नई दिल्ली: दुनिया के 159 देशों में कोरोना वायरस का प्रभाव है और अब तक एक लाख 84 हजार से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं. इस वायरस की चपेट में आने से 7500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. भारत की बात करें तो यहां अब तक 151 मामले सामने आए हैं. 151 लोगों में 25 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित रहे 14 लोगों को ठीक किया जा चुका है और तीन की मौत हुई है.


वहीं विदेशों में रह रहे भारतीयों की बात करें तो 276 लोग COVID-19 से संक्रमित पाए गए हैं. जिसमें से 255 इरान में हैं. इस बीच एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने एशिया-प्रशांत क्षेत्र के विकासशील देशों को कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए 6.5 अरब डॉलर का शुरुआती पैकेज जारी करने की घोषणा की है.


इस महामारी ने दुनिया की अर्थव्यवस्था को काफी प्रभावित किया है. कई देशों में लॉकडाउन जैसी स्थिति है. भारत में ही स्कूल, कॉलेज, यूनवर्सिटी, पार्क, जिम, पर्यटक स्थलों और बड़े मंदिरों को बंद कर दिया गया है. सरकार लोगों को भीड़-भाड़ वाले जगहों पर नहीं जाने की सलाह दे रही है और कामकाजी लोगों को घर से काम करने के लिए प्रेरित कर रही है. यही वजह है कि कई शहरों में मास्क और सेनिटाइजर की कमी हो गई है.


साथ ही हाथों को हमेशा साफ रखने की सलाह दी जा रही है ताकि वायरस के और अधिक फैलने से रोका जा सके. बता दें कि कोरोना वायरस का सबसे पहला मामला चीन में पिछले साल दिसंबर के महीने में आया था.


एक क्लिक में पूरी खबर: देश-विदेश में आज कोरोना वायरस को लेकर क्या हुआ? जानें