अयोध्याः ‘पंच कोसी परिक्रमा’ और ‘चौदह कोसी परिक्रमा’ के लिए अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं पर कड़ी पाबंदी लगाई गई है. लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सिर्फ स्थानीय लोगों को परिक्रमा करने की अनुमति दी गई है. हर साल बड़ी संख्या में लोग परिक्रमा के लिए अयोध्या आते हैं. यहां ‘चौहद कोसी परिक्रमा’ 22 नवंबर से जबकि ‘पंच कोसी परिक्रमा’ 25 नवंबर से शुरू होगी.


प्रशासनिक सूत्रों का कहना है कि देश के विभिन्न प्रांत में कोविड-19 की दूसरी लहर को ध्यान में रखते हुए यह पाबंदी लगाई गई हैं. पीटीआई-भाषा से बातचीत में अयोध्या के पुलिस उप महानिरीक्षक दीपक कुमार ने बताया, ‘‘हम अयोध्या के पड़ासी जिलों के प्रशासन के संपर्क में है. सभी सीमाओं पर अवरोधक लगाए जा रहे हैं और सुरक्षा बलों को तैनात किया जा रहा है.’’


बता दें कि यूपी में पिछले 24 घंटे में 2,586 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है. इसके अलावा 40 मरीजों ने भी दम तोड़ दिया है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने गुरुवार को बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 संक्रमण से पीड़ित 40 और लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही राज्य में इस वायरस से अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 7,480 हो गई है.


स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा 310 नए मरीज राजधानी लखनऊ में मिले हैं. इसके अलावा मेरठ में 265, गौतमबुद्ध नगर में 235, गाजियाबाद में 178, कानपुर नगर में 141, प्रयागराज में 132 और वाराणसी में 103 नए मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. राज्य में इस वक्त 22,757 मरीजों का इलाज किया जा रहा है.


इसे भी पढ़ेंः


महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 5,535 नए मामले , 154 रोगियों की मौत


दिल्ली में कोरोना से कुल मौत का आंकड़ा 8 हज़ार के पार, साढ़े 4 हज़ार से ज़्यादा बनाए गए कंटेन्मेंट ज़ोन