नई दिल्ली: वैश्विक महामारी बने कोरोना वायरस संकट के बीच बड़ी पहल करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मुद्दे पर सार्क मुल्कों के प्रमुखों की वीडयो कॉन्फ्रेंस वार्ता आयोजित करने का प्रस्ताव दिया है. पीएम मोदी ने दुनिया की बड़ी आबादी का घर कहलाने वाले कि दक्षिण एशिया के देशों की साझा रणनीति बनाने का आह्वान किया है.


प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि धरती कपरोन वायरस कोविड19 के खतरे से जूझ रही है. सरकारें और लोग अपने अपने स्तर पर इस चुनौती से मुक़ाबले में जुटे हैं. ऐसे में दुनिया की बड़ी आबादी की बसाहट वाले दक्षिण एशिया को अपने लोगों की स्वास्थ्य रक्षा के उपायों में कोई कमी नहीं छोड़नी चाहिए. प्रधानमंत्री मोदी ने इसके लिए दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन यानी सार्क के नेताओं की बैठक बुलाने का प्रस्ताव दिया है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा कर एक साझा रणनीति बनाने की पेशकश भी पीएम ने की है.

सामने आई कोरोना के मरीज के फेफड़े की पहली 3D तस्वीर, हवा की जगह कुछ और ही दिखा!



महत्वपूर्ण है कि दक्षिण एशिया दुनिया का सबसे घनी आबादी वाला क्षेत्र है. इस इलाके में करीब 1.9 अरब लोग रहते हैं. मौजूदा आंकड़ों के मुताबिक इस क्षेत्र में कोरोना वायरस संक्रमण से काफी हद तक बचा हुआ है. सर्वाधिक 75 मामले भारत में दर्ज किए गए हैं. वहीं 21 मामले पाकिस्तान में पॉज़िटिव पजे गए हैं. हालांकि इस बीमारी का फैलने का खतरा बरकरार है. ऐसे में पीएम मोदी की पहल इसी खतरे को कम करने की कवायद है. हालांकि पीएम मोदी की इस प्रस्ताव के बाद नज़रें पाक पीएम इमरान खान के रूख पर हैं. भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में तनाव के कारण बीते तीन सालों से दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन की शिखर बैठक भी नहीं हो पा रही है.

Coronavirus से दहशत में पूरी दुनिया, भारत में एक मौत, जानें देश-विदेश में हाल कितना बुरा है