Coronavirus Live Updates: एयर इंडिया ने इंटरनेशनल और डोमेस्टिक फ़्लाइट की टिकट बुकिंग 30 अप्रैल तक बंद की

Coronavirus Live Updates: कोरोना वायरस का संक्रमण देश-दुनिया में तेजी से फैल रहा है. भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 3000 के पार हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक 62 लोग कोरोना वायरस के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि 229 लोग ठीक भी हुए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज बताया कि पिछले दो दिनों में सामने आये कोरोना वायरस संक्रमण के 647 पॉजिटिव मामले तब्लीगी जमात के कार्यक्रम से संबद्ध हैं. दुनिया भर में कोरोना के मरीजों की संख्या 10 लाख को पार कर गई है और 50 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है. वहीं करीब दो लाख से ज्यादा लोग ठीक भी हुए हैं. अमेरिका, इटली, स्पेन, फ्रांस में लगातार मामले बढ़ रहे हैं. अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या ढाई लाख के करीब पहुंच गई और छह हजार से ज्यादा लोगों ने दम तोड़ दिया है. कोरोना वायरस से जुड़ी दिनभर की तमाम अपडेट के लिए बने रहें एबीपी न्यूज़ के साथ...

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 03 Apr 2020 11:31 PM
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शुक्रवार को अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी से फोन पर कोरोना वायरस महामारी से निपटने के विभिन्न कदमों को लेकर चर्चा की. दोनों नेताओं ने दवाओं की आपूर्ति में सुधार और उच्च तकनीक के अभिनव उपयोग के संबंध में द्विपक्षीय सहयोग पर भी बातचीत की.
भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच कोविड-19 के मरीजों के उपचार के लिए सशस्त्र बलों के 51 अस्पतालों को तैयार किया जा रहा है. सैन्य अधिकारियों ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के संदिग्ध मामलों की जांच के लिए सेनाओं की पांच प्रयोगशालाओं को राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित जांच केंद्रों से जोड़ा गया है.
वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 संकट के बीच राज्यों को 17,287 करोड़ रुपये जारी किए हैं. इससे राज्यों को अपने वित्तीय संसाधनों को मजबूत करने में मदद मिलेगी. इस राशि में से 11,092 करोड़ रुपये राज्यों को राज्य आपदा प्रतिक्रिया राहत निधि (एसडीआरएमएफ) के लिए दिए गए हैं.
दुनिया भर में कोरोना वायरस का संकट और गहरा गया है और इस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या शुक्रवार को 50,000 पार पहुंच गई,जबकि विश्वभर में संक्रमित लोगों की संख्या 10 लाख से अधिक हो चुकी है.
एयर इंडिया ने 14 अप्रैल तक की जगह अब सभी इंटरनेशनल और डोमेस्टिक फ़्लाइट की टिकट बुकिंग 30 अप्रैल तक बंद कर दी है. इसकी समीक्षा 14 अप्रैल तक के लॉक डाउन संबंधी अगले आदेश के अनुसार होगी.
कोरोना वायरस संक्रमण से अहमदाबाद में शुक्रवार को 67 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई. गुजरात में वायरस संक्रमण से अभी तक नौ लोगों की मौत हुई है. एक अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण से राज्य में यह दूसरी मौत है. आज दिन में पंचमहल जिले में एक व्यक्ति की मौत हुई थी.
दिल्ली में कोरोना के कुल मामले 386 हो गए हैं. आज 93 नए पॉजिटिव केस सामने आए. 93 नए केस में 77 केस तब्लीग जमात के हैं. कुल 386 पॉजिटिव केस में से मरकज़ मस्जिद के कुल मामले 259 हैं. अब तक दिल्ली में छह लोगों की मौत हुई है.
देश में कोरोना वायरस (COVID-19) से संक्रमित लोगों की संख्या आज बढ़कर 2900 के पार हो गई. साढ़े आठ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक 2974 लोग अब तक कोरोना वायरस से देश में संक्रमित हुए हैं और 62 लोगों की मौत हुई है. 221 मरीज ठीक हुए हैं.
उत्तर प्रदेश सरकार ने विश्वव्यापी महामारी कोविड-19 के मद्देनजर ' कोविड केयर फंड ' बनाने का फैसला किया है . उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक कार्यक्रम में यह घोषणा की .
ब्रिटेन में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के संक्रमण से 684 लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा वायरस से संक्रमण के 4,450 नये मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'तीन अप्रैल को सुबह नौ बजे तक 1,73,784 लोगों की जांच की जा चुकी है, जिनमें से 38,168 लोग वायरस से संक्रमित पाए गए हैं.' बयान के अनुसार, 'दो अप्रैल शाम पांच बजे तक कोरोना वायरस से संक्रमित कुल 3,605 लोगों की मौत हो चुकी है.'
केरल में शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के नौ नए मामले सामने आए जिनमें से सात मामले कासरगोड जिले के हैं. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने यह जानकारी दी. उन्होंने एक समीक्षा बैठक के बाद संवादाताओं को बताया कि कासरगोड के अलावा त्रिशूर और इडुक्की में संक्रमण के एक-एक मामले की पुष्टि हुई.
लॉकडाउन की वजह से दिल्ली में अपराध दर में खासी कमी आई है. दिल्ली पुलिस ने 15 मार्च के बाद से लूटपाट, वाहन चोरी और अन्य अपराधों से जुड़े मामले समेत करीब 2,000 मामले दर्ज किए हैं, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 42 प्रतिशत कम है. पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.
भारत निर्वाचन आयोग ने कोरोना वायरस के मद्देनजर राज्यसभा चुनाव को स्थगित कर दिया है. इस बारे में बाद में नए सिरे से घोषणा की जाएगी.
CISF के 11 जवान कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं. मुंबई एयरपोर्ट पर तैनात एक CISF का जवान पॉजिटिव पाया गया था. जवान उसके बाद अपनी कॉलोनी में गया और वहां से 10 और लोगों में वायरस फैला. इसी के मद्देनजर नवी मुंबई के कंलमबोली में CISF की कॉलोनी को सील किया गया है.
ईरान ने शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 134 और लोगों की मौत होने की घोषणा की और इसके साथ ही देश में इस महामारी से मरने वालों की आधिकारिक संख्या 3,294 तक पहुंच गई. स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता कियानोश जहांपोर ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बीते 24 घंटों के दौरान संक्रमण के 2,715 नए मामले सामने आए हैं और देश में इनकी कुल संख्या बढ़कर 53,183 हो गई है.
निजामुद्दीन मरकज को खाली कराने गई टीम का हिस्सा रहे सात पुलिसकर्मियों को छुट्टी पर भेज दिया गया है. पुलिस के एक वरिष्छ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में लॉकडाउन लागू होने के बाद यह नियमित प्रक्रिया है जिसके तहत बारी-बारी से अधिकारियों को छुट्टी पर भेजा जाता है.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि आरएमएल अस्पताल का ट्रॉमा सेंटर कोविड-19 के विशेष अस्पताल के रूप में काम करेगा. हर्षवर्धन ने कहा कि सफदरजंग अस्पताल के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक को कोविड-19 के लिए विशेष प्रबंधन केन्द्र के रूप में परिवर्तित किया गया है.
न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, केंद्र सरकार ने 4.07 करोड़ महिलाओं के जनधन खातों में पांच-पांच सौ रुपये डाले, तीन किस्तों में यह पहली किस्त है.
असम में और चार लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि, अभी तक कुल 20 लोग संक्रमित, सभी निजामुद्दीन मरकज में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए थे : स्वास्थ्य मंत्री
कोविड-19 के मामलों में लगातार बढ़ोतरी के बीच बैंकिंग शेयरों में भारी बिकवाली से शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स 674 अंक टूट गया. इस महामारी के आर्थिक प्रभाव को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है, जिससे निवेशक घबराए हुए हैं. कारोबारियों ने कहा कि विदेशी कोषों की निकासी और रुपये में कमजोरी से भी बाजार धारणा प्रभावित हुई. शुक्रवार को कारोबार के दौरान रुपया टूटकर 76 प्रति डॉलर से भी नीचे चला गया था.
मध्य प्रदेश के मुरैना में कोरोना वायरस से 12 लोग संक्रमित पाए गए हैं. इनमें से एक व्यक्ति विदेश से आया था. इसी से और लोगों में भी फैला.
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण का मुकाबला करने के प्रयासों को आनंद विहार में प्रवासी कामगारों के एकत्र होने, निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात के कार्यक्रम से धक्का लगा है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन में कोई भूखा ना रहे, यह सुनिश्चित करने की जरूरत है. राष्ट्रपति ने देश के विभिन्न हिस्सों में डॉक्टरों, स्वास्थ्यकर्मियों पर हमले की घटनाओं पर चिंता जतायी.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज बताया कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 91 नए केस आए हैं. अब तक कुल 384 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं और इनमें से पांच लोगों की मौत हुई है. दो मरीज फिलहाल वेंटिलेटर पर हैं. हालत नाजुक है लेकिन हम भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं कि वह जल्द ठीक हों. बाकी मरीज ठीक हैं.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में मरकज़ के मरीज़ों की वजह से एक दम से करोना के केसों में बढ़ोतरी हुई है. लेकिन अभी दिल्ली में करोना फैलना चालू नहीं हुआ. इसी तरह एहतियात बरतते रहिए. फ़िलहाल स्थिति नियंत्रण में है.
हरियाणा के नूंह और गुरुग्राम जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण के नये मामले सामने आने के साथ शुक्रवार को राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 43 पर पहुंच गई. स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक गुरुग्राम में केरल निवासी तीन लोग और महाराष्ट्र के रहने वाले दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. उत्तर प्रदेश निवासी एक व्यक्ति जो गुरुग्राम में रह रहा है, में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है.
स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज अपने नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि कोरोना के कल से अब तक 336 नये मामले आए हैं. अब तक 56 लोगों की मौत हुई है, इनमें से 12 मौतें कल हुई है. तब्लीगी जमात से जुड़े 647 पॉजिटिव कोरोना केस पिछले दो दिन में सामने आए हैं. यह 14 राज्यों से सामने आए हैं.
देशभर में कोरोना वायरस के मामलों में अचानक वृद्धि के बीच सरकार ने शुक्रवार को देशव्यापी लॉकडाउन (बंद) के कारण उत्पन्न स्थिति एवं सम्पूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की विस्तृत समीक्षा की . अधिकारियों ने यह जानकारी दी .रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाले मंत्रियों के समूह (जीएओएम) ने स्थिति की समीक्षा की. इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री राम विलास पासवान, सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी शिरकत की .
भारतीय युवा कांग्रेस दिल्ली में AIIMS और दूसरे अस्पतालों में जो लोग दाखिल हैं उनके परिजनों को लिए भोजन की व्यवस्था कर रहे हैं.


नमाज के लिए रोकने पर उत्तर प्रदेश में भीड़ का बवाल हुआ है. यूपी के कनौज में भीड़ ने पुलिस पर पत्थराव किया है.इस मामले में 11 लोग गिरफ्तार हो गए हैं.

निजामुद्दीन से तब्लीगी जमात के लोगों को निकालने वाले दिल्ली पुलिस के 14 से ज्यादा जवान क्वारंटीन किए गए हैं. इन्होंने 30 और 31 मार्च को ऑपरेंशन चलाकर निजामुद्दीन से तब्लीगी जमात के लोगों को निकाला था.
अभी दिल्ली में कोरोना के कुल 293 मामले हैं. कल मामलों में 141 की बढ़त हुई है इसमें 12 मामले दिल्ली के थे और 129 मामले मरकज़ के थे. इन 293 मामलों में से 182 मामले मरकज़ के हैं. अभी तक देश और दिल्ली स्टेज 2 में है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने यह जानकारी दी है.

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण दुनियाभर में पैदा हुए स्वास्थ्य आपात के बीच, एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने अनुमान जताया है कि वित्त वर्ष 2021 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर घटकर चार फीसदी रह सकती है. साथ ही इस बहुपक्षीय संस्था ने अपने प्रमुख प्रकाशन- एशियाई विकास परिदृश्य (एडीओ) में कहा कि व्यापक आर्थिक बुनियाद मजबूत होने से भारत अगले वित्त वर्ष में जोरदार वापसी करेगा. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) का अनुमान है कि भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2019-20 में पांच प्रतिशत रहेगी.
जामा मस्जिद समेत बाटला हाउस और जामिया नगर की मस्जिदें शुक्रवार की नमाज़ के लिए बंद हैं. देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन है और ऐसे में मुसलमानों से अपील की जा रही है कि वह अपने-अपने घरों में ही नामज़ अदा करें.
सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियन लूंग ने एक महीने का लॉकडाउन घोषित कर दिया है. यह लॉकडाउन अगले गुरूवार यानी सात अप्रैल से लागू होगा.

पिछले 24 घंटों में गौतम बुद्ध नगर में कोई भी कोरोना संक्रमण का मामले दर्ज़ नहीं हुआ. अब तक गौतम बुद्ध नगर में कोविड के कुल मामलों की संख्या 48 है, जिनमें से 6 ठीक हो गए और उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है. गौतम बुद्ध नगर के जिला मजिस्ट्रेट सुहास एल.वाई ने इस बात की जानकारी दी है.
हरियाणा में 8 और लोग कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए. 13 डिस्चार्ज सहित कोविड के कुल मामलों की संख्या 43 हो गई है. 8 नए मामलों में 5 गुरुग्राम से और 3 नूंह से हैं. इस बात की जानकारी राज्य स्वास्थ्य विभाग ने दी है.
गुजरात में सात नए मामले सामने आने के साथ ही इससे संक्रमित लोगों की संख्या राज्य में शुक्रवार को 95 हो गई और तड़के एक व्यक्ति की मौत के बाद मृतक संख्या अब आठ है. नए सात मामलों में से दो नाबालिग हैं. प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि सभी नए मामले अहमदाबाद से हैं। इसमें सात वर्षीय एक लड़की और 17 वर्षीय एक लड़का शामिल है. वहीं वडोदरा में कोरोना वायरस से संक्रमित 78 वर्षीय एक व्यक्ति की शुक्रवार को मौत होने से राज्य में वायरस से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या आठ हो गई है.

गूगल शुक्रवार से पूरी दुनिया के अपने उपयोगकर्ताओं के लोकेशन डेटा साझा करना शुरू करेगा ताकि सरकारें कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के लिए उनकी तरफ से उठाए गए सामाजिक दूर संबंधी उपायों के प्रभाव को सही-सही आंक सके. प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी के ब्लॉग पर एक पोस्ट के मुताबिक 131 देशों में उपयोगर्ताओं की आवाजाही पर रिपोर्ट विशेष वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी और भूगोल की मदद से समय दर समय आवाजाही की स्थिति अंकित होती रहेगी.
दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि दिल्ली में अब तक 293 केस हैं. इनमें अधिकतर जमात से जुड़े केस हैं. 182 केस तब्लीगी जमात से जुड़े हुए हैं. अभी क्म्यूनिटी ट्रांसमिशन नहीं है. अब हमारे पास पर्याप्त टेस्टिंग किट हैं. जहां संभव है हम जांच कर रहे हैं.
तब्लीगी जमात के कुछ लोगों द्वारा नर्सों से अभद्रता को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सख्त नज़र आ रहे हैं. उन्होंने कहा है कि ये ना क़ानून को मानेंगे, ना व्यवस्था को मानेंगे, ये मानवता के दुश्मन हैं. जो इन्होंने महिला स्वास्थ्यकर्मियों के साथ किया है, वह जघन्य अपराध है. इन पर रासुका (एनएसए) लगाया जा रहा है. हम इन्हें छोड़ेंगे नहीं.''
गाजियाबाद में जमात के लोगों की नर्स से अभद्रता के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. अब सिर्फ पुरुष कर्मचारी उनकी देखरेख करेंगे. बता दें कि खबर आई थी कि गाजियाबाद में तब्लीगी जमात से लाए गए कुछ लोगों को जांच के दौरान अस्पताल में मौजूद नर्सों से अभद्रता की थी. इस दौरान आरोप यह भी है वह लोग बिना कपड़ों के वार्ड में घूम रह थे.
गुजरात में सात नए मामले सामने आने के साथ ही इससे संक्रमित लोगों की संख्या राज्य में शुक्रवार को 95 हो गई और तड़के एक व्यक्ति की मौत के बाद मृतक संख्या अब आठ है. नए सात मामलों में से दो नाबालिग हैं. प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि सभी नए मामले अहमदाबाद से हैं। इसमें सात वर्षीय एक लड़की और 17 वर्षीय एक लड़का शामिल है. वहीं वडोदरा में कोरोना वायरस से संक्रमित 78 वर्षीय एक व्यक्ति की शुक्रवार को मौत होने से राज्य में वायरस से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या आठ हो गई है.
तबलीगी जमात के 960 विदेशी सदस्यों को काली सूची में डाला गया है. उनके वीजा रद्द किए गए हैं. इनमें इंडोनेशिया के 379, बांग्लादेश के 110 नागरिक शामिल हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोराना वायरस से पार पाने में विराट कोहली, पी वी सिंधू , सचिन तेंदुलकर समेत शीर्ष खिलाड़ियों से लोगों को जागरूक करने का आग्रह करते हुए शुक्रवार को यहां कहा कि इस महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में ‘टीम इंडिया’ के रूप में भारत को विजयी बनाना है. प्रधानमंत्री ने तेजी से फैल रही कोविड-19 महामारी को फैलने से रोकने के लिये राष्ट्रीय लॉकडाउन के बीच देश के 40 से अधिक खिलाड़ियों से वीडियो कॉल के जरिये एक घंटे तक बात की जिनमें बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, दिग्गज सचिन तेंदुलकर और वर्तमान कप्तान विराट कोहली जैसे शीर्ष क्रिकेटर भी शामिल थे. इनमें से कुछ खिलाड़ियों ने अपने सुझाव भी रखे और मोदी ने कहा कि उन पर पूरा ध्यान दिया जाएगा.
कोरोना वायरस का संक्रमण देश-दुनिया में तेजी से फैल रहा है. भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 2600 के पार हो गई है. अब तक देश में 2639 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें से 192 लोगों को बचाया गया है तो वहीं 53 लोगों की मौत हो गई
चीन कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अपनी जान गंवाने वाले ‘व्हिसलब्लोअर’ डॉक्टर ली समेत अन्य शहीदों तथा इस संक्रामक रोग से देश में 3,300 लोगों की मौत पर शनिवार को राष्ट्रीय शोक दिवस मनाएगा. आधिकारिक मीडिया ने शुक्रवार को बताया कि इस दौरान देशभर तथा विदेशों में सभी चीनी दूतावासों तथा वाणिज्य दूतावासों में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और देशभर में सार्वजनिक मनोविनोद की गतिविधियां स्थगित रहेगी. शनिवार को सुबह दस बजे देशभर में चीन के लोग मृतकों की याद में तीन मिनट का मौन रखेंगे.
पिछले 3 दिनों में राजस्थान के भीलवाड़ा में कोई कोरोना संकरमित मरीज का मामला दर्ज़ नहीं हुआ. अब तक 26 में से 13 मामलों की टेस्ट नेगेटिव आई. भीलवाड़ा 10 दिनों तक पूर्णता बंद रहेगा और जो इस नियम का पालन नहीं करेंगा तो पुलिस उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी. इस बात की जानकारी जिला कलेक्टर, राजेंद्र भट्ट ने दी है.
कोरोना वायरस पर मोदी खेल जगत की 40 बड़ी हस्तियों से बात कर रहे हैं. इसमें विराट कोहली, सचिन तेंडुलकर, सौरभ गांगुली शामिल हैं. यह मीटिंग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हो रही है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गाजियाबाद की घटना पर कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए हैं. सूत्रों के मुताबिक़ मुख्यमंत्री ने कहा कि इंदौर जैसी घटना यूपी में कहीं नहीं दिखनी चाहिए, इसके लिए क़ानूनन जो भी कड़ी से कड़ी कार्रवाई करनी हो वो करिए. उन्होंने कहा कि गाजियाबाद में जिन लोगों ने ये हरकत की, उस प्रवृत्ति के लोगों के साथ पूरी सख़्ती की जानी चाहिए और उन्हें क़ानून का पालन करना सिखाना चाहिए. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर क्वारंटीन में रखे गए लोग अस्पताल से भागते हैं तो डीएम/एसएसपी/एसपी की जवाबदेह होंगे. बता दें कि कल गाजियाबाद के MMG अस्पताल में तब्लीगी जमात के कुछ लोगों अभद्र हरकत की थी.
कोरोना वायरस को लेकर केंद्रयी मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि आज सभी डॉक्टर्सं के ऊपर देश को गर्व है और सब जानते हैं कि आज हम किन परिस्थियों में काम कर रहे हैं. आज जो बीमारी आंधी की तरह आ सकती थी उसे आप सभी ने मिलकर इस प्रकार से टीम के रूप में काम कर के कोविड 19 को कंट्रोल करने की स्थिति में ला दिया.
अमेरिका ने कोरोना वायरस के प्रसार के लिए धार्मिक अल्पसंख्यकों पर आरोप लगाने को ‘गलत’ बताते हुए कहा कि दुनियाभर की सरकारों को कोविड-19 की उत्पत्ति को लेकर ‘आरोप-प्रत्यारोप लगाने के खेल’ को आक्रामकता से खारिज कर देना चाहिए. अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता के लिए अमेरिका के राजदूत सैम ब्राउनबैक ने बृहस्पतिवार को धार्मिक समूहों से सामाजिक दूरी का पालन करने का अनुरोध किया और दुनियाभर में, खासतौर से ईरान और चीन में शांतिपूर्ण धार्मिक कैदियों को रिहा करने की मांग की. यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने कोरोना जिहाद हैशटैग ट्रेंड करने के बारे में भारतीय अधिकारियों से बात की, जो यह संकेत देता है कि यह विषाणु मुस्लिम समुदाय ने फैलाया है, इस पर उन्होंने कहा, ‘‘मैंने अभी तक भारतीय अधिकारियों से बात नहीं की है.’’
कोरोना वायरस को लेकर केंद्रयी मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि आज सभी डॉक्टर्सं के ऊपर देश को गर्व है और सब जानते हैं कि आज हम किन परिस्थियों में काम कर रहे हैं. आज जो बीमारी आंधी की तरह आ सकती थी उसे आप सभी ने मिलकर इस प्रकार से टीम के रूप में काम कर किया कि कोविड 19 की स्थिति को कंट्रोल करने की स्थिति में हैं.
दिल्ली पुलिस ने द्वारका जिले के अलग-अलग पुलिस स्टेशनों पर होम-क्वारंटाइन के मानदंडों/शर्तों का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ 21 FIR दर्ज की हैं. उल्लंघन करने वालों पर भारतीय दंड संहिता (IPC) की संबंधित धाराओं और महामारी रोग अधिनियम की धारा 3 के तहत मामला दर्ज किया जा रहा है.
राजस्थान में 14 और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए, टोंक में 7 (दिल्ली के तबलीगी जमात में भाग लेने वाले पॉजिटिव मरीज़ के संर्पक में) और 7 अन्य (महाराष्ट्र से 6 और झारखंड के 1 जो तबलीगी जमात में शामिल हुए थे). राज्य में कोविड मरीजों की कुल संख्या 154 हो गई है. इस बात की जानकारी राज्य स्वास्थ्य विभाग ने दी है.
कोरोना वायरस के मद्देनज़र देशभर में लॉकडाउन है और ऐसे में लॉकडाउन के नियमों का लोग सही से पालन करे इसके लिए पुलिसफोर्स मौजूद हैं. हालांकि कई जगहों पर पुलिस और डॉक्टर्स की टीम के साथ लोगों के दुर्वव्यवहार की खबरे भी आई है. इसी के मद्देनज़र अू उत्तर प्रदेश सरकार ने आदेश जारी किए हैं कि लॉकडाउन के दौरान राज्य में कहीं भी पुलिस कर्मियों पर हमला करने वालों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी.
गोधरा के एक 78 वर्षीय कोरोना वायरस पॉजिटिव व्यक्ति का कल रात निधन हो गया. उनका वडोदरा के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था. इस बात की जानकारी वडोदरा के जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी उदय तिलवत ने दी है.

दिल्ली की तब्लीगी जमात कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले 60 लोगो की जांच हुई है.इनमें 40 लोगों को मस्जिदों में ही क्वारंटाइन किया गया है. इन 40 लोगो को 24 घंटे की निगरानी के बाद मस्जिदों में क्वारंटाइन किया गया है.
20 जमात के लोगो को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर उनका सेंपल लेकर भेजा गया है. ये सभी अलग-अलग मस्जिदों में रुके हुए थे. एक जमात को छोड़कर सभी ने पुलिस स्टेशन में जानकारी दी थी. जानकारी न देने वाली जमात के 8 इंडोनेशिया के नागरिक सहित 27 लोगो पर FIR दर्ज हो गया है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ''हमारे यहां कहा गया है- उत्साहो बलवान् आर्य, न अस्ति उत्साह परम् बलम्। स उत्साहस्य लोकेषु, न किंचित् अपि दुर्लभम्॥ यानि हमारे उत्साह, हमारी भावना से बड़ी शक्ति दुनिया में कोई दूसरी नहीं है.''

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- ''मेरी एक और प्रार्थना है कि इस आयोजन के समय किसी को भी, कहीं पर भी इकट्ठा नहीं होना है। रास्तों में, गलियों या मोहल्लों में नहीं जाना है, अपने घर के दरवाज़े, बालकनी से ही इसे करना है. सोशल डिस्टेंसिंग की लक्ष्मण रेखा को कभी भी लांघना नहीं है। सोशल डिस्टेंसिंग को किसी भी हालत में तोड़ना नहीं है। कोरोना की चेन तोड़ने का यही रामबाण इलाज है.''
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- 30 करोड़ देशवासियों के महासंकल्प को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है। 5 अप्रैल, रविवार को रात 9 बजे मैं आप सबके 9 मिनट चाहता हूं। 5 अप्रैल को रात 9 बजे घर की सभी लाइटें बंद करके, घर के दरवाजे पर या बालकनी में, खड़े रहकर, 9 मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं. और उस समय यदि घर की सभी लाइटें बंद करेंगे, चारों तरफ जब हर व्यक्ति एक-एक दीया जलाएगा तब प्रकाश की उस महाशक्ति का ऐहसास होगा. जिसमें एक ही मकसद से हम सब लड़ रहे हैं, ये उजागर होगा.''
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- इस कोरोना संकट से जो अंधकार और अनिश्चितता पैदा हुई है, उसे समाप्त करके हमें उजाले और निश्चितता की तरफ बढ़ना है. इस अंधकारमय कोरोना संकट को पराजित करने के लिए, हमें प्रकाश के तेज को चारों दिशाओं में फैलाना है. इसलिए इस रविवार 5 अप्रैल को हम सबको मिलकर कोरोना के संकट के अंधकार को चुनौती देनी है. उसे प्रकाश की ताकत का परिचय कराना है. इस 5 अप्रैल को हमें, 130 करोड़ देशवासियों की महाशक्ति का जागरण करना है.''
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- हमारे यहां माना जाता है कि जनता जनार्दन ईश्वर का ही रूप होती है. इसलिए जब देश इतनी बड़ी लड़ाई लड़ रहा हो तो ऐसी लड़ाई में बार-बार जनता रूपी महाशक्ति का साक्षात्कार करते रहना चाहिए. ये साक्षात्कार हमें मनोबल देता है, लक्ष्य देता है,उसकी प्राप्ति के लिए ऊर्जा देता है, हमारा मार्ग और स्पष्ट करता है. कोरोना महामारी से फैले अंधकार के बीच, हमें निरंतर प्रकाश की ओर जाना है.''
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ''आज जब देश के करोड़ों लोग घरों में हैं तब किसी को भी लग सकता है कि वो अकेला क्या करेगा. कुछ लोग ये भी सोच रहे होंगे कि इतनी बड़ी लड़ाई को वो अकेले कैसे लड़ पाएंगे. ये लॉकडाउन का समय जरूर है, हम अपने अपने घरों में जरूर हैं, लेकिन हम में से कोई अकेला नहीं है. 130 करोड़ देशवासियों की सामूहिक शक्ति हर व्यक्ति के साथ है, हर व्यक्ति का संबल है.''
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित कर रहे हैं. प्रधानमंत्री ने कहा, ''कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ देशव्यापी लॉकडाउन को आज 9 दिन
हो रहे हैं. इस दौरान आप सभी ने जिस प्रकार अनुशासन और सेवा भाव, दोनों का परिचय दिया है, वो अभूतपूर्व है. आपने जिस प्रकार 22 मार्च रविवार के दिन कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले हर किसी का धन्यवाद किया, वो भी आज सभी देशों के लिए एक मिसाल बन गया है. आज कई देश इसको दोहरा रहे हैं.''
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नए ट्वीट के जरिए वीडियो संदेश की जानकारी दी है. प्रधानमंत्री ने लिखा- थोड़ी देर में, नौ बजे भारत के लिए लोगों के लिए एक वीडियो संदेश जारी करूंगा.

गाजीपुर में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है और कोरोना का पहला पहला केस सामने आया है जो कि निजामुद्दीन की मरकज जमात से संबंधित है. निजामुद्दीन में हुई मरकज में शामिल होकर 11 लोग 14 मार्च को सुहेलदेव एक्सप्रेस के द्वारा गाजीपुर पहुंचे थे. जिला प्रशासन को 2 दिन पूर्व उनकी जानकारी हुई थी और इनको कोरेन्टीन किया गया था. इनमें से दो की हालत गंभीर थी जिनका ब्लड सैंपल जांच के लिए कल वाराणसी भेजा गया था.आज इनमें से एक मोहम्मद अहमद की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जबकि दूसरे की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. हालांकि इनके साथ 9 और लोग हैं जिनका सैंपल स्वास्थ्य विभाग द्वारा कल नहीं भेजा गया बल्कि आज भेजा गया है. यह भी एक बड़ी लापरवाही है.
देश में जारी कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 9 बजे वीडियो संदेश के जरिए देश से संवाद करेंगे. कल पीएम मोदी ने इसके बारे में ट्वीट करके जानकारी दी थी. सुबह 9 बजे पीएम मोदी के इस वीडियो संदेश को आप एबीपी न्यूज पर लाइव देख सकते हैं. कोरोना वायरस के चलते जारी लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की थी और इस बैठक के बाद उन्होंने एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने लिखा, 'कल सुबह 9 बजे देशवासियों के साथ मैं एक वीडियो संदेश साझा करूंगा.'
अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या ढाई लाख के करीब पहुंच गई और छह हजार से ज्यादा लोगों ने दम तोड़ दिया है. कोरोना वायरस ने अमेरिका में सबसे ज्यादा कहर न्यूयॉर्क में बरपाया है जहां अकेले संक्रमण की वजह से दो हजार पांच से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. बिगड़े हालात को देखते हुए अब न्यूयॉर्क के मेयर ने अपने यहां के सभी लोगों को बाहर निकलने पर मास्क पहनने की सलाह दी है.
दुनियाभर के मुताबिक वर्ल्डोमीटर जो कि कोरोना वायरस के आंकड़ों की जानकारी देती है उसके मुताबिक 10,15,059 लोग अब तक इस बीमारी से संक्रमित हो चुके हैं. हैरानी की बात है कि 53,167 लोग इसके चलते अपनी जान गंवा चुके हैं. हालांकि दुनियाभर में 212,035 लोग इस बीमारी से ठीक भी हो चुके हैं.
देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 2543 हो गई है, जिनमें से 179 लोग ठीक हो चुके हैं और 53 लोगों की मौत हुई है. पिछले 24 घंटे में 328 नए केस सामने आए हैं. महाराष्ट्र में 339, केरल में 286, तमिलनाडु में 309, दिल्ली में 219,आंध्र प्रदेश में 135, राजस्थान में 133, तेलंगाना में 127, कर्नाटक में 121,यूपी में 121, मध्य प्रदेश में 98 मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को जानकारी दी कि तब्लीगी जमात से जुड़े मामलों की पड़ताल के लिये व्यापक अभियान चल रहा है.
कोरोना वायरस के कारण दुनिया की आधी आबादी प्रभावित हो रही है. कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए दुनिया की आधी आबादी यानी 3.9 अरब से अधिक लोगों को अपने घरों में रहने के लिए कहा जा रहा है. एएफपी द्वारा गुरुवार को जारी आँकड़ों के अनुसार यह जानकारी सामने आयी है. 90 से अधिक देशों और विभिन्न क्षेत्रों में लॉकडाउन, कर्फ्यू लगाये गये हैं और क्वारंटाइन की व्यवस्था की गई है.
बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के चार अन्य मामलों की पुष्टि होने के बाद प्रदेश में इस रोग से संक्रमित लोगों की संख्या बृहस्पतिवार को बढकर 28 हो गयी. प्रदेश में अभी तक संक्रमण से मुंगेर निवासी एक मरीज की 21 मार्च को मौत हुई थी.
दिल्ली में आज कोरोना वायरस के 141 मामले आए हैं. अब 293 मामले हो गए हैं. 141 में से 129 मामले तब्लीगी मरकज़ के हैं. मरकज़ का कुल आंकड़ा 182 हो गया है. अब तक 4 मौतें दिल्ली में हुई है जिनमें से 2 मौत आज मरकज़ से लाये गए मरीजों की हुई.
दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर लोगों तक सही सूचनाएं पहुंचाने के लिये व्हाट्सएप पर एक विशेष हेल्पलाइन की बृहस्पतिवार को शुरुआत की. व्हाट्सएप ने एक बयान में कहा, ‘‘दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने +91 88000 07722 पर विशेष व्हाट्सएप हेल्पलाइन शुरू की है. यह नि:शुल्क सेवा है तथा यह कोरोना वायरस महामारी को लेकर सही, भरोसेमंद तथा ताजी सूचनाओं के केंद्रीय स्रोत का काम करेगी.’’
कोरोना वायर से महाराष्ट्र में 13, गुजरात में 7. दिल्ली में 4, मध्यप्रदेश में 6, पश्चिम बंगाल में 3, यूपी में 2, पंजाब में 4, तेलंगाना में 3, तमिलनाडु में 1, केरल में 2, कर्नाटक में 3, जम्मू-कश्मीर में 2, हिमाचल प्रदेश में 1, आंध्र प्रदेश में 1 और बिहार में 1 मरीज की मौत हुई है.
देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2400 हो गई है और अब तक 53 लोगों की मौत हुई है. 181 लोगों की मौत हुई है. महाराष्ट्र में 416, तमिलनाडु में 309, केरल में 286 और दिल्ली में 219 लोग संक्रमित हुए हैं.
गृह मंत्रालय द्वारा पर्यटक वीजा पर तब्लीगी गतिविधियों में लिप्त पाए जाने के कारण 960 विदेशियों को ब्लैक लिस्ट किया गया है और साथ ही उनका भारतीय वीजा भी रद्द कर दिया गया है. गृह मंत्रालय द्वारा तब्लीगी जमात, निजामुद्दीन के मामले में दिल्ली पुलिस और अन्य सम्बंधित राज्यों के पुलिस महानिदेशकों को विदेशी अधिनियम,1946 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम,2005 के प्रावधानों का उल्लंघन करने के लिए 960 विदेशियों के विरुद्ध आवश्यक कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.
बीजेपी के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा कि लॉकडाउन पर सोनिया गांधी की टिप्पणी असंवेदनशील, यह राजनीति का वक्त नहीं है बल्कि एकजुट होकर देश की सेवा करने का समय है. कोरोना वायरस से निपटने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी राज्य सरकारों को साथ लेकर चल रहे हैं, कांग्रेस को इस मुश्किल वक्त में जिम्मेदार विपक्ष की भूमिका निभानी चाहिए.
देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. शाम के साढ़े छह बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, 2388 लोगो कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं और इनमें से 50 लोगों की मौत हुई है. 179 लोग ठीक हुए हैं. महाराष्ट्र और तमिलनाडु में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़े हैं. महाराष्ट्र में 81 और तमिलनाडु में 75 नए मामले आए. जिसके बाद महाराष्ट्र में संक्रमित लोगों की संख्या 416 और तमिलनाडु में 309 हो गई है.
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 416 हो गई है और 19 लोगों की मौत हुई है. आज 81 नए मामले आए हैं.
स्पेन में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या बृहस्पतिवार को 10,000 के पार पहुंच गई. सरकार ने बताया कि पिछले 24 घंटे में देश में 950 और लोगों की मौत हो गई जिसके बाद मृतकों की संख्या 10,003 पहुंच गई है. इटली के बाद स्पेन में इस वायरस से सबसे अधिक लोगों की मौत हुई है.
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा कि मठों,आश्रमों, इदारों धार्मिक संस्थानों ने मानवसेवा की प्रेरणा देने में हमेशा अग्रणी भूमिका निभाई है. उप्र की सभी सेवा करने वाली संस्थाओं से अपील है कि आपको जहां भी हमारे कांग्रेस के सिपाहियों की जरूरत पड़े वो आपकी मदद करेंगे. कोरोना आपदा के समय में हम सब साथ मिलकर काम करेंगे.
केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि कोविड-19 को लेकर कांग्रेस ओछी राजनीति कर रही है, वक्त आ गया है कि वह राष्ट्रहित में सोचें और लोगों को भ्रमित करना बंद करे.
पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि कल सुबह 9 बजे देशवासियों के साथ एक वीडियो संदेश साझा करूंगा.
यूरोप में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच लाख से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है. आधिकारिक सूत्रों के आधार पर समाचार एजेंसी एएफपी की गणना के मुताबिक इस महाद्वीप में कोरोना वायरस के 508,271 मामले दर्ज किये गये हैं और 34,571 लोगों की मौत हुई है. दुनियाभर में वायरस के 9,40,815 मामले सामने आये हैं और 47,836 लोगों की मौत हुई है. इटली सबसे प्रभावित देशों में है जहां 13,155 लोगों की मौत हुई है जबकि स्पेन में 10,003 लोगों की इस महामारी से जान गई है.
स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि डेढ़ करोड़ से अधिक व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) के लिए आर्डर दिये गये है, आपूर्ति शुरू भी हो गई है. एन-95 मास्क के स्वदेशी निर्माण कार्य को तेज कर दिया गया है.
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि पिछले 24 घंटे में 328 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और 12 लोगों की मौत हुई है. कुल मामले में 400 तब्लीगी मरकज से संबंधित हैं.
केंद्रीय गृह सचिव ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रमुख सचिवों को पत्र लिखकर कहा है कि यदि कोई लाक डाउन का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम और अन्य आईपीसी धाराओं के तहत कड़ी कार्रवाई की जाए.
एअर इंडिया ने करीब 200 पायलटों की संविदा (contracts) निलंबित कर दी. ये पायलट सेवानिवृत्त होने के बाद फिर से नियुक्त किए गए थे. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सभी विमानों के संचालन बंद हैं. इससे एयलाइन के राजस्व में पिछले कुछ सप्ताह में बड़ी गिरावट हुई है. इसको देखते हुए एयरलाइन ने उन सभी 200 पायलटों की संविदा निलंबित कर दी है जिन्हें सेवानिवृत्त होने के बाद फिर से नियुक्त किया गया था.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि अगले कुछ सप्ताह तक सारा ध्यान जांच करने, संक्रमित लोगों का पता लगाने, उन्हें घरों, पृथक केन्द्रों या अस्पतालों में पृथक रखने पर होना चाहिए. प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि कोविड-19 के मरीजों के लिए अलग, विशेष अस्पतालों की जरुरत है.
कोरोना वायरस को लेकर लखनऊ से राहत भरी खबर आई है. लखनऊ के लोकबन्धु अस्पताल में भर्ती 27 में से 26 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. ये सभी 27 लोग तबलीगी जमात से जुड़े हैं और इनमें से 24 विदेशी हैं. ये सभी 27 लोग लखनऊ की मस्जिदों में रुके थे. लखनऊ में अमीनाबाद, काकोरी, औऱ आईआईएम रोड मस्जिद में रुके थे. आपको बता दें यूपी तब्लीगी जमात से जुड़े कुल 1330 लोगों की पहचान हुई है, इनमें 258 विदेशी हैं. अब तक 97 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.
कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली से नोएडा से बड़ी खबर सामने आई है. नोएडा के अलग अलग सेक्टर में कोरोना के 9 मरीज मिले. जहां जहां से मरीज मिले हैं उस जगह को प्रशासन ने 48 घंटे के लिए सील कर दिया है. नोएडा में गौर सिटी के पास पाल्म ओलंपिया बिल्डिंग से चार मरीज, पतवाड़ी गांव में एक महिला का टेस्ट पॉजिटिव आया. इसके साथ ही नोएडा के सेक्टर 22 में भी एक शख्स कोरोना पॉजिटिव मिला. सेक्टर 74 की सुपरटेक केपटाउन बिल्डिंग में एक शख्स और सेक्टर 37 में दो लोग कोरोना पॉजिटिव मिले. इन सभी जगहों पर इलाके को 48 घंटे के लिए सील कर दिया गया.



कोरोना वायरस से देश में फैले संकट पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कल बैठक करेंगे. राष्ट्रपति देश के सभी राज्यपालों और उपराज्यपालों के साथ बैठक करेंगे. राष्ट्रपति की यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी. कोरोना संकट को लेकर राष्ट्रपति के साथ राज्यपालों और उपराज्यपालों की इस तरह की यह दूसरी बैठक है. जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति रेड क्रॉस जैसी संस्थाओं और सिविल सोसाइटी की भूमिका पर और देश के मौजूदा हालातों पर चर्चा करेंगे.

इंदौर के टॉटपट्टी बाखल इलाके में कोरोना संदिग्धों की जांच के लिए पहुंचे दल पर निवासियों ने पथराव किया । स्वास्थ्यकर्मियों को भागकर जान बचानी पड़ी। बचाव करने आई पुलिस पर भी पथराव हुआ था। पुलिस ने इसी सिलसिले में 10 लोगों पर केस दर्ज किया है और चार लोग गिरफ्तार किए गए हैं. इंदौर के डीआईजी हरिनारायण चारी ने कहा कि अब जब भी ऐसी कोई टीम जाएगी तो संबंधित थाने को जानकारी दी जाएगी. उस थाने के इंचार्ज इस टीम के साथ जाएंगे. हर संभव कोशिश की जाएगी कि इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति ना हो.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक शुरू हो गई है. सबसे पहले वो उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ चर्चा कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि एक-एक मुख्यमंत्री के साथ पीएम बातचीत करेंगे और एक स्लॉट में दो-तीन सीएम के साथ भी चर्चा कर सकते हैं.
दिल्ली पुलिस ने तब्लीगी जमात से जुड़े 816 लोगों को खोज निकाला है. इन सभी का मेडिकल टेस्ट कराया जा रहा है और जरूरत पड़ने पर अनेक लोगों को क्वॉरन्टीन किया जा सकता है.
दिल्ली पुलिस तब्लीगी जमात के उन सदस्यों की पहचान करेगी जिन पर स्वास्थ्य और पुलिसकर्मियों पर थूकने और अभद्रता करने का आरोप है. दिल्ली पुलिस उनकी पहचान कर सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करेगी. पुलिसकर्मियों और स्वास्थ्य कर्मियों पर थूकने वाले जमात के लोगों की पहचान करने के बाद सबूत मिलने पर सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सभी मुख्यमंत्रियों से कोरोना संकट से निपटने के उपायों पर बात करेंगे और ये दूसरी बार होगा जब प्रधानमंत्री कोरोना वायरस पर सभी मुख्यमंत्रियों से सीधी बातचीत करेंगे. इससे पहले देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू करने के बाद पीएम मोदी ने हर राज्य के सीएम से चर्चा की थी और कोरोना से निपटने की तैयारियों के बारे में जानकारी ली थी.
कोरोना वायरस के संकट के बीच अब से थोड़ी देर बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बात करेंगे. पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्यों के सीएम के साथ चर्चा करेंगे और मौजूदा स्थिति की जानकारी लेंगे. इसके अलावा माना जा रहा है कि लॉकडाउन के दौरान विभिन्न परिस्थितियों के लिए राज्यों द्वारा किए जा रहे कदमों पर भी चर्चा करेंगे.
गुजरात के वडोदरा में कोरोना से पहली मौत हुई है. वडोदरा के निजामपुर के रहने वाले 55 साल के शख्स की मौत हुई है. जानकारी के मुताबिक यह शख्स श्रीलंका दौरे पर गया था. इस परिवार के 4 सदस्य भी श्रीलंका दौरे पर गए थे ओर चारो का कोरोना पॉजिटिव से आया था. इसके साथ हील मध्यप्रदेश के इंदौर से भी बड़ी खबर सामने आई है. इंदौर में बुधवार को कोरोना संक्रमण के 12 नए मामले सामने आये. इस प्रकार इंदौर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या हुई 75. इनमें एक महिला चिकित्सक भी है.
संयुक्त राष्ट्र का जलवायु परिवर्तन पर होने वाला सम्मेलन सीओपी26 कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए स्थगित कर दिया गया है. ब्रिटेन की सरकार ने यह जानकारी दी. सीओपी 26 नवंबर में स्कॉटलैंड के शहर ग्लासगो में होने वाला था. सरकार ने कहा कि यह सम्मेलन अब वर्ष 2021 में होगा और उसकी तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी. ब्रिटिश सरकार ने एक बयान में कहा, ‘‘कोविड-19 के पूरे विश्व पर पड़े प्रभाव को देखते हुए सीओपी26 का नवंबर 2020 में आयोजन करना संभव नहीं है.’’
अमेरिका में कोरोना वायरस से छह सप्ताह के शिशु की मौत हो गई है. इस जानलेवा संक्रामक रोग के कारण जान गंवाने वाले लोगों में उसकी उम्र सबसे कम थी. कनेक्टिकट राज्य के गवर्नर ने यह जानकारी दी. गवर्नर नेड लैमंट ने बुधवार को ट्वीट किया कि नवजात को गत सप्ताहांत जब अस्पताल लाया गया था तो उसमें कोई गतिविधि नहीं हो रही थी और उसे फिर बचाया नहीं जा सका. गत रात जांच से पुष्टि हो गई कि वह कोविड-19 से संक्रमित था. उन्होंने कहा, ‘‘यह बहुत ही दुखदायी घटना है. हमारा मानना है कि यह कोविड-19 के कारण सबसे कम उम्र के बच्चे की मौत का मामला है.’’
पंजाब में कोरोना से एक और मौत हो गई है. पद्म श्री निर्मल सिंह खालसा की अमृतसर में मौत. रात के वेंटीलेटर पर रखा गया था. सुबह साढ़े चार बजे अस्पताल में मौत. कोरोना से पंजाब में मौत का आंकड़ा पांच पहुंच गया है. पंजाब में कोरोना वायरस के अब तक 46 मामले सामने आ चुके हैं.
मुंबई के धारावी में आज कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज की मौत हो गई. धारावी के शाहू नगर में कोरोना का पॉजिटिव मामला सामने आया था. शख्स की उम्र 56 साल थी. शख्स का टेस्ट पॉजिटिव पाए जाने के बाद उसे सियोन हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था. इसके अलावा शख्स के परिवार को सात सदस्यों को क्वॉरंटीन में भेज दिया गया. परिवार के सदस्यों की जांच कल होगी. बीएमसी ने बताया कि जिस बिल्डिंग में वे रह रहे थे उसे सील कर दिया गया है. धारावी एशिया का सबसे बड़ा स्लम एरिया है
देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2000 के पार हो गई है. आज 377 नए मामले आए हैं.
नगीना क्षेत्र से समाजवादी पार्टी के विधायक सहित नौ लोगों के विरुद्द धारा 144 का उल्लंघन कर भीड़ एकत्र करने के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया गया है. एसपी देहात संजय सिंह के अनुसार बुधवार को नगीना के सपा विधायक मनोज पारस अपने आठ सहयोगियों के साथ गोयल पब्लिक स्कूल के आगे धारा 144 और लॉकडाउन का उल्लघंन कर 250-300 लोगों की भीड़ के बीच आटा बांट रहे थे. उनके और उनके आठ लोगों के खिलाफ एसआई अजय कुमार की ओर से मुकदमा दर्ज कराया गया है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न स्थिति को लेकर बुधवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से फोन पर बातचीत की. देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं . राज्य में कोरोना वायरस के अब तक 335 मामले सामने आए हैं .
पद्मश्री और स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ निर्मल सिंह के बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी.
कोरोना वायरस को देखते हुए टेनिस की सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता विंबलडन इस साल रद्द कर दी गई है. दूसरे विश्व युद्ध के बाद पहली बार टूर्नामेंट रद्द किया गया है.
दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या आज 152 हो गई. मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि इनमें से 53 लोगों ने निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात के आयोजन में हिस्सा लिया था. आज तड़के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की संख्या 120 थी.
केरल में बुधवार को कोरोना वायरस के 24 नये मामले सामने आये, जिससे राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 265 पहुंच गई, जिनमें से 237 लोगों का अभी इलाज चल रहा है. मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने आज शाम कोविड-19 को लेकर हुई एक समीक्षा बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि प्रदेश में सबसे ज्यादा प्रभावित कासरगोड से बुधवार को 12 संक्रमण के मामले, एर्नाकुलम से तीन और तिरुवनंतपुरम, त्रिशूर, मलप्पुरम और कन्नूर से दो-दो मामले सामने आये हैं, जबकि एक मामला पलक्कड़ से सामने आया है.

तमिलनाडु के स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि दिल्ली में तबलीगी जमात के आयोजन में शामिल हुए लोगों में से 110 के तमिलनाडु में संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. अब राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 234 हो गई है.
पंजाब में पांच और व्यक्तियों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है, जिससे राज्य में कोविड-19 के मामलों की कुल संख्या 46 हो गई है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. राज्य सरकार द्वारा जारी एक मीडिया बुलेटिन में कहा गया कि मोहाली जिले के तीन व्यक्तियों और लुधियाना और अमृतसर के एक-एक व्यक्ति को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है.
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर 25,000 करोड़ रुपये राज्य को देने की मांग की है और पहले से बाकी बकाये रिलीज करने की मांग की है.
सूत्रों के मुताबिक, भारत सरकार ने पीएम केयर्स फंड के लिए विदेशी चंदा लेने का निर्णय लिया है.
सभी तरह के मज़दूरों और स्वरोजगार करने वालों को लॉक डाउन की अवधि में वेतन या न्यूनतम वेतन दिए जाने की मांग. सामाजिक कार्यकर्ता हर्ष मंदर और अंजलि भारद्वाज ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की. कोर्ट ने सुनवाई पर सहमति जताई. कहा- जल्द करेंगे सुनवाई.
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि कोरोना वायरस के लक्षणों से ग्रस्त 766 लोगों को दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, अब हालात नियंत्रण में हैं.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि कोरोना वायरस के खिलाफ हम जंग लड़ रहे हैं. सबके प्रयासों से ये जंग हम जीतेंगे. हमारी तैयारी पूरी है. हर एक राज्य के स्वास्थ्य मंत्री से हमारी बात हो रही है.
सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों ने पीएम केयर्स फंड में 50-50 हज़ार रुपयों का योगदान दिया है. जस्टिस रमना पहले ही 1 लाख रुपए का योगदान पीएम फंड में दे चुके हैं.
सरकारी सफदरजंग अस्पताल के दो रेजिडेंट डॉक्टरों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को बताया कि अस्पताल में कोविड-19 मरीजों का इलाज कर रही टीम में शामिल एक डॉक्टर ड्यूटी के दौरान संक्रमित हुआ है.

ईरान में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस से संक्रमित 138 लोगों की मौत के बाद देश में मृतकों की संख्या तीन हजार से पार हो गई. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार यह जानकारी दी.
किर्गिज़स्तान सरकार में कोरोना वायरस से निपटने के लिए जिम्मेदार दो वरिष्ठ सदस्यों को बुधवार को बर्खास्त कर दिया गया. राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव ने बीमारी से निपटने के उनके प्रयासों की आलोचना की थी. राष्ट्रपति की आधिकारिक वेबसाइट पर स्वास्थ्य मंत्री कोस्मोस्बेक चोलपोंबेव और उप प्रधानमंत्री अल्तीनाई उमरबेकोवा को बर्खास्त करने की घोषणा की गई है.
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि तब्लीगी जमात से संबंधित 1800 लोगों को 9 अस्पतालों और कॉरेंटीन सेंटर में भेजा गया है. हाल में जो मामले बढ़े हैं वो नेशनल ट्रेंड को प्रजेंट नहीं करते हैं.
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटे में 386 नए मामले आए हैं और तीन लोगों की मौत हुई है. अब तक 132 लोग ठीक हुए हैं.
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मनरेगा मजदूरों को 21 दिनों की पारिश्रमिक का अग्रिम भुगतान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है.
दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बुधवार को अधिकारियों से कहा कि कोरना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पृथक केंद्रों, सार्वजनिक स्थलों व संक्रमण की चपेट में आए स्थानों को संक्रमण से मुक्त कराने के लिए दमकल कर्मियों को तैनात करें.
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी एवं पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने जिला कांग्रेस कमेटी को जरूरतमंद लोगों को राहत सामग्री उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. पार्टी जिलाध्यक्ष प्रदीप सिंघल ने बुधवार को बताया कि राहुल गांधी एवं प्रियंका गांधी के निर्देश पर कांग्रेस का एक एक कार्यकर्ता जरूरतमंद लोगों को राहत सामग्री उपलब्ध कराने में लगा है और वह खुद जगह जगह जा कर लोगों की मदद कर रहे हैं. सिंघल ने बताया कि वे लोगों को 10 किलो आटा, 5 किलो चावल, एक किलो दाल, एक किलो सरसों का तेल, धनिया ,जीरा , हल्दी, सब्जी मसाला, नमक,और चीनी उपलब्ध करा रहे हैं.
एबीपी न्यूज की खबर का असर हुआ है. सुबह एबीपी न्यूज ने खबर दिखाई थी कि मजनूं का टीला गुरुद्वारे में 250 से 300 लोग मौजूद हैं. यह सभी लोग पंजाब जाना चाहते हैं लेकिन सभी सीमाएं सील होने के कारण दिल्ली में फंस गए. एबीपी न्यूज ने यह खबर दिखाई और इसका असर भी हुआ. दिल्ली पुलिस ने गुरुद्वारा खाली करा लिया गया है. पुलिस का कहना है कि इन लोगों को आइसोलेश में रखा जाएगा.

मौलाना साद के लापता होने की खबर के बारे में आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि यह दूसरों को उपदेश देते हैं और खुद कुछ और काम करते हैं. उन्होंने कहा, ''यह कोई इनका नया मामला नहीं है, यह लोग दूसरों को उपदेश देते हैं और खुद कुछ और काम करते हैं. दरअसल जब तक अशिक्षा है, लोगों में जागरुकता नहीं आयी है.'' उन्होंने कहा कि आम आदमी को यह लोग अपना बंधक बना कर रखना चाहते हैं. मौत की कोई कौम नहीं होती लेकिन यह लोग खुद बचे रहते हैं और दूसरों की तबाही कराते हैं.
दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात के मरकज को लेकर केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने बड़ा बयान दिया है. एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि यह जघन्य अपराध से भी बढ़ा अपराध है. उन्होंने कहा कि मैंने जमात के प्रमुख मौलाना साद के बयान सुने हैं, उनके बयान मानवता के खिलाफ हैं. उन्होंने कहा, ''मौलाना साद के कुछ वीडियो मैंने देखे, वो लोगों के सामने ऐसे बयान दे रहे थे जो मानवता के खिलाफ थे. आप जब उनके बयान सुनेंगे तो लगातार आपको लोगों के खांसने की आवाज आएगी. यह कोई साधारण अपराध नहीं है, यह जघन्य से भी जघन्य अपराध है.'' उन्होंने कहा, ''मैं हैरान हूं कि कोई आदमी आज के टाइम में ऐसे बयटान दे सकता है और लोगों की जान खतरे में डाल सकता है.''
राजस्थान रायल्स के सीईओ रंजीत बरठाकुर ने बुधवार को कहा कि इस मुश्किल समय में केवल भारतीय खिलाड़ियों के साथ छोटी अवधि का आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) भी अच्छा होगा. उन्होंने इसके साथ ही खुलासा किया कि इस टी20 लीग के भाग्य का फैसला 15 अप्रैल से पहले किये जाने की संभावना नहीं है. कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में खेल गतिविधियां ठप्प पड़ी हैं. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस धनाढ्य लीग को लेकर अभी तक फैसला नहीं किया है जिसे कोविड-19 महामारी और विदेशी नागरिकों के भारत में प्रवेश पर लगी पाबंदी को देखते हुए कम से कम 15 अप्रैल तक स्थगित कर दिया गया था. पूर्व कार्यक्रम के अनुसार यह टूर्नामेंट 29 मार्च से शुरू होना था.
हॉकी इंडिया ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई के लिये प्रधानमंत्री राहत कोष में 25 लाख रुपये का योगदान करने का फैसला किया. हॉकी इंडिया के कार्यकारी बोर्ड ने यह फैसला किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई के लिये विशेष आपात कोष की घोषणा की है. हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘इस मुश्किल घड़ी में इस संकट से लड़ने के लिये एकजुट होने और एक जिम्मेदार नागरिक के अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने का समय है. हॉकी इंडिया कार्यकारी बोर्ड ने प्रधानमंत्री राहत कोष में 25 लाख रुपये के योगदान का सर्वसम्म्त फैसला किया है. ’’
निजामुद्दीन मरकज मामले से जुड़ी बड़ी खबर सामने आयी है. निजामुद्दीन थाने के SHO मुकेश वालिया की शिकायत के आधार पर तब्लीगी जमात और मरकज से मरकज से जुड़े सात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई है. इसमें जमात के प्रमुख मौलाना साद का नाम भी शामिल है. इसके साथ ही डॉक्टर जीशान, मुफ़्ती शहजाद, मोहम्मद अशरफ, मुर्सलीन सैफ़ी, यूनिस और मोहम्मद सलमान के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. दिल्ली पुलिस की ओर से जारी वीडियो में ये सभी लोग नज़र आ रहे है. इस वीडियो में निज़ामुद्दीन एसएचओ मुकेश वालिया इन लोगों को जल्द से जल्द मरकज खाली करवाने के लिए कह रहे हैं. इसके साथ ही खबर है कि 28 मार्च की रात से मौलाना साद गायब हैं, पुलिस मौलाना की तलाश में छापेमारी कर रही है.
उत्तर प्रदेश के कानपुर से तब्लीगी जमात को लेकर बड़ी खबर आयी है. कानपुर में तब्लीगी जमात से जुड़े 22 लोगों के मिलने से हड़कंप मच गया. सभी को मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में क्वारंटीन किया गया है, इनमें 8 विदेशी भी शामिल हैं. विदेशियों में 6 अफगानिस्तान, 1 ब्रिटेन और 1 ईरान से आए थे. तब्लीगी जमात से जुड़े 14 लोग देश के अलग-अलग राज्यों से आए हुए थे. इनमें से कोई निजामुद्दीन मरकज़ में शामिल था या नहीं, इसे लेकर पूछताछ जारी है.
उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में पहले कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत होने से शहर में हड़कंप मच गया है. यह प्रदेश में किसी कोरोना पॉजिटिव की पहली मौत है. जिस युवक की मौत हुई है उसकी उम्र 25 साल बताई जा रही है. केजीएमयू के मुताबिक गोरखपुर से जो सैम्पल आया था, वह जांच में पॉजिटिव मिला है. गोरखपुर में हुई जांच भी सही थी. केजीएमयू से क्रॉस चेक होना था. गौरतलब है कि गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज के कोरोना वार्ड में भर्ती मरीज की सोमवार को मौत हो गई थी, उसकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण कोरोना बताया गया था. यह जानकारी मिलते ही शहर में हड़कंप मच गया. जिसके बाद इस रिपोर्ट को केजीएमयू दोबारा जांच के लिए भेजा गया था. मुंबई से कुछ दिन पहले लौटा था, सामान्य ट्रीटमेंट हो रहा था. उपचार के कई दिन बाद कोरोना का टेस्ट कराया गया.
निजामुद्दीन मरकज मामले से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. जानकारी के मुताबिक एनएसए अजित डोभाल ने 28 तारीख की रात को निजामुद्दीन मरकज जाकर मौलाना साद से मुलाकात की और उन्हें बिल्डिंग खाली करने के लिए तैयार किया। जानकारी के मुताबिक अजित डोभाल रात दो बजे मौलाना साद से मिलने पहुंचे थे. मरकज खाली करवाने के बाद जिन जरूरी लोगों को क्वारंटीन करने के लिए भी मौलाना को एनएसए ने राजी किया.
कोरोना का कहर अब देश के व्यावसायिक जगत पर भी दिखने लगा है. देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी की घरेलू बाजार में बिक्री 47.4% घटी. मार्च 2020 में कंपनी ने कुल 76,240 कारों की बिक्री की है जबकि पिछले साल मार्च में मारुति ने 1,45,031 कारों की बिक्री की थी.
तबलीगी जमात को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बड़ा कदम उठाया है. गृह मंत्रालय के फैसले के मुताबिक जो लोग पर्यटक वीजा पर मिशनरी गतिविधियों को बढ़ावा दे रहे हैं चाहे वह किसी भी रुप में है, उन्हें पर्यटक वीजा का उल्लंघन माना जाए. इसके साथ ही गृह मंत्रालय के फैसले के मुताबिक पर्यटक वीजा पर तबलीगी गतिविधियों का संचालन करने की अनुमति नहीं है. इस जमात मे जो विदेशी हैं उनमें जो भी ठीक पाया जाता है उसे तत्काल पहली फ्लाइट से उसके देश वापस भेज दिया जाएगा. गृह मंत्रालय के मुताबिक इस समय पूरे देश में लगभग 2000 विदेशी हैं, जो तबलीग से जुड़े हुए 70 देशों से आए हैं. इन लोगों ने मलेशिया के क्वालालंपुर में मार्च के पहले सप्ताह में एक बैठक में भाग लिया था. यहीं से इन्हें कोरोना वायरस से ग्रसित होने की संभावना है. यह सारे विदेशी नागरिक 2 से 6 महीने के पर्यटक वीजा पर हैं. इन विदेशी नागरिकों में से अधिकांश बांग्लादेश (493), इंडोनेशिया (472), मलेशिया (150) और थाईलैंड (142) के हैं. इस देश में रहने की उनकी अवधि छह महीने तक है.
बीएमसी ने उन इलाकों और अस्पतालों को सील करने की कार्रवाई तेज़ कर दी हैं जहां से कोरोना पॉजीटीव मरीज मिले हैं या फिर कोरोना पॉजीटीव के क्लोज कॉन्टेक्ट रहते हैं. अबतक कुल 140 से ज्यादा कोरोना प्रभावित इलाकों को पूरी तरह सील कर दिया हैं. जिन इलाकों को सील किया हैं उनमें दक्षिण मुंबई के 48, पश्चिम मुंबई के 46 और पूर्वी मुंबई 48 के एरिया हैं. इन इलाकों में सिर्फ जरुरी सेवाओं के वाहनों को जाने की इजाजत होगी. मुंबई के अलावा ठाणे, डोंबिवली, नवी मुंबई में भी कोरोना बाधित इलाकों को सील करने की प्रक्रिया शुरु है.
नोएडा की सीजफायर कंपनी में काम करने वाले कर्मचारी के पूरे परिवार की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है. इस खबर के बाद से इलाके में हड़कंप मचा हुआ है. युवक के पिता रेलवे में लोको पायलट, वो भी कई लोगो के संपर्क में आये थे. जिला प्रशासन ने लोको पायलट के संपर्क में आये मुरादाबाद के 12 और बरेली जंक्शन के 26 कर्मचारी किये गए चिन्हित हैं. मुरादाबाद के सभी रेलकर्मियों को किया गया क्वारंटीन किया है, इसके साथ ही यार्ड में इंजन को सैनेटाइज किया गया. कंपनी कर्मचारी के संपर्क में आये 14 लोगों को भी होम क्वारंटीन किया गया है.
बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के दो अन्य मामलों की पुष्टि होने के बाद प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या बुधवार को बढ़कर 23 हो गयी. राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इन्स्टीट्यूट (आरएमआरआई) के निदेशक डा प्रदीप दास ने बुधवार को बताया कि बेगूसराय और नालंदा निवासी दो लोगों के नमूने जांच में कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं. बेगूसराय निवासी दुबई से और नालंदा निवासी आबुधाबी से अपने घर लौटा था. बिहार में अब तक तक 1054 संदिग्ध नमूनों की जांच की जा चुकी है जिसमें से 1033 नमूनों में संक्रमण नहीं पाया गया और एवं 23 संक्रमित पाए गए हैं. मुंगेर के एक निवासी की कोरोना वायरस संक्रमण से 21 मार्च को पटना एम्स में मौत हो गयी थी.
प्रयागराज के शाहगंज में एक मुसाफिर खाने से 7 इंडोनेशियाई को पुलिस ने बाहर निकाला है. यह सभी यहां छिप कर रहे रहे थे. पुलिस ने पूछताछ के बाद व्यवस्थापक के खिलाफ सहित 10 लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया है. इनमें से 9 व्यक्ति दिल्ली स्थित निजामुद्दीन की तबलीगी जमात में शामिल होकर आए थे. यहां से जुड़े सभी 37 लोगों को कोरंटाइन कर दिया गया है.
व्हाइट हाउस ने आशंका जताई है कि कोरोना से मरने वालों की संख्या एक लाख से लेकर दो लाख चारीस हजार तक जा सकती है. हैरान करने वाली बात ये है कि व्हाइट हाउस ने ये कहा है कि अगर सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन नहीं किया लोगों ने तो मरने वालों का आंकड़ा पंद्रह से बाईस लाख तक जा सकती है.
दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात के मरकज को खाली करा लिया गया है. खाली कराने के बाद जगह को सील कर दिया गया है. कल देर रात तक ऑपरेशन चलता रहा. अब यहां सुरक्षा बढ़ा दी गई है और बैरिकेडिंग भी कर दी गई है.
मॉस्को के कोरोना वायरस अस्पताल के प्रमुख इस वायरस से संक्रमित पाए गए है. उन्होंने एक सप्ताह पहले ही राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी. पिछले मंगलवार को डेनिस प्रोत्सेनको ने रूसी नेता से उनके अस्पताल के निरीक्षण के दौरान मुलाकात की थी. इस दौरान वह पीले रंग का रक्षात्मक सूट पहने थे. हालांकि बाद में उन्हें बिना किसी सुरक्षा कवच के अस्पताल के प्रमुख से बात करते हुए देखा गया था.
तेलंगाना प्रशासन का अनुमान है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम में राज्य के 1000 से अधिक लोग शामिल हुए होंगे. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ऐसे लोगों के संपर्क में आए व्यक्तियों की पहचान की कोशिश की जा रही है.
बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच और मामलों की पुष्टि होने के बाद प्रदेश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 21 हो गयी जबकि इससे संक्रमित मुंगेर निवासी एक मरीज की 21 मार्च को मौत हो गयी थी.
दुनियाभर में COVID-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 8 लाख के पार पहुंच गई है और इनमें से 40 हजार लोगों की मौत हुई है.
तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा है कि वह कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए भारत द्वारा उठाए गए प्रयासों को अपना समर्थन देते हैं दलाई लामा के कार्यालय के अनुसार तिब्बत के धार्मिक नेता ने अपने न्यास से ‘प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष (पीएम केयर्स फंड)’ में सहायता राशि भी दी. उनके कर्मचारियों ने भी इस कोष में अपने एक दिन का वेतन दान दिया है.
दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज 23 नए लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. इसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या 120 हो गई.
गौतम बुध नगर के नवनियुक्त जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने कहा है कि जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित 38 मामले अब तक सामने आये हैं जिनमें पांच ठीक हो चुके हैं.
माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला की पत्नी अनुपमा वी. नडेला ने प्रधानमंत्री केयर्स कोष में दो करोड़ रुपये दान किए. उप-राष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने उनके इस कदम की सराहना की है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ यह जानकार खुशी हुई कि कोविड-19 से लड़ने के लिए श्रीमती अनुपमा नडेला ने पीएम केयर्स कोष और तेलंगाना के मुख्यमंत्री राहत कोष दोनों में दो-दो करोड़ रुपये का दान दिया है.’’
तमिलनाडु में मंगलवार को और सात लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही राज्य में अभी तक 74 लोगों के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है. राज्य सरकार का कहना है कि संक्रमित पाये गए लोगों में से कम से कम 32 ऐसे भी हैं जो दिल्ली के निजामुद्दीन (पश्चिम) स्थित मरकज के धार्मिक आयोजन में शामिल हुए थे.
छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला. पहली से 8 वीं, 9वीं, 11वीं कक्षाओं की परीक्षाएं नहीं होंगी. सभी छात्रों को पास कर सीधे अगली कक्षाओं में भेजा जाएगा. कोरोना वायरस के चलते छत्तीसगढ़ में इन कक्षाओं की परीक्षाओं को स्थगित किया गया था.
सार्वजनिक क्षेत्र की इस्पात कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (सेल) ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रधानमंत्री केयर्स कोष में 30 करोड़ रुपये दान किए हैं. कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी.
कर्नाटक सरकार के राजस्व विभाग ने पृथक सेवा में रखे गए लोगों पर निगरानी रखने के लिए ‘‘क्वारंटाइन स्विच’’ नाम का मोबाइल एप्लिकेशन जारी किया है. इसके जरिए घरों में पृथक सेवा में रह रहे कोरोना वायरस के संदिग्धों और मरीजों को अपनी सेल्फी भेजने का निर्देश दिया गया है.
देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या आज बढ़कर 1564 हो गई. सबसे ज्यादा 302 पॉजिटिव मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं. महाराष्ट्र में आज अब तक 64 नए मामलों की पुष्टि हुई है. इसके बाद केरल है जहां आज 7 नए मामले आए और यहां पॉजिटिव मरीज़ों का आंकड़ा 241 तक पहुंच गया है.
गुजरात में मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के तीन नये मामले सामने आये हैं जिससे राज्य में इस महामारी के मामलों की कुल संख्या 73 पहुंच गई है. प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि इन तीन नये मामलों में से दो अहमदाबाद में पाये गये और एक राजकोट में सामने आया है. उन्होंने बताया कि ये सभी नए मामले स्थानीय संपर्क में आने से आए हैं और इस तरह के कुल 37 मामले राज्य में अब तक आ चुके हैं.
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने में मदद के लिए पीएम केयर्स और राज्य आपात राहत कोष में पांच-पांच लाख रुपये का दान दिया.
निजामुद्दीन मरकज के मौलाना मोहम्मद साद के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है. इससे पहले मुख्यमंत्री दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कहा था कि दिल्ली सरकार ने निजामुद्दीन के धार्मिक आयोजन के संबंध में प्राथमिकी दर्ज कराने के लिए उपराज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखा है.
देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या आज बढ़कर 1564 हो गई. सबसे ज्यादा 302 पॉजिटिव मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं. महाराष्ट्र में आज अब तक 64 नए मामलों की पुष्टि हुई है. इसके बाद केरल है जहां आज 7 नए मामले आए और यहां पॉजिटिव मरीज़ों का आंकड़ा 241 तक पहुंच गया है.
तमिलनाडु में मंगलवार को और सात लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही राज्य में अभी तक 74 लोगों के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है. सरकार का कहना है कि संक्रमित पाये गए लोगों में से कुछ ऐसे भी हैं जो दिल्ली के निजामुद्दीन (पश्चिम) स्थित मरकज के धार्मिक आयोजन में शामिल हुए थे.
केंद्रीय गृह सचिव ने कहा है कि ऐसे लोगों ने, जिन्‍होंने हाल ही में भारत की यात्रा की है और वीजा नियमों व शर्तों की अवहेलना की है, उनके खिलाफ सख्‍त से सख्‍त कार्रवाई की जाएगी जिसमें उनको ब्‍लैकलिस्‍ट किया जाना भी शामिल है.
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 302 हो गई है. सुबह 230 मामले थे पिछले कुछ घंटों में सीधे 72 मामले बढ़े हैं. सबसे ज़्यादा मामले मुंबई के हैं, चहां 59 लोग COVID 19 से संक्रमित पाए गए हैं.
उत्तर प्रदेश के गौतमबुधनगर जिले में ग्रेटर नोएडा के गामा- प्रथम सेक्टर में स्थित संजीवनी अस्पताल को जिला प्रशासन ने मंगलवार से 2 दिन के लिए सील कर दिया है. उक्त अस्पताल में भर्ती एक मरीज के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद यह कदम उठाया गया है.
इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो ने कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत के मामलों में लगातार इजाफा के मद्देनजर मंगलवार को देश में आपातकाल की घोषणा की, लेकिन उन्होंने किसी राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से इनकार कर दिया.
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य में कोविड-19 के 230 मरीजों में से पांच आईसीयू में वेंटिलेटर पर हैं.
केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बताया कि 21 मार्च तक निजामुद्दीन मरकज में 216 विदेशियों सहित 1,746 लोग थे.
हरियाणा में हिसार, सिरसा और फरीदाबाद से नये मामले सामने आने के साथ ही राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 25 हो गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इस आंकड़े में इटली के उन 14 पर्यटकों को शामिल नहीं किया गया है जिन्हें कोरोना वायरस से संक्रमित पाये जाने के बाद गुरूग्राम के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

पंजाब में कोरोना वायरस से संक्रमित 65 वर्षीय एक मरीज की मंगलवार को मौत हो गई. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि राज्य में अभी तक वायरस संक्रमण से कुल चार लोगों की मौत हुई है. राज्य में अब तक कोरोना वायरस के 41 मामले सामने आये हैं. उन्होंने बताया कि व्यक्ति का इलाज स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान चण्डीगढ़ (पीजीआईएमईआर) में चल रहा था.
दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में कोविड-19 के मामलों पर आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा कि इतने सारे देशों के विदेशी नागरिक बग़ैर Quarantine बग़ैर जांच के मरकज़ के प्रोग्राम में कैसे शामिल हो गये? क्या ये नागरिक उड्डयन मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, दिल्ली पुलिस घोर लापरवाही नही? दिल्ली सरकार के 13,16,19,21 मार्च के आदेश का उल्लंघन क्यों किया गया?
झारखंड में पहला COVID-19 पॉजिटिव मामला आया है. स्वास्थ्य विभाग के सचिव ने कहा कि मलेशियाई नागरिक को झारखंड में कोरोना वायरस से ग्रस्त पाया गया है. उन्हें रांची के हिंडपीडी में आइसोलेशन में रखा गया है.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 1548 लोगों को मरकज से निकाला जा चुका है. 441 लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं. सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 1107 लोगों को क्वॉरन्टीन किया गया है. कोरोना वायरस एक ऐसी बीमारी है जिसने पूरे विश्व को चपेट में लिया है. अमेरिका, स्पेन चीन में हजारों लोगों की मौत हो गई. ऐसी स्थिति में अगर गैर जिम्मेदाराना
व्यवहार करेंगे तो काफी नुकसान होगा. इतने लोगों को एक जगह इकट्ठा नहीं किया जाना था. मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा बंद है. घर में पूजा कर रहे हैं. ऐसे में एक जगह इतने लोग जुटे, जो बिल्कुल गलत है. इस मामले में अधिकारियों की गलती होगी तो उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी. मैंने उपराज्यपाल को कल ही एफआईआर करने के लिए पत्र लिखा है.
निजामुद्दीन मरकज में कोविड-19 के मामलों पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मरकज के 24 मामले सहित 97 केस दिल्ली में हैं. 41 लोगों ने विदेश की यात्रा की है और 22 लोग यात्रियों के करीबी रिश्तेदार हैं. स्थिति नियंत्रण में है. कम्यूनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है.
छत्तीसगढ़ में 2 कोरोना संक्रमित मरीज़ ठीक होकर घर लौट गए हैं. प्रदेश में कुल 8 कोरोना संक्रमित मरीज़ थे. जिसमें 2 बिल्कुल ठीक हो गए हैं और हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिए गए हैं. जबकि 6 लोगों का इलाज जारी है. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने ट्वीट कर जानकारी दी.
निजामुद्दीन मरकज में कोविड-19 के मामलों पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हम सभी को यह समझने की जरुरत है कि यह वक्त कमियां खोजने का नहीं बल्कि कार्रवाई करने का है.
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए अपना पांच महीने का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में देने का निर्णय लिया है.
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 227 लोग संक्रमित हुए हैं. अधिकारी ने कहा कि कुछ जगह लोगों के समर्थन नहीं मिलने से केस बढ़े हैं.
दिल्ली के निजामुद्दीन के मरकज बिल्डिंग से अब तक 1034 लोगों को अस्पताल या 'क्वॉरन्टीन' सेंटर भेजा गया है. यहां 24 लोग COVID-19 से संक्रमित पाए गए हैं.
बीएसई सेंसेक्स 1,028.17 अंक उछलकर 29,468.49 और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज क निफ्टी 316.65 अंक मजबूत होकर 8,597.75 अंक पर बंद.
आम आदमी पार्टी (आप) नेता और ओखला से विधायक अमानतुल्लाह खान ने दिल्ली पुलिस पर सवाल उठाते हुए कहा है कि 23 मार्च को रात 12 बजे मैंने DCP South East और ACP Nizamuddin को बता दिया था कि निज़ामुद्दीन मरकज़ में 1000 के आस पास लोग फसे हुए हैं, फिर पुलिस ने इनको भेजने का इंतज़ाम क्यों नहीं किया.
कर्नाटका के हेल्थ मिनिस्टर ने कहा है कि आज तक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या राज्य में 98 है. इसमें तीन लोगों की मौत हुई है तो वहीं 6 लोग ठीक भी हुए हैं. 30 तारीख के शाम 5 बजे से 31 तारीख की सुबह 8 बजे तक 30 केस आए हैं.

भारत सरकार उन करीब 300 विदेशी नागरिकों को प्रतिबंधित कर सकती है जो पर्यटक वीजा पर आने के बावजूद दिल्ली के निजामुद्दीन में एक इस्लामी संगठन के कार्यक्रम में शामिल हुए थे. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. ये विदेशी नागरिक मलेशिया और थाईलैंड सहित 15 देशों से आए थे.
निजामुद्दीन में अब कोरोना टेस्टिंग अभियान चलेगा. दक्षिण कोरिया की तर्ज पर यह अभियान होगा. वहां भी चर्च में कोरोना संक्रमण हुआ था. अब तक मरकज से 1200 लोगों को निकाला गया है. इसमें 12 से 15 देशों के नागरिक हैं.
निजामुद्दीन में लोगों के धार्मिक कार्यक्रम में इकट्ठा होने पर CM योगी आदित्यनाथ बेहद सख्त दिखाई दे रहे हैं. अब वो इस मुद्दे कुछ देर वह इस मुद्दे पर मीटिंग करने वाले हैं.
लंकाशर काउंटी क्रिकेट क्लब के चेयरमैन डेविड हॉजकिस की खतरनाक कारोना वायरस से संक्रमित होने के बाद मौत हो गयी। वह 71 वर्ष के थे. हालांकि लंकाशर ने अपने अधिकारिक बयान में उनके निधन का कारण नहीं दिया है लेकिन क्लब के प्रवक्ता ने ‘प्रेस एसोसिएशन’ को बताया कि उनकी मौत कोरोना वायरस से संबंधित थी. क्लब ने बयान में कहा, ‘‘परिवार की घोषणा के बाद बड़े दुख के साथ बताना पड़ रहा है कि इसके चेयरमैन डेविड हॉजकिस का निधन हो गया है. ’’
इंदौर एवं भोपाल के 19 और लोगों में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही मध्य प्रदेश में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 66 हो गई. वहीं पांच लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है. इंदौर में मंगलवार को 17 नये मामले आए हैं, जबकि भोपाल में दो और संक्रमित मिले हैं. मध्यप्रदेश स्वास्थ्य सेवा प्रचार-प्रसार की निदेशक सपना लोवंशी ने बताया कि अब तक मिली रिपोर्टों के मुताबिक मध्यप्रदेश में कुल 66 लोग कोरोना वायरस संक्रमण की जद में आये हैं. इनमें इंदौर के सर्वाधिक 44 लोग शामिल हैं. इनके अलावा, जबलपुर के आठ, उज्जैन के पांच, भोपाल के 5 और शिवपुरी एवं ग्वालियर के दो-दो लोगों में भी इस संक्रमण की पुष्टि हुई है.
गुजरात में मंगलवार को कोरोना वायरस के तीन नये मामले सामने आये है जिससे राज्य में इस महामारी के मामलों की कुल संख्या 73 पहुंच गई है. प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इन तीन नये मामलों में से दो अहमदाबाद में पाये गये और एक राजकोट में सामने आया है. अहमदाबाद में अब तक 25 मामले दर्ज किये गये है और इसके बाद राजकोट में 10, वडोदरा, सूरत और गांधीनगर में नौ-नौ, भावनगर में छह, गिर सोमनाथ में दो और कच्छ, मेहसाणा और पोरबंदर में एक-एक मामला सामने आया है.
देश में लाकडाउन की वजह से प्रवासी कामगारों की परेशानियों का संज्ञान लेते हुये बंबई उच्च न्यायालय की नागपुर पीठ ने महाराष्ट्र सरकार से कहा है कि वह इन कामगारों के लिये सभी जरूरी बंदोबस्त करे और परमार्थ संगठनों से धन जुटाने की संभावना पर भी विचार करे. न्यायमूर्ति सुनील शुक्रे की एकल पीठ ने सोमवार को कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से कामगारों और उनके परिवार के शहरों से गांव की ओर पलायन को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान राज्य सरकार को यह निर्देश दिया. यह याचिका सी एच शर्मा नामक एक व्यक्ति ने दायर की है. अदालत ने इस मुद्दे पर विचार के दौरान कहा कि इतनी बड़ी संख्या में कामगारों के पलायन से कोरोना वायरस के और फैलने का खतरा बढ़ गया है. अदालत ने कहा कि इन लोगों को इस समय राज्य सरकार से सहायता की आवश्यकता है.
शिवसेना ने कोविड-19 पर बयान को लेकर महाराष्ट्र बीजेपी के प्रवक्ता अवधूत वाघ के खिलाफ मंगलवार को कार्रवाई की मांग की. शिवसेना ने वाघ के खिलाफ कार्रवाई की मांग जिन्होंने लॉकडाउन के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा पर राज्य के मंत्री जयंत पाटिल की आलोचना को सांगली में 25 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की घटना से जोड़ने की कोशिश की. शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में कहा कि ऐसी टिप्पणियां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की न सिर्फ छवि खराब करती हैं बल्कि ज्योतिबा फूले, साहू महाराज और बी आर आंबेडकर जैसे समाज सुधारकों एवं प्रगतिशील नेताओं की विरासत को आहत करती हैं.
कल रात 9 बजे के बाद आंध्र प्रदेश में 17 नए मामले सामने आए हैं. राज्य में कोरोना संक्रमितों का संख्या 40 हो गई है. वहीं देश की बात करें तो इस वक्त भारत में 1417 लोग कोरोना से संक्रमित हैं.

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की हावड़ा जिले के एक अस्पताल में मौत हो गई. यहां कोविड-19 संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या कुल तीन हो गई. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि वह व्यक्ति हाल में राज्य के उत्तरी हिस्से की यात्रा पर गया था. अधिकारी ने कहा, ‘‘जांच के परिणाम आने से पहले, सोमवार रात को उसकी मौत हो गई. जांच में पता चला कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित था.’’

गौतम बुद्ध नगर प्रशासन ने सेक्टर 135 स्थित सीजफायर कंपनी को मंगलवार को अनिश्चितकाल के लिए सील कर दिया है. जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने आज यहां बताया कि सेक्टर 135 में आग बुझाने के उपकरण बनाने वाली कंपनी सीजफायर में 17 मार्च को ब्रिटेन से जॉन नामक व्यक्ति ऑडिटर का काम करने आया था. वह कोरोना वायरस से संक्रमित था लेकिन यह बात उसने छिपा ली. चौहान के अनुसार, जॉन के संपर्क में आने के बाद अब तक कंपनी के 22 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. उन्होंने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने और बचाव के उद्देश्य से उप- जिलाधिकारी, सदर प्रसून द्विवेदी ने आज तड़के इस कंपनी को सील कर दिया है.
मुंबई में 4 नए कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस सामने आए हैं और 1 पुणे में. अब राज्य में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 230 हो गई. इस बात की जानकारी महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने दी है.
लुधियाना, गुरुद्वारा शहीद बाबा दीप सिंह के जनरल सेक्रेटरी अमरजीत सिंह ने कहा है कि सबसे बढ़ी चुनौती है जरूरतमंद लोगों तक खाना पहुंचाना. दिहाड़ी मजदूरों के लिए खाने की तैयारी की गई है. 8 दिन से लगातार लोगों को खाना दिया जा रहा है. रोजाना हजारों की संख्या में लोगों को खाना बांटा जाता है.

गौतम बुद्ध नगर के नवनियुक्त जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने मंगलवार सुबह 5 बजे लखनऊ से यहां पहुंचकर अपना कार्यभार संभाल लिया. जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि कार्यभार संभालने के बाद सुबह 8 बजे उन्होंने जिले के सभी प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की. जिलाधिकारी ने अधिकारियों को चेताया कि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उठाए गए कदमों में कोई कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। यहां पर बहुराष्ट्रीय कंपनियां होने की वजह से काफी लोग विदेश से आते हैं.

भारत के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा ने तेजी से फैल रही कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिये 80 लाख रूपये का योगदान दिया और कहा कि इससे निपटना देश के नागरिकों की जिम्मेदारी है. भारतीय वनडे टीम के उप कप्तान रोहित ने प्रधानमंत्री राहत कोष में 45 लाख रूपये और मुख्यमंत्री (महाराष्ट्र) राहत कोष में 25 लाख रूपये का दान दिया. उन्होंने देश में लगे लॉकडाउन से प्रभावित परिवारों की मदद कर रही ‘जोमैटो फीडिंग इंडिया’ को पांच लाख रूपये और सड़क पर आवारा कुत्तों की देखभाल के लिये एक संस्था को पांच लाख रूपये का योगदान किया.
सूत्रों के हवाले से दिल्ली सरकार की तरफ से मरकज को लेकर अभी तक कोई शिकायत दिल्ली पुलिस को नहीं मिली है. लिहाजा केस अभी तक दर्ज नहीं हुआ है. दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने बताया कि यदि दिल्ली सरकार शिकायत नहीं देती है तो दिल्ली पुलिस संज्ञान लेकर भी मुकदमा दर्ज कर सकती है.
उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सीएम केजरीवाल के साथ बैठक के बाद कहा है कि प्रशासन को सामाजिक दूरी के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम जारी रखने और सूचना, शिक्षा और संचार गतिविधियों को बढ़ाने की जरूरत है.

दिल्ली में मरकज़ इमारत, निज़ामुद्दीन के लोगों को अस्पतालों और क्वारंटीन सेंटरों में शिफ्ट किया जा रहा है. बसों द्वारा की गई कम से कम 34 यात्राओं में लगभग 1034 लोग-334 को अस्पतालों और 700 को क्वारंटीन सेंटरों में शिफ्ट किया गया. अब तक 24 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है.

जो भी विदेशी नागरिक तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए है उनको ब्लैकलिस्ट किया जाएगा. वीसा नियमों के उल्लंघन के तहत उनपर कार्रवाई की जाएगी. करीब 800 विदेशियों के वीसा रद्द किया जाएगा. साथ ही उन्हें ब्लैकलिस्ट किया जाएगा. ये सभी निज़्मदुद्दीन इलाके में गये थे.
चीन में 48 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है जबकि इस जानलेवा विषाणु से सर्वाधिक प्रभावित हुबेई प्रांत में एक और व्यक्ति की मौत हो गई है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि सभी संक्रमित व्यक्ति विदेशों से यह संक्रमण लेकर लौटे हैं. देश में वायरस से मृतकों की संख्या 3,305 हो गई है.
चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने मंगलवार को कहा कि चीनी भूभाग पर सोमवार को कोविड-19 का कोई ऐसा मामला सामने नहीं आया है जो घरेलू स्तर पर फैला हो. लेकिन विदेशों से संक्रमित होकर आए 48 नये मामले सामने आने के बाद ऐसे मामलों की संख्या कुल 771 हो गई है जबकि हुबेई प्रांत में एक व्यक्ति की मौत हो गई.

कोरोना वायरस के इस संकट भरे वक्त में कई लोग देश में मदद के लिए आगे आ रहे हैं. अब जिंदल ग्रुप ने प्रधानमंत्री केयर फंड में मदद राशि दी है. जिंदल ग्रुप ने 25 करोड़ रुपये की सहायता राशि दी है.

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच स्पेन ने अंतिम संस्कार में अधिक लोगों के एकत्रित होने और घरों पर जाकर शोक व्यक्त करने पर रोक लगा दी है. नए आदेशानुसार, अंतिम संस्कार के लिए अब तीन से अधिक लोग एकत्रित नहीं हो पाएंगे. मैड्रिड ने सोमवार को घोषणा की ‘‘ अलर्ट खत्म होने तक धार्मिक समारोह और लोगों के अंतिम संस्कार के बाद किए जाने वाले अनुष्ठानों पर रोक रहेगी.’’ लोगों को नियंत्रित रखने के लिए देशभर में 11 अप्रैल तक लॉकडाउन घोषित किया गया है.

उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में सोमवार को राजमार्ग के थाना क्षेत्र अंतर्गत मथुरा-भरतपुर मार्ग पर एक गांव में खांसी-जुकाम से पीड़ित युवक ने कुएं में कूदकर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. लोगों ने युवक को कोरोना वायरस से संक्रमित होने का संदेह जताया लेकिन पुलिस ने इससे इंकार किया है. पुलिस ने मंगलवार को बताया कि सोमवार की सुबह मुड़ेसी गांव के एक युवक महेंद्र पुत्र कारे (36) के कुएं में कूदकर जान देने की सूचना मिला थी. उसके परिजनों ने बताया कि वह तड़के तीन बजे घर से निकला था। घर वालों को लगा कि वह नित्यकर्म के लिए गया होगा.
एएनआई के मुताबिक महाराष्ट्र से दो लोग बिहार के सीतामढ़ी के मधौल गांव पहुंचे थे. इसकी सूचना बबलू ने स्वास्थ्य विभाग को दी थी. उसने महाराष्ट्र से लौटे दोनों व्यक्ति के कोरोना वायरस के संदिग्ध होने की आशंका पर हेल्प सेंटर को फोन कर जानकारी दी थी. इसके बाद उन दोनों ने जानकारी देने वाले बबलू की हत्या कर दी. अब तक इस मामले में सात गिरफ्तार हो गए हैं.




मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से पांचवीं मौत हो गई है. इंदौर की 49 वर्षीय महिला ने तोड़ा दम तोड़ दिया है. इस वक्त पूरे देश में 1347 लोग संक्रमित हैं.
कोरोना वायरस की मार लगातार लोगों पर पड़ रही है इसी बीच अब विश्व बैंक ने कहा है कि इससे आने वाले दिनों में गरीबी बढ़ेगी.विश्व बैंक ने कहा है कि एशिया में लाखों लोग गरीबी के चक्र में फंस जाएंगे.
निजामुद्दीन एरिया से कई लोगों को अब भी बसों में अलग-अलग अस्पताल ले जाया जा रहा है. इन सभी लोगों की जांच कराई जाएगी. निजामुद्दीन में एक धार्मिक सभा का आयोजन हुआ था जहां हजारों की संख्या में लोग पहुंचे थे. कोरोना के मद्देनजर इस वक्त देश भर में लॉकडाउन लगा हुआ है.

पाकुड़ के सीमावर्ती क्षेत्रों में सोमवार को प्रवासी मजदूरों एवं अन्य लोगों को लेकर पहुंचे वाहनों को महेशपुर और लिट्टीपाड़ा प्रखंडों की सीमा पर ही रोक दिया गया और इन बसों में आए 472 लोगों की जांच के बाद उन्हें पृथक केंद्रों में भेज दिया गया. पाकुड़ के उपायुक्त दिलीप चौधरी ने बताया कि बाहर से आये इन सभी 472 प्रवासी मजदूरों एवं अन्य लोगों को जांच के बाद इन प्रखंडों में बनाए गए पृथक केंद्रों में रखा गया है. उन्होंने बताया कि अगले 14 दिन तक स्वस्थ रहने के बाद ही उन्हें उनके घरों के लिए रवाना किया जाएगा. उन्होंने बताया कि दोनों ही स्थानों पर संबंधित थाने की पुलिस ने बिस्कुट एवं पानी उपलब्ध कराया और जिला प्रशासन ने मुख्यमंत्री दाल भात केंद्र के जरिए उनके भोजन की व्यवस्था की है.
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना वायरस से अब तक 32 लोगों की मौत हुई है और 137 लोग ठीक हुए हैं. लगातार देश में वायरस अपना पैर फैलाता जा रहा है. बता दें कि कोरोना के मद्देनजर देश में 21 दिनों का राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लगा हुआ है.

लॉकडाउन के बीच मजदूरों के पलायन की समस्या लगातार बनी हुई है. कामकाज बंद होने की वजह से मजदूर बुरी तरह बेबस हैं. एक टीपू नाम के एक लेबर जो भागलपुर बिहार से हैं उसने कहा कि उसकी मां की निधन हो गया है. वह अपने गांव जाना चाहता है लेकिन लॉकडाउन की वजह से जा नहीं पा रहा. उसने आगे कहा मैं गरीब हूं मेरी कोई मदद करो.
देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या आज बढ़कर 1318 हो गई. इनमें से 32 लोगों की मौत हो चुकी है और 137 मरीज ठीक हुए हैं.
तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा है कि कोरोना वायरस के चलते मुख्यमंत्री, राज्य के सचिव, एमएलजी, एमएलए, स्टेट कॉरपोरेशन चेयरपर्सन्स की सैलरी में 75 प्रतिशत की कटौती होगी. इसके अलावा IAS, IPS, IFS अधिकारियों के वेतन में 60 प्रतिशत की कटौती होगी. अन्य सभी श्रेणी के कर्मचारियों के वेतन में 50% की कटौती होगी. चतुर्थ श्रेणी, आउटसोर्सिंग और संविदा कर्मचारियों के वेतन में 10% की कटौती की जाएगी.
दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में 25 नए मामले आए हैं, जिसके बाद कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 97 हो गई है.
दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम को क्वॉरन्टीन सेंटर बनाने के आदेश दिए गए हैं. संभावना है कि निजामुद्दीन के मरकज़ से निकालकर लोगों को यहां रखा जाएगा.

शहरी विकास मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कोरोना वायरस के संकट से निपटने में सहायता के लिये अपनी सांसद निधि से एक करोड़ रुपये दिये हैं. पुरी ने सोमवार को ट्वीट कर बताया कि उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने और नियंत्रण के लिये सांसद निधि से एक करोड़ रुपये सहायता राशि के रूप में देने की मंजूरी दी है. उन्होंने कहा, ‘‘ सभी का सहयोग कोरोना वायरस की चुनौती से निपटने में भारत को मजबूत बनायेगा.’’
दिल्ली सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि राष्ट्रीय राजधानी में नर्सरी से कक्षा आठ तक के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाएगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ एक संयुक्त डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यह ऐलान करने के साथ ही कहा कि कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए एक अप्रैल से आनलाइन कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आर के तिवारी ने कहा कि गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह का तबादला कर दिया गया है. सुहास एलवाई नए डीएम होंगे.
कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की मौत होने पर शवों को जलाने का आदेश दिया गया है, चाहे किसी भी धर्म से हों. अंतिम संस्कार में सिर्फ पांच लोग शामिल होंगे.
कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपने कर्मचारियों के एक दिन के वेतन प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) में देने की पेशकश की है . विश्वविद्यालय ने कोरोना वायरस महामारी के कारण पैदा स्थिति पर नजर रखने और उभरी परिस्थितियों में शैक्षणिक और प्रशासनिक जिम्मेदारी को लेकर सिफारिशों के लिए एक कार्यबल का भी गठन किया है.
मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री ने PM-CARES में 500 करोड़ रुपए दान किए.
पंजाब में कर्फ्यू की मियाद 14 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है. साथ ही मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पंजाब की सभी सीमाएं सील करने के आदेश दिए हैं. पंजाब में आज कोरोना से लुधियाना की 42 साल की महिला की मौत हो गई. इसी के साथ पंजाब में मौत का आंकड़ा तीन पहुंच गया. पंजाब में अब तक 41 लोग संक्रमित हुए हैं.
देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1263 हो गई है. इसमें 29 लोगों की मौत हुई है और 102 लोग ठीक हुए हैं. सबसे अधिक मामले केरल के हैं, जहां 234 लोग COVID-19 से संक्रमित हुए हैं.
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल के सभी 22 जिलों में कम से कम एक ऐसा अस्पताल होगा जहां सिर्फ कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का इलाज होगा.
नोएडा में सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई. कोरोना अलर्ट के बावजूद नोएडा में कमजोर तैयारियों से सीएम खफा दिखे. प्रदेश में सबसे ज्यादा कोरोना केस नोएडा से सामने आए हैं.
दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में 300 लोगों में कोरोना के लक्षण दिखाए दिए हैं. ये लोग एक धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हुए थे. निजामुद्दीन में डॉक्टरों की बड़ी टीम मौजूद है, WHO की एक अधिकारी भी मौके पर हैं सभी को अलग-अलग अस्पतालों में ले जाया जा रहा है.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के बाहर से लोग दिल्ली में आने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि वह बॉर्डर पार कर सकें.
कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच राजस्थान से राहत देने वाली खबर आई है. यहां अब तक 62 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं और इनमें से 14 मरीज ठीक हो चुके हैं. 4 को डिस्चार्ज किया जा चुका है.
हिन्दुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) PM CARES फंड के लिए 20 करोड़ रुपये दान देगा. एचएएल कर्मचारियों के एक दिन के वेतन का 6.25 करोड़ रूपये भी दान करेगा.
केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए ऑटोमोबाइल विनिर्माताओं से अपनी फैक्टरियों में वेंटिलेटर का उत्पादन करने के लिए कहा है. सरकार ने कहा कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) अगले हफ्ते से प्रति दिन 20,000 एन-95 मास्क बनाना शुरू कर देगा.
मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि कठिन परिस्थितियों में छात्रों को उनके आवेदन फ़ॉर्म भरने में सक्षम बनाने के लिए मैंने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के डीजी को सलाह दी है कि वो आईसीएआर परीक्षा, जेएनयू प्रवेश परीक्षा, यूजीसी नेट, सीएसआईआर नेट, एनसीएचएम जेईई और इग्नु पीएचडी से जुड़े आवेदन स्वीकार करने की आखिरी तारीक को स्थगित कर दें और मैनेजमेंट प्रवेश परीक्षा को एक महीने के लिए स्थगित कर दें.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में COVID 19 के 92 मामले आए हैं और चार लोगों की मौत हुई है. भारत में अब तक 29 लोगों की मौत हुई है.
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि लॉकडाउन तोड़ेंगे तो लड़ाई नाकाम हो जाएगी. लॉकडाउन का पालन करें. विकसित देश के मुकाबले हमारे यहां मामले कम हैं. दुनियाभर में देखें तो एक व्यक्ति ने 100 लोगों को संक्रमित किया और महामारी तेजी से फैली.
उपराज्यपाल ने डीएम, डी सी पी से कहा कि बिना ई-पास या वाजिब कारण के लॉकडाउन के दौरान घूमते पाए गए लोगों को आश्रय स्थलों में भेजा जाएगा. अधिकारियों ने बताया किदिल्ली के उपराज्यपाल ने लॉकडाउन का किसी भी प्रकार का उल्लंघन होने पर डीएम, डीएसपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.
स्पेन में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 812 लोगों की मौत, कुल मृतक संख्या 7,340 हुई.
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सोमवार को कहा कि इन्दौर में हालात जल्द ही काबू में आ जायेंगे. मध्यपद्रेश में सोमवार तक कोरोना वायरस के कुल 47 मरीज पाए गए हैं जिनमें से केवल इन्दैर में ही 27 मरीज पाए गए हैं.
महाराष्ट्र के पुणे में कोरोना वायरस से संक्रमित 52 साल के एक मरीज की मौत हो गई. पुणे के दिनानाथ मंगेशकर अस्पताल में इलाज चल रहा था.
इंदौर में कोरोना वायरस से एक और शख्स (41 साल) की मौत हो गई. इंदौर में COVID-19 से यह दूसरी मौत है. मध्य प्रदेश में COVID-19 संक्रमण से चौथी मौत है.
प्रधानमंत्री मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सोशल वेल्फेयर संगठनों के सदस्यों से बातचीत की. इसमें योग गुरु बाबा रामदेव और आरएसएस के भैयाजी जोशी शामिल हुए.


स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संक्रमण का बुजुर्गों को सर्वाधिक खतरा होने के मद्देनजर बचाव के लिये परामर्श जारी किये हैं. मंत्रालय द्वारा सोमवार को दी गयी जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक सामने आये मौत के मामलों में उम्रदराज लोगों की काफी अधिक संख्या को देखते हुये बुजुर्गों के लिये परामर्श जारी किया गया है. इसमें बताया गया है कि इस वायरस के संक्रमण से बचने के लिये बुजुर्गों को क्या करना चाहिये और क्या नहीं करना चाहिये. इसमें कोरोना वायरस के संक्रमण का विश्वव्यापी दायरा बढ़ने के मद्देनजर मंत्रालय द्वारा जारी परामर्श में कहा गया है कि बुजुर्गों में उम्र की अधिकता के कारण शरीर की रोग रोगप्रतिरोधक क्षमता तुलनात्मक रूप से कम होने की वजह से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. परामर्श में उम्रदराज लोगों को संक्रमण से बचाव के सभी संभव उपाय अपनाते हुये घर पर ही नियमित रूप से व्यायाम करने की सलाह दी गयी है. साथ ही घर पर रहते हुये भी संक्रमण का खतरा कम करने के लिये उन्हें नियमित अंतराल पर साबुन से हाथ और चेहरा धोने को कहा गया है. घर से बाहर नहीं निकलने के परामर्श का सख्ती से पालन करते हुये बुजुर्गों को बाहर से आने वाले लागों से नहीं मिलने को कहा गया है.
पश्चिम बंगाल के कोलकाता में एक 77 वर्षीय व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है. एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि उस व्यक्ति को बुखार, खांसी और सांस संबंधी तकलीफों के बाद रविवार शाम शहर के एक निजी चिकित्सा केन्द्र में भर्ती कराया गया था. उन्होंने कहा कि बुजुर्ग व्यक्ति का हाल का यात्रा विवरण खंगाला जा रहा है. फिलहाल उन्हें अस्पताल के एक पृथक वार्ड में वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है.
दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने कहा,'' खाने का व्यवस्था हमारे ऑफिसर कर रहे हैं. कोई भी पुलिसकर्मी खाना खाए बगैर न रहे इसका भी ध्यान हम रख रहे हैं.'' शाहीन को लेकर उन्होंने कहा कि कोई भी धरना इस वक्त सड़कों पर नहीं हो सकता है इसको लेकर हम विशेष ध्यान दे रहे हैं.

दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने एबीपी न्यूज़ से कोरोना को लेकर जो हालात है उसपर बात की. इस दौरान उन्होंने कहा- पलायन कर रहे मजदूरों के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं. हमने हर जगह चेंकिग करना शुरू कर दिया है. हमने एक-एक डीटिसी बस हर पुलिस स्टेशन में अटैच कर दिया है. जब भी SHO जाते हैं तो उनके साथ बस होती है, जिसे भी जरूरत होती है तो उसे लाया जाता है और शेल्टर में रखा जाता है.
कोरोना वायरस से प्रभावित समुदाय के सदस्यों, स्वास्थ्य कर्मियों और अमेरिका तथा भारत के छात्रों और दिहाड़ी श्रमिकों की मदद के लिए अमेरिका में कई भारतीय अमेरिकी समूहों ने धन एकत्र किया है और स्वयंसेवकों को मदद के लिए तैयार किया है।

अमेरिका में कोविड-19 महामारी से 1,40,000 लोग संक्रमित हैं और 2,475 लोगों की जान इस संक्रमण से जा चुकी है। भारत में संक्रमितों की संख्या एक हजार से पार पहुंच चुकी है और इससे 27 लोगों की मौत हो चुकी है।

प्रतिष्ठित भारतीय अमेरिकी संगठन सेवा इंटरनेशन ने कोविड-19 राहत प्रयासों के तहत 2,50,000 अमेरिकी डॉलर जुटाए हैं। इस धन से संस्था निजी सुरक्षा उपकरण मसलन फेस मास्क, सर्जिकल मास्क आदि खरीद रही है जो संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित न्यूयार्क जैसे स्थानों पर स्थानीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों और अस्पतालों को नि:शुल्क दिए जाएंगे।
अंडमान निकोबार द्वीप समूह में सोमवार को कोरोना वायरस से एक युवक संक्रमित पाया गया जिससे इस केन्द्र शासित प्रदेश में इस महामारी के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 10 हो गई है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि संक्रमित पाया गया व्यक्ति उस समूह का हिस्सा था जो धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दिल्ली गया था और वह 24 मार्च को कोलकाता होते हुए पोर्ट ब्लेयर लौटा था.इस व्यक्ति को जी बी पंत अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां कोरोना वायरस के मरीजों के लिए 48 बिस्तरों का एक पृथक वार्ड बनाया गया है.
गुजरात में कोरोना वायरस के छह नए मामले सामने आए हैं और राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 69 तक पहुंच गई है. मुख्य स्वास्थ्य सचिव जयंती रवि ने बताया कि नए मामलों में पांच भावनगर और एक अहमदाबाद से है. भावनगर के पांच नए मामलों में से 45 वर्षीय एक महिला की मौत रविवार रात अस्पताल में हो गई. इसके बाद राज्य में संक्रमण से मरने वालों की संख्या छह तक पहुंच गई है. नए मरीजों में 36 वर्षीय एक महिला भी शामिल हैं जो हाल ही में अमेरिका से लौटी थीं. भावनगर में अन्य चार मरीज पुरुष हैं और सभी स्थानीय संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं.
दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को कहा कि 21 दिन के बंद के बावजूद प्रवासी कामगारों का लगातार पलायन जारी है और पूरे देश में ‘‘खतरनाक हालात’’ हैं. सिसोदिया ने एक खबर पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए ट्वीट किया,‘‘पंजाब और हरियाणा से आज भी प्रवासी कामगारों का पलायन जारी है....पूरे देश में खतरनाक हालात हैं.’’केन्द्र ने रविवार को सभी राज्य सरकारों और केन्द्र शासित क्षेत्रों के प्रशासनों से राज्यों और जिलों की सीमाओं को प्रभावी तरीके से बंद करने की अपील की थी ताकि प्रवासी कामगारों के पलायन को रोका जा सके. इन्हें 14 दिन के लिए पृथक रखा जाएगा.
पश्चिम बंगाल के कोलकाता में एक 77 वर्षीय व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है. एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि उस व्यक्ति को बुखार, खांसी और सांस संबंधी तकलीफों के बाद रविवार शाम शहर के एक निजी चिकित्सा केन्द्र में भर्ती कराया गया था. उन्होंने कहा कि बुजुर्ग व्यक्ति का हाल का यात्रा विवरण खंगाला जा रहा है. फिलहाल उन्हें अस्पताल के एक पृथक वार्ड में वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है.
कोरोनावायरस महामारी से उत्पन्न स्थिति से निबटने के लिये उच्चतम न्यायालय के अधिकारी और कर्मचारी तीन दिन का वेतन ‘पीएम केयर्स’ कोष में देंगे.
उच्चतम न्यायालय के रजिस्ट्रार (नकदी और लेखा) राजेश कुमार गोयल द्वारा जारी एक परिपत्र के अनुसार सभी राजपत्रित अधिकारी अपने तीन का वेतन दान करेंगे जबकि गैर राजपत्रित कर्मचारी दो दिन और वर्ग ‘सी’ के कर्मचारी एक दिन का वेतन आपात स्थिति में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स) में देंगे.
दिल्ली AIIMS ने बड़ा फैसला लिया है. उसने ट्रॉमा सेंटर की पूरी बिल्डिंग कोविड-19 अस्पताल में बदलने करने का निर्णय किया है. बता दें कि यह निर्णय देश में कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखकर लिया गया है.

भारतीय कप्तान विराट कोहली और उनकी पत्नी बालीवुड अदाकारा अनुष्का शर्मा ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में प्रधानमंत्री और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री राहत कोष में सहायता करने का वादा किया. कोहली सोशल मीडिया पर वीडियो के माध्यम से लोगों को लगातार सामाजिक दूरी बनाने का पालन करने की सलाह दे रहे है. उन्होंने ट्विटर के जरिये प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री राहत कोष में दान देने की घोषणा की. कोहली ने हालांकि यह नहीं बताया कि वह कितनी राशि दान करेंगे.
युवा निशानेबाज मनु भाकर ने तेजी से फैल रही कोविड-19 महामारी से निपटने में मदद के लिये हरियाणा सरकार को सोमवार को एक लाख रूपये दान में दिये.
राष्ट्रमंडल खेल और युवा ओलंपिक की चैम्पियन भाकर ने हिन्दी में ट्वीट किया, ‘‘यह वह समय है जब सिर्फ़ देश के लोगों का जीवन मायने रखता है और उनको बचाने के लिए हम सबको जो कर सकें करना होगा. मैं अपनी बचत से हरियाणा कोरोना केयर्स कोष एक लाख रुपये का योगदान करती हूं. ’’झज्जर की इस 18 साल की निशानेबाज ने लिखा, ‘‘आशा करती हूं की आप सब भी अपनी तरफ़ से कुछ ना कुछ योगदान करके आपदा की इस घड़ी में देश का साथ दें. ’’
देश में कोरोना के मरीजों की संख्या बड़कर 1173 हो गई हैं, वहीं एक और मौत का मामला सामने आने के बाद मरने वालों की संख्या 29 हो गई है. वहीं दूसरी तरफ कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई तेज करते हुए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने अपनी ट्रॉमा सेंटर इमारत को कोविड-19 के अस्पताल में तब्दील करने का निर्णय किया है. ट्रॉमा सेंटर में ज्यादातर सड़क दुर्घटना का शिकार होने वाले लोगों का इलाज होता है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अब इसे कोविड-19 अस्पताल के रूप में तैयार किया जा रहा है. शुरुआत में इसमें 260 बिस्तर होंगे. एम्स प्रशासन जल्द ही इस संबंध में आधिकारिक घोषणा करेगा. एक सूत्र ने बताया, ‘’ पूरे ट्रॉमा सेंटर की हताहत और आपात सेवा को एम्स मुख्य आपात विभाग में स्थानांतरित किया जा रहा है. इसमें से ज्यादातर मरीजों को पहले ही मुख्य एम्स अस्पताल के विभिन्न वॉर्डों में भेजा जा चुका है.’' ट्रॉमा सेंटर में अभी 242 बिस्तर हैं तथा इसमें 18 और जोड़े जाएंगे. कुल बिस्तरों में से 50 आईसीयू के बिस्तर हैं और 30-40 उच्च निर्भरता वाली इकाई के हैं. सेंटर के पास करीब 70 वेंटिलेटर है.
मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने सोमवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर ग्राहक के लिए वाहनों की वारंटी और सर्विस समय सीमा बढ़ा दी है. एमएसआई ने एक बयान में कहा, ‘‘जिन ग्राहकों के वाहनों की मुफ्त सर्विस, वारंटी और विस्तारित वारंटी 15 मार्च 2020 से 30 अप्रैल 2020 के बीच खत्म हो रही है, उसे अब 30 जून 2020 तक बढ़ा दिया गया है.’’
कोरोना संकट के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी लिखकर भावुक अपील की है. सीएम आदित्यनाथ ने कहा है कि आपदा के वक़्त में उत्तर प्रदेश की भूमि पर जहाँ के भी नागरिक हैं उन सबकी सुविधाओं का ध्यान रखना हमारी ज़िम्मेदारी है. हम उनकी हिफ़ाज़त कर रहे हैं, हमें इस आपदा से मिलकर लड़ना है. मुख्यमंत्री ने अपनी चिट्ठी में बाक़ी राज्यों की सरकारों से अपील की है कि वे उनके राज्यों में रह रहे उत्तर प्रदेश के निवासियों की भी देखरेख करें और उनकी हिफ़ाज़त करें.
कैबिनेट सचिव राजीव गॉबा ने कहा है कि लॉकडाउन बढ़ाने की फिलहाल कोई योजना नहीं है. राजीव गाबा ने ये भी कहा कि ऐसी खबरों को देखकर हैरानी होती है. ऐसी कोई योजना ही नहीं है. बता दें कि कुछ रिपोर्ट्स के बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि सरकार 14 अप्रैल के बाद भी कुछ हफ्तों के लिए लॉकडाउन को बड़ा सकती है. ऐसी खबरों के बाद ही कैबिनेट सचिव की ओर से अब सफाई दी गई है और इस तरह का कोई प्रस्ताव अभी सरकार के पास नहीं है.
कोरोना संकट के बीच उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से चौंकाने वाला मामला सामने आया है. डीएम के आदेश पर 35 लोगों के खिलाफ केस दर्ज करवाया गया है. 20 फरवरी को सऊदी अरब से लौटे इन सभी लोगों पर क्वारन्टीन की मुहर छुड़ाने का आरोप है. इन सभी के खिलाफ कोरोना जैसी महामारी छुपाने को लेकर एपीडिमिक डिसीज एक्ट के तहत धारा 279, 270, 271 में केस दर्ज किया गया है. यह मामला पीलीभीत के अमरिया थाना क्षेत्र का है.
प्रयागराज में अफवाह फैलाने के आरोप में समाजवादी पार्टी के चार नेताओं के खिलाफ केस दर्ज हुआ है. इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष ऋचा सिंह समेत चार के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है. आरोप है कि इन लोगों ने सोशल मीडिया पर लॉकडाउन को लेकर भ्रामक जानकारी दी थी. आरोपों के मुताबिक शनिवार को इन लोगों ने फेसबुक और दूसरी सोशल साइट पर ये सूचना डाली थी कि रविवार सुबह 6 बजे आजमगढ़ और अन्य जिलों में जाने के लिए बस मिलेगी. इसके बाद छात्र और दूसरे लोग सिविल लाइन बस अड्डे पर पहुंचने लगे थे. अफवाहों के कारण प्रयागराज के बस अड्डे पर रविवार को भीड़ लग गई थी. ऋचा सिंह के अलावा नेहा, अखिलेश और अदनान के खिलाफ केस दर्ज हुआ है. इन सभी के खिलाफ कर्नलगंज पुलिस ने धारा 144 के उल्लंघन और आईटी एक्ट में की कार्रवाई की है.
बिहार में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर रविवार को 53 लोगों को गिरफ्तार और 416 वाहन जब्त किए गए . अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) जितेंद्र कुमार ने बताया कि प्रदेश में सरकारी आदेश (बंद के मद्देनजर) का उल्लंघन करने वाले 53 लोगों को रविवार को गिरफ्तार किया गया तथा 45 मामले दर्ज किए गए. उन्होंने बताया कि यातायात नियम का उल्लंघन करने पर 416 वाहन जब्त किए गए और 11,34,500 रूपये जुर्माने के तौर पर वसूले गए .
बिहार में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर रविवार को 53 लोगों को गिरफ्तार और 416 वाहन जब्त किए गए . अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) जितेंद्र कुमार ने बताया कि प्रदेश में सरकारी आदेश (बंद के मद्देनजर) का उल्लंघन करने वाले 53 लोगों को रविवार को गिरफ्तार किया गया तथा 45 मामले दर्ज किए गए. उन्होंने बताया कि यातायात नियम का उल्लंघन करने पर 416 वाहन जब्त किए गए और 11,34,500 रूपये जुर्माने के तौर पर वसूले गए .
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला की अपील के बाद लगभग तीन दर्जन सांसदों ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए अपनी सांसद निधि से एक-एक करोड़ रुपये स्थानीय प्रशासन को दान किए हैं. लोक सभा सदस्यों को शनिवार को लिखे पत्र में बिड़ला ने कहा था कि देश कोविड-19 के कारण कठिन परिस्थितियों से गुजर रहा है और जनप्रतिनिधि होने के नाते अपने लोगों के साथ खड़ा रहना हमारा दायित्व है. बिड़ला ने सांसदों से अनुरोध किया था कि कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए वे अपनी सांसद निधि से एक-एक करोड़ रुपये स्थानीय प्रशासन को उपलब्ध कराएं. लोकसभा सूत्रों के अनुसार लगभग 35 सांसदों ने इस बाबत स्वीकृति पत्र भेज दिए हैं.
नोएडा, ग्रेटर नोएडा समेत पूरे गौतमबुद्धनगर में शाम 4 बजे के बाद घरों से निकलने पर पाबंदी लगा दी गई है. लॉक डाउन का कड़ाई से पालन कराने के लिए आरएएफ और और पीएसी की तैनाती की गई है. अगर निकले तो अब होगी सख्त कार्रवाई.
लॉकडाउन पालन न करवा पाने पर दिल्ली सरकार के दो अफसरों को केंद्र ने सस्पेंड कर दिया है. जबकि दो अफसरों को कारण बताओ नोटिस भेजा गया है. निलंबित किए गए अफसरों में दिल्ली परिवहन विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी और वित्त विभाग के प्रिंसिपल सेक्रटेरी को सस्पेंड कर दिया है. जबकि सीलमपुर के एसडीएम और दिल्ली सरकार के गृह विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी को कारण बताओ नोटिस भेजा गया है.
‌सेना के मुताबिक, दोनों संक्रमित सैन्य अधिकारी स्वस्थ और स्थिर हैं, लेकिन क्योंकि दोनों ने संक्रमित होने से पहले अपने काम के सिलसिले में दिल्ली यात्रा की थी यही वजह है कि उनके संपर्क में आए सभी सिविल और मिलिट्री अधिकारियों की पहचान कर उन्हें कोरांटीन कर दिया गया है.
कोरोना का खतरा सेना तक पहुंच गया है. सेना के दो अफसर कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. जिनमें एक कर्नल रैंक के और दूसरे जेसीओ हैं. कर्नल रैंक के अफसर का कोलकाता के कमांड अस्पताल में इलाज चल रहा है जबकि जेसीओ को देहरादून में क्वारंटीन किया गया है. डराने वाली बात ये है कि इन दोनों अफसरों ने हाल में दिल्ली की यात्रा की थी.
केंद्रीय गृह सचिव ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है. पत्र में कहा गया है कि आवश्यक सामानों से जुड़े सभी वाहनों का आवागमन सुलभ कराया जाए. साथ ही दूध से जुड़े सभी प्रोडक्ट को भी इसमें शामिल किया जाए. आवश्यक सामानों से जुड़े वाहनों को किसी भी राज्य में ना रोका जाए.
दिल्ली में 23 नए कोरोना वायरस के मामले आज सामने आए हैं. दिल्ली में कुल पॉजिटिव मामले अब 72 हो गए हैं. वहीं देश में इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 1127 हो गई है.
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या 27 हो गई है. महाराष्ट्र में सात और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं और राज्य में कुल मामले 203 तक पहुंच गए हैं.
कोरोना वायरस की वजह से 24 घंटे में छह मरीजों की जान चली गई है. 106 नए मामले सामने आए. तो वहीं कुल मिलाकर देश में कोरोना मरीजों की संख्या 1100 के पार हो गई है. ये संख्या थमने का नाम नहीं ले रही है और अब भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 1103 तक पहुंच गई है.
कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया को सन्न करने वाली खबर आई है. जर्मनी के हेसे राज्य के वित्त मंत्री थॉमस शॉफर ने खुदकुशी कर ली है. वित्त मंत्री का शव रेलवे ट्रैक पर मिला है. थॉमस शॉफर इस बात से सदमे में थे कि कोरोना के कारण जो आर्थिक हालात बन रहे हैं उसमें देश की अर्थव्यवस्था का क्या होगा. थॉमस 10 साल से वित्त मंत्री थे और इस बात से बेहद चिंतित थे कि आगे क्या होगा. जर्मनी पर भी कोरोना का कहर है और 455 लोगों की मौत हुई है.
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भारी संख्या में प्रवासी मजदूरों की मूवमेंट के दृष्टिगत सभी अंतर्राज्यीय और अंतर-जिला सीमाएं सील करने के निर्देश देते हुए कहा कि जो जहां है, उसे वहीं रोक कर रखा जाए और जाने की अनुमति हरगिज न दी जाए.
कोरोना पर पंजाब से राहत भरी खबर है. पंजाब में लगातार दूसरे दिन कोरोना का कोई नया केस नहीं आया. राज्य में अभी तक 38 मरीज़ ही हैं.
दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने मकान मालिकों को एक महीने का किराया न लेने का निर्देश दिया है. जो लोग किराया नहीं दे सकते हैं उनका एक महीने का किराया दिल्ली सरकार देगी.
दिल्ली से पलायन कर रहे मजदूरों को रोकने के लिए आनंद विहार में सभी रास्ते बंद किए गए हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय का आदेश है कि गांव पहुंचे सभी लोगों को अपने-अपने जिले में 14 दिन क्वारंटीन रहना होगा.
पंजाब सरकार ने इंडस्ट्री खोलने को मंज़ूरी दी है. सरकार ने कहा कि लेबर के खाने, रहने और मेडिकल की व्यवस्था अगर फ़ैक्टरी परिसर में है तो कारोबारी इंडस्ट्री चला सकते हैं. कैप्टन सरकार का यह बड़ा फ़ैसला पलायन को रोकने में कारगर साबित हो सकता है.
लोगों का पलायन रोकने के लिए दिल्ली पुलिस ने भी कमर कसी है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक किसी भी डीटीसी बस को दिल्ली से बाहर नहीं जाने दिया जाएगा. प्रत्येक जगह पर पुलिस अनाउंसमेंट करेगी कि कोई बस यूपी या बिहार की तरफ नहीं जा रही है लिहाजा लोग घरों से बाहर ना निकलें. रेलवे ट्रैक के जरिए जो लोग आ रहे हैं उन्हें भी रोका जाएगा. दिल्ली पुलिस को सड़कों पर, रेलवे ट्रैक के ऊपर और अन्य जगहों पर पुलिस पिकेट बढ़ाने को कहा गया है. सूत्रों ने बताया कि अभी जो बसें चल रही हैं उनकी भी रोककर जांच की जाएगी और ऐसे सभी यात्री जो बाहर जाना चाहते हैं उन्हें वापस किया जाएगा.
इस निर्देश का मतलब साफ है कि सरकार नहीं चाहती कि जो लोग शहर से गांवों में गए हैं उनके कारण कोरोना का खतरा फैले. ऐसे लोग बिना मेडिकल जांच के शहरों से अपने-अपने घर गए हैं. कम्युनिटी ट्रांसमिशन को रोकने के लिए सरकार ने ये निर्देश दिया है.
केंद्रीय गृह सचिव ने लॉकडाउन को लेकर कड़े निर्देश जारी किए हैं. इन निर्देशों के मुताबिक जो लोग अपने घरों से बाहर निकल कर अपने गृह जनपदों तक गए हैं, उन्हें अपने गृह जनपद में राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए शेल्टर होम में 14 दिनों तक रहना होगा.
गुजरात में राज्य सरकार ने lockdown के दौरान किसानों को अपनी फसल की कटाई और मंडी तक फसल ले जाने की छूट दी है. यह छूट कुछ शर्तों के साथ दी गई है.
भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 1050 तक पहुंच गई जबकि मृतकों का आंकड़ा 26 तक पहुंच गया है. हालांकि 86 लोग इस वायरस की चपेट में आने बाद ठीक भी हुए हैं. देश के 27 राज्य इस वक्त कोरोना की चपेट में हैं.
राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा है कि अचानक लॉकडाउन लागू किए जाने से बहुत घबराहट और भ्रम पैदा हो गया है. इससे पहले भी राहुल ने ट्वीट कर के कहा था कि सरकार इस भयावह हालत की ज़िम्मेदार है. नागरिकों की ये दशा करना एक बहुत बड़ा अपराध है. आज संकट की घड़ी में हमारे भाइयों और बहनों को कम से कम सम्मान और सहारा तो मिलना ही चाहिए. सरकार जल्द से जल्द ठोस क़दम उठाए ताकि ये एक बड़ी त्रासदी ना बन जाए.

गौतमबुद्धनगर में 4 और लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. जिले में अब तक कुल 31 कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. इस बात की जानकारी जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने दी है.
केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से कहा है वो लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन करवाए. साथ ही केंद्र ने आदेश दिया है कि डीएम और एएसपी खुद सभी बातों पर नज़र बनाए रखें. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने अपील की है कि मजदूरों, छात्रों से मकान मालिक किराया न लें.

कोराना वायरस संक्रमित व्यक्ति समेत दो मरीज शनिवार देर रात यहां स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को चकमा देकर एक सरकारी अस्पताल से भाग निकले. इस घटना को लेकर मचे हड़कंप के बाद दोनों मरीजों को पुलिस की मदद से पकड़कर रविवार को दोबारा अस्पताल में भर्ती कराया गया. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण जड़िया ने बताया कि मनोरमा राजे टीबी चिकित्सालय के पृथक वॉर्ड से भागने वाले मरीजों में से एक व्यक्ति कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया है, जबकि दूसरे को इस महामारी के संदेह में भर्ती किया गया था.
केंद्र ने राज्यों से लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों की आवाजाही को रोकने के लिए राज्य और जिलों की सीमा को प्रभावी तरीके से सील करने को कहा है. वहीं इसी बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उन सभी डॉक्टरों, नर्सों, पुलिसकर्मियों, सफाई कर्मचारियों और अन्य लोगों का आभार व्यक्त किया जो कोविड​​-19 के प्रसार से निपटने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. बनर्जी ने रविवार सुबह टि्वटर पर कहा कि इन लोगों को धन्यवाद देने के लिए कोई शब्द पर्याप्त नहीं जो नि:स्वार्थ रूप से अपने कर्तव्य का पालन कर रहे हैं और साथी देशवासियों को प्रेरित कर रहे हैं.

इस महीने के शुरू में महिला टी20 विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली 16 वर्षीय ऋचा घोष ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिये बंगाल मुख्यमंत्री राहत कोष में एक लाख रूपये दान में दिये. बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) ने कहा कि ऋचा के पिता मानाबेंद्रा घोष शनिवार को चेक देने लिये सिलिगुड़ी जिला मजिस्ट्रेट सुमंत सहाय के निवास पर गये.
कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर मध्यप्रदेश बोर्ड की शैक्षणिक वर्ष 2019-2020 की 10वीं एवं 12वीं कक्षा की परीक्षा को छोड़कर शेष कक्षाओं के छात्रों को बिना परीक्षा दिए अगली कक्षा में भेज दिया जाएगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में प्रदेश में कोरोना की स्थिति तथा इसके मद्देनजर की जा रही व्यवस्थाओं की शनिवार देर रात को समीक्षा करते हुए अधिकारियों को यह निर्देश दिए हैं.

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से एक और मरीज की मौत हो गई है. 40 साल की महिला ने कोरोना संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया है. यह महाराष्ट्र में छठी मौत है. देश में अब तक 26 लोगों की मौत हो गई है.
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में योगदान देने के लिये भारत के क्रिकेटर से पुलिस अधिकारी बने जोगिंदर शर्मा की प्रशंसा की. पाकिस्तान के खिलाफ 2007 विश्व टी20 फाइनल के अंतिम ओवर में जीत दिलाने वाले जोगिंदर हरियाणा पुलिस में डीएसपी (पुलिस उपाधीक्षक) हैं। देश में कोविड-19 से निपटने के लिये इस समय 21 दिन का लॉकडाउन है. वह इस कोरोना वायरस से बचने के लिये लोगों को घर में रहने को कह रहे हैं और लॉकडाउन का पालन कराने में लगे हैं.
कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. लगातार मामले बढ़ते जा रहे हैं. ताजा मामला स्पेन से आया है. यहां शाही परिवार की राजकुमारी मारिया टेरेसा की कोरोना वायरस से मौत हो गई. वे 86 साल की थीं. उनके भाई प्रिंस सिक्सटो एनरिके डी बॉरबोन ने एक फेसबुक पोस्ट में इसकी जानकारी दी. शाही परिवार में कोरोना वायरस से यह पहली मौत है.
खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाजपा सांसदों को दिये गये निर्देश के बाद अपनी ओर से योगदान करते हुए कोविड-19 से लड़ने के लिये एक महीने का वेतन दान में दिया. मोदी ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई के लिये भाजपा के सभी सांसदों को अपनी सांसद निधि से एक करोड़ रूपये का योगदान देने को कहा था. रीजीजू ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपदा प्रबंधन क्षमताओं को मजबूत करने और नागरिकों की सुरक्षा पर अनुसंधान को प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष की घोषणा की। इसमें कम राशि के दान को भी स्वीकार किया जाता है. चलो हम भी अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिये भारत को स्वस्थ और समृद्ध बनाने में अपना योगदान करते हैं. मैंने अपना एक महीने का वेतन दान कर दिया है. ’’ उन्होंने लिखा, ‘‘साथ ही जिला प्रशासन से संपर्क में हूं और कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में आपात मेडिकल किट खरीदने के लिये मेरी सांसद निधि का इस्तेमाल करने के लिये नोडल अधिकारी को अधिकृत कर दिया है. ’’

स्पाइसजेट एयरलाइंस का एक पायलट कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. हालांकि एयरलाइंस ने बताया है कि संबंधित पायलट ने मार्च में किसी भी अंतरराष्ट्रीय उड़ान का परिचालन नहीं किया. एअरलाइन के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमारे सहकर्मियों में से एक, स्पाइसजेट के फर्स्ट ऑफिसर, कोविड-19 की जांच में पॉजीटिव पाए गए हैं. जांच रिपोर्ट 28 मार्च को आई। मार्च 2020 में उन्होंने किसी भी अंतरराष्ट्रीय उड़ान का परिचालन नहीं किया.’’उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने 21 मार्च को आखिरी बार चेन्नई से दिल्ली के बीच घरेलू उड़ान का परिचालन किया था और तभी से उन्होंने स्वयं को अपने घर में पृथक रखा है.’’
सायरो-मालाबार चर्च ने कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पांच अप्रैल से होली वीक का प्रार्थना संबंधी जश्न सादगी से और बिना किसी श्रद्धालु के मनाया जाएगा और साथ ही लॉकडाउन के कारण इसे लाइव दिखाया जाएगा.
दरअसल ईसाई धर्म में ईस्टर से ठीक पहले वाले हफ्ते को होली वीक’ कहा जाता है. चर्च ने कहा, ‘‘हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित किए गए 21 दिन के बंद में रह रहे हैं. राज्य सरकार तथा निकाय अधिकारियों द्वारा लागू की गई पाबंदियों को देखते हुए होली वीक का जश्न सीमित तरीके से मनाया जाएगा.’’
महाराष्ट्र पुलिस की साइबर शाखा ने कोरोना वायरस के बारे में सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें फैलाने वालों के खिलाफ राज्य भर में 36 प्राथमिकियां दर्ज की है. राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने हाल ही में पुलिस और साइबर शाखा को कोरोना वायरस के बारे में अफवाह और फर्जी खबरें फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया था ताकि इस महामारी के बारे में लोगों के बीच डर पैदा होने से रोका जा सके. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, व्हाट्सएप पर फर्जी खबरें फैलाने के लिए 20 प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं, फेसबुक पर गलत जानकारी पोस्ट करने के लिए तीन, टि्वटर पर फर्जी पोस्ट करने के लिए दो और एक टिकटॉक यूजर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है.
पीएम मोदी ने कहा कि जरा आप अपने पड़ोस में मौजूद छोटी परचून की दुकान के बारे में सोचिए. उन ड्राइवर, उन वर्कर के बारे में सोचिये, जो बिना रुके अपने का में डटे हैं ताकि देश भर में आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई चेन में कोई रुकावट ना आये.
पीएम मोदी ने कहा कि साथियों हमारे यहां तमाम साथी आपको, पूरे देश को इस संकट से बाहर निकालने में जुटे हैं. ये जो बाते हमें बताते हैं उन्हें हमें सुनना ही नहीं है, बल्कि उन्हें जीवन में उतारना भी है.
पीएम मोदी ने कहा कि मैं जानता हूं कि कोई कानून नहीं तोड़ना चाहता, लेकिन कुछ लोग ऐसा कर रहे हैं क्योंकि अभी भी वो स्थिति की गंभीरता को नहीं समझ रहे. अगर आप लॉकडाउन का नियम तोड़ेंगे तो वायरस से बचना मुश्किल होगा.''
कोरोना से ठीक हुए रामगम्पा तेजा ने अपना अनुभव बताते हुए कहा,''मैं काम की वजह से दुबई गया था, उसके बाद कोरोना से पीड़ित हो गया. शुरू में मैं डर गया था, लेकिन डॉक्टरों और नर्सों ने मेरा साहस बढ़ाया.''
पीएम मोदी ने कहा है कि कुछ लोगों को लगता है की वो लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं तो ऐसा करके वो मानो जैसे दूसरों की मदद कर रहे हैं, ये भ्रम पालना सही नहीं है. ये लॉकडाउन आपके खुद के बचने के लिए है. आपको अपने को बचाना है, अपने परिवार को बचाना है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे हमारे जो फ्रंटलाइन सोल्जर हैं उनसे आज हमें प्रेरणा लेने की जरूरत है. पीएम ने कहा कि डॉक्टर, नर्स, मेडिकल स्टाफ से हमें सीखने की जरूरत है. पीएम ने कहा कि कोरोना को हराने वाले साथियों से हमें प्रेरणा लेने की जरूरत है.
कोरोना से टीक हुए मरीज रामगम्पा से बात की. रामगम्पा ने कहा कि अगर आप कोरोना से संक्रमित हैं तो इससे बचने के लिए कोरोनटाइन होना जरूरी है. इसके बाद एक अन्य व्यक्ति से बात की. उन्होंने भी कहा कि समय पर इलाज कराएं और ध्यान रखने के बचाव संभव हैं.
पीएम मोदी ने मन की बात में कोरोना से पीड़ित और ठीक हुए मरीजों से बात कर रहे हैं. पीएम मोदी का कहना है कि लोगों की जिम्मेदारी न सिर्फ अपनी बल्कि परिवार और समाज और देश की है. उन्होंने कहा है कि कोरोना की लड़ाई जिंदगी और मौत की लड़ाई है जिसमें हमे मिलकर जीतना है.
पीएम मोदी ने कहा कहा,'' मुझे पता है कि लोगों को लॉकडाउन की वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही है.आपको होने वाली असुविधा और कठिनाई के लिए मैं क्षमा मांगता हूं. बीमारी और उसके प्रकोप से शुरुआत में ही निपटना पड़ता है, नहीं तो बाद में यह असाध्य हो जाता है. भारत आज यही कर रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि अगर आप लॉकडाउन का नियम तोड़ेंगे तो बचना मुश्किल हो जाएगा. दुनिया में सभी सुख का साधन स्वास्थ्य है. इस लड़ाई के अनेकों योद्धा घरों में नहीं घरों के बाहर रहकर काम कर रहें हैं. वो योद्धा हैं. ऐसे साथी जो कोरोना को पराजित कर चुके हैं. वो हीरो हैं, योद्धा हैं. हमारी नर्स बहनें योद्धा हैं.
कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए आज एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने कहा है कि कोरोना महामारी से लड़ने के दौरा4न जो भी असुविधा हुई उसके लिए माफी मांगता हूं. कोरोना वायरस ने दुनिया को कैद कर दिया है. हर किसी को चुनौती दे रहा है. ये वायरस इंसान को खत्म करने पर उतारू है. इसलिए एकजुट होकर संकल्प लेना है, इसे हराना है.
देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 25 हो घई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है. वहीं संक्रमित लोगों का आंकड़ा 1029 हो गया है.
महाराष्ट्र में लगातार कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. सात और लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. अब राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 193 हो गई है. वहीं देश भर में अब तक 1029 लोगों को संक्रमित पाया गया है. मौत का आंकड़ा 21 हो गया है, जबकि 85 संक्रमित लोग ठीक हो चुके हैं.
ब्रिटेन में फंसे सैकड़ों भारतीय छात्रों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उन्हें यहां से निकालने के लिए विमान की व्यवस्था करने की अपील की है.दरअसल भारत ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को फैलने से रोकने के लिए यात्रा प्रतिबंध लगा रखा है.
भारत के कम से कम 380 छात्रों ने भारत सरकार से कार्रवाई की सामूहिक अपील करने के लिए अपने पासपोर्ट की जानकारी के साथ एक डेटा श्रृंखला शुरू कर दी है.
दिल्ली के धौला कुआं के पास बड़ी संख्या में दिहाड़ी मजदूर परेशान खड़े हैं. अपने प्रदेश लौटना चाहते हैं लेकिनपुलिस वापस भगा रही है. कोई हरिद्वार से पैदल चलकर कर आया है तो कोई उससे भी दूर से आया है. साथ में छोटे-छोटे बच्चे हैं ,ना खाने को और ना पीने को कुछ है. परेशान हो कर पूछ रहे हैं कि अब आगे जाए तो जाए कैसे जाएं. एबीपी न्यूज़ ने जब इनसे बात की तो पता चला कि इनको यह गलत जानकारी दी गई कि अभी बसें चल रही हैं और इसी के चलते ये लोग चार दिन पहले घरों से निकले और अब तक पूरी तरीके से फंस चुके हैं. वहीं एक छोटा बच्चा है जो बोल रहा था कि उसे तेज भूख लग रही है.
बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 11 हुई. इस बात की जानकारी राज्य स्वास्थ्य विभाग ने दी है. वहीं अहमदाबाद में कोविड-19 से 45 वर्षीय एक मरीज की मौत हो गई है. इस मौत के साथ ही गुजरात में मृतकों की संख्या पांच हुई.
गुजरात में एक और कोरोना मरीज की जान चली गई है. इसकी जानकारी गुजरात के स्वास्थ्या विभाग ने दी है. यह अहमदाबाद में कोरोना से तीसरी मौत है. मरने वाले व्यक्ति की उम्र 45 साल थी. अब तक वहां 55 लोग बीमार हैं जबकि राज्य में 5 लोगों की मौत हो गई है.
अभिनेता-राजनेता शत्रुघ्न सिन्हा ने दिल्ली सरकार की तारीफ की है. उन्होंने अरविंद केजरीवाल की सरकार की तारीफ करते हुए कहा है,''हम जन नेता अरविंद केजरीवाल की तारीफ करते हैं जिस तरीके से उनकी सरकार ने गरीबों, मजदूरों, दिहाड़ी मजदूरों, आदि के लिए भोजन उपलब्ध कराने के अपने मिशन को अंजाम दे रहे हैं. मानवता का यह कृत्य बहुत आश्वस्त करने वाला है. वह सही कहते हैं कि सभी लोग उनके हैं और उनका ध्यान रखा जा सकता है.''
कोरोना का कहर सबसे ज्यादा अमेरिका में देखने को मिल रहा है. कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या वहां 2,000 के पार पहुंच गई है.इस बात की जानकारी जॉन्स हॉपकिन्स द्वारा दी गई है. बता दें कि पूरी दुनिया में 6.5 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं.
मध्य प्रदेश में रविवार तड़के उज्जैन की 17 वर्षीय किशोरी समेत पांच और मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई. इसके साथ ही, सूबे में इस संक्रमण की जद में आये लोगों की संख्या बढ़कर 39 हो गयी है. इनमें से दो लोगों की पहले ही मौत हो चुकी है. इंदौर के शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक, कोरोना वायरस संक्रमण के नये मरीजों में उज्जैन की 17 वर्षीय किशोरी के अलावा इंदौर का 21 वर्षीय युवक और 38 से 48 वर्ष के बीच के तीन पुरुष शामिल हैं. गौरतलब है कि यह पहली बार है जब सूबे के युवाओं में भी कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. बुलेटिन के मुताबिक उज्जैन की 17 वर्षीय किशोरी इस धार्मिक नगरी के ही अस्पताल में भर्ती है, जबकि चार अन्य मरीजों का इंदौर के एक चिकित्सालय में इलाज किया जा रहा है.
आम आदमी पार्टी के विधायक राघव चड्ढा पर नोयडा के गौतम बुद्ध नगर थाने में केस दर्ज हुआ है. उनके किलाफ नोयडा सेक्टर 20 के थाने में मामला दर्ज किया गया है. दरअसल आप विधायक राघव पर आरोप है कि उन्होंने गलत जानकारी फैलाई है. बता दें कि राघव चड्ढा ने शनिवार को ट्विटर पर लिखा था कि सूत्रों के मुताबिक़ योगी जी दिल्ली से UP जाने वाले लोगों को दौड़ा-दौड़ा के पिटवा रहे हैं. योगी जी बोल रहे हैं कि तुम क्यों दिल्ली गए थे. अब तुम लोगों को कभी दिल्ली जाने नहीं दिया जाएगा. मेरी यूपी सरकार से अपील है ऐसा न करें, इस मुश्किल की घड़ी में लोगों की समस्याओं को बढ़ाइए मत.”
ईरान से 275 भारतीय लोगों को वापस स्वदेश लाया गया है. उन्हें जोधपुर पहुंचाया गया है. उन्हें फिलहाल भारतीय सेना के वेलनेस सेंटर में रखा जाएगा. ईरान से इस महीने की शुरुआत में निकाले गए 277 भारतीय पहले से ही इस केंद्र में बंद हैं.

इटली में मरने वालों की संख्या शनिवार को 10,000 के पार पहुंच गई है. 28 मार्च को इटली में 889 लोगों की मौत हुई.दुनियभर में इस वायरस से छह लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं जबकि 20 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं अमेरिका में इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या दुनियाभर में सबसे ज्यादा हो चुकी है. अमेरिका में एक दिन में इससे 345 लोगों की मौत हुई है और 18 हजार नए मामले सामने आए.

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में पुलिस ने नगर निगम के पार्षद के खिलाफ नर्स से घर खाली करवाने के मामले में अपराध दर्ज कर लिया है.कांग्रेस पार्टी के पार्षद पर आरोप है कि उसने कोरोना वायरस से संक्रमण के डर के कारण नर्स पर मकान खाली करने का दबाव बनाया था. मकान मालिक पार्षद ने हांलाकि इस आरोप से इंकार करते हुए कहा है कि नर्स से स्वयं मकान खाली किया है.बिलासपुर जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि शहर के सिविल लाईंस थाने की पुलिस ने पार्षद सीताराम जायसवाल के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. पुलिस ने पार्षद के खिलाफ मामला एक निजी अस्पताल के डाक्टर की शिकायत पर किया है. डाक्टर उस अस्पताल के मालिक भी हैं.
पाकिस्तान में भी कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बड़ती जा रही है. अब तक पाकिस्तान में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1500 से अधिक हो गई है. वहीं 12 लोगों की पाकिस्तान में इस वायरस ने जान ले ली है. साउथ एशिया में सबसे ज्यादा पाकिस्तान कोरोना से संक्रमित है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 63वीं बार मन की बात करेंगे. इस बार पीएम का यह इस साल का तीसरा संबोधन होगा, जो इस बार दुनिया भर में फैली महामारी कोविड- 19 पर केंद्रित होगा। हर बार की तरह इस बार भी यह कार्यक्रम सुबह 11 बजे आकाशवाणी, दूरदर्शन और नरेंद्र मोदी मोबाइल ऐप पर प्रसारित होगा.
प्रवासी मजदूरों के पलायन पर दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने एक वीडियो जारी कर केजरीवाल सरकार पर निशाना साधा है. तिवारी ने कहा है कि कहीं ऐसा तो नहीं कि दिल्ली सरकार ने अपनी जिम्मेदारी यूपी सरकार पर डालने के लिए साजिशन ऐसा किया.

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन घोषित किया गया है, जिसके बाद दिल्ली में दिहाड़ी मजदूरी का काम करने वाले लोग यूपी, बिहार और राजस्थान स्थित अपने-अपने गांव की ओर लौटने लगे हैं. दिल्ली और सीमावर्ती राज्यों के बार्डर्स पर हजारों की तादात में लोग इकट्ठा है.

बैकग्राउंड

Coronavirus Live Updates: भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 2500 के पार हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक 53 लोग कोरोना वायरस के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि करीब 192 लोग ठीक भी हुए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि 24 घंटे में 386 मामले सामने आए हैं और तीन लोगों की मौत हुई है. दिल्ली के निजामुद्दीन में हुए तब्लीगी जमात के कारण मामलों में बढ़ोतरी हुई है.


देशभर में जारी लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 9 बजे आज वीडियो संदेश जारी करेंगे. पीएम मोदी ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा, 'कल सुबह 9 बजे देशवासियों के साथ मैं एक वीडियो संदेश साझा करूंगा'. गौरतलब है कि कोरोना वायरस के मद्देनजर पीएम मोदी ने देशभर में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा की है. देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है, ऐसे में आज जारी होने वाला पीएम मोदी का वीडयो संदेश बेहद अहम है.


दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामले दस लाख से अधिक हो गये हैं, जबकि 51 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. एएफपी द्वारा गुरुवार रात जारी आँकड़ों के अनुसार यह जानकारी सामने आयी है. विश्वभर के देशों द्वारा जारी किए गए आधिकारिक आंकड़ों और विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के आधार पर एएफपी द्वारा की गई की गणना के अनुसार, दुनियाभर के 188 देशों में कोरोना वायरस से संक्रमण (कोविड-19) के कम से कम 10,00,036 मामले दर्ज किए गए हैं और अब तक 51,718 लोगों की मौत हो चुकी है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.