नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश के जिलों को कोरोना हॉटस्पॉट ,नॉन-हॉटस्पॉट और ग्रीन ज़ोन में बांटा गया है.


उन्होंने कहा कि हॉटस्पॉट और ग्रीन जोन की पहचान की गई है. हॉटस्पॉट वाले क्षेत्रों में घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया जा रहा है. पूरे देश में कोरोना वायरस संक्रमण के हॉटस्पॉट से निपटने के लिए राज्यों ने दिशानिर्देश जारी किये गए हैं.


लव अग्रवाल ने कहा कि देश में कल के आंकड़ों के मुताबिक 170 जिलों को हॉटस्पॉट (संक्रमण से ज्यादा प्रभावित क्षेत्र) घोषित किया गया है. 207 की पहचान गैर-हॉटस्पॉट के रूप में की है. राज्यों को कहा गया है कि अगर वो ज़रूरत समझें तो अपने अनुसार हॉटस्पॉट घोषित कर सकते हैं या अपनी रोकथाम रणनीति अपना सकते हैं.


उन्होंने कहा कि अभी तक देश में कोई कम्युनिटी ट्रांसमिशन (सामुदायिक स्तर) नहीं है. जो भी मामले हैं वो कॉन्टेक्ट हिस्ट्री या लोकल आउटब्रेक के हैं. देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या की बात करें तो 11439 मामले आए हैं और 377 लोगों की मौत हुई है. 1306 मरीज ठीक हुए हैं. 270 लोग एक दिन में ठीक हुए हैं.


लॉकडाउन 2 पर दिशानिर्देश जारी: चेहरा ढकना अनिवार्य, सभी तरह के यातायात पर रोक, थूकने पर जुर्माना