नई दिल्ली: कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर एक और अजीबो गरीब दावा किया जा रहा है. दावा ये है कि जो लोग शराब पीते हैं उन पर कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा नहीं है. और हमने इसके पीछे का सच जानने की कोशिश की...


दरअसल अखबार की एक कटिंग धड़ल्ले से सोशल मीडिया पर घूम रही है.जिसकी हेडलाइन है अब कैसा रोना.. एक पैग में पैक होगा कोरोना...


अखबार में छपी इस खबर के मुताबिक जो लोग शराब पीते हैं उन्हें कोरोना से कोई खतरा नहीं है और इस दावे को सही साबित करने के लिए शोध का हवाला दिया जा रहा है.


रिपोर्ट में जर्मनी के शोध का हवाला देते हुए लिखा है कि अगर वायरस अल्कोहल के संपर्क में आता है तो एक मिनट के भीतर कोरोना वायरस की मौत हो जाती है.जबकि ब्लीच की मदद से 30 सेकेंड में वायरस को खत्म कर सकते हैं.


बिना किसी जांच पड़ताल के सोशल मीडिया पर घूम रहे इन दावों का सच जानना बेहद जरूरी था. सच जानने के लिए हमने दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर एम वली से सीधा सवाल पूछा कि क्या ऐसा संभव है कि शराब पीने वालों को कोरोना से खतरा नहीं हैं. हमारा सवाल सुनकर पहली बार में तो डॉक्टर एम वली भी हंस पड़े.



कम होती है शराब पीने वालों की रोग प्रतिरोधक क्षमता 


डॉक्टर का साफ कहना है कि शराब पीने वालों को और सावधान रहने की जरूरत है. डॉक्टर एम वली के मुताबिक शराब पीने वालों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है इसलिए उनका शरीर किसी भी तरह के वायरस से लड़ने में कमजोर होता है. हमारी पड़ताल में शराब पीने से कोरोना वायरस से बचाव वाला दावा झूठा साबित हुआ है.


भारत में स्थिति क्या है?
भारत में कोरोना वायरस का दायरा लगातार फैलता जा रहा है. अब तक देश में 29 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं. तीन मामले केरल में पाए गए. दिल्ली, हैदराबाद, आगरा, जयुपर, पटना और हरियाणा में भी मामले सामने आए हैं.


क्या भारत इससे निपटने के लिए तैयार है?
केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा इससे निपटने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. भारत में कोरोना वायरस के संदिग्ध मामलों की पुष्टि के लिए 15 लैब्स हैं. ज़रूरत पड़ने पर 50 लैब्स शुरू करने के लिए तैयार हैं.दिल्ली में हुई मंत्रियों के समूह की बैठक में फ़ार्मा डिपार्टमेंट ने बताया है कि ज़रूरी दवाओं पर्याप्त स्टॉक है. ज़मीनी स्तर पर काम करने वाले स्वास्थ्य अधिकारी लगातार उनके संपर्क में हैं जिन्हें घर पर ही अलग-थलग रखने की हिदायत दी गई है. एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है- 011-23978046


CoronaVirus: बीमारी से बचाव में N-95 मास्क कितना सुरक्षित और कितना कारगर है? जानिए


क्या तापमान बढ़ने से होगा Coronavirus का खात्मा? डॉक्टर से समझिए इस वायरल दावे का सच