एक्सप्लोरर

Coronavirus: किस राज्य में क्या-क्या बंद हुआ, क्या फैसले हुए, एक क्लिक में पढ़ें पूरी जानकारी

कोरोना वायरस की वजह से अब तक पूरी दुनिया में पांच हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. दुनियाभर में 134300 लोग इस जानलेवा वायरस से संक्रमित हैं. भारत में कोरोना के पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 81 हो गई है.

नई दिल्ली: चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में अपना आतंक फैला दिया है. महामारी का रूप धारण कर चुका कोरोना वायरस 5000 से अधिक लोगों की जान ले चुका है और दुनियाभर में 134300 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. भारत में अब तक कोरोना के कुल 81 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. इसको लेकर केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक सचेत हैं. आज कई राज्यों ने अहम फैसले लिए.

दिल्ली- 6 पॉजिटिव केस

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के अब तक छह मामले पॉजिटिव पाए गए हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण अब नियंत्रण की स्थिति में है और इससे निपटने के लिए केन्द्र और दिल्ली सरकार साथ मिलकर काम कर रही है. दिल्ली विधानसभा के एक दिवसीय सत्र को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए हरसंभव कदम उठा रही है. केजरीवाल ने विधानसभा को बताया, ‘‘हमने स्कूल, सिनेमा हॉल, विश्वविद्यालय बंद कर दिए हैं... ताकि कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके.''

जम्मू के किश्तवाड़ में धारा 144

जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में कोरोना वायरस को देखते हुए धारा 144 लागू कर दी गई है. जम्मू प्रशासन ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अब जिले के सभी शॉपिंग मॉल बंद करने के आदेशों के साथ ही सभी जिम, स्विमिंग पुलों और मनोरंजक क्लबो में होने वाली सभी प्रकार की गतिविधियों को 31 मार्च तक निलंबित किया है। वहीं, प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित 1743 संदिग्ध लोगो को निगरानी में रखा गया है.

यूपी- 11 पॉजिटिव केस

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया गया है. यूपी की योगी सरकार ने 22 मार्च तक सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद करने का ऐलान किया है. उत्तर प्रदेश में 11 लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की है. योगी ने कहा कि बचाव पर ध्यान देने की जरूरत है. हम डेढ़ महीने पहले से ही तैयारी कर रहे थे.

बिहार- कोई पॉजिटिव केस नहीं

बिहार सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के मद्देनजर शुक्रवार को राज्य के सभी सरकारी स्कूलों, चिड़ियाघरों और सार्वजनिक उद्यानों को 31 मार्च तक बंद रखने की घोषणा की. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य में इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिहाज से उठाए जाने वाले कदमों को लेकर उच्चस्तरीय बैठक हुई. इसके बाद मुख्य सचिव दीपक कुमार ने उक्त घोषणा की. मुख्यमंत्री ने हालांकि स्पष्ट किया कि सीबीएसई परीक्षाओं के अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी और यह सुनिश्चित करने के लिए तमाम कदम उठाए जा रहे हैं कि बाहर निकलने वालों में संक्रमण ना फैले. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, 52 लोगों में कोविड-19 संक्रमण के लक्षण दिखे हैं लेकिन अभी तक किसी के संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है.

मध्य प्रदेश- कोई पॉजिटिव केस नहीं

कोरोना वायरस के चलते मध्यप्रदेश के समस्त स्कूलों, कालेजों और सिनेमा हॉलों को एहतियात तौर पर तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है. इस संबंध में शुक्रवार को आदेश जारी किया गया. स्कूल कॉलेज अगले आदेश तक बंद रहेंगे, जबकि सिनेमा हॉल 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिये गये हैं. हालांकि, कक्षा 10 और 12 की समस्त बोर्डों परीक्षाओं के साथ-साथ मध्यप्रदेश के सरकारी विद्यालयों में पांचवीं और आठवीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होंगी. शिक्षकीय और गैर शिक्षकीय कर्मचारी विद्यालयों में सरकारी/अकादमिक कार्य यथावत करते रहेंगे.

महाराष्ट्र- 17 पॉजिटिव केस

महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई, नवी मुंबई, पुणे, पिम्परी चिंचवाड़ और नागपुर में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए शुक्रवार रात से सभी सिनेमाहाल और जिम बंद करने के आदेश दिए हैं. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य विधानसभा में घोषणा करते हुए कहा कि सरकार शुक्रवार रात 12 बजे से महामारी रोग अधिनियम 1897 लागू कर रही है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए जहां भी संभव हो कंपनियों को अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति देनी चाहिए. ठाकरे ने अगले आदेश तक पुणे और पिम्परी, चिंचवाड़ क्षेत्र में स्कूल बंद रखने की घोषणा की.

पंजाब- एक पॉजिटिव केस

पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने शुक्रवार को घोषणा की कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राज्य में सारे स्कूल एहतियातन 31 मार्च तक बंद रहेंगे. जम्मू में भी एहतियात के तौर पर सभी मॉल, जिम, स्विमिंग पूल और क्लबों को 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिए गए हैं. सिंगला ने कहा कि परीक्षाएं तय कार्यक्रम के मुताबिक जारी रहेंगी. सिंगला ने यहां बयान जारी कर कहा, ‘‘राज्य में एहतियात के तौर पर सभी सरकारी और निजी स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं.’’

राजस्थान- तीन पॉजिटिव केस

कोरोना वायरस को लेकर आशंकाओं के बीच राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही भी 26 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गयी है. विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी ने शुक्रवार शाम को सदन में यह घोषणा की. सदन द्वारा वित्त विधेयक और विनियोग विधेयक को पारित किए जाने के बाद उन्होंने कहा, ‘‘ पूरा देश आज कोरोना वायरस को लेकर चिंतित है. भारत सरकार ने इस बारे में परामर्श जारी किया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी आपका ध्यान आकर्षित किया है. इन सारी चीजों को देखते हुए मैं सदन की कार्रवाई को 26 मार्च तक स्थगित करता हूं.’’

छत्तीसगढ़- कोई पॉजिटिव केस नहीं

छत्तीसगढ़ सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर 31 मार्च तक सार्वजनिक पुस्तकालय, स्वीमिंग पुल, वाटर पार्क और आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद रखने का फैसला किया है. राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने शुक्रवार को यहां बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए नगरीय निकायों की सीमा के अंतर्गत सभी सार्वजनिक पुस्तकालय तथा सरकारी, अर्धसरकारी और निजी व्यायाम शालाएं (जिम), तरणताल (स्वीमिंग पुल) और वाटर पार्क अनिवार्य रूप से 31 मार्च 2020 तक बंद रहेंगे.

केरल (17 पॉजिटिव) और ओडिशा (कोई केस नहीं)

कोरोना वायरस को लेकर बढ़ी चिंता के बीच केरल विधानसभा सत्र को शुक्रवार को अनिश्चितकालीन के लिए स्थगित कर दिया गया. वहीं, ओडिशा विधानसभा की कार्यवाही भी 29 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई. केरल विधानसभा को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का फैसला कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में शुक्रवार को लिया गया. ओडिशा विधानसभा के अध्यक्ष एसएन पात्रो ने शुक्रवार को चालू बजट सत्र को स्थगित करने का फैसला किया. उन्होंने इसकी घोषणा सरकार के प्रमुख सचेतक प्रमिला मलिक द्वारा लाए गए प्रस्ताव के ध्वनिमत से पारित होने के बाद की

कर्नाटक- (पांच पॉजिटिव केस, एक की मौत)

कर्नाटक के कलबुर्गी से कोरोना वायरस के कारण देश में हुई पहली मौत की खबर आने के एक दिन बाद राज्य सरकार शुक्रवार को हरकत में आई और एक सप्ताह के लिए राज्य के सभी मॉल, सिनेमाघर, पब और नाइट क्लब बंद करने का आदेश दिया . कर्नाटक सरकार ने डॉक्टरों और अन्य चिकित्सा कर्मियों को सार्वजनिक अवकाश के दिन भी काम करने का आदेश शुक्रवार को जारी किया .आदेश के अनुसार महीने के दूसरे शनिवार यानि कल और रविवार समेत आगामी सार्वजनिक अवकाश रद्द कर दिए गए हैं.

हरियाणा- (14 पॉजिटिव केस, सभी विदेशी)

हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित करने के एक दिन बाद शुक्रवार को राज्य के सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों को 31 मार्च तक बंद करने का फैसला किया. सरकार ने राज्य के पांच जिलों गुरुग्राम, सोनीपत, रोहतक, झज्जर और फरीदाबाद में सभी स्कूलों को भी 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला किया.

आईआईटी दिल्ली

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली ने कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर छात्रों को रविवार तक छात्रावास छोड़ने के निर्देश दिए हैं. छात्र मामलों के डीन राजेश खन्ना ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि कोविड-19 महामारी के बढ़ते खतरे के मद्देनजर प्रशासन ने निवारक उपाय के रूप में छात्रों को 15 मार्च, 2020 तक छात्रावास छोड़ने को कहा है. उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि कमरे खाली करने की कोई आवश्यकता नहीं है. कृपया संबंधित छात्रावास के प्रवेश-निकास रजिस्टर और मेस भुगतान फॉर्म भरें. यह नालंदा और आईपी अपार्टमेंट्स में रहने वाले और कटवारिया सराय,जिया सराय के कैम्पस से बाहर के छात्रावासों पर लागू होता है.” संस्थान ने गुरुवार को 31 मार्च तक कक्षाओं और सभी आयोजनों को स्थगित करने की घोषणा की थी.

पीएम का गुजरात दौरा स्थगित

कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 21 मार्च से शुरू होने वाला गुजरात का दो दिवसीय दौरा स्थगित कर दिया गया है. इससे संबंधी घोषणा यहां शुक्रवार को की गई. गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने इस संबंध में घोषणा करते हुए कहा कि दौरे की नई तारीख बाद में तय की जाएगी. उन्होंने कहा, ‘‘कोई बड़ी सभा या सम्मेलन आयोजित नहीं करने को लेकर केंद्र द्वारा राज्यों को दी गई हालिया सलाह और कोरोना वायरस के कारण पैदा हुए मौजूदा हालात के मद्देनजर प्रधानमंत्री का 21 मार्च और 22 मार्च का गुजरात दौरा स्थगित कर दिया गया है.

सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी (कोविड-19) का शुक्रवार को संज्ञान लेते हुये निर्णय लिया कि सिर्फ आवश्यक मुकदमों की ही सुनवाई होगी और संबंधित वकीलों के अलावा किसी अन्य व्यक्ति को न्यायालय कक्ष में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. सामूहिक रूप से लोगों के एकत्र नहीं होने के बारे में केन्द्र के पांच मार्च के परामर्श का संज्ञान लेने के बाद प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुयी एक बैठक में यह निर्णय लिया गया.

अटारी-वाघा बॉर्डर

कोरोना वायरस के खतरे के चलते शुक्रवार की शाम से किसी भी विदेशी नागरिक को पाकिस्तान की ओर से अटारी-वाघा सीमा से होकर भारत आने की अनुमति नहीं दी जाएगी. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यहां यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि जो भारतीय नागरिक सीमा पार गए हैं उन्हें वीजा की अवधि खत्म होने से पहले लौटने की अनुमति दी जाएगी. बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अटारी-वाघा के जमीनी रास्ते से विदेशी नागरिकों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. उन्होंने कहा कि हालांकि करतारपुर गलियारे से तीर्थयात्रियों का आवागमन जारी रहेगा.

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

'इंडिया आउट' का नारा देने चले थे मुइज्जू, मुसीबत में भारत ने दिखाई दरियादिली तो मालदीव बोला- थैंक्यू
'इंडिया आउट' का नारा देने चले थे मुइज्जू, मुसीबत में भारत ने दिखाई दरियादिली तो मालदीव बोला- थैंक्यू
Delhi News: लॉरेंस बिश्नोई के करीबी हाशिम बाबा पर कसा शिंकजा, पुलिस ने लगाया MCOCA , जानें डिटेल 
लॉरेंस बिश्नोई के करीबी हाशिम बाबा पर कसा शिंकजा, पुलिस ने लगाया MCOCA , जानें डिटेल 
एक साल की हुई राहुल-दिशा की बेटी नव्या, कपल ने धूमधाम से सेलिब्रेट किया बर्थडे, देखिए तस्वीरें
एक साल की हुई राहुल-दिशा की बेटी नव्या, कपल ने धूमधाम से सेलिब्रेट किया बर्थडे
मध्य प्रदेश सरकार ने जारी की नई राशन कार्ड लिस्ट, ऐसे करें चेक कहीं कट तो नहीं गया आपका नाम
मध्य प्रदेश सरकार ने जारी की नई राशन कार्ड लिस्ट, ऐसे करें चेक कहीं कट तो नहीं गया आपका नाम
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

Iphone 16 Series: एप्पल का नया अवतार...शहर-शहर लंबी कतार ! ABP NewsPune News: पुणे में जमीन में समा गया डंपर, सड़क धंसने से इलाके में दहशत | 24 Ghante 24 ReporterIsrael  Hezbollah War : हिजबुल्लाह ने 130 से ज्यादा रॉकेट दागे | 24 Ghante 24 ReporterPublic Interest: अमेरिकी कोर्ट का भारत को समन..बढ़ी टेंशन | US Court Summons India | ABP News | Modi

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
'इंडिया आउट' का नारा देने चले थे मुइज्जू, मुसीबत में भारत ने दिखाई दरियादिली तो मालदीव बोला- थैंक्यू
'इंडिया आउट' का नारा देने चले थे मुइज्जू, मुसीबत में भारत ने दिखाई दरियादिली तो मालदीव बोला- थैंक्यू
Delhi News: लॉरेंस बिश्नोई के करीबी हाशिम बाबा पर कसा शिंकजा, पुलिस ने लगाया MCOCA , जानें डिटेल 
लॉरेंस बिश्नोई के करीबी हाशिम बाबा पर कसा शिंकजा, पुलिस ने लगाया MCOCA , जानें डिटेल 
एक साल की हुई राहुल-दिशा की बेटी नव्या, कपल ने धूमधाम से सेलिब्रेट किया बर्थडे, देखिए तस्वीरें
एक साल की हुई राहुल-दिशा की बेटी नव्या, कपल ने धूमधाम से सेलिब्रेट किया बर्थडे
मध्य प्रदेश सरकार ने जारी की नई राशन कार्ड लिस्ट, ऐसे करें चेक कहीं कट तो नहीं गया आपका नाम
मध्य प्रदेश सरकार ने जारी की नई राशन कार्ड लिस्ट, ऐसे करें चेक कहीं कट तो नहीं गया आपका नाम
तिरुमाला मंदिर के लड्डू के लिए कितनी है गाय के घी की खपत, लाखों टन हो जाता है हवा
तिरुमाला मंदिर के लड्डू के लिए कितनी है गाय के घी की खपत, लाखों टन हो जाता है हवा
खाना खाते वक्त हद से ज्यादा प्यास लगना कैंसर के हो सकते हैं संकेत, तुरंत कराएं जांच
खाना खाते वक्त हद से ज्यादा प्यास लगना कैंसर के हो सकते हैं संकेत, तुरंत कराएं जांच
Diwali Flight Bookings: आसमान छूने लगे फ्लाइट के टिकट, बुकिंग में दोगुना उछाल, कैसे मना पाएंगे अपनों के साथ दीवाली 
आसमान छूने लगे फ्लाइट के टिकट, बुकिंग में दोगुना उछाल, कैसे मना पाएंगे अपनों के साथ दीवाली 
खूंखार विलेन बनकर Gulshan Grover ने इन फिल्मों में खूब डराया, ओटीटी पर आज ही निपटा डालें
खूंखार विलेन बनकर गुलशन ग्रोवर ने इन फिल्मों में खूब डराया, ओटीटी पर आज ही निपटा डालें
Embed widget