मुंबई: कोरोना के खिलाफ इस जंग में पुलिस की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है. लॉकडाउन लागू करवाने से लेकर हर दिन व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल देशभर में सड़कों पर मुस्तैद है. मुंबई में पुलिस के सिपाही अब अपनी वर्दी के साथ वेल ड्रेस्ड पीपीइ किट पहन कर अपना काम कर रहे हैं. इस किट में पुलिस वाले सर्जन की तरह दिखाई दे रहे हैं. यह किट मिलने के बाद पुलिस को अपना काम करने में सहूलियत होगी.


मुंबई के अलग-अलग हिस्सों में जब लोग जरूरत के काम के लिए घर से निकलते हैं और महत्वपूर्ण गली चौराहों पर पहुंच रहे हैं तो वहां सड़क पर डॉक्टर की वेशभूषा में एक व्यक्ति रोककर उनसे पूछताछ कर रहा है. लोग जब उसकी तरफ देखते हैं और डॉक्टर की ड्रेस वाला आदमी लोगों से उनका पहचान पत्र घर से बाहर निकलने का कारण पूछता है तो लोगों को मालूम चलता है कि पुलिस वाला है.


पुलिस के लोग दिनभर सड़कों पर अनजान लोगों से पूछताछ करते हैं, उनकी आईडी कार्ड से लेकर तमाम चीजों को छूते हैं, जिसके चलते उनमें संक्रमण का डर रहता है. यह ड्रेस उनके लिए बेहद सुरक्षित साबित होगी.


पीपीई किट में सिपाही ऊपर से नीचे तक खुद को ढके हुए हैं. नीचे जूते से लेकर नीले कलर की एक लंबा सा कोट नीचे पैंट पहनी हुई है. हाथ में ग्लब्स लगाए हुए हैं. चेहरे पर प्लास्टिक की शील्ड है जिसके नीचे मुंह पर मास्क बांधा हुआ है और आंखों पर भी चश्मे पहने हुए हैं. सुरक्षा के लिए यह बेहद महत्वपूर्ण है. देश भर में इस किट की मांग में जोरदार वृद्धि आई है.


ये भी पढ़ें


COVID 19: लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद समेत 15 जिलों के हॉटस्पॉट 15 अप्रैल तक सील होंगे