देश में एक तरफ कोरोना वैक्सीनेशन का कार्यक्रम तेजी से चल रहा है तो वहीं दूसरी तरह कोरोना संक्रमण के नए मामलों में भी तेजी आ रही है. महाराष्ट्र राज्य में तो हर दिन कोरोना के नए मामलों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. वहीं अब देश के कई और राज्यों में भी कोरोना कहर बनकर टूटने को तैयार है. ये तीन राज्य पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश हैं. कहा जा रहा है कि गर्मी बढ़ने के साथ यहां कोरोना संक्रमण के मामलों मे भी बेतहाशा बढ़ोतरी होने की पूरी संभावना है.


देश के तीन राज्यों में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले


देश में जहां हर दिन कोरोना पॉजिटिव दर में वृद्धि देखी जा रही है तो ऐसे में एक रिपोर्ट ने और ज्यादा चिंता बढ़ा दी है. एचटी में छपी रिपोर्ट के मुताबिक देश के तीन राज्यों, पंजाब, हरियाणा और मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण का अगला हॉटस्पॉट बनने का खतरा बढ़ता ही जा रहा है. रिपोर्ट के अनुसार देश के नए हॉटस्पॉट का पता लगाने के लिए 20 सबसे ज्यादा आबादी वाले इलाकों का डेटा लेकर विश्लेषण किया गया था. इस दौरान तीन बातों को रिपोर्ट में शामिल किया गया था इनमें बढ़ते पॉजिटिविटी रेट, हर रोज बढ़ते मामले और प्रति 10 लाख लोगों पर कम टेस्टिंग को शामिल किया गया था. रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा किया गया कि पूर्वी इलाकों की तुलना में देश के पश्चिमी इलाकों में कोविड 19 के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. इसमें महाराष्ट्र की हालत सबसे ज्यादा खराब और चिंताजनक है.


तीन राज्यों में सबसे ज्यादा पंजाब की हालत खराब


बता दें कि रिपोर्ट के मुताबिक तीन राज्यों में सबसे ज्यादा चिंताजनक स्थिति पंजाब की है. पिछले 30 दिनों में यहा हर रोल मिल रहे कोरोना संक्रमण के मामलों में 531 फीसदी तक की वृद्धि हो रही है. इसके साथ ही पंजाब और महाराष्ट्र के बाद हरियाणा राज्य में भी तेजी से कोरोना के मामले बढ़ते नजर  रहे हैं.


इन राज्यों में भी बढ़ा कोरोना का खतरा


गौरतलब है कि पंजाब, हरियाणा और मध्यप्रदेश तो कोरोना हॉटस्पॉट बनने के मुहाने पर खड़े ही हैं वहीं आंध्र प्रदेश, दिल्ली और गुजरात में भी हर दिन बढ़ रहे संक्रमण के मामले बेहद गंभीर स्थिति की ओर इशारा कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें


Param Bir Singh Letter Row: शरद पवार बोले- फरवरी में वाजे-देशमुख की मुलाकात की बात गलत


Tirath Singh Rawat Corona: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत हुए कोरोना पॉजिटिव