मुंबई: कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये जरूरी है कि भीड़भाड़ न हो लेकिन कई इलाकों में ऐसा हो नहीं रहा. फल, सब्जियों, दवाओं और किराना की दुकानों को सरकार ने अत्यावश्यक सेवाएं मानकर उन्हें लॉकडाउन से दूर रखा है, लेकिन इस वजह से इन दुकानों और बाजारों पर भीड़ जमा होती नजर आती है. मुंबई पुलिस ने अब इससे निपटने के लिये एक तरीका खोज निकाला है. मुंबई के खाली पड़े मैदानों को अब सब्जी और फलों के बाजार की तरह इस्तेमाल किया जाने लगा है.


मुंबई का डोंगरी इलाका एक बेहद घनी आबादी वाला इलाका है. हर वक्त यहां भीड़भाड़ नजर आती है. कोरोना को लेकर कर्फयू के ऐलान के बाद भी लोग घरों से बाहर निकल रहे थे और बाजारों में भीड़ नजर आ रही थी. अब मुंबई पुलिस ने खाली पड़े खेल के मैदानों को स्थानीय बाजारों में स्थानांतरित कर दिया है. इससे फल, सब्जी बेचने वालों को पर्याप्त जगह मिल रही है. हर विक्रेता को 2 से 3 मीटर के फासले पर बिठाया जा रहा है. खरीददारों को भी फासला बनाकर खरीददारी करने की हिदायत दी गई है. हिदायत पर अमल करवाने के लिये मैदान में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है.


डोंगरी विभाग के एसीपी अविनाश धर्माधिकारी ने एबीपी न्यूज को बताया कि पहले उन्होंने स्थानीय लोगों को भरोसे में लिया. उसके बाद मैदान चुने गये जहां हॉकरों को बिठाया जा सके. फिर 2 से 3 मीटर का अंतर छोड़कर मैदान में हॉकरों को जगह आवंटित करने के लिये आंकड़े लिखे गये. उसके बाद एक लॉटरी आयोजित की गई.जिस हॉकर का जो नंबर आया उसे उस नंबर की जगह पर बिठाया गया. क्योंकि ये सभी हॉकर खुले मैदान में बैठ रहे हैं इसलिये पुलिस कई समाजसेवी संस्थाओं से मिलकर इनकी खातिर धूप से बचने के लिये छातों का भी प्रबंध कर रही है.


एबीपी न्यूज ने डोंगरी के डर्बी मैदान पर बिठाये गये कुछ हॉकरों से बातचीत की. वे पुलिस के इस इंतजाम से खुश नजर आये. उनका कहना था कि वे खुद भी अनुशासन का पालन कर रहे हैं. सभी हॉकर मास्क पहनते हैं और मैदान में आनेवाले ग्राहकों को भी मास्क पहनने के लिये कहते हैं.


जानें, कोरोना वायरस से निपटने के लिए कितना तैयार है देश, क्या क्या हैं इंतजाम

Coronavirus Live Updates: दुनिय़ा भर में कोरोना से 34000 से ज्यादा मौत, भारत में भी संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ी