नई दिल्ली: कोरोना वायरस जैसी जानलेवा बीमारी से आज पूरी दुनिया लड़ रही है. राष्ट्र के नाम दूसरी बार संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में देश को अंधविश्वास और अफवाह से दूर रहना है, लेकिन कोरोना से ज्यादा तेज अफवाह और अंधविश्वास का वायरस फैल रहा है. सोशल मीडिया पर इन दिनों कबूतर के पेट की झिल्ली वाला पानी पीकर वायरस को मारने का दावा किया जा रहा है, जानें सच क्या है.


वीडियो में क्या दावा किया जा रहा है?


दरअसल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे 2 मिनट के वीडियो में गुलाब के फूलों की माला पहने शख्स भीड़ से कह रहा है कि 7 दिन पहले ही अल्लाह ने इन्हें खुद कोरोना वायरस का इलाज बता दिया था. शख्स कह रहा है, ‘’कबूतर का जो पोटा होता है, जिसके अंदर वो दाने खाता है. तीन कबूतरों की झिल्ली में डालकर उसको पकाएं. उसका पानी पिएंगे तो कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा.’’


वायरल वीडियो में कबूतर से कोरोना वायरस के इलाज के तरीके को सुनकर वहां लोग वाह-वाह करने लगते हैं. वायरल वीडियो के मुताबिक, कबूतर के पेट की झिल्ली वायरस मार सकती है, लेकिन एक नहीं तीन-तीन कबूतरों के पेट की झिल्ली उतारने के बाद पकाकर उसका पानी पीना होगा.


वीडियो की पड़ताल में क्या सामने आया?


एबीपी न्यूज़ ने वायरल वीडियो की पड़ताल शुरू की ताकि सबसे पहले देश को ये बता सकें कि ये वीडियो आया कहां से. वीडियो में पाकिस्तान का झंडा मौजूद था लेकिन वीडियो क्या वाकई पाकिस्तान का है, ये जानने के लिए सबसे पहला सुराग वीडियो में ही मिला. वीडियो में सबसे नीचे लिखा हुआ था पीर पिंजर सरकार.


यूट्यूब पर पीर पिंजर सरकार का ऑफिशियल चैनल है. इससे से पता चला कि यूट्यूब पर पीर पिंजर के नाम से कई वीडियो मौजूद हैं और करीब 72 हजार लोगों ने चैनल सब्सक्राइब किया हुआ है. पीर पिंजर लोकेशन में ही पाकिस्तान लिखा हुआ था यानि वीडियो पाकिस्तान का ही है.


सच क्या है?


इंटरनल मेडिसिन की एमडी डॉ स्वाति माहेश्वरी ने कहा कि ये सिर्फ अफवाह और अंधविश्वास है. ऐसे दावों का कोई आधार नहीं है. एबीपी न्यूज आपसे अपील करता है कि कोरोना को हराने के लिए सोशल मीडिया पर घूम रहे ऐसे दावों में बिल्कुल मत फंसिए. घर पर रहिए और जो डॉक्टर कहे सिर्फ उस पर यकीन करिए.


हमारी पड़ताल में कबूतर के पेट की झिल्ली से कोरोना वायरस के इलाज का दावा झूठा साबित हुआ है.


यह भी पढ़ें-


Coronavirus: चीन से ज्यादा हुई स्पेन में मरने वालों की संख्या, दुनियाभर में अबतक 21 हजार लोगों की मौत


PICTURES: लॉकडाउन के पहले दिन पुलिस ने खूब बरसाईं लाठियां, युवाओं से दंड बैठक भी लगवाई