वाशिंगटन: अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 30 हजार के आंकड़े को पार कर गई है. पिछले 24 घंटे में अमेरिका में 2100 से ज्यादा लोगों की जान गई है. इसके साथ ही देश में कोविड-19 से अब तक 34,500 लोगों की मौत हुई है. इस महामारी से विश्व में सबसे अधिक संख्या में लोगों की मौत अमेरिका में ही हुई है.


अमेरिका के बाद इटली का स्थान है जहां 21,645 लोगों की मौत हुई है. हालांकि, इटली की आबादी अमेरिका की जनसंख्या का महज पांचवा भाग ही है. स्पेन में 19,130 और फ्रांस में 17,167 लोगों की मौत हुई है.


इसी बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में लॉकडाउन खोलने का तीन चरणों का प्लान गवर्नरों के साथ साझा किया है. अमेरिका में कहां और कब लॉकडाउन खुलेगा इसके बारे में आख़िरी फ़ैसला गवर्नर लेंगे.


अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने बताया कि उनका प्रशासन संघीय दिशानिर्देश जारी कर रहा है. इन दिशानिर्देशों के अनुसार गवर्नर अपने-अपने राज्यों में स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन चरणबद्ध तरीक़े से खोल सकते हैं. आख़िरी फ़ैसला उनका ही होगा. हालांकि इस गाइडलाइन में किसी समयसीमा का कोई ज़िक्र नहीं है.


ट्रंप की ओर से साझा किये गये इस डॉक्यूमेंट का नाम ‘ओपनिंग अप अमेरिका’ है. इस डॉक्यूमेंट में गवर्नरों को विस्तार से अमेरिका में लॉकडाउन ख़त्म करने की तीन चरणों के बारे में लिखा गया है. इस डॉक्यूमेंट के अनुसार किसी भी फ़ेज़ का लॉ़कडाउन खोलने के लिए उस राज्य को अपने यहां संक्रमित लोगों की संख्या और पॉज़िटिव टेस्टों में गिरावट दर्ज करानी होगी.


आपको बता दें कि अमेरिका में अब तक 6.7 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं. वहीं इसके कारण 34 हज़ार से अधिक लोगों की मौत हो गई है. यहां 29 हज़ार से अधिक संक्रमण के नए मामले आए हैं.