नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने खान मार्केट और लोधी कॉलोनी इलाके के तीन रेस्टोरेंट पर छापा मारकर 525 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बरामद किए हैं. दिल्ली पुलिस कि कोरोना महामारी के बीच ब्लैक मार्केटिंग कर रहे लोगों से ये अब तक कि सबसे बड़ी बरामदगी है. दरअसल गुरुवार को लोधी कॉलोनी थाना पुलिस ने कुल 419 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बरामद किए थे, जिनमें से 32 ऑक्सीजन कंसंट्रेर लोधी कॉलोनी की सेंट्रल मार्केट के रेस्टोरेंट नेगे जू रेस्टोरेंट एंड बार से बरामद किए. 


इस मामले में पुलिस ने मौके से 4 लोगो को गिरफ्तार किया, जिनमें रेस्टोरेंट का मैनेजर हितेश भी शामिल था. जिनकी निशानदेही पर पुलिस ने बाद में छतरपुर के एक फार्महाउस से 387 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और बरामद किए. गिरफ्तार आरोपियों में से एक हितेश से पूछताछ के बाद पुलिस ने शुक्रवार को खान मार्केट के टाउन हॉल रेस्टोरेंट से 9 और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बरामद किए और फिर बाद में खान चाचा रेस्टोरेंट से 96 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बरामद किए. 


पुलिस के मुताबिक नेगे जू रेस्टोरेंट बार और टाउन हॉल रेस्टोरेंट का मालिक नवनीत कालरा नाम का शख्स है, जो अक्सर पेज 3 की पार्टियों में नज़र आता है. पुलिस के मुताबिक ये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मैट्रिक्स सेल्यूलर नाम की कंपनी ने मंगवाए थे, जिसके मालिक का नाम गगन दुग्गल है. वो भी जांच के दायरे में है.



ब्लैक मार्केटिंग कर 50 से 70 हजार में बेच रहे थे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर


पुलिस के मुताबिक ये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर चाइना से मंगाए गए थे. 16 हज़ार से 22 हजार तक इनकी कीमत होती थी. कुछ कंसंट्रेटर 5 लीटर के और कुछ 9 लीटर के थे. इन्हें यहां इंडिया में लाकर मनचाहे दामों में बेचा जा रहा था. कुछ कंसंट्रेटर को 50 हज़ार तो कुछ को 51 हजार में बेचा जा रहा था. कुछ कंसंट्रेटर को 60 हजार,  तो कुछ को 70 हजार में बेचा जा रहा था. 


पुलिस के मुताबिक कुछ ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर 71 हजार रुपये तक में भी बेचे गए हैं. दिल्ली पुलिस के मुताबिक ये सभी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर इन्होंने पिछले साल अक्टूबर में मंगवाने शुरू किए और इस साल जब फरवरी में इनकी डिमांड और ज्यादा बढ़ने लगी तो और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर इम्पोर्ट किए गए. फिर अलग-अलग रेस्टोरेंट में स्टोर किए गए .



ऑनलाइन पोर्टल और व्हाट्सएप के जरिए बेचे जा रहे थे


पुलिस के मुताबिक ये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ऑनलाइन पोर्टल के जरिये बेचे जा रहे थे. इसके अलावा व्हाट्सएप पर भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बेचने के लिए मैसेज सर्कुलेट किए . इनके पास हाल में 630 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का लॉट आया था, उसमें से ये अब तक 125 कंसंट्रेटर बेच चुके थे.



नवनीत कालरा की तलाश में पुलिस


दिल्ली पुलिस के मुताबिक तीनों रेस्टोरेंट आपस में कनेक्टेड हैं. इनमें दो रेस्टोरेंट का मालिक नवनीत कालरा है. वह भी जांच के दायरे में है, जिसका फिलहाल मोबाइल स्विच ऑफ है. और वह फरार है. पुलिस के मुताबिक सभी लोग जो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के इम्पोर्ट में, स्टोरेज में, डिस्ट्रीब्यूशन में, इनकी सेल में शामिल थे, वे सभी जांच के दायरे में हैं.