नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने इस साल भारत से हज के लिए यात्रियों को नहीं भेजने का फैसला किया है. केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि कोरोना वायरस संकट के कारण ऐसा फैसला लिया गया है.


इस साल भारत से हज को नहीं जाएंगे यात्री 


नकवी ने दिल्ली में संवाददाताओं से कहा, 'कल रात सऊदी अरब सरकार के हज मंत्री का फोन आया था. उन्होंने पूरी दुनिया में कोरोना महामारी के बारे में चर्चा की. उन्होंने बताया कि हज-2020 के लिए इस बार भारत से हज यात्रियों को नहीं भेजा जाए.' लिहाजा हमने सऊदी अरब की बात मानते हुए इस बार भारतीय हज यात्रियों को नहीं भेजने का फैसला किया है. उन्होंने बताया कि हज के लिए सभी चयनित 2 लाख 30 हजार यात्रियों का पैसा लौटा दिया जाएगा. भारतीय हज कमेटी ने भी पिछले दिनों हज पर नहीं जाने के इच्छुक लोगों को पैसे वापस लेने का विकल्प दिया था.


हज यात्रा पर रहेगा कोरोना संकट का साया


गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण काफी ऊहापोह के बाद सऊदी सरकार ने चंद पाबंदियों के साथ हज की अनुमति दी है. इस साल सिर्फ सऊदी नागरिक और प्रवासी लोग ही हज अदा कर सकते हैं. सऊदी सरकार का कहना है कि लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर सीमित संख्या में लोगों को हज की अनुमति है. हज-2020 का आयोजन जुलाई के आखिर और अगस्त महीने की शुरुआत के बीच में प्रस्तावित है. सऊदी अरब में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं.


सऊदी अरब में लगातार कोरोना के मामले आ रहे सामने 


वर्ल्डोमीटर्स के मुताबिक संक्रमण का मामला 1 लाख 61 हजार से ज्यादा हो चुका है. जबकि करीब 1 लाख लोग ठीक भी हो चुके हैं. मगर फिर भी सऊदी सरकार संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए किसी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहती. इसलिए उसने सिर्फ सीमित संख्या में हज यात्रियों को हज करने की इजाजत दी है.


विवाद के बीच भारत-चीन सीमा पर सड़क निर्माण में तेज़ी, 32 नई सड़कों के निर्माण की मंज़ूरी


राहुल गांधी का मोदी सरकार पर निशाना, पूछा- क्या चीन ने भारतीय जमीन पर किया कब्जा?