नई दिल्ली: कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच बैठक हुई. इस बैठक के बाद हर्षवर्धन ने कहा कि अगर मामला बढ़ता है तो हमने दिल्ली सरकार के साथ आईसोलेशन वार्ड, क्वारेंटाइन फैसिलिटी, डॉक्टरों की उपलब्धता, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और दूसरे सावधानियों की तैयारी के लिए चर्चा की है. इस समय 43 पोजिटिव केस हैं.


भारत में 46 लैब सक्रिय


स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 18 जनवरी से सात एयरपोर्ट पर यूनिवर्सल स्कैनिंग को शुरू किया गया था और अब तीस एयरपोर्ट पर यूनिवर्सल स्कैंनिंग की जा रही है. वे सभी यात्री दो दूसरे देश से आ रहे हैं, उनकी एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की जा रही है. अभी तक 8,74,708 यात्रियों की स्कीनिंग की जा रही है. भारत में जांच के लिए 46 लैब सक्रिय हैं.


राज्यों को रैपिड एक्शन टीम बनाने के निर्देश


इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राज्यों को कोरोनो वायरस से निपटने के लिए जल्दी रैपिड एक्शन टीम बनाने के लिए कहा गया है. हम कोरोनो वायरस को लेकर सभी राज्यों को विस्तृत दिशा-निर्देश भेज रहे हैं. राज्यों से कहा कि वे कोरोनरी वायरस से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए लैब और मैन पावर को मजबूत करें. स्थानीय भाषा में लोगों को कोरोना वायरस के बारे में बताने को कहा गया है.


जो बीमार हैं वही केवल मास्क लगाएं


स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मास्क के बारे में भ्रांतियां फैलाने की कोशिश की जा रही है. जो बीमार हैं वही केवल मास्क लगाएं. हम लोगों से गुजारिश कर रहे हैं कि जरूरत नहीं हो तो यात्रा न करें. भीड़ भाड़ वाले जगहों पर कम से कम जाएं. स्वास्थ्य के हित में जो जानकारियां है उसे छुपाएं नहीं बल्कि सभी को बताएं.


अरविंद केजरीवाल ने क्या कहा?


वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बैठक में दिल्ली सरकार, केंद्र के मंत्री और सभी अधिकारी मौजूद थे. डॉ हर्षवर्धन ने मीटिंग बुलाई थी. कोरोना पर अभी तक जो डेवलपमेंट रहे हैं और जो कार्रवाई की गई उसका रिव्यू किया गया. आगे जो एक्शन लेना है उस पर चर्चा की गई. अभी तक दोनों सरकारें काफी को-ऑर्डिनेशन में काम कर रही हैं और इस वजह से इस बीमारी को अभी तक काफी हद तक रोका जा सका है.


दिल्ली के चार केस पॉजिटिव- केजरीवाल


केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में लाउडस्पीकर और पैंफ्लेट बांटकर लोगों को जागरुक करने का काम किया जाएगा. सेनेटाइजर से अच्छा साबुन से हाथ धोना है. सभी लोगों से अपील है कि होली पर एक साथ बड़ी संख्या में इकट्ठा होने से बचें. डीटीसी बसों और मेट्रो सबको सैनीटाइज किया जा रहा है. दिल्ली के कुल चार केस पॉजिटिव हैं. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली दंगों और कोरोना वायरस की वजह से वह होली नहीं खेलेंगे.