मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन के दौरान गरीब जनता की मदद के लिए तीन महीने का अनाज राशन दुकान पर मुफ्त उपलब्ध कराया है. गरीब और मजबूर लोगों को लॉकडाउन के दौरान अन्न की कमी नहीं हो इसे देखते हुए राशन दुकान पर तीन महीने का राशन दिया जाएगा. इसके लिए राशन दुकान की सूची और मोबाईल नंबर उपलब्ध कराए गए हैं. जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनपरभी लॉकडाउन में भूखे रहने की नौबत ना आये इसलिए एक फॉर्म दिया गया है जो राशन दुकान पर उपलब्ध होगा, उसे भर कर राशन लिया जा सकता है.


मज़बूर, गरीब और मजदूरों के लिए रहने और खाने की व्यवस्था की जाए ऐसा आदेश राज्य सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को दिया है. कोरोना का प्रभाव बढ़े नहीं इसके लिए सरकार द्वारा किए गए उपाय योजना में फंसे कई गरीब और जरूरतमंद नागरिक लॉकडाउन के चलते अपने गांव की तरफ जा रहे हैं, उन मज़दूरों के लिए निवारा केंद्र द्वारा रहने और खाने का इंतजाम किया जाए ऐसा आदेश सरकार ने सभी जिलाधिकारी को दिया है.


एक साथ इतनी भीड़ निकल कर रास्ते पर है तो ऐसे में सोसल डिस्टेंस का उल्लंघन हो रहा है साथ ही कोरोना वायरस के बढ़ने का खतरा भी बढ़ रहा है. ऐसे में मजदूरों, गरीबों के रहने और खाने का इंतजाम करने का आदेश केंद्र सरकार ने पत्र के जरिये सभी राज्यों को दिया है. इसी तरह शहर के सभी जिलाधिकारी पुलिस प्रमुख को यह आदेश दिया गया है. इसके अनुसार जो गरीब जिस जगह है उसी जगह उनके लिए इंतजाम करना होगा. साथ ही उनके लिए दवाइयां और सही तरीक़े से मेडिकल जांच करे अगर जरूरत पड़ती है तो 14 दिन का क्वॉरन्टीन करने का भी इंतजाम करें.


लॉकडाउन के दौरान अगर काम भी बंद है तो दुकानदार , व्यवसाय करने वाले , उद्योग में काम करने वाले कामगारों का वेतन नहीं रोकते हुए उन्हें देने की भी सूचना सभी को दी गई है. अगर कोई मजदूर किराए के घर में रहता है तो सभी घर मालिकों को आदेश दिया गया है कि 1 महीने का किाया ना लें अगर कोई ऐसा करता है तो कानून के हिसाब से करवाई की जाएगी.


जानें, कोरोना वायरस से निपटने के लिए कितना तैयार है देश, क्या क्या हैं इंतजाम

Coronavirus: बाजारों से भीड़ कम करने के लिये मुंबई पुलिस का स्मार्ट तरीका, खाली मैदानों को स्थानीय बाजारों में बदला