चेन्नई: तमिलनाडु में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा दिया गया है. हालांकि इस बार कुछ और रियायतें दी गई है. इस बात की जानकारी राज्य के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने दी. बता दें कि देश में जारी लॉकडाउन का तीसरा चरण आज समाप्त हो रहा है. लॉकडाउन 4.0 को लेकर केंद्र द्वारा दिशानिर्देश जारी करने से पहले ही तमिलनाडु ने लॉकडाउन बढ़ा दिया है. तमिलनाडु के अलावा पंजाब, महाराष्ट्र और मिजोरम ने भी लॉकडाउन की मियाद 31 मई तक बढ़ा दी है.


12 राज्यों में कोई छूट नहीं


तमिलनाडु ने 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया गया है जिसमें कहा गया है चेन्नई समेत राज्य के 12 जिलों में कोई छूट नहीं दी जाएगी. कर्फ्यू को विभिन्न परामर्श निर्णयों के आधार पर तमिलनाडु में 31.5.2020 से आधी रात तक पहले से ही विभिन्न प्रतिबंधों और ढील के साथ बढ़ाया जा रहा है. लॉकडाउन के दौरान अस्थायी रूप से बंद किए गए निजी और वाणिज्यिक उद्यमों के आवश्यक रखरखाव के लिए कम से कम कर्मचारियों के साथ काम करने की अनुमति दी जाएगी.


चार राज्यों में बढ़ा लॉकडाउन


तमिलनाडु ने रविवार शाम ही लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने का आदेश दिया था. तमिलनाडु से पहले कोरोना वायरस के गंभीर संकट से जूझ रहे महाराष्ट्र में सरकार ने लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक के लिए बढ़ा दी थी. Covid-19 के प्रसार को रोकने के लिए सीएम उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली सरकार ने लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाया. इससे पहले पंजाब ने लॉकडाउन बढ़ा दिया था. इससे पहले 5 मई को ही तेलंगाना की राज्य सरकार ने अपने राज्य में 29 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए थे. इन तीन राज्यों के अलावा मिजोरम ने भी अपने राज्य में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा चुका है.


दरअसल, केंद्र सरकार पहले ही यह कह चुकी है कि देश में लॉकडाउन का चौथा चरण भी लागू होगा, जिसकी औपचारिक घोषणा आज किसी भी वक्त हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि आज यानी 17 मई को लॉकडाउन 3.0 की मियाद पूरी हो रही है.