नई दिल्ली: दुनिया के 60 से ज्यादा देशों में हड़कंप मचाने के बाद अब कोरोना से भारत में भी लोग डरे हुए हैं. देश में 31 से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव लोग मिलने के बाद लोग और सरकार एहतियात बरत रहे हैं. इसीलिए अब JIO और BSNL नंबरों पर कॉल करने पर कोरोना से बचाव के बारे में जागरूकता मैसेज सुनाई देगा.


क्या है मैसेज -


कोरोना वायरस (Covid-19) के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए एक प्री-रिकार्डेड मैसेज लोगों को सुनाई देगा. इसमें सबसे पहले खांसी की आवाज़ सुनाई देगी. उसके बाद एक आवाज आती है जो कहती है – आप कोरोना वायरस फैलने से रोक सकते हैं. खांसते या छींकते वक्त अपना मुंह रुमाल से ढक लें. अगर आपको सांस लेने में दिक्कत, बुखार या कफ की शिकायत है तो सीधे अपने नाक, मुंह और आंखों को सीधे न छुएं. इसके अलावा 1 मीटर से अधिक दूरी बनाए रखें. लगातार अपने हाथ साबुन से धोते रहें. यह मैसेज हिंदी और अंग्रेजी भाषा में सुनाई देगा. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि यह प्री-कॉल मैसेज केंद्र सरकार की ओर से चलवाया जा रहा है. इसका मकसद लोगों को जागरूक करना कोरोना वायरस से बचाना है.


गौरतलब है कि अब तक दुनिया भर में कोरोना हड़कंप मचाए हुए है. भारत में भी अगली सूचना तक आज से रिट्रीट सेरेमनी बिना दर्शकों के होगी. वहीं, वहीं सीआईएसएफ (CISF) ने आने वाले हफ्ते में देशभर में आयोजित होने वाली वार्षिक परेड को रद्द कर दिया है. इंडिया गेट पर महिला दिवस के मौके पर होने वाला कार्यक्रम भी स्थगित कर दिया गया है. कुल मिलाकर 31 लोगों के कोरोना पॉजिटिव पर होने पर किसी भी सामूहिक कार्यक्रम से लोग बच रहे हैं. वहीं सरकार भी लोगों को लगातार जागरुक कर रही है.

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने भी आज जनऔषधि योजना के लाभार्थियों से बात करते हुए भी कोरोना का जिक्र किया और लोगों से हाथ मिलाना छोड़कर नमस्ते करने की अपील की.


यहां पढ़ें

पीएम बोले- अफवाहों पर ना दें ध्यान, डॉक्टर लें सलाह, हाथ मिलाने की जगह नमस्ते करें

एप्पल ने कर्मचारियों से कहा, दफ्तर नहीं घर से करें काम