नई दिल्लीः देश में कोरोना की दस्तक के बाद से लगातार संक्रमण के मामले तेजी सामने आ रहे हैं. कोरोना संक्रमण को काबू में करने के लिए देश में लॉकडाउन लगाया गया था. 50 से भी ज्यादा दिनों तक चले लॉकडाउन के बाद देश में अनलॉक के तहत कुछ छूट दी गई थी. वहीं अनलॉक के दौरान कोरोना के मामले और भी तेजी से सामने आ रहे हैं. ऐसे में उत्तर प्रदेश और बिहार में एक बार फिर से कुछ समय के लिए लॉकडाउन लगाया जा रहा है.


उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए योगी सरकार ने राज्य में फिर से लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है. यहां लॉकडाउन आज रात 10 बजे से 13 जुलाई सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा. हालांकि इस दौरान जरूरी सेवा में किसी तरह की बाधा नहीं आएगी. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन का फैसला लिया गया है. वहीं बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है. यहां पर 10 जुलाई से 16 जुलाई के दौरान संपूर्ण लॉकडाउन किया जा रहा है. बिहार की राजधानी पटना में जिलाधिकारी कुमार रवि ने जिले में 10 जुलाई से 16 जुलाई तक लाकडाउन लागू किया गया है.


इसके साथ ही पश्चिम बंगाल में लगातार कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण एक बार फिर लॉकडाउन किया गया है. हालांकि यहां पहले ही 31 जुलाई तक लॉकडाउन किया गया था. लेकिन अब नए आदेश के अनुसार, राज्य के कई हिस्सों में सख्ती के साथ 9 जुलाई को शाम बजे से लॉकडाउन लागू हुआ है.


बता दें कि भारत में गुरुवार को कोरोना मरीजों कुल संख्या 7,67,296 है. जिसमे 2,69,789 एक्टिव केस है जिनका इलाज जारी है. वहीं इस संक्रमण से 4,76,377 ठीक हुए है. भारत में कोरोना संक्रमण से मृत्यु दर 2.75% है. भारत में अब तक कोरोना संक्रमण से 21129 मौतें हो गई हैं.


वहीं भारत में कोरोना से प्रभावित राज्यों की लिस्ट में उत्तर प्रदेश ने पांचवें पायदान पर जगह बनाई है. यहां अभी तक 31156 संक्रमण के मामले सामने आए हैं. जिसमें से 845 संक्रमित लोगों की मौत हो गई है. वहीं अगर बिहार की बात करें तो यह 14वें पायदान पर है. यहां अबतक 13189 संक्रमित केस सामने आए हैं. जिसमें से 107 लोगों की मौत हुई है.


इसे भी देखेंः


विकास दुबे से उज्जैन पुलिस ने की 8 घंटे पूछताछ, फूल वाले ने दी थी सबसे पहले उसकी जानकारी


Vikas Dubey का कबूलनामा, पुलिस की होने वाली रेड के बारे में काफी पहले से जानकारी थी | ABP Ganga