Coronavirus Guidelines For Christmas-New Year: क्रिसमस और नए साल के जश्न से पहले केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को गाइडलाइंस जारी की हैं. केंद्र ने कहा है कि भीड़भाड़ न हो, इनडोर कार्यक्रमों में पर्याप्त वेंटिलेशन हो और लोग कोविड-19 उचित व्यवहार का पालन करें. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे एक पत्र में कहा, "आने वाले त्योहारी सीजन और नए साल के जश्न को ध्यान में रखते हुए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों और अन्य व्यवस्थाओं को लागू करने की आवश्यकता है."


उन्होंने पत्र में कहा कि टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण पर ध्यान बनाए रखना है. इसी के साथ कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करना है और मास्क लगाना है और सामाजिक दूरी का भी पालन करना है. आगामी उत्सवों की तैयारियों के संदर्भ में, उन्होंने कहा, "यह आवश्यक है कि भीड़भाड़ से बचने के लिए प्रासंगिक हितधारकों जैसे कार्यक्रम आयोजकों, व्यापार मालिकों, बाजार संघों आदि के साथ सभी उपाय किए जाएं, विशेष रूप से इनडोर सेटिंग्स में पर्याप्त वेंटिलेशन सुनिश्चित करें."


राज्यों में कैसी हैं तैयारियां


छुट्टियां बिताने के लिए मशहूर गोवा में क्रिसमस और नए साल से पहले विदेशी पर्यटकों की संख्या में सबसे ज्यादा उछाल देखा जा रहा है और मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने महामारी संबंधी प्रतिबंध नहीं लगाया है. यही कारण है कि राज्य में होटलों में लगभग पूरी क्षमता है. मुख्यमंत्री सावंत ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि राज्य 2 जनवरी, 2023 तक महामारी संबंधी कोई प्रतिबंध नहीं लगाएगा, लेकिन लोगों से खुद ही सावधानी बरतने की अपील की.


हिमाचल में कैसी हैं तैयारियां


छुट्टियों के लिए पसंदीदा एक और राज्य हिमाचल प्रदेश में काफी पर्यटकों के आने की उम्मीद है. दरअसल, राज्य के ऊपरी क्षेत्रों में क्रिसमस और नए साल पर बर्फबारी का पूर्वानुमान है. ऐसे में पर्यटक वादियों में आनंद लेने जरूर आएंगे. इस बीच, स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने के लिए एक सलाह जारी की है.


उत्तराखंड ने की ये तैयारी


उत्तराखंड में भी नैनीताल, मसूरी और अन्य पर्यटन स्थलों पर काफी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं. होटल और रेस्तरां पूरी क्षमता के साथ नहीं खुल रहे हैं. कॉर्बेट और राजाजी टाइगर रिजर्व में वन विश्राम गृहों और बंगलों में भी क्रिसमस और नए साल की पूर्व संध्या पर मेहमानों की भीड़ देखी गई है. सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पात्र लोगों से वैक्सीन लगवाने का अनुरोध किया है.


केरल सरकार भी सतर्क


केरल सरकार ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में राज्य कोविड निगरानी प्रकोष्ठ का संचालन फिर से शुरू कर दिया गया है. राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि वर्तमान में राज्य में COVID मामलों की संख्या बहुत कम है. जॉर्ज ने कहा कि चूंकि क्रिसमस और नया साल नजदीक है, यात्रा के दौरान अतिरिक्त सतर्कता बरतनी चाहिए. उन्होंने सभी से सार्वजनिक स्थानों पर और सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते समय मास्क पहनने का आग्रह किया. 


कर्नाटक


कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने कहा है कि केंद्र ने राज्यों से प्रमुख गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखने को कहा है. उन्होंने कहा, "कोई भी गतिविधि जिसमें हजारों लोग शामिल होते हैं, एक बड़ा जमावड़ा होता है, उसमें हमें बारीकी से निगरानी करने की आवश्यकता है और लोगों को COVID उचित व्यवहार का पालन करने के लिए भी कहना चाहिए."


दिल्ली


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जिन्होंने कोविड की स्थिति पर एक आपात बैठक की, ने कहा कि दिल्ली में अब तक ओमिक्रोन का सब वेरिएंट BF.7 नहीं मिला है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार मामलों में किसी भी संभावित उछाल से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है.


बंगाल


स्वास्थ्य राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने शुक्रवार को कहा कि पश्चिम बंगाल सतर्क है और COVID​​​​-19 से निपटने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा, "हमें यह भी देखने की जरूरत है कि लोगों में इसे लेकर कोई घबराहट न हो. हमारे पास पर्याप्त संख्या में बेड और आईसीयू हैं."


ये भी पढ़ें-


'चीन से निकलेंगे कोरोना के नए वेरिएंट...घबराने की जरूरत नहीं, सावधानी बरतें'- एक्सपर्ट