इस्लामाबाद: पाकिस्तान में कोरोना वायरस से अब तक नौ लोगों की मौत हो चुकी है और 1,100 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं. वहीं अब पाक ने कोरोना वायरस के प्रकोप से उत्पन्न आर्थिक संकट से निपटने के लिए तीन बहुपक्षीय ऋण दाताओं से 3.7 अरब डॉलर का अतिरिक्त कर्ज मांगा है.


वित्त मामलों पर प्रधानमंत्री के सलाहकार अब्दुल हफीज शेख ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से 1.4 अरब डॉलर ऋण के अलावा, विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक देश एक अरब डॉलर और 1.25 अरब डॉलर कर्ज देंगे. प्रधानमंत्री खान ने इससे पूर्व 1.2 खरब आर्थिक राहत पैकेज की घोषणा की थी.


ताजा आधिकारिक आंकड़े के अनुसार पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 1,102 पहुंच गई है. स्वास्थ्य सेवाओं के मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक सिंध में 421 मरीज, पंजाब में 345, बलूचिस्तान में 131, खैबर पख्तूनख्वा (केपी) में 123, गिलगित-बाल्टिस्तान (जीबी) में 84, इस्लामाबाद में 25 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में एक मामला सामने आया है. इससे अब तक नौ लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 28 लोग ठीक हो गए हैं और पांच मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है.


कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित सिंध में नए मामलों में मामली कमी आई है, जबकि पंजाब, बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा और संघीय राजधानी क्षेत्र में नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को इस्लामाबाद में एक आइसोलेशन कैंप गए और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष ने उन्हें वहां के प्रबंधों से अवगत कराया.


इस बीच पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स (पीआईए) ने घोषणा की कि उन यात्रियों के लिए विशेष प्रीमियम उड़ानों का संचालन किया जाएगा, जिन्हें तुरंत घर लौटने की आवश्यकता है. इन उड़ानों का संचालन केवल एक तरफ पाकिस्तान से होगा. यह निर्णय 26 मार्च से दो अप्रैल तक प्रभावी रहेगा.


ये भी पढ़ें


G20: UN प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने कहा- कोरोना के खिलाफ जंग जीतने के लिए युद्ध स्तर की योजना की जरूरत
Coronavirus Pandemic से लड़ने के लिए 'बाहुबली' प्रभास ने दान की है इतनी बड़ी रकम, कई और सेलेब आए आगे