नई दिल्ली: विश्व हिंदू परिषद हर साल राम नवमी पर देशभर में सार्वजनिक उत्सव मनाती है लेकिन इस बार कोरोनावायरस के संकट के चलते देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन केंद्र सरकार ने घोषित किया है, जिसकी वजह से सभी तरह की सामूहिक गतिविधियों और सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगी हुई है. यही वजह है कि विश्व हिंदू परिषद ने लोगों से अपील की है कि वह अपने घरों में ही दीप जलाकर, रामचरितमानस का पाठ करके रामनवमी मनाएं.


परिषद ने एक वक्तव्य जारी करके कहा कि "इस वर्ष कोरोना के कारण रामनवमी उत्सव सार्वजनिक स्थानों पर नहीं मनाया जा रहा. विश्व हिंदू परिषद का आग्रह है कि आप दिनांक 2 अप्रैल को निम्नलिखित ढंग से रामनवमी उत्सव मनाएं"


अपने अपने घरों में भगवान राम का चित्र, मूर्ति रख कर परिवार सहित बैठे.


भगवान राम की अपनी अपनी भाषा में रचित आरती व स्तुति का गायन व श्रवण करे.


विजय महामंत्र ' श्री राम जय राम जय जय राम ' का 108 बार जाप करें.


श्रद्धा व आस्था के साथ पूजन समाप्त कर प्रशाद ग्रहण करें साथ में शाम 7 बजे अपने घर के बाहर दीप प्रजवलित करें. इस समय अपने मोहल्ले ओर शहर के मठ मंदिरो में भी दीप प्रज्वलन की विशेष व्यवस्था करें.


साथ ही विश्व हिंदू परिषद ने अपील की है कि रामनवमी के इस उत्सव को इस प्रकार मनाने के लिए कम से कम 25 परिवारों को प्रेरित करें, मंदिरो में अपनी अपनी मातृभाषा में रचित रामचरिमानस को ध्वनि विस्तारक के माध्यम से प्रसारण करें और बीच बीच में सभी परिवार रामनवमी मनाने के लिए प्रेरित करें.


Coronavirus: कोरोना संकट को भुनाने में लगे सायबर ठग, पीएम राहत कोष के नाम पर भी धोखाधड़ी की कोशिश

Coronavirus: तब्लीगी जमात प्रमुख मौलाना साद लापता, मौलाना समेत 7 लोगों पर मुकदमा दर्ज