IIT Professor On Corona Wave: आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल ने बढ़ते कोरोना (Coronavirus) के मामलों के बीच बड़ा दावा किया है. उन्होंने गुरुवार (6 अप्रैल) को एबीपी लाइव से बातचीत में कहा कि इन बढ़ते मामलों को मौसमी बीमारी की तरह नहीं देख सकते. प्रोफेसर ने दावा किया कि आने वाले दो महीनों में हर रोज 15 से 20 हजार केस सामने आएंगे. उन्होंने कहा कि हमारा एक मॉड्यूल है जो कोरोना (Covid 19) के बढ़ते केसों को ट्रैक करता है. 


प्रोफेसर ने आगे कहा कि हमारा मॉड्यूल कोरोना की बढ़ती संख्या को अच्छे से ट्रैक नहीं कर पा रहा है. क्योंकि भारत जैसे देश में 4 से 5 हजार केस रोजाना मिलना बहुत कम है. मेरा अंदाजा है कि ये संख्या तेजी से बढ़ रही है. जैसा कि पिछले साल जुलाई के महीने में छोटी सी लहर आई थी और तब रोजाना करीब 20 हजार केस सामने आ रहे थे. कुछ ऐसा ही इस बार भी हो सकता है और नए केसों की संख्या 20 हजार तक पहुंच सकती है.


"मामलों में पीक तो आएगी"


प्रोफेसर अग्रवाल ने कहा कि इस बीमारी को हम मौसमी बीमारी की तरह नहीं देख सकते. देश के अधिकतर लोगों को वैक्सीन लग चुकी है और कहीं न कहीं सभी एक बार इस वायरस से संक्रमित भी हो चुके हैं. इस कारण लोगों में एक स्तर की इम्यूनिटी भी बन चुकी है. तो जब भी किसी को संक्रमण होगा तो ज्यादा असरदार नहीं होगा. उन्होंने कहा कि मामलों में पीक तो आएगी, लेकिन इसे लहर नहीं कह सकते. मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि लहर नहीं आएगी.  


"स्थिति ज्यादा खतरनाक नहीं होगी"


आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर ने कहा कि अभी हमारा मॉड्यूल ठीक से संख्या नहीं बता पा रहा है, लेकिन अगर केस बढ़ेंगे भी तो स्थिति ज्यादा खतरनाक नहीं होगी. क्योंकि अभी भी ज्यादातर मरीज घर पर ही ठीक हो रहे हैं. भारत की जनसंख्या के हिसाब से अगर रोज 20 हजार केस भी सामने आएंगे तो ज्यादा असर नहीं पड़ेगा. बाकी मैं लोगों से ये ही अपील करूंगा कि भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने पर मास्क लगाएं और अपनी सेहत का ध्यान रखें. 


देश में कोरोना की स्थिति


भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 5,335 नए मामले आने के बाद संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,47,39,054 हो गई है. पिछले 195 दिन में सामने आए ये सर्वाधिक दैनिक मामले हैं. वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 25,587 पर पहुंच गई है. देश में पिछले साल 23 सितंबर को संक्रमण के 5,383 दैनिक मामले सामने आए थे.


ये भी पढ़ें- 


Gyanvapi Case: ज्ञानवापी में वुजू करने की अनुमति के लिए मुस्लिम पक्ष पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, 14 अप्रैल को होगी सुनवाई