मुम्बईः देशभर कोरोना महामारी में लगातार बढ़ती जा रही है. वर्तमान में कोरोना का संक्रमण सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में देखा जा रहा है. यहां अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या ने 48 हजार के पास पहुंच गई है. कोरोना का गढ़ बन चुकी महाराष्ट्र की कैपिटल मुंबई में जहां हजारों के तादाद में हर दिन नए कोरोना के मरीज सामने आ रहे हैं. वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को बीएमसी के अस्पतालों के मेडिकल स्टाफ और डॉक्टरों के वीडियो कॉन्फ्रेंस पर चर्चा की और भरोसा जताया कि मुंबई में आईसीयू और दूसरी मेडिकल सुविधाएं बढ़ा रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जल्द ही करोना पर जीत मिलेगी. इस जीत के आर्किटेक्ट ये मेडिकल स्टाफ ही होंगे.


मेडिकल स्टाफ को मुंबई के हालात से अवगत कराते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि मुंबई में पिछले 14 दिनों से मरीजों के डबलिंग रेट बढ़ी हुई हैं. वहीं अच्छी बात यह भी है कि कोरोना से रिकवरी रेट भी बढ़ रही है. उद्धव ठाकरे ने यह भी सूचना दी कि पिछले 2 महीने से इस बीमारी से जंग जारी है और भरोसा जताया जल्द ही कोरोना के प्रसार पर रोक लगा दी जाएगी. केंद्र सरकार की तरफ से जारी किए गए दिशा-निर्देशों और दूसरे संदेशों के ऊपर लगातार नजर बनाए हुए हैं. जिनके जरिए कोरोना से लड़ने की तैयारी है.


ठाकरे ने बताया कि सरकार की तरफ से और ज्यादा फील्ड हॉस्पिटल बढ़ाने की कोशिश की जा रही है. बीमारी से जुड़े हुए मेडिकल कंस्ट्रक्शन का नियंत्रण अब व्यवस्थित कंट्रोल रूम के जरिए भी किया जाएगा. अब क्योंकि मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं इसलिए और ज्यादा आईसीयू और क्वारन्टीन सेंटर मुंबई में बनाए गए हैं. बीमारी के नियंत्रण पर भरोसा जताते हुए उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि इन सेंटरो को इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.


मुंबई में बारिश का पुराना इतिहास रहा है बारिश का मौसम आने वाला है इस दौरान डेंगू, लेप्टो जैसी दूसरी बीमारियां बढ़ती हैं. कोरोना के साथ ही इन बीमारियों के रोकथाम के लिए भी बीएमसी की तरफ से पूरी तैयारी होनी चाहिए यह निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिए हैं.


यह भी पढ़ेंः

मजदूरों के साथ राहुल गांधी के वीडियो को मायावती ने बताया नाटक, बीजेपी बोली- ये सॉल्यूशन नहीं पॉल्यूशन कर रहे हैं 

बीजेपी और TMC का झगड़ा फिर आया सामने, चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में जा रहे दिलीप घोष को पुलिस ने रोका