नई दिल्ली: कोरोना महामारी को लेकर पीएम मोदी ने मंगलवार शाम को एक बार फिर राष्ट्र को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि बीते 7-8 महीनों से भारत में स्थिति संभली हुई है. उन्होंने कहा कि भारत में आज रिकवरी रेट अच्छी है और मृत्यु दर भी कम है. लेकिन आंकड़े क्या कहते हैं? पीएम मोदी की बात कहां तक सही है. आइए जानते हैं.


सरकारी आकंड़ों के मुताबिक रिकवरी रेट

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार शाम एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "भारत में रिकवर मामलों की संख्या 67 लाख से अधिक हो गई है. जो किसी भी देश में सबसे अधिक संख्या है." राजेश भूषण ने कहा कि भारत में अब तक 9 करोड़ 60 लाख टेस्ट हुए हैं, यह विश्व की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है.


सबसे कम मृत्यु दर वाले देशों में भारत शामिल

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव ने मंगलवार को भारत में प्रति 10 लाख जनसंख्या पर मृत्यु दर 83 है, जो कि विश्व में सबसे कम मृत्यु दर वाले देशों में हैं. उन्होंने बताया कि विश्व की औसत मृत्यु दर 142 है.


लगातार कम हो रहे हैं सक्रिय मामले

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि सक्रिय मामलों में लगातार गिरावट दर्ज़ की गई है। 18 सितंबर को सक्रिय मामलों की संख्या 10 लाख से अधिक थी, अब सक्रिय मामलों की संख्या 7,48,538 है. उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में नए मामलों की संख्या 50 हजार से कम है. 29 जुलाई के बाद यह पहली बार हुआ है.


क्या कहा पीएम मोदी ने?

मंगलवार शाम  राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा:-




  • "कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जनता कर्फ्यू से लेकर आज तक हम भारतवासियों ने बहुत लंबा सफर तय किया है."

  • "समय के साथ आर्थिक गतिविधियां भी तेजी से बढ़ रही हैं. हम में से अधिकांश लोग, अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए, फिर से जीवन को गति देने के लिए, रोज घरों से बाहर निकल रहे हैं.  त्योहारों के इस मौसम में बाजारों में भी रौनक धीरे-धीरे लौट रही है."

  • "हमें ये भूलना नहीं है कि लॉकडाउन भले चला गया हो, वायरस नहीं गया है. बीते 7-8 महीनों में, प्रत्येक भारतीय के प्रयास से, भारत आज जिस संभली हुई स्थिति में हैं, हमें उसे बिगड़ने नहीं देना है."

  • "आज देश में रिकवरी रेट अच्छी है, मृत्यु दर कम है. दुनिया के साधन-संपन्न देशों की तुलना में भारत अपने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों का जीवन बचाने में सफल हो रहा है. कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में टेस्ट की बढ़ती संख्या हमारी एक बड़ी ताकत रही है. "


यह भी पढ़ें:


PM मोदी बोले- कोरोना वैक्सीन जब भी आएगी तो वह एक-एक नागरिक तक पहुंचे इसके लिए तैयारी जारी है