मुंबई: देश भर में कोरोना संक्रमण कहर बरपा रहा है. लगातार कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए लोगो को घर मे रहने की सलाह दी जा रही है. लेकिन समाज में कुछ लोग ऐसे भी है जिनके पास रहने को घर नहीं है ऐसे लोग कैसे खुदको संक्रमण से बचा पाएंगे. ऐसे बेघर लोगों की मदद के लिए मुम्बई में एक संस्था काम कर रही है. हम बात कर रहे हैं वसई- विरार महापालिका और निवारा केंद्र की जो बेघर लोगों के लिए काम कर रहे हैं.


ये संस्थाएं मिलकर उन्हें सहारा दे रही हैं जो सड़क पर खुले आसमान के नीचे रात गुज़रने के लिए मजबूर हैं. अब तक 100 से अधिक लोगों को सड़क से उठाकर निवारा केंद्र में लाया गया है. केंद्र में लाने से पहले सभी की स्क्रीनिंग कर जांच की गई. केंद्र में सभी की अच्छी देखभाल की जा रही है. सभी बेघरों ज़्यादातर बुज़ुर्ग हैं. कोरोना का शिकार सबसे ज़्यादा बुज़ुर्ग हो रहे हैं. ऐसे में सभी का विशेष ध्यान दिया जा रहा है. सभी को मास्क और सैनिटाइजर दिया गया है. समय समय पर भोजन भी दिया जा रहा है.



माया चौधरी का कहना है कि कोरोना संक्रमण जिस तेजी से लोगों को अपने चपेट में ले रहा है उससे हम सब वाकिफ है. इसलिए हम ज़िम्मेदार नागरिक के तौर पर बेघर लोगों के लिए काम कर रहे हैं. एक सर्वे कर हम बेघर लोगों की संख्या देख रहे हैं. शुरू में काफी दिक्कत होती है लोगों को समझाने और उन्हें अपने साथ केंद्र लाने के लिए. कुछ लोग ऐसे भी है कि केंद्र से भाग गए थे उन्हें हम वापस लेकर आए. हमारी टीम सभी के लिये लगातार काम कर रही है. सबसे अच्छी बात है कि इसमें कोई भी कोरोना पॉजिटिव नहीं है. सभी की अच्छे से स्क्रीनिंग की गई है. साफ साफाई पर खास ध्यान दे रहे हैं और ऐसे बेघर लोगों कोरोना के चपेट में आने से बचा रहे हैं.
कोरोना वायरस की दहशत के बीच राहत वाली खबर, लद्दाख में ठीक हुए दो मरीज


कोरोना संकट के बीच चीन अपनी करतूतों से नहीं आ रहा बाज, हिंद महासागर में तैनात किए अंडरवाटर ड्रोन्स