Coronavirus Live Updates: MHA ने राज्यों से कहा- रोहिंग्या शरणार्थियों की जांच करें, कई ने निजामुद्दीन मरकज के कार्यक्रम में लिया था हिस्सा

देश में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 13835 हो गई है. इनमें से 45 लोगों की मौत हो चुकी है और 1767 लोग ठीक हुए हैं. ताजा आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना वायरस से 21 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं. अकेले अमेरिका में 677570 मरीज हैं और अब तक 34617 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना से जुड़ी तमाम अपडेट्स के लिए बनें रहें एबीपी न्यूज़ के साथ-

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 17 Apr 2020 10:59 PM
स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि महाराष्ट्र में कोविड-19 मरीजों की संख्या बढ़ कर 3,320 हुई; शुक्रवार को 118 नए मामले सामने आए, सात और लोगों की मौत हुई है.
राजस्थान में आज कोरोना वायरस के 98 नए मामलों की पुष्टि हुई. इसी के साथ राज्य में COVID 19 से संक्रमित लोगों की संख्या 1229 हो गई है.
दिल्ली में आज कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1707 हो गई. आज 67 नए मामलों की पुष्टि हुई है. अब तक दिल्ली में COVID-19 से 42 लोगों की मौत हुई है.
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों से रोहिंग्या शरणार्थियों की COVID-19 जांच कराने को कहा है क्योंकि उनमें से कई ने निजामुद्दीन मरकज के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था. एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी.
हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमण का एक और मामला सामने आने के साथ ही राज्य में इस बीमारी के मरीजों की संख्या बढ़कर 37 हो गयी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.
महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए शुक्रवार को केंद्र से 25 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की मांग की. संवाददाता सम्मेलन में थोराट ने कहा कि महाराष्ट्र देश के पहले राज्यों में है जिसने लॉकडाउन का आदेश दिया और 6,500 शिविरों में साढे़ सात लाख गरीब और प्रवासी कामगारों की देखरेख कर रहा है.
आज 78 नए मामलों के साथ गुजरात में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1099 हो गई है. इनमें से 86 लोग ठीक हुए हैं और 41 लोगों की मौत हुई है.
आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस की जांच को तेज करने के उद्देश्य से शुक्रवार को दक्षिण कोरिया से एक लाख त्वरित जांच किट (आरटीके) आयात किए. राज्य सरकार ने आरटीके का आयात सोल से विजयवाड़ा के लिए एक विशेष विमान के जरिये किया.
ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण से देश के अस्पतालों में आज 847 लोगों की मौत हो गयी. ब्रिटेन में अभी तक संक्रमण से 14,576 लोगों की मौत हुई है.आज हुई मौतों की संख्या कल (861) के मुकाबले कुछ कम है. ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 5,599 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. देश में अभी तक करीब एक लाख नौ हजार लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.
तमिलनाडु में आज कोरोना वायरस संक्रमण के 56 नए मामले आए, इसी के साथ कुल संख्या 1,323 हो गई है. राज्य सरकार ने दी जानकारी.
सीबीएसई ने राज्यों से कहा है कि स्कूल की फीस के एकमुश्त भुगतान, शिक्षकों के वेतन संबंधी मुद्दे पर संवेदनशीलता के साथ गौर किया जाये और हितधारकों के हित पर विचार किया जाये.
पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों से पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के कम से कम 22 नए मामले आए हैं. प्रमुख सचिव राजीव सिन्हा ने शुक्रवार को बताया कि इस बीच चार लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई. सिन्हा ने बताया कि इन नए मामलों के बाद राज्य में अब 162 संक्रमित लोगों का इलाज चल रहा है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पश्चिम बंगाल में कोविड- 19 के 210 मामले सामने आए हैं.
बीएमसी ने बताया कि COVID-19 के 77 नये मामले सामने आने के साथ मुंबई में कुल संख्या बढ़ कर 2,120 हो गई है. शहर में संक्रमण से पांच और लोगों की मौत होने के साथ मृतक संख्या बढ़ कर 121 हुई.
ईरान ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से 89 लोगों की मौत के साथ देश में इस महामारी से कुल मौतों की संख्या 4,958 तक पहुंच गई है. ईरान में लगातार चौथे दिन कोरोना वायरस से मौतों का आंकड़ा दो अंकों में रहा. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानोश जहांपोर ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण से 4,958 लोगों की मौत हुई है.
मुंबई की मलिन बस्ती धारावी में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 15 नए मामले सामने आने के साथ ही यहां संक्रमित लोगों की कुल संख्या 101 हो गई है. बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कारपोरेशन (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि धारावी के 62 वर्षीय कोविड-19 मरीज की सिओन अस्पताल में मौत हो गई. धारावी में कोरोना वायरस संक्रमण से अभी तक कुल 10 लोगों की मौत हुई है. अधिकारी ने बताया कि माटुंगा मजदूर बस्ती और मुस्लिम नगरांद इंदिरा नगर में तीन-तीन, सोशल नगर में दो, डॉक्टर बालिगा नगर, लक्ष्मी चाल, जनता सोसायटी और सर्वोदय सोसायटी में शुक्रवार को संक्रमण का एक-एक मामला सामने आया है.
आज केरल में केवल 1 नए COVID 19 पॉजिटिव मामले की सूचना मिली है. 10 और लोग आज ठीक हो गए हैं. राज्य में 138 सक्रिय मामले हैं और 255 मामले ठीक हो चुके हैं.
उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 846 हो गयी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने यहां संवाददाताओं को बताया कि 48 जिलों में कोरोना संक्रमित 846 मरीज हैं और 74 लोग ठीक हो चुके हैं. उन्होंने बताया कि राज्य में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी हैं . आगरा में पांच, मुरादाबाद में दो तथा लखनऊ, कानपुर, बस्ती, मेरठ, बुलंदशहर और वाराणसी में एक एक मौत हुई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शाम के करीब साढ़े बजे कोरोना वायरस को लेकर आंकड़ा जारी किया. इसके मुताबिक अब तक 13835 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं और इनमें से 452 लोगों की मौत हुई है. 1767 मरीज ठीक हुए हैं.
हरियाणा के नूंह और पंचकूला में शुक्रवार को नए मामले सामने आने के साथ राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 221 हो गई. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार, सबसे ज्यादा प्रभावित नूंह से पांच मामले सामने आए हैं, जबकि पंचकूला में दो और नए मामले सामने आए हैं, जहां एक ही परिवार के नौ सदस्यों के संक्रमित पाए जाने के बाद मामलों में काफी इजाफा हो गया है.
महाराष्ट्र सरकार ने आदेश दिया है कि अगले तीन महीने तक मकान मालिक घरों में रह रहे लोगों से किराया नहीं वसूलें. साथ ही घर खाली करने के लिए नहीं कहें.
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाने के लिए अब तक 3,19,400 लोगों की जांच हुई है और 28,340 जांच बृहस्पतिवार को हुई.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि लॉकडाउन से पहले कोविड-19 के मामलों की दोगुना दर तीन दिन थी, पिछले सात दिन के आंकड़े से पता चलता है कि यह दर अब 6.2 दिन है.
राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है कि कांग्रेस शासित राज्य: राजस्थान,पंजाब, छत्तीसगढ़ और पुडुचेरी Covid 19 का डटकर सामना कर रहे हैं. नए, विशेष अस्पताल तैयार किए जा रहे हैं, जैसे छत्तीसगढ़ में यह 200 बेड का विशेष-कोरोना अस्पताल जो मात्र 20 दिन में इलाज के लिए तैयार किया गया है. जहां चाह, वहां राह.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1007 नए मामले आए हैं और 23 लोगों की मौत हुई है. अब तक कुल 13387 मामले आए हैं. इनमें से 13.06% लोग ठीक हुए हैं.
दिल्ली के चांदनी महल थाने के एसएचओ सहित 26 पुलिस कर्मियों को क्वारंटाइन किया गया है. चांदनी महल थाने के 2 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. इन दोनों के संपर्क में आने वाले पुलिस कर्मियों को क्वारंटाइन किया गया है.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को शुक्रवार को निर्देश दिया कि ग्रामीण और शहरी इलाकों में प्रत्येक जरूरतमंद को राशन अवश्य उपलब्ध कराया जाए, भले ही उसके पास राशन कार्ड अथवा आधार कार्ड न हो. उन्होंने कहा कि घुमन्तू समुदायों के लोगों को भी खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाए. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हर दशा में यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रदेश में कोई भूखा न रहे. मुख्यमंत्री ने यहां लोक भवन में एक उच्चस्तरीय बैठक में बंद संबंधी व्यवस्था की समीक्षा के दौरान ये निर्देश दिए. उन्होंने सामुदायिक रसोई, घर पर सामान पहुंचाने की सुविधा तथा खाद्यान्न वितरण की मौजूदा स्थिति की जानकारी प्राप्त की. आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति श्रृंखला तथा इन वस्तुओं को घरों तक पहुंचाने की व्यवस्था पर संतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने इसे और बेहतर बनाने के निर्देश दिए.
संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि बच्चों पर कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव के आकलन में कहा है कि इस महामारी से उत्पन्न होने वाली वैश्विक मंदी के कारण इस साल हजारों बच्चों की मौत हो सकती हैं. इसमें कहा गया है कि इससे शिशु मृत्यु दर को कम करने के प्रयासों को झटका लग सकता है. आकलन में कहा गया है कि अनुमानित 4.2 से 4.6 करोड़ बच्चे इस साल संकट के परिणामस्वरूप अत्यधिक गरीबी में गिर सकते हैं. वर्ष 2019 में पहले से ही 38.6 करोड़ बच्चें अत्यधिक गरीबी के शिकार थे.’’
संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि बच्चों पर कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव के आकलन में कहा है कि इस महामारी से उत्पन्न होने वाली वैश्विक मंदी के कारण इस साल हजारों बच्चों की मौत हो सकती हैं. इसमें कहा गया है कि इससे शिशु मृत्यु दर को कम करने के प्रयासों को झटका लग सकता है. आकलन में कहा गया है कि अनुमानित 4.2 से 4.6 करोड़ बच्चे इस साल संकट के परिणामस्वरूप अत्यधिक गरीबी में गिर सकते हैं. वर्ष 2019 में पहले से ही 38.6 करोड़ बच्चें अत्यधिक गरीबी के शिकार थे.’’
कोरोना संकट के बीच दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अभिवावकों को राहत दी है. मनीष सिसोदिया ने कहा कि हमें कई जगह से शिकायतें मिली हैं कि पीस ना देने की वजह से स्कूलों ने बच्चों की ऑनलाइन क्लास बंद कर दी हैं. किसी भी स्कूल को इतना नीचे गिरने की जरूरत नहीं है. मनीष सिसोदिया ने कहा- हमने आदेश जारी किया है कि किसी भी निजी स्कूल को फीस बढ़ाने की इजाजत नहीं दी जाएगी. कोई भी स्कूल तीन महीने की फीस नहीं डिमांड करेगा. सिर्फ एक महीने की ट्यूशन फीस ली जाएगी. इसके अलावा कोई फीस नहीं लेगा. बच्चों की ऑनलाइन टीचिंग फीस ना भरने के कारण बंद नहीं की जाएगी. कोई भी स्कूल ट्रांसपोर्ट फीस चार्ज नहीं करेगा.

देश में कोरोना वायरस प्रकोप को लेकर बंद के बीच 25 प्रवासी श्रमिकों का एक समूह 62 किलोमीटर तक पैदल चलकर असम में प्रवेश की कोशिश कर रहा था लेकिन उसे मेघालय के उत्तरी गारो हिल्स जिले की जांच चौकी पर रोक दिया गया. इस समूह में चार महिलाएं और कई बच्चे हैं. घर पहुंचने की उम्मीद लिए इन्होंने अपनी यात्रा पश्चिमी खासी हिल्स जिले के शालंग गांव से शुरू की थी. उत्तरी गारो हिल्स के पुलिस प्रमुख अब्राहम टी संगमा ने बताया, ‘‘ ये श्रमिक असम के गोलपारा जिले से हैं. विभिन्न जांच चौकियों से बचने के लिए इन्होंने आंतरिक मार्गों और जंगलों का सहारा लिया. लेकिन टीम ने इन्हें दिनाडूबी जांच चौकी पर रोक लिया.’’ अधिकारियों ने बताया कि जिला प्रशासन इन्हें एक राहत शिविर में ले गए. श्रमिकों को भोजन और शरण दिया गया.

वीडियो काफ्रेंसिंग मंच जूम ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन के दौरान उसका इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा में चूक को लेकर हो रही आलोचनाओं को दूर करने के लिए कई कदम उठाए हैं. जूम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एरिक युआन ने बुधवार को उन कदमों की जानकारी दी जो कंपनी डेटा हैकिंग और किसी व्यक्ति द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग कॉल में जबरन घुसपैठ करने यानी ‘‘जूमबॉम्बिंग’’ से होनी वाली परेशानियों के खिलाफ कंपनी उठा रही है. इस सप्ताह के अंत तक पैसा देने वाले उपयोगकर्ता यह चुन सकेंगे कि उनका डेटा किस क्षेत्र से गुजरेगा. इस कदम का मकसद उन चिंताओं को दूर करना है कि चीन से गुजरने वाले डेटा में ताकझांक हो सकती है. जूम ने एक ऑनलाइन पोस्ट में कहा, ‘‘चीन में बैठक के सर्वरों का मकसद हमेशा यह सुनिश्चित करना होता है कि उपयोगकर्ताओं के चीन से बाहर होने वाली बैठक के आंकड़ें चीन के बाहर ही रहे.’’
दो शवों के दाह संस्कार को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए अफवाह फैलाने के आरोप में भाजपा सांसद सुभाष सरकार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. पुलिस में सूत्रों ने बताया कि तृणमूल कांग्रेस नेता जयदीप चट्टोपाध्याय ने बांकुड़ा सदर पुलिस थाने में सांसद के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी जिसके बाद बृहस्पतिवार को बांकुड़ा के सांसद के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई. भाजपा सांसद ने सोशल मीडिया पर कहा था कि अधिकारियों ने दो शवों के दाह संस्कार में गलती की और दावा किया कि उन दोनों की कोरोना वायरस से मौत हुई थी.
गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण से दो और लोगों की मौत हो जाने के बाद राज्य में इस घातक संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर शुक्रवार को 38 हो गई. प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि वडोदरा एवं अहमदाबाद में पिछले 12 घंटों में दो और लोगों की मौत हुई. उन्होंने बताया कि 31 वर्षीय पुरुष की मौत वडोदरा और 55 वर्षीय पुरुष की मौत अहमदाबाद में उपचार के दौरान हुई. जयंती ने बताया कि पिछले 12 घंटे में कोविड-19 से संक्रमित एक अन्य व्यक्ति उपचार के बाद संक्रमण मुक्त हो गया और इसके साथ ही राज्य में अब तक 74 लोगों को इलाज के बाद अस्तपाल से छुट्टी दे दी गई है.
कोरोना संकट के बीच आरबीआई ने आर्थिक मदद का एलान किया है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि बाजार में कैश की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी. आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट भी 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है. आरबीआई ने NABARD को 25 हजार करोड़, SIDBI को 25 हजार करोड़, नेशनल हाउसिंग बैंक को 10 हजार करोड़, स्मॉल इंडस्ट्री डेवलेपमेंट बैंक को 15 हजार करोड़ देने का एलान किया है. आरबीआई ने कहा कि बाजार में पर्याप्त नकदी बनी रहे इसके लिए और कदम उठाएंगे. इसके साथ ही आरबीआई ने TLTRO के जरिए 50 हजार करोड़ के मदद की बात भी कही.


आरबीआई गवर्नर ने बताया- वित्तीय व्यवस्था पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. देश का बैंकिंग सिस्टम पूरी तरह काम कर रहा है. 91 प्रतिशत एटीएम काम कर रहे हैं. कोरोना संकट के दुनिया को 90 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है, दुनिया भर के शेयर बाजारों में गिरावट आयी है. हमारी कोशिश है कि वित्तीय नुकसान को कम किया जाए. मंदी के अनुमान के बीच भारत की जीडीपी 1.9% प्रतिशत रहने का अनुमान है. भारत के हालात दूसरे देशों के मुकाबले बेहतर हैं.
कोरोना संकट के बीच आरबीआई के राज्यपाल शक्तिकांत दास प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं. आरबीआई गवर्नर ने कहा, ''अंधेरे वक्त में उजाले की ओर देखना है. वैश्विक अर्थव्यवस्था सबसे बुरे दौर में है. दुनिया में बड़ी आर्थिक मंदी का अनुमान है. बैंक पूरी तरह से काम कर रहे हैं. बैकों को चलाने में सहयोग कर रहे सभी कर्मचारियों का सम्मान करते हैं.''
अमेरिका ने कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए भारत को करीब 59 लाख डॉलर की स्वास्थ्य सहायता दी है. विदेश विभाग ने बृहस्पतिवार को बताया कि इस धनराशि का प्रभावित लोगों की देखभाल, समुदायों को आवश्यक जन स्वास्थ्य संदेश देने में और निगरानी मजबूत करके इस विषाणु को फैलने से रोकने में भारत की मदद के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. इस सहायता का उपयोग आपातकालीन तैयारियों और इस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए नवीन वित्त पोषण तंत्र जुटाने में भी किया जा रहा है.
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से प्रभावित देश की अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने की नयी चरणबद्ध योजना बृहस्पतिवार को पेश करते हुए गवर्नरों को अपने-अपने राज्यों में पाबंदियों को हटाने पर फैसला लेने की अनुमति दी. अभी अमेरिका की 95 प्रतिशत से अधिक आबादी अपने घरों में बंद है और 2.2 करोड़ से अधिक अमेरिकियों ने बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन दिया है. अमेरिका में 6,40,000 से अधिक अमेरिकी कोरोना वायरस की चपेट में आए और 31,000 से अधिक लोगों ने जान गंवा दी.
भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास रुपये में गिरावट और अन्य वित्तीय बाजारों में अस्थिरता के बीच शुक्रवार को सुबह 10 बजे मीडिया को संबोधित करेंगे. भारतीय रुपया गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 0.55 प्रतिशत गिरकर नए रिकॉर्ड निचले स्तर 76.86 पर पहुंच गया था, जबकि कोरोना वायरस संकट के चलते शेयर सूचकांकों में जनवरी के बाद से 30 प्रतिशत से अधिक की गिरावट हो चुकी है. आरबीआई ने ट्वीट किया, "आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के संबोधन का सीधा प्रसारण आज (17 अप्रैल 2020) सुबह दस बजे देखें."
देश में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 13387 हो गई है. इनमें 11201 एक्टिव मरीज हैं. जबकि 437 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. वहीं 1748 लोग अब तक ठीक/डिस्चार्ज हो चुके हैं.
उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से बड़ी खबर सामने आई है. मुरादाबाद में कोरोना के 11 नए मरीज मिले हैं. इन 11 लोगों में दो उस इलाके से हैं जहां पुलिस और स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला हुआ था. बाकी नौ मरीजों में पांच महिलाएं हैं. मुरादाबाद में नए केस सामने आने के बाद पुलिस ने लॉकडाउन को लेकर सख्ती बढ़ा दी है. मुरादबाद के हॉटस्पॉट वाले इलाकों में किराना और दूध की दुकाने भी नहीं खुलेंगी. पत्रकारों को भी हॉट स्पॉट वाले इलाक़ों में जाने की अनुमति नहीं होगी.
देश में जारी कोरोना संकट के बीच आरबीआई के गवर्नर आज एक बार फिर प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं. माना जा रहा है कि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरबीआई की तरफ से कई बड़े एलान किए जा सकते हैं. कोरोना के इस संकट काल में आरबीआई की यह दूसरी प्रेस कॉन्फ्रेंस है. इससे पहले आईबीआई गवर्नर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कई तरह की रियायतों का एलान किया था.

बैकग्राउंड

देश में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 13387 हो गई है. इनमें 11201 एक्टिव मरीज हैं. जबकि 437 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. वहीं 1748 लोग अब तक ठीक/डिस्चार्ज हो चुके हैं. पिछले 24 घंटे में 23 मरीजों की मौत हुई है.


अब तक कुल 437 मौतों में से, सबसे ज्यादा 194 मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं, इसके बाद मध्य प्रदेश में 53, गुजरात में 36, दिल्ली में 38 और तेलंगाना में 18 मौतें हुई हैं. तमिलनाडु में 15 और आंध्र प्रदेश में 14 लोगों के मारे जाने की सूचना है. पंजाब, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में 13-13 मौतें हुई हैं. पश्चिम बंगाल में 10 मौतें दर्ज की गई हैं.


जम्मू-कश्मीर में चार लोगों की जान चली गई है जबकि केरल, हरियाणा और राजस्थान में तीन-तीन मौतें हुई हैं. झारखंड में दो मौतें हुई हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, मेघालय, बिहार, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और असम में एक-एक मौत हुई है.


आईसीएमआर के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. रमन आर गंगाखेड़कर ने बताया कि कोरोना वायरस के त्वरित परीक्षण (रेपिड टेस्टिंग) की दो किस्म की पांच लाख किट की आपूर्ति हो गयी है. देश में अब तक 2,90,401 कोविड-19 परीक्षण किये जा चुके हैं. इनमें पिछले 24 घंटों में हुई 30,043 जांच शामिल हैं. उन्होंने बताया कि भारत को चीन की दो कंपनियों से त्वरित एंटीबॉडी जांच किट समेत पांच लाख जांच किट की आपूर्ति हो गयी है. हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि ये किट त्वरित परीक्षण के लिये इस्तेमाल नहीं की जायेंगी बल्कि संक्रमण प्रभावित इलाकों में संक्रमण की निगरानी के लिये इनका इस्तेमाल होगा.


दुनिया भर में संक्रमितों की संख्या 21 लाख के पार
कोरोना वायरस के कारण संक्रमितों की संख्या और मौत के आंकड़ों में तेज़ी से इज़ाफ़ा हो रहा है. ताज़ा आंकड़ों के अनुसार अभी तक दुनियाभर में 21 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं. वहीं मौत का आंकड़ा 1.45 लाख से ऊपर चला गया है. वहीं पूरी दुनिया में 5 लाख से अधिक लोगों को रिकवर किया जा चुका है. अमेरिका में कल न्यूयॉर्क में 15 मई तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. न्यूयॉर्क के गवर्नर ने इसकी जानकारी दी. इससे पहले न्यूयॉर्क के गवर्नर ने वहां मास्क पहनने को अनिवार्य कर दिया है. गौरतलब है कि न्यूयॉर्क अमेरिका में कोरोना वायरस का केंद्र बनकर उभरा है.


 


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.