Coronavirus Updates: देश के कई राज्यों में कोरोना (Covid 19) के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. जिसे देखते हुए राज्य सरकारों ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं. इसके अलावा अस्पताल में तैयारियों का जायजा लेने के लिए 10 और 11 अप्रैल को देशव्यापी मॉक ड्रिल (Mock Drill) का आयोजन किया जाएगा. जिसमें सरकारी और निजी दोनों प्रकार के स्वास्थ्य केंद्रों के भाग लेने की संभावना है. 


अधिकारियों ने रविवार (9 अप्रैल) को बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया मॉक ड्रिल का निरीक्षण करने 10 अप्रैल को झज्जर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जाएंगे. मांडविया ने सात अप्रैल को हुई समीक्षा बैठक में राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों से अस्पताल जाने तथा मॉक ड्रिल का निरीक्षण करने का अनुरोध किया था. केंद्रीय मंत्री ने उन्हें आठ और नौ अप्रैल को जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ तैयारियों की समीक्षा करने की भी सलाह दी थी. 


इन राज्यों में नई गाइडलाइंस जारी


कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हरियाणा सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है. साथ ही स्कूलों में भी मास्क पहनना जरूरी होगा. हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि अगर खांसी, जुकाम के मरीज अस्पताल में आते हैं तो उनका कोरोना टेस्ट किया जाए. उन्होंने मरीजों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराने के भी निर्देश जारी किए हैं. 


केरल और पुडुचेरी में मास्क लगाना अनिवार्य 


केरल में जारी नई गाइडलाइंस के अनुसार, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों वाले लोगों के लिए मास्क लगाना जरूरी है. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने का भी निर्देश जारी किया है. वहीं पुडुचेरी प्रशासन ने भी सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना अनिवार्य किया है. अस्पतालों, होटल, रेस्तरां, शराब की दुकानों, सरकारी कार्यालयों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए भी मास्क अनिवार्य किया गया है. 


यूपी और दिल्ली में दिए गए ये निर्देश


उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग ने जांच में तेजी लाने को कहा है. साथ ही इमरजेंसी में भर्ती होने से पहले मरीज का कोरोना टेस्ट अनिवार्य होगा. दिल्ली में भी केस बढ़ने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों, पॉलीक्लीनिक को जांच में तेजी लाने का निर्देश दिया है. दिल्ली में पिछले कई दिनों से हर रोज 500 से ज्यादा केस मिल रहे हैं.