नई दिल्ली: लॉकडाउन में ऐसी मार्मिक तस्वीरें आम हो गई हैं, जिनमें अपने घर से बाहर रह रहे बिहार के बेबस मज़दूरों के पास खाने के भी लाले पड़ गए हैं. कई मज़दूर तो बड़े शहरों को छोड़कर अपने गावों की ओर पैदल ही बढ़ चले हैं. अब मुसीबत में फंसे ऐसे ही प्रवासी बिहारी मज़दूरों की मदद के लिए बिहार सरकार ने दिल्ली में तीन हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं.


ये तीन नम्बर इस प्रकार हैं :-
- 011-23792009
- 011-23014326
- 011-23013884


देश के किसी भी कोने में मुसीबत में फंसा बिहार का प्रवासी इन नम्बरों पर कॉल करके मदद मांग सकता है. ये तीनों नम्बर दिल्ली स्थित बिहार भवन में स्थापित किए गए हैं. तीनों नम्बर 24 घंटे काम करेंगे. इसके अलावा पटना स्थित बिहार सरकार के श्रम मंत्रालय में भी एक टोल फ्री नम्बर स्थापित किया गया है. ये नम्बर है - 18003456138


स्थानिक आयुक्त कर रहे हैं निगरानी
बिहार भवन के स्थानिक आयुक्त विपिन कुमार इस पूरी व्यवस्था की निगरानी कर रहे हैं. इन नम्बरों के ज़रिए मुख्य तौर पर तीन तरह की सहायता दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है. अगर कोई भी व्यक्ति इस नम्बर पर कॉल करके मदद मांगता है तो उसे उसी स्थान पर रहने और खाने के इंतज़ाम के साथ साथ कोरोना से बचने के लिए ज़रूरी सामान मुहैया करवाने की कोशिश की जा रही है.


विपिन कुमार ने एबीपी न्यूज़ से कहा, "प्रवासी श्रमिकों का सहयोग करना बिहार सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है. इसके लिए संपूर्ण तंत्र पूर्णतः सक्रिय व प्रतिबद्ध है." मदद की कॉल आने पर बिहार भवन के अधिकारी सम्बंधित राज्य सरकार और केंद्र सरकार के सम्बंधित मंत्रालय से बातचीत कर समाधान निकालने की कोशिश कर रहे हैं.


राज्यों से हो रही है बात
इसके अलावा बिहार के वरिष्ठ मंत्री भी अलग अलग राज्य सरकारों से सम्पर्क कर इन प्रवासियों की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं. इसी सिलसिले में बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कल उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से फोन पर बात की. योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश से होकर बिहार जा रहे सभी व्यक्तियों का खयाल रखा जाएगा और उन्हें अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचा दिया जाएगा.


ये भी पढ़ें:


Coronavirus: देश में 700 के पार हुई मरीजों की संख्या, 16 की मौत, 45 ठीक हुए 


सेंट्रल रेलवे ने जरूरी सामानों की आपूर्ति के लिए 24×7 किया काम, बीते चार दिनों में 190 रेक लोड किए गए