Coronavirus in India live: SC ने केद्र से पूछा- 100% वैक्सीन क्यों नहीं खरीदी, भारत और अमेरिका में कीमत अलग-अलग क्यों?

Coronavirus in India Live Updates: भारत में कोरोना विकराल रूप धारण कर चुका है. अब हर दिन साढ़े तीन लाख से ज्यादा कोरोना मामले सामने आ रहे हैं. टीके की कमी के चलते 1 मई से टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू होना मुश्किल लग रहा है. कोरोना से जुड़ी हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

एबीपी न्यूज Last Updated: 30 Apr 2021 10:24 AM
सुप्रीम कोर्ट का सवाल- केंद्र सरकार 100% वैक्सीन क्यों नहीं खरीद रही?

कोविड मामले पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सवाल किया कि केंद्र सरकार 100 प्रतिशत वैक्सीन क्यों नहीं खरीद रही. एक हिस्सा खरीद कर बाकी बेचने के लिए वैक्सीन निर्माता कंपनियों को क्यों स्वतंत्र कर दिया गया है? कोर्ट ने कहा कि वैक्सीन विकसित करने में सरकार का भी पैसा लगा है. इसलिए, यह सार्वजनिक संसाधन है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- हम स्वास्थ्य ढांचे को लेकर सरकार की आलोचना नहीं कर रहे

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि ऐसा नहीं है कि हम स्वास्थ्य ढांचे को लेकर सरकार की सिर्फ आलोचना कर रहे हैं. हमें पता है कि पिछले 70 सालों में बहुत कुछ नहीं हो पाया. लेकिन इस आपातकालीन स्थिति में अभी बहुत काम करने की जरूरत है. इसपर सॉलिसीटर ने कहा, सरकार इस सुनवाई को सही रूप में ही ले रही है. इस समय बहुत ही गंभीर स्थिति है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- लोगों को सही और उचित कीमत पर इलाज मिलना जरूरी

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि लोगों को सही और उचित कीमत पर इलाज मिल सके, यह सुनिश्चित करना जरूरी है. जो लोग स्वास्थ्य सेवा में लगे हैं, उनकी सुरक्षा जरूरी है. जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा, 'हम यह साफ करना चाहते हैं कि अगर लोग सोशल मीडिया पर अपनी पीड़ा बता रहे हैं तो उसे झूठी सूचना बताकर कार्रवाई नहीं की जा सकती. सभी राज्यों और उनके पुलिस महानिदेशक तक यह स्पष्ट संकेत जाना चाहिए कि इस तरह की कार्रवाई को हम कोर्ट की अवमानना के तौर पर देखें.

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछे कई सवाल

कोविड मामले पर सुनवाई कर रहे सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछा, बांग्लादेश में रेमडेसिविर का एक जेनरिक इंजेक्शन बनाया गया है. क्या वर्तमान कानून के तहत उसका आयात हो सकता है? क्या उसे भारत मे बनाने का लाइसेंस लिया जा सकता है. इस समय राष्ट्रीय स्तर पर हॉस्पिटल में भर्ती करने के लिए क्या कोई नीति है? जब कोविड का नया वैरिएंट RTPCR से पता नहीं चल पा रहा, तो उस बारे में क्या रिसर्च हुआ है? टेस्ट का नतीजा कम समय मे मिल सके, इस बारे में क्या किया जा रहा है?

नकली रेमडेसिविर बेचने वाले 7 गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने नकली रेमडेसिविर बेचने के मामले में 7 लोगों को गिरफ्तार किया है. दिल्ली पुलिस ने बताया, इनकी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट उत्तराखंड में है. इसके साथ पुलिस को भारी मात्रा में नकली दवाइयों की खेप मिली है. जिसमें 198 नकली रेमडेसिविर है. पैकेजिंग सामान को भी जब्त किया गया है.

सुप्रीम कोर्ट में कोविड मामले की सुनवाई शुरू

सुप्रीम कोर्ट में कोविड मामले कर सुनवाई शुरू हो चुकी है. जस्टिस चंद्रचूड़ ने बताया कि उन्होंने केंद्र का हरफनामा पढ़ लिया है. कोर्ट से सवाल पूछा है कि वैक्सीन की कीमत में अंतर क्यों? निरक्षर लोग जो कोविन ऐप इस्तेमाल नहीं कर सकते, वह वैक्सिनेशन के लिए कैसे पंजीकरण करवा सकता हैं?

CM केजरीवाल ने कहा- दोनों कंपनियों को 67-67 लाख डोज के ऑर्डर दिए

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक से दोनों कंपनियों के पास 67-67 लाख डोज के ऑर्डर दिए हैं. दोनों कंपनियां अगले तीन महीने में यह वैक्सीन देंगी. हम दिल्ली वालों को फ्री वैक्सीन लगवाएंगे. तीन महीने के भीतर दिल्ली वालों को वैक्सीन लगवाएंगे. कंपनियों से कहा है कि वो कब कब वैक्सीन देंगे यह बता दें. वैक्सीन लगने के बाद ऐसा तो नहीं है कि कोरोना नहीं होता लेकिन खतरा कम हो जाता है. इसलिए आप सभी लोग वैक्सीन लगवाएं और सहयोग करें.''

केजरीवाल ने कहा- अभी तक हमारे पास वैक्सीन नहीं पहुंची

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "18-44 साल के लोगों का वैक्सीनेशन कल से शुरू होना है. अभी तक हमारे पास वैक्सीन नहीं पहुंची है. हम लगातार कंपनी के संपर्क में हैं. हमें उम्मीद है कि वैक्सीन कल या परसो तक आ जाएगी. कल या परसो पहले 3 लाख कोविशील्ड वैक्सीन आ रही है."

फर्जी कोरोना रिपोर्ट बनाने वाले 5 गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने गलत तरीके से फर्जी कोरोना रिपोर्ट बनाने वाले 5 लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए 2 आरोपी लैब टेक्निशियन हैं और तीसरा एक डॉक्टर और टेस्टिंग लैब में एप्लीकेशन साइंटिस्ट है. वहीं कोरोना की वजह से लगाए गए लॉकडाउन के दौरान दिल्ली ट्रैफिक पुलिस वाहनों की जांच कर चालान भी कर रही है.

मुंबई में कई वैक्सीनेशन सेंटर बंद

मुंबई का नेस्को वैक्सीनेशन सेंटर वैक्सीन खत्म हो जाने की वजह से बंद है. वहीं मुंबई के बीकेसी जंबो वैक्सीनेशन सेंटर बंद होने की वजह से वैक्सीन लगवाने के लिए आए लोग लौटकर वापस जा रहे हैं. एक व्यक्ति ने बताया, ''हम बहुत दूर से वैक्सीन के लिए आए हैं लेकिन यहां आए तो बंद है.''

मुख्यमंत्री योगी ने कोरोना को दी मात

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस को मात दे दी है. सीएम योगी ट्विटर पर लिखा, ''आप सभी की शुभेच्छा और चिकित्सकों की देखरेख से अब मैं कोरोना निगेटिव हो गया हूं. आप सभी के द्वारा मुझे दिए गए सहयोग व शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद.''

कोरोना संकट पर मंत्रीपरिषद की बैठक शुरू

पीएम मोदी के नेतृत्व में कोरोना संकट को लेकर मंत्री परिषद के साथ बैठक शुरू हो गई है. बैठक में मंत्रियों से ये भी कहा जा सकता है वो अफवाहों पर लगाम लगाने में सहयोग करें इसके लिए अपने मंत्रालय का भी सहारा लें. कुछ मंत्रियों को जिम्मेदारी भी दी जा सकती है.

थोड़ी देर में पीएम मोदी की मंत्रीपरिषद के साथ बैठक

थोड़ी देर में पीएम मोदी की कोरोना को लेकर मंत्री परिषद के साथ बैठक शुरू होगी. इस बैठक में पीएम मोदी बड़े फैसले ले सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में  सभी मंत्रियों से कहा जाएगा कि वो अपने अपने इलाके में जाएं और वहां लोगों की सहायता करने के साथ-साथ उन्हें बताएं कि केंद्र सरकार इस आपदा से निपटने के लिए क्या क्या कदम उठा रही है. बैठक में जो आंकड़े पेश किए जाएंगे उनके आधार पर कुछ राज्यों में स्वास्थ्य मंत्रालय की विशेष टीम भेजी जा सकती है. 

जम्मू में सख्त लॉकडाउन जारी

जम्मू-कश्मीर में कोरोना कर्फ्यू की वजह से श्रीनगर में दुकानें बंद चल रही हैं. जम्मू-कश्मीर के 11 जिलों में कल शाम 7 बजे से 3 मई तक 'कोरोना कर्फ्यू' लगाया गया है. एक व्यक्ति ने कहा, ''बहुत सख्त लॉकडाउन है. हम काम पर नहीं जा पा रहे हैं. लॉकडाउन जरूरी है लेकिन मजदूरों को परेशानी हो रही है.''

लुधियाना के साइकिल उद्योग को हो रहा घाटा

पंजाब में लुधियाना के साइकिल उद्योग को कोरोना की वजह से घाटे का सामना करना पड़ रहा है. साइकिल पार्ट्स मैन्यूफेक्चरिंग के अध्यक्ष ने कहा, ''हम साल में 2 करोड़ साइकिल बनाते हैं, इससे 10 लाख लोग जुड़े हैं. कच्चा माल नहीं आ रहा, ऑक्सीजन भी नहीं मिल रहा है. 40-50% मजदूर कम हो गए हैं.''

लुधियाना के होजरी उद्योग के मजदूर घर के लिए निकले

पंजाब में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से लुधियाना के होजरी उद्योग के मजदूर अपने घर जा रहे हैं. निटवियर के अध्यक्ष ने बताया, ''लुधियाना में 14-15 हजार इकाईयां हैं जिनमें 4-5 लाख लोगों को रोजगार मिलता है. हमारे 40 फीसदी मजदूर चले गए हैं. हमने उन्हें रोकने की बहुत कोशिश की.''

संकट के समय भारत के साथ खड़ा है जापान

भारत में जापान के राजदूत सातोशी सुजुकी ने कहा, "जरूरत के इस समय में जापान भारत के साथ खड़ा है. हमने फैसला किया है कि हम 300 ऑक्सीजन जेनरेटर और 300 वेंटिलेटर देने के साथ इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे."

पनकी गैस प्लांट में कैसे हुआ हादसा

कानपुर के एसीपी गोविंद नगर सर्कल ने कहा, "पनकी गैस प्लांट में किदवई नगर के एक अस्पताल का गैस भरने कोई आया था. उसका एक सिलेंडर संभवत: कमजोर था जिसमें विस्फोट हुआ. इसमें यहां के एक कर्मचारी की मौके पर मौत हो गई है. एक घायल उपचार कराकर घर चला गया है और दूसरा अस्पताल में है."

कानपुर के पनकी गैस प्लांट में ऑक्सीजन सिलेंडर फटा

उत्तर प्रदेश में कानपुर के पनकी ऑक्सीजन प्लांट में आज सुबह रिफिलिंग के दौरान ऑक्सीजन सिलेंडर फटने से एक मजदूर की मौत हो गई और कम से कम 2 घायल हो गए. दादा नगर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित घटना स्थल पर पुलिस मौजूद है. 

बैकग्राउंड

Coronavirus in India Live Updates: कोरोना की दूसरी लहर ने देश में कोहराम मचा रखा है. देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 3,86,452 नए मामले आने से संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,87,62,976 हो गई. संक्रमण से 3,498 और लोगों की मौत होने से कुल मृतक संख्या बढ़कर 2,08,330 हो गई.


दिल्ली में कोरोना से होने वाली मौतों में लगातार इजाफा हो रहा है. गुरुवार को दिल्ली में कोरोना से 395 व्यक्तियों की मौत हुई है. कोरोना के कारण होने वाली मौतों का यह एक नया रिकॉर्ड है. दिल्ली में इससे पहले 1 दिन में इतनी बड़ी संख्या में कोरोना रोगियों की मौत नहीं हुई है. जहां दिल्ली में कोरोना से 395 कोरोना मरीजों की मौत हुई वहीं, 24235 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं. 24 घंटे के दौरान 73,851 कोरोना टेस्ट किए गए थे इनमें से 32.82 फीसदी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए. इन्हीं 24 घंटों के दौरान दिल्ली में 25,615 कोरोना रोगी स्वस्थ भी हुए हैं.


यूपी में सीएसआर फंड से जल्द लगेंगे 125 ऑक्सीजन प्लांट
यूपी के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए बड़ा फैसला किया है. उनके निर्देश पर प्रदेश के लगभग 50 अति प्रभावित जिलों और हर जिले में कम से कम दो सीएचसी यानि प्रदेश में करीब 125 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे. इसके लिए उन्होंने आबकारी और चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग को निर्देशित किया है. इसे अमलीजामा पहनाने के लिए आबकारी और चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग ने तत्काल कार्यवाही शुरू कर दी है.


मुख्यमंत्री योगी प्रदेश में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए सभी विकल्पों पर कार्य कर रहे हैं. जिस कारण प्रदेश में ऑक्सीजन आपूर्ति में लगातार बढोतरी हो रही है. उन्होंने निर्देश दिए हैं कि सभी जिले के संबंधित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और सभी जिला अस्पतालों में उचित क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट्स तत्काल लगाए जाएं. इसके लिए दोनों विभागों आबकारी और चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग प्रयास करें. 


ये भी पढ़ें-
कोरोना की पीक अभी बाकी: 15 मई के आसपास आएंगे रोजाना 8 से 10 लाख नए केस! विशेषज्ञों का अनुमान


1 मई से 18+ लोगों के लिए टीकाकरण अभियान का शुरू होना मुश्किल, जानिए क्या कह रही हैं राज्य सरकारें

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.