नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश की सरकार ने राज्य में कोरोना संक्रमण की रफ्तार को रोकने के मकदस से लगाए गए लॉकडाउन को अब 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया है. वर्तमान में लागू लॉकडाउन की मियाद 26 मई को खत्म हो रही थी, उससे पहले ही राज्य सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने का एलान कर दिया है.


सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य में लॉकडाउन को 31 मई की सुबह छह बजे तक बढ़ाने का फैसला लिया गया.


प्रदेश में पहले की तरह लॉकडाउन की अवधि में सरकारी और निजी कार्यालय बंद रहेंगे लेकिन आवश्यक सेवाएं जैसे स्वास्थ्य, बिजली, दूरसंचार, जलापूर्ति और सफाई क्षेत्र को इससे छूट दी गई है. निर्माण स्थलों, बागवानी, कृषि और अन्य परियोजनाओं पर काम चालू रहेगा जबकि 31 मई तक शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे.


धर्मशाला के पास बनाया गया 250 बेड का अस्थायी अस्पताल 


हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को धर्मशाला के पास बने एक 250-बेड वाले कोविड-रोधी अस्थायी अस्पताल को राज्य को समर्पित किया. कांगड़ा जिले के परौर में राधा स्वामी सत्संग ब्यास द्वारा उपलब्ध कराए गए स्थान पर ऑक्सीजन बेड वाला अस्पताल स्थापित किया गया है, जिसके लिए ठाकुर ने संगठन को धन्यवाद दिया.


मुख्यमंत्री ने धार्मिक संगठन को धन्यवाद देते हुए कहा, “राधा स्वामी सत्संग ब्यास के स्वयंसेवक मरीजों और उनके परिचारकों को मुफ्त भोजन भी प्रदान करेंगे जो मानवता की एक महान सेवा है.” 


महामारी से निपटने के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र के बुनियादी ढांचे की क्षमता का विस्तार करने के उद्देश्य से विभिन्न उपायों का विस्तार करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा, "यह राज्य सरकार के प्रयासों के कारण हुआ है कि केंद्र ने हिमाचल के ऑक्सीजन कोटे को 15 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 30 मीट्रिक टन कर दिया है."


ठाकुर ने कहा, "अब सरकार ने केंद्र से इसे 10 मीट्रिक टन और बढ़ाने का आग्रह किया है, जिसके लिए सरकार सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गई है."


गरीब राज्यों पर फ्री वैक्सीन का बोझ: इन आठ राज्यों को खर्च करना पड़ सकता है स्वास्थ्य बजट का 30%