नई दिल्ली: कोरोना वायरस का कहर जारी है. पूरी दुनिया में लोग इस महामारी की चपेट में है. हालांकि ऐसे नाजुक वक्त में जब लोग कोरोना से बचाव का हर संभव प्रयास कर रहे हैं, ऐसे में भी अफवाहों का बाजार गर्म है. उत्तर भारत में एक ऐसी ही अफवाह फैली हुई है. यहां सोते हुए लोगों को फोन आ रहे हैं कि उठ जाओ वरना कोरोना वायरस से पत्थर बन जाएगो.


एबीपी न्यूज़ आपसे अपील करता है कि ऐसी किसी भी फेक फोन कॉल पर भरोसा ना करें. घर पर रहें और समय समय पर अपने हाथ धोते रहें.


हालांकि ऐसे वक्त में अफवाहों पर लगाम लगाने के लिए केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने शनिवार को सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को एडवाइजरी जारी की थी. एडवाइजरी में कहा गया था कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन यानी डब्‍ल्‍यूएचओ ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित करते हुए ग्‍लोबल इमरजेंसी जारी की है. इसको लेकर आम लोगों में कोई पैनिक न फैले इसलिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों को चाहिए कि वे अपने यूजर्स को सचेत करें कि वे गलत जानकारियां और फेक न्‍यूज पोस्‍ट नहीं करें.


कोरोना का कहर


बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से अब तक पूरी दुनिया में अब तक 13000 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है. इटली, स्पेन, फ्रांस और श्रीलंका और भारत समेत दुनिया के कई देश लॉकडाउन है. 35 देशों में करीब 90 करोड़ लोग अपने घरों में कैद हैं. वहीं इटली में यह वायरस भयानक त्रासदी साबित हुई है. मरने वालों की संख्या 4,800 के पार पहुंच गई है.


भारत में भी स्थिति समान्य नहीं कही जा सकती है. यहां भी संक्रमण के मामले तेजी से बड़ रहे हैं. भारत में कुल 396 कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या है, जिसमें 24 लोगों को बचाया गया है जबकि देश में कोरोना की वजह से सात लोगों की जान चली गई है.