नई दिल्ली: भारत में बढ़ते कोरोना मरीज़ों के बीच संयुक्त राष्ट्र संस्था यूनीसेफ ने स्वास्थ्य कर्मियों की हिफाज़त के लिए पीपीई किट दान की मुहिम शुरू की है. इसके तहत कोई भी व्यक्ति करीब 2000 हज़ार रुपए का दान कर एक स्वास्थ्यकर्मी तक उच्च गुणवत्ता की पीपीई किट सुनिश्चित कर सकता है.


संयुक्त राष्ट्र बाल कोष या यूनिसेफ के मुताबिक यह यूएन संस्था भारत सरकार व अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों तक ज़रूरी पीपीई किट पहुंचाने का प्रयास कर रहा है. यूनिसेफ के मुताबिक उन लोगों को बचाना ज़रूरी है, जो हमें बचा रहे हैं.


यूनिसेफ की तरफ से दी जा रही पीपीई किट में अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों को एक कवर ऑल, शू कवर, सर्जिकल दस्ताने, एन95 मास्क, फेस कवर आदि उपलब्ध कराया जा रहा है. यूनिसेफ वेबसाइट पर ऑनलाइन लिए जा रहे इस अंशदान में कोई भी व्यक्ति एक या उससे अधिक पीपीई किट के लिए सहायता राशि दे सकता है.


महत्वपूर्ण है कि भारत में पीपीई किट की कमी को दूर करने के लिए बीते दिनों बहुत कोशिशें की गई हैं. इसके तहत जहां घरेलू उत्पादन को बढ़ाकर 1.87 लाख प्रतिदिन किया गया है. वहीं काफी संख्या में पीपीई किट आयात भी की गई हैं. हालांकि इन उपायों के बावजूद अब भी ज़रूरत बरकरार है.


बिना मजदूर कैसे पटरी पर लौटेगी देश की अर्थव्यवस्था? | Samvidhan Ki Shapath