नई दिल्ली: कोरोना वायरस संकट की वजह से हुए देशव्यापी लॉकडाउन के बीच भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की बैंकिंग गतिविधियों में कमी देखने को मिली है. लेकिन उसके ग्राहकों की ओर से ऑनलाइन और डिजिटल लेनदेन सामान्य रहा.


एसबीआई के खुदरा, भुगतान और डिजिटल बैंकिंग प्रमुख पी. के. गुप्ता ने कहा कि ऑनलाइन लेनदेन चल रहे हैं. लेकिन कुल मिलाकर बैंकिंग गतिविधियां गिरी हैं. उन्होंने कहा कि बंद के बीच बैंक राज्य और जिला प्रशासन के साथ मिलकर किन-किन शाखाओं को कितनी देर के लिए खोलना है, इस पर सहयोग कर रहे हैं.


गुप्ता ने कहा कि पिछले दो दिन में उसकी अधिकतर शाखाएं सीमित अवधि के लिए खुली रहीं. वहीं, बैंक के करीब 90 प्रतिशत एटीएम भी चालू रहे. कुछ राज्यों में बैंक की शाखाएं सात से 10, कुछ में आठ से 11 और कुछ में 10 से दोपहर दो बजे तक खुली रहीं. बंद की अवधि में सरकार ने बैंकिंग सेवाओं को आवश्यक सेवा के तहत रखा है.


आपको बता दें कि 25 मार्च से लेकर 14 अप्रैल तक पूरे देश में लॉकडाउन लागू है. इस दौरान ज़रूरी सेवाओं के अलावा सभी चीज़ें बंद हैं. लोगों को जब तक बहुत ज़रूरी न हो, अपने घरों से बाहर निकलने से मना किया गया है. इसे लागू करने के लिए पुलिस कड़ाई बी बरत रही है. रेल, बस और हवाई यातायात पर बी 21 दिनों तक के लिए पाबंदी लगाई गई है.


कोरोना वायरस ने लगभग पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है. इस वायरस ने भारत में भी तेज़ी से अपने पैर पसारे हैं. अब तक देश में 606 पॉज़िटिव मामलों की पुष्टि हो चुकी है. मरने वालों का आंकड़ा 11 तक पहुंच गया है, जबकि 43 लोग इस गंभीर बामीरा का इलाज करा कर ठीक हो चुके हैं और अपने घर लौट गए हैं.


ये भी पढ़ें:


COVID-19: भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 606 हुई, 43 ठीक हुए | राज्यवार पढ़ें आंकड़े 


स्टडी में दावा- मक्खी से फैल सकता है कोरोना वायरस, अमिताभ बच्चन ने वीडियो में दी जानकारी