नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना के बढ़ते हुए मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार के 11 अस्पतालों में बेड्स की संख्या बढ़ाने के आदेश जारी किये गए हैं. दिल्ली सरकार के कोविड-फ्री घोषित हो चुके 6 अस्पतालों में कोरोना का इलाज दोबारा शुरू होगा. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक दिल्ली सरकार के 11 अस्पतालों में वेंटिलेटर वाले ICU बेड्स और सामान्य कोविड बेड्स बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं.


आदेश के मुताबिक इन 11 अस्पतालों में 1 हज़ार 540 सामान्य कोविड बेड और 354 वेंटिलेटर वाले ICU बेड बढ़ाने को कहा गया है. इन 11 अस्पतालों में वेंटिलेटर के साथ वाले ICU बेड्स की मौजूदा कुल संख्या 276 है, जिसे अब बढ़ाकर 630 कर दिया गया है. वहीं सामान्य कोविड बेड्स की कुल संख्या 1370 है, जिसे बढ़ाकर 2910 कर दिया गया है. ये आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा.


इन अस्पतालों में बेड बढ़ाये गए -

- लोकनायक हॉस्पिटल
- राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल
- बाबा साहेब अंबेडकर हॉस्पिटल
- बुराड़ी हॉस्पिटल
- अंबेडकर नगर हॉस्पिटल
- GTB हॉस्पिटल
- दीन दयाल उपाध्याय हॉस्पिटल
- दीप चंद बंधु हॉस्पिटल
- संजय गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल
- आचार्य श्री भिक्षु हॉस्पिटल
- SRC हॉस्पिटल


इन 11 अस्पतालों में से 6 अस्पताल ऐसे भी हैं, जिन्हें 3 फरवरी 2021 को जारी आदेश में नॉन-कोविड हॉस्पिटल घोषित कर दिया गया था, यानी सुधरते हालातों के मद्देनजर कोरोना मरीज़ों का इलाज यहां बन्द कर दिया गया था. हालांकि मामले दोबारा बढ़ने के चलते अब यहां कोरोना के इलाज के लिये बेड्स रिज़र्व कर दिए गए हैं.


इसके साथ ही दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों में बेड्स की कमी सामने आने के बाद, दिल्ली सरकार ने 54 बड़े प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना मरीज़ो के लिए बेड्स आरक्षित करने के निर्देश दिये हैं. आदेश के मुताबिक 100 या उससे ज़्यादा बेड की क्षमता वाले इन 54 प्राइवेट अस्पतालों को अपनी कुल बेड क्षमता का 30 फीसदी या दोगुने (जो भी संख्या ज्यादा हो) ICU बेड्स और समान्य बेड्स कोरोना मरीज़ो के लिए आरक्षित करने के निर्देश दिए हैं.


दिल्ली सरकार के आदेश के मुताबिक 54 प्राइवेट अस्पतालों में 5 अप्रैल तक कोरोना मरीज़ो के लिए 1844 सामान्य बेड्स मौजूद हैं और सरकार के इस आदेश के बाद प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना मरीज़ो के लिए सामान्य बेड्स की संख्या बढ़कर 4422 हो जाएगी. वहीं आदेश के मुताबिक 54 प्राइवेट अस्पतालों में ICU बेड्स की संख्या 638 से बढ़कर 1357 हो जाएगी.


यानी दिल्ली में प्राइवेट अस्पतालों में 2598 सामान्य बेड्स और 719 ICU बेड्स बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं. इन सभी प्राइवेट अस्पतालों को निर्देश दिया गया है कि अस्पताल की मौजूदा बेड्स स्तिथि के बारे सरकार के कोविड डेटा मैनेजमेंट पोर्टल पर तुरंत अपडेट करना होगा.


राफेल डील पर कांग्रेस के निशाने पर बीजेपी ने कहा- सुप्रीम कोर्ट और कैग ने कुछ गलत नहीं पाया