकग्राउंड

Coronavirus Live Updates: चीन के जानलेवा कोराना वायरस ने अबतक दुनिया के डेढ़ सौ से ज्यादा देशों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है. पूरी दुनिया में इस वायरस से मरने वालों की संख्या साढ़े छह हजार से ज्यादा हो गई हैं. वहीं करीब इससे 1 लाख 69 हजार 415 लोग संक्रमित हैं. भारत में भी कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार बढोत्तरी हो रही है. देश में 110 लोग इससे संक्रमित है. देश-विदेश में कोरोना वायरस से जुड़ी हर अपडेट के लिए आप बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

कोरोना से दुनिया में अबतक 6 हजार 515 मौतें

ताजा आकंड़े के मुताबिक, कोरोना वायरस से अबतक 6 हजार 515 मौतें हुई हैं. कोरोना से चीन में सबसे ज्यादा 3 हजार 213 मौतें हुईं हैं. चीन के बाद इटली में 1 हजार 809, ईरान में 724, स्पेन में 292, फ्रांस में 127 और अमेरिका में 68 मौतें हुईं हैं. वहीं इससे 1 लाख 69 हजार 415 लोग संक्रमित हैं.

भारत में कोरोना वायरस के अबतक 110 मामले

वहीं, भारत में कोरोना वायरस के अबतक 110 मामले सामने आए हैं. सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 32, केरल में 25, हरियाणा में 14, उत्तर प्रदेश में 12, राजधानी दिल्ली में 7, कर्नाटक में 6, राजस्थान में 4, तेलंगाना में तीन, लद्दाख में तीन, जम्मू-कश्मीर में दो, तमिलनाडु,पंजाब और आंध्र प्रदेश में एक-एक मरीज संक्रमित है. बता दें कि भारत में कोरोना से दो मौत हुईं हैं. एक कर्नाटक और दूसरी राजधानी दिल्ली में. देश भर में 42 हजार लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.