नई दिल्ली: दिल्ली में कोविड-19 के कंटेनमेंट जोन का फिर से आकलन करने के बाद ऐसे क्षेत्रों की संख्या बढ़कर 417 हो गई है. इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 को फैलने से रोकने की बड़ी कवायद के तहत अब तक करीब 2.45 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की गयी है. अधिकारियों ने रविवार को बताया कि केंद्र के निर्देशों के बाद कंटेनमेंट जोन को लेकर समीक्षा की जा रही है. कुछ जिलों में समीक्षा का काम अभी पूरा नहीं हुआ है. ऐसे क्षेत्रों की संख्या और बढ़ सकती है.


अधिकारी ने कहा कि मूल्यांकन से पहले राजधानी में कंटेनमेंट जोन की संख्या 280 थी. उन्होंने कहा, ''हमने दिल्ली में घर-घर जाकर सर्वेक्षण में करीब दो लाख लोगों की कोविड-19 संबंधी स्क्रीनिंग की है. कंटेनमेंट जोन में भी 45 हजार लोगों की स्क्रीनिंग की गयी है.'' प्रत्येक घर में स्क्रीनिंग की प्रक्रिया छह जुलाई तक पूरी की जानी है.


साल 2011 की जनगणना के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में 34.35 लाख घर हैं जिनमें 33.56 लाख शहरी क्षेत्रों में और 79,574 ग्रामीण इलाकों में हैं. दिल्ली सरकार द्वारा जारी कोविड-19 कार्रवाई योजना के अनुसार कंटेनमेंट जोन के पुन: आकलन का काम 30 जून तक पूरा हो जाना चाहिए.


दिल्ली में कोरोना मामले 80 हजार के पार


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले रोज बढ़ते जा रहे हैं. पिछले 24 घंटे में यहां कोरोना वायरस के 2948 नए मामले सामने आए हैं और 66 लोगों की मौत हुई है. नए मामलों के सामने आने के बाद दिल्ली में कोविड-19 के पॉजिटिव केस के आंकड़े 80000 से अधिक हो गए हैं. राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के अब तक 80188 संक्रमित मामले सामने आ चुके हैं. दिल्ली में 22 जून के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि हर रोज मामलों की संख्या तीन हजार से कम रही है.


यह भी पढ़ें-


कोरोना अपडेट: देश में एक दिन में पहली बार आए करीब 20 हजार मामले, अबतक 16 हजार की मौत


Weather Update: भारत के अधिकांश हिस्सों में पहुंचा मानसून, आज इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट